NDTV Khabar

आईटी कंपनी


' आईटी कंपनी' - 152 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • HCL शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत तक बढ़ा, शिव नाडर चेयरमैन पद से हटे, बेटी रोशनी ने ली उनकी जगह

    HCL शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत तक बढ़ा, शिव नाडर चेयरमैन पद से हटे, बेटी रोशनी ने ली उनकी जगह

    आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शुक्रवार को बताया कि जून 2020 तिमाही में उसका समेकित शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये रहा. साथ ही कंपनी ने बताया कि शिव नाडर अध्यक्ष पद की भूमिका से हट गए हैं.  नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से उनकी जगह लेंगी. एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.  समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपये थी. 

  • आईटी कंपनी की सीनियर एग्जीक्यूटिव को अश्लील कमेंट करने वाला गिरफ्तार

    आईटी कंपनी की सीनियर एग्जीक्यूटिव को अश्लील कमेंट करने वाला गिरफ्तार

    आरोपी ने बताया कि वो उसी कंपनी में सेल्स विभाग में काम करता था लेकिन बाद में उसकी नौकरी चली गई. उसे लगता था कि उसकी नौकरी सीनियर एक्जीक्यूटिव की वजह से गई इसलिए उसने सबक सिखाने की ठान ली थी.

  • वोडा आइडिया को राहत : SC ने आईटी विभाग को 733 करोड़ रुपये रिफंड करने की अनुमति दी, 4 हफ्ते की दी मोहलत

    वोडा आइडिया को राहत : SC ने आईटी विभाग को 733 करोड़ रुपये रिफंड करने की अनुमति दी, 4 हफ्ते की दी मोहलत

    वोडाफोन आइडिया ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर आयकर विभाग से 4700 करोड़ रुपये रिफंड की मांग की थी. दूरसंचार कंपनी का कहना था कि विभाग ने 2014-15 से 2017-18 के आयकर का रिफंड नहीं किया है. कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को कुल 733 करोड़ रुपये के रिफंड पर मुहर लगाई है.  

  • लॉकडाउन : आईटी कंपनियां सोमवार से 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं

    लॉकडाउन : आईटी कंपनियां सोमवार से 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं

    केंद्र सरकार ने कहा है कि सोमवार से आईटी और आईटीईएस कंपनियां अपने 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं. लेकिन यह भी एक सवाल है कि कंपनियों के कमर्चारी इतनी जल्दी ऑफिस में दोबारा न लौट पाएं. कर्नाटक में उप मुख्यमंत्री अश्वत नारायण के साथ हुई बैठक में  यह मुद्दा उठा है.  उप मुख्यमंत्री ने भी कहा है कि हो सकता है कि कंपनियों को 50 फीसदी कर्मचारियों को दोबारा वापस लाने के लिए हफ्तों लग सकते हैं. बॉकान कंपनी की प्रबंध निदेशक किरण मजमूदार ने बैठक में कहा, पुलिस की ओर से जारी किए गए पास सिस्टम ने अच्छा काम किया है. इसको और आगे बढ़ाया जाना चाहिए. अतिरिक्त पास भी जारी किए जाने चाहिए. निजी कार कंपनियों को इतनी जल्दी छूट नहीं मिलनी चाहिए. इसकी जगह BMTC बसों को शुरू किया जाना चाहिए'

  • लोगों से Coronavirus फैलाने के लिए कहने वाला शख्स गिरफ्तार, Infosys ने भी नौकरी से निकाला

    लोगों से Coronavirus फैलाने के लिए कहने वाला शख्स गिरफ्तार, Infosys ने भी नौकरी से निकाला

    संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने एक बयान में कहा, ‘‘जिस व्यक्ति ने लोगों से खुले में छींकने और वायरस फैलाने की बात कही थी, उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. उसका नाम मुजीब है और वह एक सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस में काम करता है.’’ आईटी कंपनी इंफोसिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित सोशल मीडिया पर ‘‘अनुचित पोस्ट’’ करने वाले कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है.

  • दिसंबर तिमाही में विप्रो का मुनाफा 2,456 करोड़ रुपये रहा

    दिसंबर तिमाही में विप्रो का मुनाफा 2,456 करोड़ रुपये रहा

    देश की प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो के हवाले से मंगलवार को बताया गया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विप्रो का शुद्ध लाभ 2.17 प्रतिशत गिरकर 2,455.9 करोड़ रुपये और परिचालन आय 2.7 प्रतिशत बढ़कर 15,470.5 करोड़ रुपये रही.

  • टेक्नोलॉजी सेक्टर में ये है भारत की नं. 1 कंपनी, खुद कर्मचारियों ने दी रेटिंग

    टेक्नोलॉजी सेक्टर में ये है भारत की नं. 1 कंपनी, खुद कर्मचारियों ने दी रेटिंग

    ई-कॉमर्स कंपनियां मिंत्रा, पेटीएम और फ्लिपकार्ट और आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) एवं एमफैसिस उन कुछ भारतीय कंपनियों में हैं जिन्हें इस सूची में रखा गया है.

  • महिला को नौकरी से निकालने के लिए IT कंपनी ने किया था शॉर्टलिस्‍ट, पता चला तो कर ली आत्‍महत्‍या

    महिला को नौकरी से निकालने के लिए IT कंपनी ने किया था शॉर्टलिस्‍ट, पता चला तो कर ली आत्‍महत्‍या

    रायदुर्गम पुलिस स्टेशन के सर्कल इंस्पेक्टर ने कहा, ''जब हम घटना की जानकारी के बाद यहां पहुंचे तो हमें महिला के कमरे में एक सुसाइड नोट में मिला, जिसमें लिखा था कि 'मेरे अंगों का दान किया जाना चाहिए'.''

  • Infosys के CEO पर लगा घोटाले का आरोप, शेयर गिरने से डूबे निवेशकों के 53,000 करोड़

    Infosys के CEO पर लगा घोटाले का आरोप, शेयर गिरने से डूबे निवेशकों के 53,000 करोड़

    देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के शेयरों में मंगलवार को अचानक 16 फीसदी तक की गिरावट आने से निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है.

  • सितंबर तिमाही में Wipro का शुद्ध लाभ 35% बढ़कर 2,552 करोड़ रुपये

    सितंबर तिमाही में Wipro का शुद्ध लाभ 35% बढ़कर 2,552 करोड़ रुपये

    दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो का एकीकृत शुद्ध लाभ 30 सितंबर को समाप्त दूसरी तिमाही में 35 प्रतिशत बढ़कर 2,552.7 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • अमेरिका में भारतीय मूल के करोड़पति तुषार अत्रे की मौत, गर्लफ्रेंड की कार में पाए गए मृत

    अमेरिका में भारतीय मूल के करोड़पति तुषार अत्रे की मौत, गर्लफ्रेंड की कार में पाए गए मृत

    अमेरिका में भारतीय मूल के करोड़पति आईटी विशेषज्ञ तुषार अत्रे (Tushar Atre) अपनी प्रेमिका की कार में मृत पाये गये. कुछ घंटे पहले ही उन्हें उनके रिहायशी कैलिफोर्निया स्थित घर से अगवा किया गया था. मीडिया में आई खबरों के अनुसार तुषार अत्रे डिजिटल मार्केटिंग कंपनी अत्रेनेट इंक (Atre inc) के मालिक थे.

  • नौकरी जाने से डिप्रेशन में आये इंजीनियर ने पत्नी और बच्चों समेत जहर खाकर दी जान

    नौकरी जाने से डिप्रेशन में आये इंजीनियर ने पत्नी और बच्चों समेत जहर खाकर दी जान

    क्रीसेंट रिज़ॉर्ट के एक कमरे में 44 साल के आईटी प्रोफेशनल अभिषेक सक्सेना, उनकी पत्नी प्रीती और उनके 2 जुड़वां बच्चों (अनन्या और आदित्य) का शव मिला है. इन लोगों ने बुधवार को रिजॉर्ट में चेक इन किया था और उन्होंने बिना कमरे से बाहर आये केवल पानी की बोतल ऑर्डर की थी. अभिषेक इंदौर में एक आईटी कंपनी में काम करता था और अपोलो डीबी सिटी में अपने परिवार के साथ बीते कुछ सालों से रह रहा था.

  • यमुना एक्सप्रेस पर हुआ बड़ा सड़क हादसा, IT कंपनी के चार कर्मचारियों की मौत, पांच की हालत गंभीर 

    यमुना एक्सप्रेस पर हुआ बड़ा सड़क हादसा, IT कंपनी के चार कर्मचारियों की मौत, पांच की हालत गंभीर 

    पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना के समय कार में कुल नौ लोग सवार थे. जिनमें छह युवक और तीन महिलाएं शामिल थीं. सभी की उम्र 25 से 35 साल के बीच है. पुलिस की जांच में पता चला है कि सभी एक सहयोगी द्वारा नई कार खरीदने का जश्न मनाने के लिए अलीगढ़ गए थे.

  • डेबिट कार्ड क्लोन कर खाते से निकाले 80 हजार रुपए, आप भी रहें सावधान

    डेबिट कार्ड क्लोन कर खाते से निकाले 80 हजार रुपए, आप भी रहें सावधान

    साइबर ठगों ने एक युवती का डेबिट कार्ड क्लोन कर उसके खाते से 80 हजार रुपए कथित रूप से निकाल लिए. युवती के मोबाइल पर खाते से रुपए निकलने का मैसेज भी नहीं आया. युवती ने कोतवाली सेक्टर 24 में शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.  थाना सेक्टर 24 के प्रभारी निरीक्षक प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि सेक्टर 12 में किराए पर रहने वाली हेमा पंचोली एक आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है.

  • अमेरिकी रोजगार कंपनी H-1 बी वीजा धारक कर्मचारियों का 10 लाख डॉलर का बकाया चुकाने के लिए राजी

    अमेरिकी रोजगार कंपनी  H-1 बी वीजा धारक कर्मचारियों का 10 लाख डॉलर का बकाया चुकाने के लिए राजी

    एक अमेरिकी रोजगार सेवा कंपनी ने लगभग 600 एच -1 बी वीजा होल्डर कर्मचारियों का करीब 1.1 मिलियन डॉलर का बकाया भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की है. इनमें बड़ी संख्या में  भारतीय आईटी प्रफेशनल्स हैं.

  • मशहूर उद्योगपति और ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन

    मशहूर उद्योगपति और ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन

    मशहूर उद्योपति और ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का गुड़गांव के अस्पताल में निधन हो गया है. वाईसी देवेश्वर ने सिगरेट इंडस्ट्री को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने हॉस्पिटैलिटी और आईटी सेक्टर में भी हाथ आजमाए थे. साल 2017 में उन्होंने आईटीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन वह गैर-कार्यकारी चेयरमैन के तौर पर कंपनी से जुड़े रहे. 

  • '996' की जिंदगी में वक्त अवसाद के लिए ही बचेगा, अवकाश के लिए नहीं

    '996' की जिंदगी में वक्त अवसाद के लिए ही बचेगा, अवकाश के लिए नहीं

    996 के बारे में आपने नहीं सुना होगा. इसका मतलब है लगातार 6 दिन 9 बजे सुबह से लेकर 9 बजे रात तक काम करना. 14 अप्रैल को चीन की सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनी के प्रमुख जैक मा ने एक ब्लॉग लिखा. उसने चीन में 996 संस्कृति की तारीफ की. चीन के आईटी सेक्टर में 996 की संस्कृति लंबे सयम से रही है मगर जैक मा के ब्लॉग के बाद से इसका विरोध तेज़ हो गया है.

  • सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी, टीसीएस का शेयर चमका 

    सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी, टीसीएस का शेयर चमका 

    शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बढ़त का सिलसिला कायम रहा और सेंसेक्स 139 अंक और चढ़ गया. तिमाही नतीजों के सीजन की शुरुआत अच्छी रही है. आईटी क्षेत्र की कंपनी टीसीएस का बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 17.7 प्रतिशत बढ़ा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com