NDTV Khabar

खत्म


' खत्म' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अंग्रेजों के समय से चला आ रहा रेलवे में 'खलासी सिस्टम' होगा खत्म, नहीं होंगी नई भर्तियां

    अंग्रेजों के समय से चला आ रहा रेलवे में 'खलासी सिस्टम' होगा खत्म, नहीं होंगी नई भर्तियां

    भारतीय रेलवे ने खलासी के पद खत्म करने का ऐलान किया है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि खलासी के पद औपनिवेशिक काल और अब इन पदों पर कोई भर्ती नहीं होगी. दरअसल खलासी का काम अंग्रेजों के शासन के काल में रेलवे के अधिकारियों के आवासों में तैनात चपरासियों की तरह होती थी. 6 अगस्त को रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक खलासी के पदों की समीक्षा की जा रही है और फैसला लिया गया है कि अब इन पदों पर कोई भर्ती नहीं की जाएगी.  इसके अलावा 1 जुलाई 2020 से इन पदों पर की गई नियुक्तियों को भी समीक्षा की जाएगी.

  • रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    अब चीन भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कह रहा जबकि भारत पहले फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को ही एलएसी मानता है. मई महीने से चीनी सेना फिंगर 4 पर आ चुकी थी बाद में कई दौर की बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर 5 पर चली गई, लेकिन भारतीय सेना को अब भी चीनी सेना फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग करने के लिए आगे नहीं बढ़ने दे रही है.

  • नेताओं ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के एक वर्ष पूरे होने पर ट्विटर पर निराशा जतायी

    नेताओं ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के एक वर्ष पूरे होने पर ट्विटर पर निराशा जतायी

    5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने और राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के फैसले का एक साल पूरा हो गया.  एक साल पूरा होने के मौके पर विचार विमर्श के लिए बैठक की अनुमति नहीं मिलने पर मुख्यधारा के कई नेताओं ने निराशा व्यक्त की है.

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर चीन की टिप्पणी पर बुधवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. भारत ने चीन को नसीहत देते हुए कहा कि चीन को दूसरे देशों के आंतरिक मसलों में टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के एक साल पूरा होने पर चीन ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में एकतरफा बदलाव "अवैध और अमान्य" है.

  • Sushant Rajput Case: बिहार के अफसर का क्वारंटीन नहीं होगा खत्म, पटना के आईजी का आया ट्वीट

    Sushant Rajput Case: बिहार के अफसर का क्वारंटीन नहीं होगा खत्म, पटना के आईजी का आया ट्वीट

    Sushant Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बिहार के पुलिस अधिकारी को क्वारंटीन करना सही संदेश नही देता. वो भी तब जब केस में मीडिया की रुचि हो.

  • भारती सिंह ने 'खतरों के खिलाड़ी' के सेट पर मारी धमाकेदार एंट्री, Video में बोलीं- नकली कोरोना फैला हुआ है...

    भारती सिंह ने 'खतरों के खिलाड़ी' के सेट पर मारी धमाकेदार एंट्री, Video में बोलीं- नकली कोरोना फैला हुआ है...

    टेलीविजन का पॉपुलर शो 'खतरों के खिलाड़ी 10 (Khatron Ke Khiladi 10)' तो खत्म हो चुका है. इस शो की ट्रॉफी एक्ट्रेस करिश्मा तन्ना (Karishma Tanna) ने जीतकर अपने नाम कर ली है. वहीं, अब 'खतरों के खिलाड़ी मेड इन इंडिया (Khatron Ke Khiladi Made In India)' यह नया सीजन शुरू हुआ है, जो भारत में ही शूट हो रहा है.

  • जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने मंगलवार की रात को 4 और 5 अगस्त के लिए लगाया गया दो दिवसीय कर्फ्यू (Curfew) तय अवधि से पहले ही हटा दिया. यह कर्फ्यू अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ से पहले लगाया गया था. अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूहों  के 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने के बाद श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने 5 अगस्त को श्रीनगर में अपने निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए कई मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.

  • भगवान राम के आशीर्वाद से खत्म हो जाएगा कोविड-19 संकट : शिवसेना

    भगवान राम के आशीर्वाद से खत्म हो जाएगा कोविड-19 संकट : शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि भगवान राम के आशीर्वाद से कोविड-19 खत्म हो जाएगा. साथ ही अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में एलके अडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के शामिल ना होने पर भी टिप्पणी की.

  • कोरोना का कवरेज बंद कर देने से यह खत्म नहीं होगा

    कोरोना का कवरेज बंद कर देने से यह खत्म नहीं होगा

    चैनल न्यूज़ एशिया देख रहा था, अनसोहातो देखने लगा. काफ़ी देर तक दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में कोरोना को लेकर ख़बरें आती रहीं, जाती रहीं. भारत में तो कोई सोच भी नहीं सकता. कोरोना का मसला ही खत्म मान लिया गया है. WHO के चीफ़ ने कहा है कि कई वैक्सीन उम्मीदवार अपने परीक्षण के तीसरे चरण में हैं, लेकिन फ़िलहाल उम्मीद की कोई किरण दिखाई नहीं देती. शायद कोई भी हो न. उनका ज़ोर अभी भी उन्हीं बुनियादी बातों पर है. अस्पतालों को ठीक किया जाए. कोई संक्रमित हो तो उसका टेस्ट हो और उसके संपर्कों की जांच हो. फिर सबका इलाज हो. ये संक्रमण न हो इसके लिए देह से दूरी का पालन करते रहा जाए.

  • अयोध्या की विवाद से जुड़ी पहचान का पटाक्षेप, गतिमान हो रही राम की जन्मभूमि

    अयोध्या की विवाद से जुड़ी पहचान का पटाक्षेप, गतिमान हो रही राम की जन्मभूमि

    अयोध्या (Ayodhya) में सरयू नदी के घाट राम की पैड़ी में दिवाली जैसा माहौल हो गया है. अक्सर दिवाली पर इस तरह का त्यौहारनुमा जश्न होता है. यहां लगता है पांच  अगस्त को ही जैसे दिवाली का जश्न मनाया जा रहा हो. एक  ऐसा शहर जिसकी पहचान विवाद बनकर रह गई थी वहां आज एक हल निकला है और शहर में उसी पर बात हो रही है. यह विवाद 9 नवंबर 2019 को खत्म हो गया. ट्रस्ट बन गया और जो भी होना था, हो रहा है. और अब 5  अगस्त को राम मंदिर (Ram Mandir) का भूमिपूजन भी हो जाएगा. 

  • अयोध्‍या पहुंचे CM योगी का अनुरोध, 'जो लोग आमंत्रित हैं, वही आएं', भक्‍तों से किया यह 'वादा'..

    अयोध्‍या पहुंचे CM योगी का अनुरोध, 'जो लोग आमंत्रित हैं, वही आएं', भक्‍तों से किया यह 'वादा'..

    अयोध्या आने के इच्छुक भक्तों को आश्वस्त करते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''कोरोना महामारी खत्म होने के बाद एक ऐसा कार्यक्रम बनाया जाएगा जिससे हर जिले के लोग यहां आ सकें.''' मुख्यमंत्री दोपहर बाद अयोध्या पहुंचे और उन्होंने भूमि पूजन स्थल का निरीक्षण कया. वह हनुमानगढ़ी भी गये वहां उन्होंने पूजा-अर्चना की.

  • Bigg Boss 14 की पहली कंटेस्टेंट के नाम का हुआ खुलासा, यह एक्ट्रेस आ सकती हैं नजर

    Bigg Boss 14 की पहली कंटेस्टेंट के नाम का हुआ खुलासा, यह एक्ट्रेस आ सकती हैं नजर

    कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद टीवी इंडस्ट्री दोबारा अपने पैरों पर खड़ी होने की कोशिश कर रही है. कुछ टीवी निर्माताओं ने अपने शो शूटिंग शुरू कर दी है और कुछ निर्माता अभी भी प्लानिंग कर रहे हैं.

  • भारत-चीन के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत चली 10 घंटे, LAC पर और तनाव कम करने पर हुई चर्चा - सूत्र

    भारत-चीन के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत चली 10 घंटे, LAC पर और तनाव कम करने पर हुई चर्चा - सूत्र

    सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच चीन की तरफ मोलडो में पांचवें दौर की बातचीत कल रात 9 बजे खत्म हुई. यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू होकर लगभग 10 घंटे चली. हालांकि, बातचीत की पूरी डिटेल अभी सामने नहीं आ है लेकिन जानकारी है कि कमांडरों की बैठक में दोनों देशों के बीच LAC (Line of Actual Control) पर तनाव को और कम करने पर चर्चा हुई है.

  • क्या राफेल में बेरोजगारी और आर्थिक संकट खत्म करने की क्षमता है : शिवसेना

    क्या राफेल में बेरोजगारी और आर्थिक संकट खत्म करने की क्षमता है : शिवसेना

    राउत ने शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ (Saamna) में अपने साप्ताहिक स्तंभ रोकटोक में दावा किया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण 10 करोड़ लोगों ने अपनी आजीविका गंवा दी है और इस संकट से 40 करोड़ से अधिक परिवार प्रभावित हुए हैं,  राज्यसभा सदस्य ने कहा कि मध्यमवर्गीय वेतनभोगी लोगों की नौकरियां चली गईं जबकि व्यापार और उद्योगों को करीब चार लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.  राउत ने कहा, ‘‘लोगों के धैर्य की एक सीमा है. वे केवल उम्मीद और वादों पर जिंदा नहीं रह सकते. प्रधानमंत्री भी इस बात से सहमत होंगे कि भले ही भगवान राम का ‘वनवास’ खत्म हो गया है लेकिन मौजूदा हालात मुश्किल हैं. किसी ने भी अपनी जिंदगी के बारे में पहले कभी इतना असुरक्षित महसूस नहीं किया होगा.’’

  • शाहरुख खान ने ईद के मौके पर दी फैन्स को सामाजिक दूरी की सलाह, Tweet कर बोले- हर कोई खुद को गले लगाए...

    शाहरुख खान ने ईद के मौके पर दी फैन्स को सामाजिक दूरी की सलाह, Tweet कर बोले- हर कोई खुद को गले लगाए...

    ईद (Eid-Ul-Adha) का त्योहार देश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है.  ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) पर कुर्बानी दी जाती है. इस मौके पर सभी सेलेब्स फैन्स को बकरीद की मुबारकबाद दे रहे हैं. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिनों बाद मनाया जाता है.

  • Eid Mubarak: सलमान खान ने ईद के मौके पर कुछ इस अंदाज में दी फैन्स को मुबारकबाद, Photo हुई वायरल

    Eid Mubarak: सलमान खान ने ईद के मौके पर कुछ इस अंदाज में दी फैन्स को मुबारकबाद, Photo हुई वायरल

    ईद (Eid-Ul-Adha) का त्योहार देश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है.  ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) पर कुर्बानी दी जाती है. इस मौके पर सभी सेलेब्स फैन्स को बकरीद की मुबारकबाद दे रहे हैं. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिनों बाद मनाया जाता है.

  • नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का कहना है कि तुरंत तीन तलाक (Triple Talaq) को खत्म करने के लिए बनाया गया कानून न तो बदला जाएगा और न ही वापस होगा. उन्होंने कहा है कि ये नरेंद्र मोदी की सरकार है राजीव गांधी की नहीं और ये सरकार घुटने नहीं टेकती है. इस कानून के बनने का एक साल कल पूरा हो रहा है.  नकवी का दावा है कि इसके बाद पिछले एक साल में तुरंत तीन तलाक या तलाक ए बिद्दत के मामलों में पूरे देश में 80 प्रतिशत की कमी आई है. एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत में नकवी ने कहा कि इस कानून के बनने से मुस्लिम महिलाओं (Muslim Women) को ताकत मिली है. इससे तीन तलाक के अपराध कम हुए हैं. इसमें सामाजिक संस्थाओं का भी योगदान रहा है. नकवी के मुताबिक ये काम पहले होना चाहिए था. लेकिन देर आए दुरुस्त आए.

  • Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Happy Eid Al-Adha 2020: ईद-उल-अजहा (Eid Al-Adha 2020) यानी बकरीद (Bakrid) या बकरा ईद (Bakra Eid) पूरे देश में मनाई जा रही है. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद मनाया जाता है. ईद-उल-अजहा (Eid Ul-Adha) मुख्य रूप से कुर्बानी का त्योहार है. ईद (Baqreid) का त्यौहार हो और लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद ना दें, ऐसा हो ही नहीं सकता है. वैसे तो लोग ईद (Eid 2020) के मौके पर एक-दूसरे को गले मिलकर बधाइयां देते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के वजह से लोग एक-दूसरे से गले मिलने में भी कतरा रहे हैं. तो क्यों ना इस खास मौके पर एक-दूसरे को शायरी भेजकर बधाइयां दी जाएं. ये शायरियां ना केवल दिलों को छूने का काम करेंगी, बल्कि इसके जरिए अलग अंदाज में मुबारकबाद भी दी जा सकेगी. ईद के मौके पर पढ़ें उर्दू की चुनींदा शायरी (Eid Shayari)... 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com