NDTV Khabar

दिसंबर


' दिसंबर' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समुद्र के भीतर 2,312 KM केबल बिछाकर अंडमान तक पहुंचाया फास्ट-स्पीड इंटरनेट - जानें, OFC से जुड़ी ज़रूरी बातें

    समुद्र के भीतर 2,312 KM केबल बिछाकर अंडमान तक पहुंचाया फास्ट-स्पीड इंटरनेट - जानें, OFC से जुड़ी ज़रूरी बातें

    Submarine Optical Fibre Cable: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (CANI) सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) परियोजना का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका शुभारंभ करेंगे. समुद्र के भीतर बिछी यह केबल पोर्ट ब्लेयर को स्वराज दीप (हैवलॉक), लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लांग आईलैंड और रंगट को भी जोड़ेगा. इस परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री ने पोर्ट ब्लेयर में दिसंबर 2018 में रखी थी और यह प्रोजेक्ट तय वक्त में पूरा हो गया है.

  • शीना बोरा हत्या मामला : अदालत ने इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका खारिज की

    शीना बोरा हत्या मामला : अदालत ने इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका खारिज की

    मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने शीना बोरा हत्या मामले में मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि जमानत पर रिहाई होने के बाद आरोपी द्वारा अभियोजन पक्ष के गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. मेडिकल आधार पर कई बार जमानत हासिल करने में नाकामी के बाद मुखर्जी ने पिछले साल दिसंबर में एक अन्य याचिका दायर कर मामले के ‘‘गुण-दोष’’ के आधार पर जमानत मांगी थी.

  • जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि देश में अब कुछ राजनीतिक पार्टियों को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस सहित, सपा, बीएसपी राम नाम का जप जपने में पीछे नहीं दिखना चाहती हैं. सबसे बड़ी बात कांग्रेस भी इस अब राम के नाम पर चूकना नहीं चाहती है. राम मंदिर आंदोलन ने जहां बीजेपी को सबसे बड़ा दल बनाया तो कांग्रेस दूसरी ओर रसातल में जाती दिखाई दी. दरअसल इसके पीछे कांग्रेस का कन्फ्यूजन भी बड़ी वजह थी. लेकिन यहां एक बार और ध्यान देने की है कि जब अयोध्या में साल 1986 में उस समय मंदिर का ताला खोला गया तो केंद्र में राजीव गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की ही सरकार थी. इसके बाद 6 दिसंबर 1992 की घटना के समय भी केंद्र में पीवी नरसिम्हाराव की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार थी. लेकिन इन दो घटनाओं के बीच कांग्रेस हमेशा दोराहे पर खड़ी नजर आई. इसका नतीजा ये हुआ है कि बीजेपी के अलावा उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी जैसी पार्टियों का उभार हुआ और कांग्रेस पूरी तरह से साफ हो गई.

  • राम मंदिर के लिए तप, 6 दिसंबर, 1992 से जबलपुर की इस महिला ने नहीं खाया है अन्न का एक भी दाना

    राम मंदिर के लिए तप, 6 दिसंबर, 1992 से जबलपुर की इस महिला ने नहीं खाया है अन्न का एक भी दाना

    Ayodhya Ram Mandir: 88 साल की उर्मिला चतुर्वेदी ने 6 दिसंबर, 1992 के दिन से व्रत लिया था कि वो सामान्य भोजन नहीं करेंगी, बल्कि फलाहार करके तबतक जीवन बिताएंगी, जबतक अयोध्या में राम मंदिर नहीं बन जाता.

  • फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने 16 साल रिलेशनशिप में रहने के बाद रचाई शादी, इंस्टाग्राम पर शेयर की फोटो

    फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने 16 साल रिलेशनशिप में रहने के बाद रचाई शादी, इंस्टाग्राम पर शेयर की फोटो

    डेली मेल (Daily Mail) के मुताबिक, Sanna Marin और Markus Raikkonen 16 साल से एक साथ हैं और उनकी दो साल की बेटी भी है, जिसका नाम Emma Amalia Marin है. ये दोनों तब मिले जब वे सिर्फ 18 के थे.  दिसंबर में फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनीं मारिन ने शादी की घोषणा करते हुए पति के साथ दो प्यारी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर कीं. साथ ही लिखा हमने एक साथ बहुत कुछ देखा और अनुभव किया है, साथ में खुशियां और दुख दोनों शेयर किया हैं, और समर्थन किया है," 

  • NDTV से बोले कल्याण सिंह- 6 दिसंबर को विवादित ढांचा गिरने के बाद ही राम मंदिर की संभावना दिखी थी

    NDTV से बोले कल्याण सिंह- 6 दिसंबर को विवादित ढांचा गिरने के बाद ही राम मंदिर की संभावना दिखी थी

    उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का कहना है उन्हें छह दिसंबर पर कोई अफ़सोस नहीं है और उन्होंने इसकी कीमत चुका दी. वे चार अगस्त को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे. उनका कहना है कि कोरोना का रोना रोकर भूमि पूजन रोकने की कोशिश हो रही है जो कामयाब नहीं होगी और गगनचुंबी राम मंदिर बन कर रहेगा.

  • हैदराबाद एनकाउंटर : मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को छह महीने का और वक्त दिया

    हैदराबाद एनकाउंटर : मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को छह महीने का और वक्त दिया

    हैदराबाद एनकाउंटर (Hyderabad encounter) मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने आयोग को छह महीने का और वक्त दिया है. इस एनकाउंटर की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस वीएस सिरपुरकर कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर में मामले की जांच पूरी करने के लिए 6 महीने का समय दिया था लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते आगे जांच नहीं हो पाई इसलिए आयोग ने जांच पूरी करने के लिए और समय मांगा है.

  • IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

    IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

    IGNOU Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने कहा है कि इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए टर्म एंंड एग्जामिनेशन (TEE 2020)  दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे. वहीं, सितंबर में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी दिसंबर में होने वाले TEE एग्जामिनेशन में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. छात्र इग्नू के इस फैसले को  "अन्याय" बता रहे हैं. 

  • SSC ने CGL, CHSL और JE समेत कई अहम एग्जाम के लिए जारी की नई तारीखें, जानिए किस दिन होगी कौन सी परीक्षा

    SSC ने CGL, CHSL और JE समेत कई अहम एग्जाम के लिए जारी की नई तारीखें, जानिए किस दिन होगी कौन सी परीक्षा

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने विभिन्न री-शेड्यूल परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग ने कोरोनावायरस महामारी के चलते SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE और दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षाओं सहित बची हुई कई अहम परीक्षाओं को नई तारीखों पर आयोजित करने का निर्णय लिया था. एसएससी (SSC) द्वारा घोषित नए शेड्यूल के अनुसार, परीक्षाएं अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में आयोजित की जाएंगी. आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर परीक्षाओं के संशोधित टेंटेटिव शेड्यूल ऑनलाइन जारी कर दिया गया है.

  • उत्तर प्रदेश : इंस्पेक्टर की हत्या के आरोपी संग कार्यक्रम में दिखे BJP नेता, सफाई में कहा- मैं सिर्फ मुख्य अतिथि था

    उत्तर प्रदेश : इंस्पेक्टर की हत्या के आरोपी संग कार्यक्रम में दिखे BJP नेता, सफाई में कहा- मैं सिर्फ मुख्य अतिथि था

    बीजेपी के बुलंदशहर जिले के अध्यक्ष अनिल सिसोदिया (Anil Sisodia) की एक तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर में उनके साथ शिखर अग्रवाल नाम का शख्स नजर आ रहा है. शिखर अग्रवाल वही शख्स है, जिसपर इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की हत्या की साजिश रचने का आरोप है.

  • जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार नहीं मना 'शहीद दिवस', टूटी 72 साल पुरानी परंपरा

    जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार नहीं मना 'शहीद दिवस', टूटी 72 साल पुरानी परंपरा

    पिछले साल पांच अगस्त को केंद्र द्वारा धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की 5 दिसंबर को जयंती के साथ ही 13 जुलाई की छुट्टियों को इससे हटा दिया गया था. शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने 1948 में 13 जुलाई को छुट्टी का प्रावधान किया था.

  • Nokia 2.4 बेंचमार्क साइट पर लिस्ट, कई स्पेसिफिकेशन आए सामने

    Nokia 2.4 बेंचमार्क साइट पर लिस्ट, कई स्पेसिफिकेशन आए सामने

    दावा किया गया है कि ‘Wolverine' आगामी Nokia 2.4 का कोडनेम है। यह मॉडल Nokia 2.3 स्मार्टफोन का अपग्रेड वर्ज़न होगा, जो पिछले साल दिसंबर में लॉन्च हुआ था।

  • UKPSC ने पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे करें चेक

    UKPSC ने पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे करें चेक

    UKPSC PA (High court Staff) Prelim Exam Result Declared: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने पर्सनल असिस्टेंट (हाईकोर्ट स्टाफ) प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट UKPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. प्रारंभिक परीक्षा 28 फरवरी, 2020 को आयोजित की गई थी. प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. UKPSC पर्सनल असिस्टेंट (हाईकोर्ट स्टाफ) की भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित करेगा, हालांकि अभी परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है.

  • Redmi K40 हो सकता है इस साल लॉन्च, Redmi K40 Pro से 2021 में उठ सकता है पर्दा

    Redmi K40 हो सकता है इस साल लॉन्च, Redmi K40 Pro से 2021 में उठ सकता है पर्दा

    Redmi K40 स्मार्टफोन Redmi K30 का अपग्रेड वर्ज़न हो सकता है, जो पिछले साल दिसंबर में 4G और 5G वर्ज़न में लॉन्च हुआ था।

  • MCA में बड़ा बदलाव, अब 3 नहीं 2 साल ही पढ़ना होगा ये कोर्स, जानिए डिटेल

    MCA में बड़ा बदलाव, अब 3 नहीं 2 साल ही पढ़ना होगा ये कोर्स, जानिए डिटेल

    मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन (MCA) कोर्स अब 3 के बजाए 2 साल का होगा. दिसंबर 2019 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की 545वीं बैठक में पाठ्यक्रम की अवधि को एक वर्ष कम करने का निर्णय लिया गया था. नए शैक्षणिक सत्र से एमसीए (MCA) कार्यक्रम को नए पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार पढ़ाया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने बीसीए (BCA) बैचलर डिग्री इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या  B.Sc./ B.Com./ B.A.कोर्स मैथेमेटिक्स के साथ पास किया है या फिर 10+2 में मैथेमेटिक्स पढ़ा है. इसके साथ ही जिन स्टूडेंट्स ने एग्जामिनेशन में कम से कम 55 फीसदी नंबर हासिल किए हैं वे MCA कोर्स में एडमिशन लेने के योग्य हैं. 

  • कोरोनावायरस को लेकर पहली चेतावनी चीन ने नहीं बल्कि WHO के कार्यालय ने दी थी- विश्व स्वास्थ्य संगठन का बयान

    कोरोनावायरस को लेकर पहली चेतावनी चीन ने नहीं बल्कि WHO के कार्यालय ने दी थी- विश्व स्वास्थ्य संगठन का बयान

    महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ के शुरुआती कदमों की आलोचना होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आरंभिक टाइमलाइन 9 अप्रैल को जारी की थी. इस क्रोनोलॉजी (कालक्रम) में डब्ल्यूएचओ ने सिर्फ इतना कहा था कि हुबेई प्रांत के वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने 31 दिसंबर को निमोनिया के मामलों की जानकारी दी थी.

  • BSNL ‘Work@Home’ ब्रॉडबैंड प्लान का फायदा अब 26 जुलाई तक

    BSNL ‘Work@Home’ ब्रॉडबैंड प्लान का फायदा अब 26 जुलाई तक

    BSNL का 299 रुपये और 491 रुपये वाला ब्रॉडबैंड प्लान पिछले साल दिसंबर में प्रमोशनल बेसिस पर लॉन्च किया गया था। लेकिन अब एक बार फिर इस प्लान को पेश किया गया है, जिसकी उपलब्धता 90 दिनों तक की होगी।

  • इंडिगो एयरलाइंस ने डॉक्टरों, नर्सों के लिए यात्रा किराए में बड़ी छूट का किया ऐलान, 31 दिसंबर तक ले सकेंगे लाभ

    इंडिगो एयरलाइंस ने डॉक्टरों, नर्सों के लिए यात्रा किराए में बड़ी छूट का किया ऐलान, 31 दिसंबर तक ले सकेंगे लाभ

    करीब दो महीने के बाद 25 मई को बहाल हुई घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या कम बनी हुई है. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को टि्वटर पर कहा कि एक जुलाई को 71,471 यात्रियों ने 785 विमानों में यात्रा की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com