NDTV Khabar

परमाणु


' परमाणु' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सत्ता हस्तांतरण से पहले परमाणु हमला न करा दें ट्रंप, स्पीकर नैंसी पेलोसी ने जताई आशंका

    सत्ता हस्तांतरण से पहले परमाणु हमला न करा दें ट्रंप, स्पीकर नैंसी पेलोसी ने जताई आशंका

    नैंसी ने कहा कि इस तरह के अस्थिर दिमाग वाले राष्ट्रपति की स्थिति इससे ज्यादा खतरनाक नहीं हो सकती. हमें लोकतंत्र पर किसी हमले से सुरक्षा को लेकर वो सब कुछ करना चाहिए, जो हम कर सकते हैं. यह गंभीर विषय है. उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी से जल्दी हो सके उन्हें पद से हटाना चाहिए.

  • "अस्थिर" ट्रम्प के न्यूक्लियर एक्सेस को ब्लॉक करने के लिए सेना प्रमुख से की थी बात: नैन्सी पेलोसी

    अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सैन्य कार्रवाई शुरू करने या परमाणु हमले करने से रोकने को लेकर शुक्रवार को ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ के चेयरमैन से बात की.

  • भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी

    भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी

    बयान में कहा गया है, ‘‘नयी दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत के परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों से संबंधित सूची पाकिस्तान उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को पूर्वाह्न 11 बजकर 30 मिनट पर सौंपी.’’ इस समझौते में यह प्रावधान है कि दोनों देश प्रत्येक वर्ष एक जनवरी को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों के बारे में एक दूसरे को जानकारी देंगे.

  • परमाणु वैज्ञानिक की हत्या पर ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने अमेरिका-इज़रायल पर साधा निशाना

    परमाणु वैज्ञानिक की हत्या पर ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने अमेरिका-इज़रायल पर साधा निशाना

    अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान में रुहानी ने कहा, "एक बार फिर, वैश्विक अहंकार के दुष्ट हाथ, व्यापार के रूप में सूदखोर ज़ायोनी शासन के साथ आ चुका है, जो इस देश के एक बेटे के खून से सना हुआ है." ईरान अमूमन अमेरिका को वैश्विक अहंकार कह कर उस पर निशाना साधता रहा है.

  • ईरान के जाने माने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, घटना के पीछे इजरायल का बताया जा रहा हाथ

    ईरान के जाने माने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, घटना के पीछे इजरायल का बताया जा रहा हाथ

    ईरान के जाने माने परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह की राजधानी तेहरान के बाहर उनकी ही कार में शुक्रवार को हत्या कर दी गई. मामले में घटना के पीछे ईरान ने इजरायल का हाथ बताया है. ईरान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, वैज्ञानिक मोहसेन फखरीज़ादेह "गंभीर रूप से घायल" हो गए, जब हमलावरों ने उनकी कार को निशाना बनाया.

  • मेघालय सरकार यूरेनियम के तरल कचरे के टैंक से रिसाव की खबरों की जांच कराएगी

    मेघालय सरकार यूरेनियम के तरल कचरे के टैंक से रिसाव की खबरों की जांच कराएगी

    कई एनजीओ, सिविल सोसायटी समूहों, ग्राम पंचायतों के प्रमुखों ने यूरेनियम वेस्ट स्टोरेज टैंक से वेस्ट खासी हिल्स जिले (West Khasi Hills) में रेडियो एक्टिव किरणों के उत्सर्जन की शिकायत की थी. विशेषज्ञों का पैनल खासी हिल्स जिले से आ रहीं ऐसी शिकायतों की जांच करेगा.

  • 15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    Today In History : इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है.बेहद सहज और सरल व्यक्तित्व वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया. 15 अक्टूबर 1931 को जन्मे कलाम देश के युवाओं को देश की सच्ची पूंजी मानते थे और बच्चों को हमेशा बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते थे.

  • उत्तर कोरिया ने पेश की नई बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिकी डिफेंस सिस्टम को दे सकती है चकमा

    उत्तर कोरिया ने पेश की नई बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिकी डिफेंस सिस्टम को दे सकती है चकमा

    परमाणु हथियारों (Atomic Weapon) से लैस उत्तर कोरिया ने एक बार फिर हुंकार भरी है. उसने शनिवार को सैन्य परेड में विशालकाय बैलेस्टिक मिसाइल (Missile) का प्रदर्शन किया. उत्तर कोरिया (North Korea) की इस कार्रवाई से अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान जैसे देश भड़क सकते हैं.

  • सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए हासिल किया जा सकता है परमाणु निरस्त्रीकरण: विदेश सचिव

    सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए हासिल किया जा सकता है परमाणु निरस्त्रीकरण: विदेश सचिव

    विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए ही परमाणु निरस्त्रीकरण को हासिल किया जा सकता है और भारत परमाणु हथियार रखने वाले देशों के बीच भरोसा कायम करने के लिए अर्थपूर्ण वार्ता की आवश्यकता को लेकर आश्वस्त है. उन्होंने कहा कि भारत परमाणु हथियार रखने वाले देशों के खिलाफ परमाणु हथियारों का ‘पहले इस्तेमाल नहीं’ करने की नीति का समर्थन करता है.

  • जसवंत सिंह : सैनिक, राजनेता और वाजपेयी सरकार के संकटमोचक

    जसवंत सिंह : सैनिक, राजनेता और वाजपेयी सरकार के संकटमोचक

    सैन्य और विदेशी मामलों में गहरी रुचि रखने वाले एक विद्वान और राजनयिक, जसवंत सिंह ने आठ से अधिक पुस्तकें लिखीं. उनकी पुस्तक "ए कॉल टू ऑनर" ने विवाद को आकर्षित किया जब उन्होंने 1995 में नरसिम्हा राव सरकार में एक गुप्तचर के बारे में लिखा था, जिसके कारण सरकार ने अमेरिका के दबाव में अपनी परमाणु योजना को आगे नहीं बढ़ाया

  • भारत-भूटान के साथ अपनी सीमा के संबंध में 'बलप्रयोग की रणनीति' अपना रहा है चीन : अमेरिका

    भारत-भूटान के साथ अपनी सीमा के संबंध में 'बलप्रयोग की रणनीति' अपना रहा है चीन : अमेरिका

    अमेरिका के विपरीत, चीन के पास कोई परमाणु वायुसेना नहीं है लेकिन रिपोर्ट में कहा गया कि इस अंतर को एक परमाणु वायु-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करके भरा जा सकता है. अमेरिकी प्रशासन ने चीन से आग्रह करता रहा है कि वह रणनीतिक परमाणु हथियारों को सीमित करने के लिए तीन-तरफा समझौते पर बातचीत करने में अमेरिका और रूस के साथ शामिल हो, लेकिन चीन ने इससे इंकार कर दिया है.

  • पेंटागन ने कहा- चीन परमाणु हथियारों के भंडार को बढ़ाने की योजना बना रहा है

    पेंटागन ने कहा- चीन परमाणु हथियारों के भंडार को बढ़ाने की योजना बना रहा है

    अमेरिकी प्रशासन ने चीन से आग्रह करता रहा है कि वह रणनीतिक परमाणु हथियारों को सीमित करने के लिए तीन-तरफा समझौते पर बातचीत करने में अमेरिका और रूस के साथ शामिल हो, लेकिन चीन ने इससे इंकार कर दिया है. 

  • अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने की बात की. पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति रहे बाइडेन ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं 15 साल पहले भारत के साथ ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते को मंजूरी देने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा था. मैंने कहा कि यदि भारत और अमेरिका निकट मित्र और सहयोगी बनते हैं, तो दुनिया अधिक सुरक्षित हो जाएगी.’’

  • भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत को विदेश नीति के क्षेत्र में अपना प्रभाव हासिल करने के लिये पराक्रम के साथ संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उसकी विदेश नीति को अतीत के तीन बड़े बोझ- बंटवारा, आर्थिक सुधार में देरी और परमाणु विकल्प संबंधी लंबी कवायद का सामना करना पड़ा. 

  • इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को वैश्विक शक्तियों से ईरान के खिलाफ फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया. यह प्रतिक्रिया सीरिया में ईरान समर्थक लड़ाकों के घातक हमले के चंद घंटों बाद आई है जो कि तेहरान की क्षेत्रीय "आक्रामकता" पर अंकुश लगाने की कवायद है. नेतन्याहू ने अपनी कैबिनेट को बताया कि "इंटरनेशनल एटॉमिक इनर्जी एजेंसी ने पाया है कि ईरान ने गुप्त जगहों पर एजेंसी के इंस्पेक्टरों को गुप्त परमाणु सैन्य गतिविधियों तक पहुंच देने से इनकार कर दिया."

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    गृह मंत्रालय, शिपिंग, पावर, रेलवे, दूरसंचार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा, रसायन और पेट्रो रसायन, नागरिक उड्डयन, स्वास्थ्य, आईएमडी, आईडीएस, एनडीएमए और एनडीआरएफ के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया. एमएचए के बयान में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए एनसीएमसी फिर से बैठक करेगा.

  • 18 मई का इतिहास: स्माइलिंग बुद्धा ने भारत को पहुंचाया था परमाणु संपन्न देशों की कतार में

    18 मई का इतिहास: स्माइलिंग बुद्धा ने भारत को पहुंचाया था परमाणु संपन्न देशों की कतार में

    इस विशाल जगत में हर दिन कुछ न कुछ अच्छा बुरा घटित होता रहता है. कभी धरती पर तो कभी सुदूर अंतरिक्ष में. इनमें से कुछ घटनाएं वक्त के साथ भुला दी जाती हैं और कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास में अपना नाम दर्ज कराती हैं. 1974 में 18 मई का दिन एक ऐसी अहम घटना के साथ इतिहास में दर्ज है, जिसने भारत को दुनिया के परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा कर दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com