NDTV Khabar

पाबंदी


' पाबंदी' - 557 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा, ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई

    दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा, ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगाई गई

    स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को आतंकी खतरे के मद्देनजर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा सम्बंधित आदेश जारी किया है. दिल्ली में 31 जुलाई यानी शुक्रवार से 15 अगस्त तक ड्रोन उड़ाने पर सख्त पाबंदी रहेगी. किसी भी एयर आर्टिकल को उड़ाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. ये नियम तोड़ने पर दिल्ली में धारा 144 का उल्लंघन माना जाएगा. 

  • जम्मू-कश्मीर में स्मार्ट मीटर की ‘रिमोट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी’ का ठेका चीनी कंपनी को मिला: कांग्रेस

    जम्मू-कश्मीर में स्मार्ट मीटर की ‘रिमोट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी’ का ठेका चीनी कंपनी को मिला: कांग्रेस

    कांग्रेस ने मंगलवार को दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में बिजली का स्मार्ट लगाने की प्रक्रिया में ‘रिमोट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी’ का ठेका चीन की कंपनी ‘डोंगफेंग’ को मिला है. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने यह सवाल भी किया कि जब चीन से संबंधित विभिन्न ऐप पर पाबंदी लगाई जा रही है तो फिर जम्मू-कश्मीर में एक महत्वपूर्ण ठेका चीनी कंपनी को क्यों दिया गया?

  • सरकार ने चीनी कंपनियों से ऐप पर लगाये गए प्रतिबंध आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा

    सरकार ने चीनी कंपनियों से ऐप पर लगाये गए प्रतिबंध आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा

    सरकार ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप पर पाबंदी लगाने के बाद मंगलवार को उन्हें इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा और उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है.

  • रायपुर में 22 जुलाई से सात दिनों का लॉकडाउन

    रायपुर में 22 जुलाई से सात दिनों का लॉकडाउन

    छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रायपुर तथा बिरगांव में 22 जुलाई से सात दिनों का लॉकडाउन लागू किया जाएगा. जिलाधिकारी एस. भारती दसान ने एक आदेश में कहा कि रायपुर नगर निगम तथा रायपुर जिले में बिरगांव नगर निगम के तहत आने वाले पूरे इलाके को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है. क्षेत्र में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक कई गतिविधियों पर पाबंदी होगी,

  • अमेरिका ने हुवावेई समेत चीन की अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों पर लगाया वीजा पाबंदी

    अमेरिका ने हुवावेई समेत चीन की अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों पर लगाया वीजा पाबंदी

    अमेरिका ने पिछले सप्ताह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के क्षेत्रीय प्रमुख सहित चीन के तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध और वीजा पाबंदियां लगाया था. ये पाबंदियां उगगुर तथा कजाक समेत मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में अन्य अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों को लक्षित करने वाले कथित मानवाधिकार हनन के लिये लगाये गये थे.

  • हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम को लेकर चीन ने अमेरिकी राजदूत को किया तलब

    हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम को लेकर चीन ने अमेरिकी राजदूत को किया तलब

    उप विदेश मंत्री झेंग जेंगुआंग ने ब्रैनस्टैड से कहा कि इस कार्य ने चीन के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप किया है और अंतरराष्ट्रीय नियम कानून का गंभीर उल्लंघन किया है. उन्होंने अमेरिकी राजदूत से कहा कि चीन अपने हितों की हिफाजत के लिये अमेरिकी कंपनियों और व्यक्तियों पर पाबंदी लगाने सहित अन्य कदम उठाएगा.

  • संसदीय समिति की बैठक में उठी मांग, चीन के PUBG और CamScanner जैसे ऐप्‍स पर भी लगे बैन

    संसदीय समिति की बैठक में उठी मांग, चीन के PUBG और CamScanner जैसे ऐप्‍स पर भी लगे बैन

    स्‍टैंडिंग कमेटी के कुछ सदस्यों ने इन 59 मोबाइल ऐप के अलावा PUBG जैसे और ऐप पर पाबंदी की मांग उठाई. कमेटी के चेयरमैन शशि थरूर ने कहा कि चीनी ऐप CamScanner का इस्तेमाल कई राज्यों के पुलिस और अधिकरियों ने किया है. इस ऐप के इस्‍तेमाल से डेटा चोरी का डर है.

  • नेपाल में भारतीय समाचार चैनलों के प्रसारण पर पाबंदी, सिर्फ दूरदर्शन रहेगा चालू

    नेपाल में भारतीय समाचार चैनलों के प्रसारण पर पाबंदी, सिर्फ दूरदर्शन रहेगा चालू

    नेपाल के केबल टीवी ऑपरेटर्स ने भारतीय समाचार चैनलों की "आपत्तिजनक" रिपोर्टिंग के लिए अपने देश में प्रसारण पर रोक लगा दी है. केबल टीवी ऑपरेटर्स का कहना है कि भारत-नेपाल सीमा तनाव पर भारतीय चैनलों द्वारा जिस तरह नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली को दिखाया इस पर उन्हें आपत्ति है.

  • यूपी में Lockdown के दौरान इन चीजों की होगी इजाजत, इन पर रहेगी पाबंदी

    यूपी में Lockdown के दौरान इन चीजों की होगी इजाजत, इन पर रहेगी पाबंदी

    UP Lockdown News: कोरोनायरस (Coronavirus) से बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है.

  • दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से कोलकाता के लिए 6 जुलाई से 19 जुलाई के बीच विमान सेवा पर रोक

    दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से कोलकाता के लिए 6 जुलाई से 19 जुलाई के बीच विमान सेवा पर रोक

    दिल्ली , मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद से कोलकाता लैंड करने वाली फ्लाइट पर पाबंदी लगा दी गई है. यह प्रतिबंध सोमवार से तीन हफ्ते के लिए लागू रहेगा. यह फैसला पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस पर रोकथाम लगाने को लेकर लिया गया है. यह सूचित किया जाता है कि दिल्ली , मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद से कोई भी उड़ान कोलकाता लैंड नहीं करेगी. यह आदेश 6 जुलाई से 19 जुलाई तक लागू रहेगा, जब तक कि आगे के लिए आदेश नहीं आते.

  • भारत में TikTok रोक लगने से 6 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान: रिपोर्ट

    भारत में TikTok रोक लगने से 6 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान: रिपोर्ट

    चीन के काईशिन ग्लोबल डॉट कॉम ने बाइटडांस के एक वरिष्ठ प्रबंधकीय अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि छह अरब डॉलर का यह नुकसान भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य चीनी ऐप के कुल नुकसान से अधिक होने की संभावना है. बाइटडांस चीन की उभरती प्रौद्योगिकी कंपनी है. डेटा सुरक्षा की वजह से भारत के अलावा इसे कई अन्य देशों में भी स्थानीय सरकारों के विरोध का सामना करना पड़ा है.

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

    अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

    भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पांबदी को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है. बता दें कि केंद्र सरकार कोरोनावायरस महामारी से रोकथाम के लिए लागू किए लॉकडाउन को अनलॉक करने की प्रकिया के तहत कदम उठा रही है लेकिन अभी  अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में पाबंदी बरकरार है. डीजीसीए ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया है. हालांकि इस बीच सिर्फ डीजीसीए द्वारा अनुमति प्राप्त उड़ानों को ही उड़ने की इजाजत होगी.   लाई तक के लिए बढ़ाया गया

  • भारत पर आरोप लगाने वाला चीन खुद लंबे अरसे से विदेशी कंपनियों और निवेश को लेकर भेदभाव कर रहा

    भारत पर आरोप लगाने वाला चीन खुद लंबे अरसे से विदेशी कंपनियों और निवेश को लेकर भेदभाव कर रहा

    चीन के 59 ऐप पर पाबंदी के बाद चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह कारोबार को लेकर भेदभाव कर रहा है. हालांकि हकीकत यह है कि इस मुद्दे पर चीन का दामन कतई साफ नहीं है. सूत्रों के अनुसार चीन लंबे समय से विदेशी कंपनियों और निवेश को लेकर भेदभाव करता आ रहा है. ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां चीन का यह भेदभाव साफ दिखता है.

  • मिजोरम सरकार ने आंशिक लॉकडाउन के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए

    मिजोरम सरकार ने आंशिक लॉकडाउन के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए

    मंगलवार रात को जारी सरकारी आदेश में कहा गया है कि आम जनता के स्वास्थ्य और सुरक्षा से समझौता किए बिना लोगों के समक्ष आ रही आर्थिक मुश्किलों को दूर करने के लिए ढील के साथ आंशिक लॉकडाउन संबंधी दिशा-निर्देश आवश्यक हैं क्योंकि लंबे समय तक आर्थिक और आजीविका संबंधी गतिविधियों को बंद करने से समाज के कमजोर वर्गों पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी ऐप 'वेबो' छोड़ा, इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर करीब ढाई लाख फॉलोअर थे

    पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी ऐप 'वेबो' छोड़ा, इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर करीब ढाई लाख फॉलोअर थे

    चीन के 59 ऐप्स पर भारत के पाबंदी लगाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी एक चीनी प्लेटफॉर्म वेबो (Weibo) छोड़ दिया है. इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से वे कुछ साल पहले जुड़े थे. पीएम मोदी सन 2015 में जब चीन गए थे, तब उन्होंने सद्भावना के लिहाज से वेबो के जरिए कुछ मैसेज़ किए थे. लेकिन वेबो से बाहर आने में भी प्रधानमंत्री को कुछ समय लग गया. 

  • चीन के कई और Apps पर भी भारत लगा सकता है रोक, जानिए कैसे लागू होगा प्रतिबंध

    चीन के कई और Apps पर भी भारत लगा सकता है रोक, जानिए कैसे लागू होगा प्रतिबंध

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन 59 ऐप्स के अलावा भी कुछ और चीनी ऐप्स पर पाबंदी लग सकती है. इनके डाटा को खंगाला जा रहा है और अगर यह देश हित के खिलाफ पाई जाती हैं तो इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15-16 जून की रात, लद्दाख स्थित गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. जिसमें कर्नल समेत 20 भारतीय जवानों की जान चली गई थी. इसी के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव जारी है. 

  • TikTok, Helo या Likee ऐप यूज़ करते हैं तो बैन के बाद अब आपको सबसे पहले करने चाहिए ये काम

    TikTok, Helo या Likee ऐप यूज़ करते हैं तो बैन के बाद अब आपको सबसे पहले करने चाहिए ये काम

    इन ऐप्स के यूजर्स को जानना चाहिए कि उनको अपने फोन में मौजूद इन ऐप्स का क्या करना है और उनको अपना डेटा कैसे बचाना है. ध्यान दें कि बैन के बाद अब ये ऐप्स आपके फोन से गायब नहीं हो जाएंगे. हां अब इसमें ऐप के सर्वर से कनेक्शन नहीं हो पाएगा. ऐसे में साइबर एक्सपर्ट्स की क्या राय है?

  • Unlock2: दुकान में 5 से ज्यादा लोगों को मंजूरी, जानें किन चीजों की होगी इजाजत और किस पर रहेगी पाबंदी

    Unlock2: दुकान में 5 से ज्यादा लोगों को मंजूरी, जानें किन चीजों की होगी इजाजत और किस पर रहेगी पाबंदी

    Unlock2 Guidelines: देश में जारी कोरोना संकट (Coroanavirus) के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक2 (Unlock2) को लेकर दिशानिर्देश जारी किए. सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार कंटेमेंट जोन के बाहर और ज्यादा गतिविध‍ियों को खोलने की इजाजत दी गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com