NDTV Khabar

प्रधानमंत्री


' प्रधानमंत्री' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की मानें तो हाल के वर्षों में बाढ़ प्रबंधन के काम में नेपाल सरकार (Nepal Government) द्वारा पूरा सहयोग नहीं किया जा रहा है. नीतीश कुमार सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में छह राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बाढ़ की स्थिति और बाढ़ प्रबंधन पर आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष मधेपुरा ज़िले में पहले से बने हुए बांध की मरम्मत और मधुबनी में नो मैन्स लैंड में बने बांध की मरम्मत कार्य में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग नहीं किया गया.

  • PM मोदी ने बाढ़ स्थिति की समीक्षा के लिए 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

    PM मोदी ने बाढ़ स्थिति की समीक्षा के लिए 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोमवार को एक ऑनलाइन बैठक की.

  • रोज़ आ रहे हैं 60,000 से ज़्यादा COVID-19 केस, क्या वाकई भारत की कामयाबी बड़ी है...?

    रोज़ आ रहे हैं 60,000 से ज़्यादा COVID-19 केस, क्या वाकई भारत की कामयाबी बड़ी है...?

    8 अगस्त को प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्विट किया है. प्रधानमंत्री का बयान है कि "आप ज़रा कल्पना कीजिए, अगर कोरोना जैसी महामारी 2014 से पहले आती तो क्या स्थिति होती? "

  • समुद्र के भीतर 2,312 KM केबल बिछाकर अंडमान तक पहुंचाया फास्ट-स्पीड इंटरनेट - जानें, OFC से जुड़ी ज़रूरी बातें

    समुद्र के भीतर 2,312 KM केबल बिछाकर अंडमान तक पहुंचाया फास्ट-स्पीड इंटरनेट - जानें, OFC से जुड़ी ज़रूरी बातें

    Submarine Optical Fibre Cable: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (CANI) सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) परियोजना का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका शुभारंभ करेंगे. समुद्र के भीतर बिछी यह केबल पोर्ट ब्लेयर को स्वराज दीप (हैवलॉक), लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लांग आईलैंड और रंगट को भी जोड़ेगा. इस परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री ने पोर्ट ब्लेयर में दिसंबर 2018 में रखी थी और यह प्रोजेक्ट तय वक्त में पूरा हो गया है.

  • कोरोनावायरस: देश की इकॉनमी को लेकर पूर्व PM मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को दिए 3 टिप्स

    कोरोनावायरस: देश की इकॉनमी को लेकर पूर्व PM मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को दिए 3 टिप्स

    सरकार ने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए बाजार में पैसे डाले हैं और कई उद्योगों को आर्थिक सहायता दे रही है, लेकिन  पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि सरकार को अगले कुछ सालों को संभालने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे.

  • प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत के लिये एक नयी रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे. रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के विभिन्न विभाग एवं मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत की मोदी की पहल के क्रियान्वयन के प्रति गंभीरता से काम कर रहे हैं और यह स्वदेशी पर महात्मा गांधी के जोर को एक नया आयाम देने की कोशिश है. 

  • पीएम मोदी ने किसान परिवारों के खातों में ट्रांसफर की रकम, कहा- अब वे अपने लिए खुद सुविधाएं जुटा पाएंगे

    पीएम मोदी ने किसान परिवारों के खातों में ट्रांसफर की रकम, कहा- अब वे अपने लिए खुद सुविधाएं जुटा पाएंगे

    "साढ़े आठ करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करते हुए भी मुझे बहुत संतोष हो रहा है. संतोष इस बात का है कि इस योजना का जो लक्ष्य था, वो हासिल हो रहा है." पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यह बात कही. उन्होंने देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच 8.55 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17100 करोड़ रुपये पीएम-किसान योजना की साल की दूसरी किश्त के तौर पर ट्रांसफर किए. साथ ही प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचा मजबूत करने के लिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ की फाइनेंसिंग फैसिलिटी भी लॉन्च की.

  • नरेंद्र मोदी की नीतियों ने 14 करोड़ लोगों को बेरोजगार बना दिया : राहुल गांधी

    नरेंद्र मोदी की नीतियों ने 14 करोड़ लोगों को बेरोजगार बना दिया : राहुल गांधी

    Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि जब नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  प्रधानमंत्री बने थे, उन्होंने देश के युवाओं से वायदा किया था कि वे दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार दिलवाएंगे. बहुत बड़ा सपना दिया, सच्चाई निकली- 14 करोड़ लोगों को नरेंद्र मोदी जी की पॉलिसीज (नीतियों) ने बेरोजगार बना दिया है. ये क्यों हुआ- गलत पॉलिसीज के कारण. यह बात उन्होंने एक वीडियो संदेश में कही है.

  • पीएम मोदी ने 8.55 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचाए 17,100 करोड़

    पीएम मोदी ने 8.55 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचाए 17,100 करोड़

    प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इस नए कोष का शुभारंभ किया. इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

  • पीएम मोदी ने कहा- 'गंदगी भारत छोड़ो', राहुल गांधी का तंज- 'असत्य की गंदगी' भी साफ हो

    पीएम मोदी ने कहा- 'गंदगी भारत छोड़ो', राहुल गांधी का तंज- 'असत्य की गंदगी' भी साफ हो

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से ‘गंदगी भारत छोड़ो’ अभियान का आह्वान किए जाने के बाद उन पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि देश में लगातार बढ़ती ‘असत्य की गंदगी’ भी साफ करनी है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कटाक्ष किया, ‘‘क्यों नहीं! हमें तो एक कदम आगे बढ़कर, देश में लगातार बढ़ती ''असत्य की गंदगी'' भी साफ़ करनी है.’’

  • पीएम मोदी कल ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत एक लाख करोड़ की सुविधा शुरू करेंगे

    पीएम मोदी कल ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत एक लाख करोड़ की सुविधा शुरू करेंगे

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नौ अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री इसके साथ ही ‘पीएम-किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि की छठी किस्त भी जारी करेंगे. देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और नागरिक इस आयोजन के साक्षी बनेंगे. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे.

  • बासमती चावल GI टैग मामला: शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र

    बासमती चावल GI टैग मामला: शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र

    मध्यप्रदेश को बासमती चावल की जीआई टैग मिलने के नाम पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच राजनीति तेज हो गयी है. पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर पंजाब तथा अन्य राज्यों के हित में मध्यप्रदेश को बासमती चावल की जीआई टैग की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया था.

  • कोझिकोड विमान हादसा : PM मोदी से लेकर CM योगी तक ने जताया दुख, प्रियजनों को खोने वालों के साथ व्यक्त की संवेदनाएं 

    कोझिकोड विमान हादसा : PM मोदी से लेकर CM योगी तक ने जताया दुख, प्रियजनों को खोने वालों के साथ व्यक्त की संवेदनाएं 

    Air India Express Crash: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने विमान हादसे को लेकर दुख प्रकट किया है.

  • कोझिकोड में हुए विमान हादसे से व्यथ‍ित हूं, मेरी संवेदनाएं प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं : पीएम मोदी

    कोझिकोड में हुए विमान हादसे से व्यथ‍ित हूं, मेरी संवेदनाएं प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं : पीएम मोदी

    केरल के कोझीकोड में शुक्रवार को हुए विमान हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख प्रकट किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "कोझीकोड में विमान हादसे से व्यथ‍ित हूं. विमान हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारवालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं."

  • PM मोदी बोले - जहां तक संभव हो, 5वीं कक्षा के बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाया जाना चाहिए

    PM मोदी बोले - जहां तक संभव हो, 5वीं कक्षा के बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाया जाना चाहिए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आयोजित एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा है कि जहां तक संभव हो, पांचवीं कक्षा के बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाया जाना चाहिए.

  • PM मोदी कल करेंगे ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन, देशभर के 36 स्कूली बच्चों से करेंगे बातचीत

    PM मोदी कल करेंगे ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन, देशभर के 36 स्कूली बच्चों से करेंगे बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन को केंद्र में रखकर बनाए गए ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे. यह केंद्र मोदी सरकार के इस बहुचर्चित मिशन पर इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस यानी परस्पर संवादात्‍मक अनुभव आधारित होगा. इस सेंटर को महात्मा गांधी को समर्पित किया गया है.

  • बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठन गई है. मामला प्रधानमंत्री दफ्तर तक पहुंच गया है. 'कड़कनाथ' मुर्गे के बाद मध्यप्रदेश ने बासमती चावल के जीआई टैग के लिए फिर अपना दावा ठोका है. जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र‍ लिखकर कहा है कि मध्यप्रदेश बासमती उगाने वाले विशेष क्षेत्र में नहीं आता. ऐसे में उसे बासमती का जीआई टैग देना जीआई टैगिंग के उद्देश्य को ही बर्बाद कर देगा. मध्यप्रदेश में तो 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हैं, किसानों की कर्जमाफी, बिजली बिल, यूरिया जैसे मुद्दे तो हैं ही, अब दो राज्यों के बीच चावल युद्ध से भी कांग्रेस-बीजेपी के बीच नई लड़ाई शुरू हो गई है.

  • नई शिक्षा नीति: PM मोदी ने कहा- एक ही प्रोफेशन पर अब नहीं टिका रहेगा पूरा जीवन

    नई शिक्षा नीति: PM मोदी ने कहा- एक ही प्रोफेशन पर अब नहीं टिका रहेगा पूरा जीवन

    NEP 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आयोजित एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित किया और शिक्षा के क्षेत्र में इस बड़े बदलाव के फायदे बताए. पीएम मोदी ने इस दौरान बताया कि उच्च शिक्षा को स्ट्रीम्स से मुक्त करने पर फोकस किया गया है. मल्टीपल एंट्री, एग्जिट, क्रेडिट बैंक के पीछे यही सोच है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हम उस दौर की तरफ बढ़ रहे हैं जहां कोई व्यक्ति जीवन भर किसी एक प्रोफेशन में ही नहीं टिका रहेगा. इसके लिए उसे निरंतर खुद को Re-Skills और Up-Skills करते रहना होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com