NDTV Khabar

भारत


' भारत' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विवाद के बीच भारत का बयान, "कोई संदेह नहीं" गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल में ही हुआ था

    विवाद के बीच भारत का बयान,

    भारत ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली को लेकर उत्पन्न विवाद को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर की उन पर टिप्पणी ‘‘हमारी साझा बौद्ध विरासत’’ के बारे में थी और इसमें कोई संदेह नहीं है कि बौद्ध धर्म के संस्थापक का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में हुआ था. जयशंकर ने शनिवार को एक वेबिनार में भारत के नैतिक नेतृत्व में बात रखी और बताया कि कैसे भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी की सीख आज भी प्रासंगिक हैं.

  • प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत के लिये एक नयी रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे. रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के विभिन्न विभाग एवं मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत की मोदी की पहल के क्रियान्वयन के प्रति गंभीरता से काम कर रहे हैं और यह स्वदेशी पर महात्मा गांधी के जोर को एक नया आयाम देने की कोशिश है. 

  • Janmashtami 2020: कब है जन्माष्टमी, भोग के लिए बनने वाली पंजीरी खाने के हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे बनाएं हेल्दी पंजीरी!

    Janmashtami 2020: कब है जन्माष्टमी, भोग के लिए बनने वाली पंजीरी खाने के हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे बनाएं हेल्दी पंजीरी!

    Janmashtami 2020 Date: भारत में कृष्ण जन्माष्टमी 11 अगस्त 2020 (Krishna Janmashtami 2020) मनाई जाएगी. जब भी जन्माष्टमी का त्यौहार आता है तो लोग सवाल करते हैं जन्माष्टमी 2020 कब है? (When Is Janmashtami 2020) इस साल जन्माष्टमी 2020 की तारीख (Janmashtami 2020 Date) को लेकर काफी संशय रहा है कि जन्माष्टमी 10 अगस्त को या 11 अगस्त को.

  • उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से और 45 की मौत, 4687 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से और 45 की मौत, 4687 नए मामले सामने आए

    Uttar Pradesh Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 45 और कोविड-19 (COVID-19) मरीजों की मौत हो गई जबकि संक्रमण के 4,687 नए मामले सामने आए.

  • कश्मीर में डॉक्टर की कोरोना से मौत, चार महीने से कर रहे थे संक्रमितों का इलाज

    कश्मीर में डॉक्टर की कोरोना से मौत, चार महीने से कर रहे थे संक्रमितों का इलाज

    कश्मीर में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात एक वरिष्ठ चिकित्सक के इस वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के बाद रविवार को यहां एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर भोग के लिए घर पर आसानी से बनाएं धनिया, आटा की पंजीरी और पंचामृत, देखें रेसिपी वीडियो

    Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर भोग के लिए घर पर आसानी से बनाएं धनिया, आटा की पंजीरी और पंचामृत, देखें रेसिपी वीडियो

    Janmashtami 2020: बहुत ही मजेदार और उत्साह के साथ भारत 11 अगस्त 2020 को जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) का त्यौहार मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. पंजीरी (Panjiri) भगवान कृष्ण को जन्माष्टमी पर दिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण प्रसादों में से एक है. यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं.

  • Coronavirus: क्या भारत में कोरोना को लेकर स्थिति सुधर रही है?

    Coronavirus: क्या भारत में कोरोना को लेकर स्थिति सुधर रही है?

    R फैक्टर, ज्यादातर देश इसी मानक के जरिए कोरोना के मामलों को नजर बनाए हुए हैं. यह R दर्शाता है कि कोरोनावायरस कितना संक्रामक है- यानी एक कोरोना मरीज द्वारा कितने अन्य लोग संक्रमित हुए हैं. अच्छी खबर यह है कि भारत में R दर लगातार कम हो रही है. दो हफ्ते पहले यह 1.19 था और 8 अगस्त को यह 1.07 रह गया.

  • पिछले 5 दिनों से दुनिया में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा नए मामले भारत में, ये हैं आंकड़े

    पिछले 5 दिनों से दुनिया में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा नए मामले भारत में, ये हैं आंकड़े

    रविवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21,53,010 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 64,399 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान देश में 861 कोरोना संक्रमितों की मौत भी हुई है. 14,80,884 मरीज ठीक हो चुके हैं और अब तक कुल 43,379 लोगों की जान गई है. 

  • 'लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग के लिए आमिर पहुंचे तुर्की, सोशल मीडिया पर फोटो हुई वायरल

    'लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग के लिए आमिर पहुंचे तुर्की,  सोशल मीडिया पर फोटो हुई वायरल

    भारत में कोरोनावायरस महामारी (coronavirus pandemic) फैलने से पहले इसकी शूटिंग यहां हो रही थी लेकिन फिलहाल इसकी शूटिंग टर्की में हो रही है. फिलहाल आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा ने टर्की में फिल्म की शूटिंग रोक दी है. सोशल मीडिया पर आमिर सिंह की फोटो वायरल हो रही है. 

  • भारत अब ये हथियार और उपकरण नहीं खरीदेगा, देखें पूरी लिस्ट

    भारत अब ये हथियार और उपकरण नहीं खरीदेगा, देखें पूरी लिस्ट

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को घोषणा की कि ‘आत्मनिर्भर भारत (AatmaNirbhar Bharat)’ पहल के तहत देश में रक्षा वस्तुओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाई जाएगी. मोदी सरकार (Modi Government) ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाकर साफ कर दिया कि अब देश में घरेलू रक्षा उद्योग को प्रोत्‍साहित करने की पूरी तैयारी है.

  • कोरोना वायरस : फिर टूटा रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 64,399 नए मरीज आए सामने, 861 की मौत

    कोरोना वायरस : फिर टूटा रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 64,399 नए मरीज आए सामने, 861 की मौत

    Coronavirus in India: मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़े के अनुसार 861 और लोगों के दम तोड़ने से मृतकों की संख्या 43379 हो गई है. भारत में पॉजिटिविटी रेट 8.95 प्रतिशत पहुंच चुकी है. 8 अगस्त को देश में सबसे ज्यादा टेस्ट भी किए गए, आंकड़ों के अनुसार 8 अगस्त को 7,19,364  लोगों का सैंपल लिया गया जबकि अब तक कुल 2,41,06,535 लोगों की जांच की जा चुकी है. 

  • अब राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन नहीं खरीदेगा भारत

    अब राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन नहीं खरीदेगा भारत

    ट्विटर के जरिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि स्वदेशीकरण को बढ़ावे के लिए मंत्रालय 101 से ज्यादा सामानों पर आयात एम्बार्गों पेश करेगा. चीन के साथ तनातनी के बीच रक्षा मंत्री के इस ऐलान को खासा अहम माना जा रहा है. 

  • Coronavirus Updates: राजस्थान में संक्रमण के 1169 नये मामले, 11 और मरीजों की मौत

    Coronavirus Updates: राजस्थान में संक्रमण के 1169 नये मामले, 11 और मरीजों की मौत

    COVID-19 India Updates: भारत में कोविड-19 के एक दिन में 61,537 नये मामले आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले 20,88,611 हो गये ,जबकि अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 14,27,005 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 68.32 प्रतिशत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़े के अनुसार 933 और लोगों के दम तोड़ने से मृतकों की संख्या 42,518 हो गई है. मंत्रालय के मुताबिक देश में अभी कोविड-19 के 6,19,088 मरीज उपचाररत हैं जो संक्रमण के कुल मामलों का 29.64 प्रतिशत है. इस बीमारी से मृत्युदर और घटकर 2.04 रह गयी है. यह लगातार 10वां दिन है जब कोविड-19 के एक दिन में 50,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. 

  • भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते ऐतिहासिक और चट्टान की तरह मजबूत: बांग्लादेश विदेश मंत्री

    भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते ऐतिहासिक और चट्टान की तरह मजबूत: बांग्लादेश विदेश मंत्री

    बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन ने भारत के साथ अपने देश के संबंधों को ऐतिहासिक और ''चट्टान की तरह मजबूत'' करार देते हुए शनिवार को कहा कि इन्हें कोई भी चीज नुकसान नहीं पहुंचा सकती. मोमिन ने कहा कि बांग्लादेश के भारत और चीन के साथ संबंधों के परिप्रेक्ष्य अलग-अलग हैं और इनकी तुलना नहीं की जा सकती. मोनिन ने 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिये भारतीय सीमा से लगे पश्चिमी मेहरपुर में एक स्मारक का दौरा करने के बाद यह बात कही.

  • सीमा विवाद: भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता हुई

    सीमा विवाद: भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता हुई

    पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पैंगोंग सो और डेपसांग के अलावा गतिरोध के अनेक स्थानों से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को विस्तार से बातचीत की. घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एलएसी के चीनी क्षेत्र की तरफ दौलत बेग ओल्डी में मेजर जनरल स्तर की बातचीत पूर्वाह्न 11 बजे शुरू हुई और शाम साढ़े सात बजे समाप्त हुई.

  • पीएम मोदी ने कहा- 'गंदगी भारत छोड़ो', राहुल गांधी का तंज- 'असत्य की गंदगी' भी साफ हो

    पीएम मोदी ने कहा- 'गंदगी भारत छोड़ो', राहुल गांधी का तंज- 'असत्य की गंदगी' भी साफ हो

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से ‘गंदगी भारत छोड़ो’ अभियान का आह्वान किए जाने के बाद उन पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि देश में लगातार बढ़ती ‘असत्य की गंदगी’ भी साफ करनी है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कटाक्ष किया, ‘‘क्यों नहीं! हमें तो एक कदम आगे बढ़कर, देश में लगातार बढ़ती ''असत्य की गंदगी'' भी साफ़ करनी है.’’

  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5 लाख के पार, एक द‍िन में सबसे ज्यादा 12,822 नए मामले

    महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5 लाख के पार, एक द‍िन में सबसे ज्यादा 12,822 नए मामले

    Maharashtra Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 5 लाख के पार हो गए हैं. पिछले 24 घंटों में यहां 12,822 नए मामले सामने आए जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. वहीं राज्य में पिछले 24 घंटे में 275 लोगों की मौत भी इस जानलेवा वायरस से हो गई.

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज, कहा - जब-जब देश भावुक हुआ, फाइलें गायब हुईं

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज, कहा - जब-जब देश भावुक हुआ, फाइलें गायब हुईं

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्वी लद्दाख में ‘चीनी घुसपैठ’ के उल्लेख वाली एक रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से हटाए जाने को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि यह कोई संयोग नहीं, बल्कि सरकार का लोकतंत्र विरोधी प्रयोग है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com