NDTV Khabar

भारतीय


' भारतीय' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन (China) से तनाव के बीच शुक्रवार (7 अगस्त) को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के वाइस चीफ हरजीत सिंह अरोड़ा (Harjeet Singh Arora) ने लद्दाख क्षेत्र में वेस्टर्न एयर कमांड के फॉरवर्ड बेस का दौरा किया. वायुसेना के वाइस चीफ ने ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया. उन्हें वायुसेना की तैनाती का ब्योरा दिया गया. हरजीत सिंह अरोड़ा ने एयर वॉरियर्स से अलर्ट पर रहने के साथ हर समय कॉम्बैट ड्यूटी के लिए तैयार रहने को कहा.

  • LAC के पास सेना, वायुसेना को उच्च स्तर की सतर्कता बरतने के निर्देश : सूत्र

    LAC के पास सेना, वायुसेना को उच्च स्तर की सतर्कता बरतने के निर्देश : सूत्र

    भारतीय सेना और वायुसेना लद्दाख, उत्तरी सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ सभी क्षेत्रों में बेहद उच्च स्तरीय परिचालन तत्परता बनाए रखेंगी. साथ ही जब तक चीन के साथ सीमा गतिरोध को लेकर ''संतोषजनक'' समाधान सामने नहीं आता, तब तक उच्च स्तरीय सतर्कता बरती जाएगी.

  • रबीन्द्रनाथ टैगोर का राष्ट्रवाद और आज का समय

    रबीन्द्रनाथ टैगोर का राष्ट्रवाद और आज का समय

    पूर्वी लद्दाख में जब चीन के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबर आई तब एक जन आक्रोश पैदा किया गया. टिक टॉक जैसे ऐप बैन कर. चीन की कंपनी को बंद कर चीन को सबक सीखाने का जश्न मना. फिर कहा गया कि चीन ने भारतीय सीमा में प्रवेश ही नहीं किया है.

  • केरल विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलट वायु सेना में दे चुके थे सेवाएं

    केरल विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलट वायु सेना में दे चुके थे सेवाएं

    Air India Express विमान के दो पायलटों में से एक, विंग कमांडर दीपक वसंत साठे की कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुई दुर्घटना में मौत हो गई. विमान उतरते समय रनवे से उतर गया और दो टुकड़े हो गया. घटना में पायलट समेत 11 लोगों की मौत हुई है. केरल के पुलिस प्रमुख ने कहा कि विमान IX 1344 के दोनों पायलट की मौत हो गई है. बता दें कि विंग कमांडर साठे एक पूर्व भारतीय वायु सेना पायलट थे जिन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस से पहले एयर इंडिया के लिए सेवाएं दी थीं. वे एक पुरस्कृत पायलट थे जिन्हें बोइंग 737 विमानों को उड़ाने का काफी अनुभव था.

  • राहुल गांधी ने ग्राफ शेयर कर चेताया- नौकरी और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मिल सकती हैं और बुरी खबरें 

    राहुल गांधी ने ग्राफ शेयर कर चेताया- नौकरी और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मिल सकती हैं और बुरी खबरें 

    राहुल गांधी ने आगाह किया है कि अर्थव्यवस्था (Economy) और रोजगार (Jobs) के मोर्चे पर अभी और बुरी खबरें आने की आशंका है. राहुल गांधी ने जिस ग्राफ को शेयर किया है, उसमें पीपुल्स कॉन्फिडेंस लेवल लिखा है और स्त्रोत (Source) में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा है. 

  • Xiaomi स्मार्टफोन में बैन हुए चीनी ऐप्स के इस्तेमाल पर कंपनी ने कहा...

    Xiaomi स्मार्टफोन में बैन हुए चीनी ऐप्स के इस्तेमाल पर कंपनी ने कहा...

    ट्वीट किए पोस्ट में Xiaomi ने कहा गया है कि साल 2018 से भारतीय यूज़र्स का डेटा लोकल सर्वर पर स्टोर किया जा रहा है, जिसे किसी दूसरे देश के साथ साझा नहीं किया जाता।

  • इतालवी मरीन केस: SC ने कहा, 'इटली पर्याप्त मुआवजा दे तो केस बंद करने की इजाजत दे सकते हैं'

    इतालवी मरीन केस: SC ने कहा, 'इटली पर्याप्त मुआवजा दे तो केस बंद करने की इजाजत दे सकते हैं'

    इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने ही दोनों मेरीन को शर्तों के आधार पर इटली जाने की इजाजत दी थी. दरअसल UNCLOS के ट्रायब्यूनल ने कहा है कि  UNCLOS के नियमों के तहत भारतीय अधिकारियों की कार्यवाई सही थी. इटालियन सैन्य अधिकारियों यानि इटली UNCLOS Article 87(1)(a) और 90 के मुताबिक भारत के नेविगेशन के अधिकार को रोक रहा था.

  • UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल हुए छात्रों की हर दिन नई- नई कहानियां और उनके किरदार सामने आ रहे है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट अभिषेक, भोपाल मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. 2013 में ग्रेजुएट होने के बाद अभिषेक ने भारतीय रेलवे में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर नौकरी की.  NDTV से बात करते हुए अभिषेक ने अपनी तैयारी की स्ट्रैटेजी के बारे में जानकारी दी. 

  • केरल : भारी बारिश से इडुक्की में भूस्खलन, 15 की मौत, 15 लोगों को बचाया गया

    केरल : भारी बारिश से इडुक्की में भूस्खलन, 15 की मौत, 15 लोगों को बचाया गया

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक दिन पहले इडुक्की, वायनाड और कोझीकोड जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. आईएमडी ने बुधवार को ट्वीट किया था, "केरल और माहे (पुडुडचेरी का जिला) में 5-9 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है."

  • PM मोदी नई शिक्षा नीति पर आज कॉन्क्लेव को करेंगे संबोधित

    PM मोदी नई शिक्षा नीति पर आज कॉन्क्लेव को करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और शिक्षा मंत्रालय द्वारा 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार' सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, यूजीसी सचिव, विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर, डायरेक्टर्स, राष्ट्रीय शिक्षा नीति कमेटी के सदस्य और प्रसिद्ध संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के प्रिंसिपल्स कॉन्क्लेव में शामिल रहेंगे. 

  • अंग्रेजों के समय से चला आ रहा रेलवे में 'खलासी सिस्टम' होगा खत्म, नहीं होंगी नई भर्तियां

    अंग्रेजों के समय से चला आ रहा रेलवे में 'खलासी सिस्टम' होगा खत्म, नहीं होंगी नई भर्तियां

    भारतीय रेलवे ने खलासी के पद खत्म करने का ऐलान किया है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि खलासी के पद औपनिवेशिक काल और अब इन पदों पर कोई भर्ती नहीं होगी. दरअसल खलासी का काम अंग्रेजों के शासन के काल में रेलवे के अधिकारियों के आवासों में तैनात चपरासियों की तरह होती थी. 6 अगस्त को रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक खलासी के पदों की समीक्षा की जा रही है और फैसला लिया गया है कि अब इन पदों पर कोई भर्ती नहीं की जाएगी.  इसके अलावा 1 जुलाई 2020 से इन पदों पर की गई नियुक्तियों को भी समीक्षा की जाएगी.

  • भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर गुरुवार को क्या बात हुई?

    भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर गुरुवार को क्या बात हुई?

    चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में अपने समकक्ष माइक पोम्पियो से बात की है. दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों जैसे कोरोना महामारी, हिंद और प्रशांत महासागर इलाके पर  द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर बात हुई है. अमेरिका सरकार के प्रवक्ता केल ब्राउन ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति, उन्नति और सुरक्षा जैसे मुद्दों को देखते हुए भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा जताई है. 

  • कांग्रेस ने कहा- RBI ने माना कि 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से अर्थव्यवस्था को कोई फायदा नहीं हुआ

    कांग्रेस ने कहा- RBI ने माना कि 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से अर्थव्यवस्था को कोई फायदा नहीं हुआ

    कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जीडीपी विकास दर के नकारात्मक रहने की आशंका जताने के बाद बृहस्पतिवार को दावा किया कि देश के केंद्रीय बैंक ने भी मान लिया कि 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कोई फयदा नहीं हुआ.

  • कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक हालात सुधरने में अभी लगेगा लंबा समय

    कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक हालात सुधरने में अभी लगेगा लंबा समय

    वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में जीडीपी की विकास दर भी नेगेटिव रहने का अनुमान है. "आरबीआई गवर्नर ने आगाह किया कि देश मेँ बढ़ते कोरोना के मामलों का असर अर्थव्यवस्था में सुधारों की रफ़्तार पर भी पड़ रहा है. कोविड-19 महामारी की वजह से हालत सुधरने मेँ अभी लंबा वक्त लग सकता है. 

  • रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    अब चीन भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कह रहा जबकि भारत पहले फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को ही एलएसी मानता है. मई महीने से चीनी सेना फिंगर 4 पर आ चुकी थी बाद में कई दौर की बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर 5 पर चली गई, लेकिन भारतीय सेना को अब भी चीनी सेना फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग करने के लिए आगे नहीं बढ़ने दे रही है.

  • पहली पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया सुषमा स्वराज को याद, दी श्रद्धांजलि

    पहली पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया सुषमा स्वराज को याद, दी श्रद्धांजलि

    पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को वरिष्ठ नेताओं व कई केंद्रीय मंत्रियों ने उन्हें प्रखर वक्ता और करूणामयी इंसान के रूप में तथा भारतीय कूटनीति में उनके अपूर्व योगदान को याद किया और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री के रूप में उन्होंने अमिट छाप छोड़ी. सोशल मीडिया के जरिए प्रवासी भारतीयों को संकट के समय मदद पहुंचाने में उन्होंने सहानुभूति और मानवीय दृष्टिकोण का अनुपम उदाहरण पेश किया था.

  • लॉकडाउन के कारण पाकिस्‍तान में फंसे 118 भारतीय 10 अगस्‍त को देश लौटेंगे

    लॉकडाउन के कारण पाकिस्‍तान में फंसे 118 भारतीय 10 अगस्‍त को देश लौटेंगे

    ये लोग कोरोना और लॉकडाउन की वजह से पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में फंसे हुए हैं. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने इसकी लिखित मंज़ूरी दे दी है. इससे पहले क़रीब 800 भारतीय अलग-अलग जत्थों में भारत लौट चुके हैं. 10 अगस्‍त को लौटने वाले 118 लोग भी वाघा सीमा के ज़रिए भारत लौटेंगे.

  • किसानों के लिए खुशखबरी : कल से शुरू होगी 'किसान रेल', जानिए किन राज्यों को होगा फायदा

    किसानों के लिए खुशखबरी : कल से शुरू होगी 'किसान रेल', जानिए किन राज्यों को होगा फायदा

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच किसानों द्वारा उपभोक्ताओं को फल, सब्जी इत्यादि की आपूर्ति करने के लिए मध्य रेल (Central Railway) किसान पार्सल रेल चलाने जा रही है. 'किसान रेल' की शुरुआत 7 अगस्त यानी कल से होगी. पहली किसान रेल सुबह 11 बजे से चलेगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com