NDTV Khabar

भूकंप


' भूकंप' - 905 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Alaska earthquake : अलास्का में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी : USGS

    Alaska earthquake : अलास्का में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी : USGS

    Alaska earthquake: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने कहा कि अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूकंप के केंद्र (Epicenter) से 200 मील अर्थात् 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

  • गुजरात के राजकोट में 4.5 और करीमगंज में 4.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके किए गए महसूस

    गुजरात के राजकोट में 4.5 और करीमगंज में 4.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके किए गए महसूस

    गुजरात (Gujarat Tremors) और असम (Assam Tremors) में आज (गुरुवार) सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप आने की खबरें हैं. रिक्टर स्केल पर गुजरात के राजकोट में भूकंप की तीव्रता 4.5 और असम के करीमगंज में 4.1 मापी गई. बताया जा रहा है कि राजकोट में भूकंप आज सुबह 7:40 बजे आया था. भूकंप के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल गुजरात, असम और हिमाचल प्रदेश में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

  • गुजरात के कच्छ जिले में आया 4.2 तीव्रता का भूकंप

    गुजरात के कच्छ जिले में आया 4.2 तीव्रता का भूकंप

    गांधीनगर के भारतीय भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान केंद्र के अधिकारी ने कहा, ‘कच्छ जिले में रविवार शाम को पांच बजकर 11 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया.

  • जब NDTV के स्टूडियो में महसूस हुए भूकंप के झटके, देखें Video

    जब NDTV के स्टूडियो में महसूस हुए भूकंप के झटके, देखें Video

    Earthquake in Delhi: दिल्ली- एनसीआर में शुक्रवार शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. झटके इतने तेज थे कि एनडीटीवी के स्टूडियो में बैठे एंकरों ने भी इसे महसूस किया. एनडीटीवी के पॉलिटीकल एडिटर अखिलेश शर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल से भूकंप के तेज झटके वाला वीडियो शेयर किया है. जिसमें आप साफ देख सकते हैं अखिलेश और एग्जीक्यूटिव एडिटर नीधि कुलपति के साथ शाम की खास खबर 'लद्दाख में पीएम' पर चर्चा करते हुए नजर आ रहे हैं. उसी वक्त एंकर नीधि कुलपति पीएम मोदी की खबर को बीच में रोकते हुए कहती हैं,  आपको बता दूं कि भूकंप आ रहा है. तभी अखिलेश ने कहा हां मैंने भी महसूस किया. दोनों एकंर की इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि भूकंप के झटके. 

  • Delhi Earthquake: दि‍ल्‍ली-NCR और आसपास के शहरों में आया 4.7 तीव्रता का भूकंप

    Delhi Earthquake: दि‍ल्‍ली-NCR और आसपास के शहरों में आया 4.7 तीव्रता का भूकंप

    Earthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकलने को मजबूर हो गए.

  • Earthquake: लद्दाख में महसूस किए गए 4.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    Earthquake: लद्दाख में महसूस किए गए 4.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    देश के कई हिस्सों में लगातार आ रहे भूकंप के क्रम में गुरुवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि लद्दाख में कारगिल से 119 किलोमीटर उत्तर-उत्तरी पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 4.5 दर्ज की गई है.

  • जम्मू एवं कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके : नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी

    जम्मू एवं कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके : नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी

    जम्मू एवं कश्मीर में कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 8:56 बजे आए भूकंप का केंद्र ज़मीन से 10 किलोमीटर नीचे था.इससे पहले 22 जून को  मिजोरम 5.3 तीव्रता का भूकंप आ चुका है. यह एक तरह से काफी तेज झटका था और इससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए  थे. साथ ही कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गई थीं.

  • 'मन की बात': PM मोदी ने कहा - घर बैठे भी तनाव कर सकते हैं कम, खेलें गट्टा, सांप-सीढ़ी जैसे गेम

    'मन की बात': PM मोदी ने कहा - घर बैठे भी तनाव कर सकते हैं कम, खेलें गट्टा, सांप-सीढ़ी जैसे गेम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज मन की बात (Mann Ki Baat) में देश से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे लद्दाख में चीन के साथ तनाव, कोरोना संकट, तूफान, भूकंप समेत तमाम विषयों पर अपनी बात रखी. लेकिन साथ ही साथ उन्होंने देश के नागरिकों की मेंटल हेल्थ को लेकर भी ऐसे टिप्स दिए जिसे जानना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है.

  • 7.5 तीव्रता के भूकंप से थर्राया दक्ष‍िणी मेक्स‍िको, जारी की गई सुनामी की चेतावनी

    7.5 तीव्रता के भूकंप से थर्राया दक्ष‍िणी मेक्स‍िको, जारी की गई सुनामी की चेतावनी

    मंगलवार को दक्ष‍िणी मेक्स‍िको के समुद्र तट पर जबरदस्त भूकंप आया जिसके झटके वहां से सैकड़ों मील दूर मेक्स‍िको सिटी में भी महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई.

  • मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान हुए क्षतिग्रस्त, सड़कों में आई दरार

    मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान हुए क्षतिग्रस्त, सड़कों में आई दरार

    Mizoram earthquake: मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप (Mizoram earthquake) का तेज झटका महसूस किया गया. भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • मिजोरम, मेघालय, मणिपुर और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में रविवार को आया मध्यम तीव्रता का भूकंप

    मिजोरम, मेघालय, मणिपुर और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में रविवार को आया मध्यम तीव्रता का भूकंप

    अधिकारी के अनुसार मेघालय की राजधानी शिलांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. वैसे इनमें से किसी भी राज्य से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. मेघालय पुलिस ने कहा है कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. मणिपुर के पुलिस महानिदेशक नियंत्रण कक्ष ने कहा कि राज्य में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

  • जम्मू-कश्मीर में एक दिन में दूसरा भूकंप, पिछले तीन दिनों में चार बार महसूस हुए झटके

    जम्मू-कश्मीर में एक दिन में दूसरा भूकंप, पिछले तीन दिनों में चार बार महसूस हुए झटके

    जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को एक ही दिन में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने बताया कि मंगलवार की दोपहर को 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके दर्ज किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 दर्ज की गई है. इसका केंद्र भद्रवाह में था.

  • जम्मू-कश्मीर में 5.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके, तीन दिन में तीसरी बार आया भूकंप

    जम्मू-कश्मीर में 5.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके, तीन दिन में तीसरी बार आया भूकंप

    जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. केन्द्र शासित क्षेत्र में तीन दिन में ये तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

  • गुजरात के राजकोट में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.5 मापी गई तीव्रता

    गुजरात के राजकोट में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.5 मापी गई तीव्रता

    Gujarat Earthquake: गुजरात में राजकोट के पास रविवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई.

  • दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है : सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

    दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है : सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

    नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के निदेशक बी के बंसल ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन तैयारियां और एहतियाती कदम उठाना जरूरी है. गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, बंसल ने बुधवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा आयोजित एक बैठक में कहा कि दिल्ली के भूकंप के इतिहास को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में मामूली भूकंप के झटके असामान्य नहीं हैं.

  • अब अंडमान-निकोबार के दिगलीपुर में महसूस किए गए 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    अब अंडमान-निकोबार के दिगलीपुर में महसूस किए गए 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि अंडमान-निकोबार के दिगलीपुर में 2.17am पर 4.3 की तीव्रता से भूकंप आया था. सेंटर के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र दिगलीपुर से 110 किलोमीटर के उत्तर-पश्चिम में था.

  • जम्मू-कश्मीर में आया 3.9 की तीव्रता का भूकंप, श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था केंद्र

    जम्मू-कश्मीर में आया 3.9 की तीव्रता का भूकंप, श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था केंद्र

    Earthquake in Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मंगलवार की सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर 3.9 की तीव्रता से भूकंप (Earthquake) आया. जम्मू-कश्मीर सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था.  

  • दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    Earthquake Delhi NCR Today: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में अप्रैल के महीने से 8 जून तक 7 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की वजह से लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं. वहीं बार-बार आ रहे भूकंप के झटके लोगों में दहशत फैला रहे हैं. हालांकि अभी तक जितनी बार भी भूकंप आए हैं उनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर काफी कम आंकी गई है. बीते अप्रैल महीने से अब तक के आए भूकंप की बात करें तो सबसे अधिक तीव्रता वाला झटका 29 मई को लगा था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 आंकी गई थी. वहीं इस बीच 12 अप्रैल और 13 अप्रैल को लगतार दो दिन आए भूकंप झटकों ने काफी डरा दिया था. लोगों के मन में इस बात के सवाल उठ रहे थे कि क्या बार-बार डोल रही धरती किसी खतरे की ओर से इशारा कर रही है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com