NDTV Khabar

लेह News in Hindi


' लेह' - 97 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तनाव के बीच चीन को भारत का जवाब, तिब्बती जवान की अंतिम विदाई में शामिल हुए BJP नेता राम माधव

    तनाव के बीच चीन को भारत का जवाब, तिब्बती जवान की अंतिम विदाई में शामिल हुए BJP नेता राम माधव

    भारतीय सेना और लेह में तिब्बती समुदाय के लोगों ने सोमवार को तिब्बती जवान नीमा तेन्जिन को अंतिम विदाई दी. तेन्जिन कभी गुप्त समूह रहे स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (SFF) के कमांडो थे. यह फोर्स भारतीय सेना के अंडर में ऑपरेट में काम करती है. अगस्त के आखिरी महीने में नीमा तेन्जिन दक्षिणी पैंगॉन्ग में एक पुराने लैंडमाइन की चपेट में आ गए थे, जिससे हुए धमाके में उनकी जान चली गई थी. 

  • लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    भारत-चीन (India China Clash) के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है. इसके मद्देनजर लद्दाख (Ladakh) में LAC के पास सुरक्षाबलों (Security Forces) के फास्ट मूवमेंट और भारी-भरकम मशीनों व अन्य हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाए जाने के लिए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (Border Road Organisation) 24x7 काम कर रहा है. BRO लेह में सड़क निर्माण और यातायात सुगम बनाने के लिए सड़कों के गड्ढों को भरने का काम कर रहा है. लैंडस्लाइड की वजह से बंद पड़ी सड़कों को भी खोला जा रहा है.

  • भारत बना रहा नई सड़क, दुश्मनों की नजर में आए बिना जवानों को पहुंचाया जा सकेगा लद्दाख : रिपोर्ट

    भारत बना रहा नई सड़क, दुश्मनों की नजर में आए बिना जवानों को पहुंचाया जा सकेगा लद्दाख : रिपोर्ट

    India China Ladakh Conflict: सूत्रों ने कहा कि नई सड़क से मनाली से लेह की यात्रा में लगने वाला समय 3 से 4 घंटे कम होगा. इसके साथ ही पाकिस्तान और अन्य विरोधी देश अन्य जगहों से लद्दाख इलाके में आर्टिलरी गन और टैंक जैसे भारी हथियारों की तैनाती के समय भारतीय फौजों की मूवमेंट पर नजर नहीं रख सकेंगे.

  • कोरोना के चलते मां बेटे से हजार किलोमीटर दूर, रोज बच्चे को ऐसे पहुंचाया जा रहा मां का दूध

    कोरोना के चलते मां बेटे से हजार किलोमीटर दूर, रोज बच्चे को ऐसे पहुंचाया जा रहा मां का दूध

    करीब एक महीने से 33 वर्षीय जिकमेट वांगडुस अपने साले के साथ दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जा रहे हैं. वह वहां से एक बॉक्स लेते हैं जो कोई साधारण बॉक्स नहीं है. उस बॉक्स में उनके नवजात शिशु के लिए उसकी मां का दूध होता है जो लेह से आता है. 

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज LOC पर फॉरवर्ड एरिया के दौरे पर, बाबा अमरनाथ के भी करेंगे दर्शन

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज LOC पर फॉरवर्ड एरिया के दौरे पर, बाबा अमरनाथ के भी करेंगे दर्शन

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) दो दिवसीय लेह (Leh) और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के दौरे पर हैं. आज (शनिवार) उनके दौरे का दूसरा दिन है. रक्षा मंत्री आज कश्मीर में एलओसी पर फॉरवर्ड एरिया का दौरा करेंगे. वहां वह पाकिस्तान की ओर से जारी युद्धविराम उल्लंघन का जायजा लेंगे. राजनाथ सिंह बाबा अमरनाथ (Amarnath Yatra) के दर्शन करने भी जाएंगे. दोपहर बाद रक्षा मंत्री दिल्ली लौट आएंगे.

  • लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को लद्दाख और जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के लिए लेह पहुंचे हैं. रक्षा मंत्री की लद्दाख यात्रा में सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी उनके साथ हैं.

  • खुफिया एजेंसियों के किसी सीक्रेट मिशन की तरह हुआ पीएम मोदी का लद्दाख दौरा

    खुफिया एजेंसियों के किसी सीक्रेट मिशन की तरह हुआ पीएम मोदी का लद्दाख दौरा

    प्रधानमंत्री ने आज अचानक सुबह लेह पहुंचकर सबको हैरान कर दिया. इस दौरे के लिए देश की खुफिया एजेंसियों ने खासी तैयारी की थी. प्रधानमंत्री के इस दौरे को खुफिया एजेंसियों के किसी सीक्रेट मिशन की तरह अंजाम दिया गया. अब इस दौरे के बाद 'एनडीटीवी इंडिया' को सेना के सूत्रों से पूरी जानकारी हाथ लगी है.

  • लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    .आज आप सभी की मेहनत से देश अनेक आपदाओं से एक साथ और पूरी दृढ़ता से लड़ रहा है. आप सभी से प्रेरणा लेते हुए हम मिलकर हर चुनौती पर, मुश्किल से मुश्किल चुनौती पर विजय प्राप्‍त करते रहें हैं, विजय प्राप्‍त करते रहेंगे. जिस भारत के सामने, और हम सबने जिस भारत के सपने को लेकर, और विशेष रूप से आप सब सरहद पर देश की रक्षा कर रहे हैं, हम उस सपने का भारत बनाएंगे. आपके सपनों का भारत बनाएंगे.

  • लद्दाख में अपने ओजपूर्ण संबोधन से PM नरेंद्र मोदी ने चीन को दिए ये 5 कड़े संदेश...

    लद्दाख में अपने ओजपूर्ण संबोधन से PM नरेंद्र मोदी ने चीन को दिए ये 5 कड़े संदेश...

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प (Ladakh Clash) के भारतीय जवानों की हौसला अफजाई करने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को लेह पहुंच गए. अपने संबोधन में पीएम ने कुटिल चालें चल रहे चीन को कुछ कड़े संदेश भी दे डाले.

  • बांसुरीधारी की पूजा करते हैं, तो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को आदर्श मानते हैं, लद्दाख में पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें 

    बांसुरीधारी की पूजा करते हैं, तो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को आदर्श मानते हैं, लद्दाख में पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें 

    लद्दाख दौरे पर गए पीएम मोदी ने वहां जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मां भारती की जिस तरह आप ढाल बनकर सेवा करते हैं उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता है. पीएम मोदी ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता...जिनके सिंहनाद से सहमी, धरती रही अभी, धरती रही अभी तक डोल, कलम आज उनकी जय बोल....पंक्तियां सुनाते हुआ कहा कि तो मैं आज मैं अपनी वाणी से आपकी जय बोलता हूं और आपका अभिनंदन करता हूं. मैं गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों की पुन: श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं. उनके सिंह नाद से धरती अभी उनका जयकारा कर रही है. आज हर देशवासी का सिर आपके सामने अपने देश के वीर के सामने आदर पूर्वक नतमस्तक होकर नमन करता है. पीएम मोदी ने कहा कि आज आपके वीरता और पराक्रम से फूली हुई है. साथियों सिंधु के आशीर्वाद से ये धरती फूली हुई है. लेह, लद्दाख से लेकर करगिल और सियाचीन, गलवान घाटी के ठंडे पानी तक, हर जर्रा जर्रा, हर पत्थर भारतीय सैनिकों के पराक्रम की गवाही देती है. दुनिया ने आपका अद्मय साहस देखा है जाना है आपकी शौर्य गाथाएं गूंज रही है.

  • लद्दाख में पीएम मोदी का सैनिकों को संबोधन, 'भारत के दुश्मनों ने आपकी फायर और फ्यूरी दोनों देखी है', 5 बड़ी बातें

    लद्दाख में पीएम मोदी का सैनिकों को संबोधन, 'भारत के दुश्मनों ने आपकी फायर और फ्यूरी दोनों देखी है', 5 बड़ी बातें

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक संघर्ष के बाद भारतीय सैनिकों की हौसला अफजाई करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अचानक लेह पहुंचे. अपने संबोधन में भारतीय सैनिकों के शौर्य की जमकर सराहना की.

  • लद्दाख में जवानों के बीच PM मोदी, कहा- आपने अभी वीरता दिखाई, आत्मनिर्भर भारत को आपसे मजबूती

    लद्दाख में जवानों के बीच PM मोदी, कहा- आपने अभी वीरता दिखाई, आत्मनिर्भर भारत को आपसे मजबूती

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. यहां उन्होंने सीमा पर मौजूद जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला अफजाई किया.

  • PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे हैं, इसपर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन का कहना है कि दोनों देशों के बीच स्थिति नाजुक चल रही है, ऐसे में दोनों देशों को ऐसे कदमों से बचना चाहिए, जिससे कि बात और बिगड़े.

  • PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का मुआयना किया है. बीते जून के महीने में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने जान गंवा दी थी. पीएम  मोदी के साथ लद्दाख दौरे में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद हैं. पीएम मोदी का यह दौरा चीन को एक कड़ा संदेश देने के तौर पर देखा जा रहा है वहीं ये भी साफ तौर पर बता दिया गया है कि भारतीय सेना के पीछे इस बार दृढ़ इच्छा शक्ति है. लेकिन इस बीच कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर शेयर कर सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने ने इस तस्वीर को ट्वीटर पर शेयर कहा है, उनके (इंदिरा गांधी) लेह दौरे के बाद पाकिस्तान दो भागों में टूट गया था, अब देखते हैं कि यह क्या करते हैं'? 

  • सैनिकों से मिलने PM मोदी पहुंचे लेह तो कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- नयति इति नायकः...

    सैनिकों से मिलने PM मोदी पहुंचे लेह तो कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- नयति इति नायकः...

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. फिलहाल इस दौरे के बारे में पहले से सूचना नहीं थी. अचानक लेह पहुंचे पीएम मोदी के इस दौरे से न सिर्फ सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा, बल्कि पड़ोसी देश के लिए बड़ा संदेश है.

  • भारत-चीन भिड़ंत के बाद सैनिकों से मुलाकात के लिए लेह पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, देखें तस्वीरें

    भारत-चीन भिड़ंत के बाद सैनिकों से मुलाकात के लिए लेह पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, देखें तस्वीरें

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. यहां उन्होंने सीमा पर मौजूद जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला अफजाई किया. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) भी मौजूद रहे.

  • PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे हैं. उनकी यह यात्रा पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की हिंसक झड़प के बाद हो रही है. 15 जून की रात हुई इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. प्रधानमंत्री मोदी यहां की स्थिति की समीक्षा करने के लिए इस दौरे पर गए हैं.

  • LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    भारत ने चीन से लगी 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपनी ताकत बढ़ाने का फैसला किया है. यह फैसला ऐसे में लिया गया है जब चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर लगातार सैन्य निर्माण कर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा रहा है. सिर्फ भारतीय सेना ही नहीं बल्कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने भी अपनी चौकियों पर जरूरी सामान और जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है. सेना की मदद के लिए आईटीबीपी की अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती का फैसला शनिवार को लिया गया जब जनरल सैन्य ऑपरेशन के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह और आईटीबीपी प्रमुख एससए देसवाल ने लेह का दौरा किया. 

12345»

Advertisement

लेह वीडियो

लेह से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com