NDTV Khabar

लेह News in Hindi


' लेह' - 104 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख में जवानों के बीच PM मोदी, कहा- आपने अभी वीरता दिखाई, आत्मनिर्भर भारत को आपसे मजबूती

    लद्दाख में जवानों के बीच PM मोदी, कहा- आपने अभी वीरता दिखाई, आत्मनिर्भर भारत को आपसे मजबूती

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. यहां उन्होंने सीमा पर मौजूद जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला अफजाई किया.

  • PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे हैं, इसपर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन का कहना है कि दोनों देशों के बीच स्थिति नाजुक चल रही है, ऐसे में दोनों देशों को ऐसे कदमों से बचना चाहिए, जिससे कि बात और बिगड़े.

  • PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    PM मोदी लद्दाख में : इंदिरा गांधी के लेह दौरे की तस्वीर शेयर मनीष तिवारी ने कसा तंज- देखते हैं ये क्या करते हैं?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का मुआयना किया है. बीते जून के महीने में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने जान गंवा दी थी. पीएम  मोदी के साथ लद्दाख दौरे में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद हैं. पीएम मोदी का यह दौरा चीन को एक कड़ा संदेश देने के तौर पर देखा जा रहा है वहीं ये भी साफ तौर पर बता दिया गया है कि भारतीय सेना के पीछे इस बार दृढ़ इच्छा शक्ति है. लेकिन इस बीच कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर शेयर कर सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने ने इस तस्वीर को ट्वीटर पर शेयर कहा है, उनके (इंदिरा गांधी) लेह दौरे के बाद पाकिस्तान दो भागों में टूट गया था, अब देखते हैं कि यह क्या करते हैं'? 

  • सैनिकों से मिलने PM मोदी पहुंचे लेह तो कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- नयति इति नायकः...

    सैनिकों से मिलने PM मोदी पहुंचे लेह तो कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- नयति इति नायकः...

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. फिलहाल इस दौरे के बारे में पहले से सूचना नहीं थी. अचानक लेह पहुंचे पीएम मोदी के इस दौरे से न सिर्फ सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा, बल्कि पड़ोसी देश के लिए बड़ा संदेश है.

  • भारत-चीन भिड़ंत के बाद सैनिकों से मुलाकात के लिए लेह पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, देखें तस्वीरें

    भारत-चीन भिड़ंत के बाद सैनिकों से मुलाकात के लिए लेह पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, देखें तस्वीरें

    भारत और चीन में तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे. यहां उन्होंने सीमा पर मौजूद जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला अफजाई किया. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) भी मौजूद रहे.

  • PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे हैं. उनकी यह यात्रा पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की हिंसक झड़प के बाद हो रही है. 15 जून की रात हुई इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. प्रधानमंत्री मोदी यहां की स्थिति की समीक्षा करने के लिए इस दौरे पर गए हैं.

  • LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    भारत ने चीन से लगी 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपनी ताकत बढ़ाने का फैसला किया है. यह फैसला ऐसे में लिया गया है जब चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर लगातार सैन्य निर्माण कर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा रहा है. सिर्फ भारतीय सेना ही नहीं बल्कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने भी अपनी चौकियों पर जरूरी सामान और जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है. सेना की मदद के लिए आईटीबीपी की अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती का फैसला शनिवार को लिया गया जब जनरल सैन्य ऑपरेशन के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह और आईटीबीपी प्रमुख एससए देसवाल ने लेह का दौरा किया. 

  • लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख, लेह के मिलिट्री अस्पताल में घायल सैनिकों से की मुलाकात

    लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख, लेह के मिलिट्री अस्पताल में घायल सैनिकों से की मुलाकात

    जनरल एमएम नरवणे दिल्ली में सेना कमांडरों के सम्मेलन के अंतिम सत्र में भाग लेने के बाद लेह के लिए रवाना हुए. अधिकारियों ने कहा कि सेना प्रमुख ने सोमवार को दिल्ली में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की. सेना प्रमुख लद्दाख में अग्रिम चौकियों का दौरा करेंगे और वहां मौजूद सैनिकों से बातचीत करेंगे.

  • भारत-चीन तनाव के बीच लद्दाख जाएंगे आर्मी चीफ; गलवान में घायल हुए जवानों से मिलेंगे, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    भारत-चीन तनाव के बीच लद्दाख जाएंगे आर्मी चीफ; गलवान में घायल हुए जवानों से मिलेंगे, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आर्मी कमांडर कॉन्फेंस के खत्म होने के बाद लद्दाख के लिए रवाना होंगे. वहां पर चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. नरवण के साथ में उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी होंगे. लेह में 15 जून को चीनी सैनिको के साथ हिंसा में घायल जवानों से मुलाकात करेंगे.

  • वायु सेना प्रमुख ने किया लद्दाख का दौरा, लेह के ऊपर देखे गए लड़ाकू विमान और चॉपर

    वायु सेना प्रमुख ने किया लद्दाख का दौरा, लेह के ऊपर देखे गए लड़ाकू विमान और चॉपर

    भारतीय वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बुधवार और गुरुवार को लद्दाख का दो दिन का दौरा किया. साथ ही वायु सेना की तैयारियों का जायजा लिया. गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प और 20 जवानों जान जाने के बाद इस दौरे को अहम माना जा रहा है.  

  • सेना ने पूर्वी लद्दाख में देमचोक और पैंगोंग के गांवों को खाली करने को कहा: सूत्र

    सेना ने पूर्वी लद्दाख में देमचोक और पैंगोंग के गांवों को खाली करने को कहा: सूत्र

    सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, सेना ने पूर्वी लद्दाख में देमचोक और पैंगोंग के गांवों को खाली करने को कहा है. इसके साथ ही सेना के मूवमेंट में बढ़ोतरी आई है. सीमावर्ती इलाकों में मोबाइल कनेक्टिविटी बन्द है और आम लोगों के लिए श्रीनगर लेह हाईवे को बंद किया गया.

  • चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जवानों की कुर्बानी पर लद्दाख के लोगों ने कहा- 'चीन को मिले करारा जवाब'

    चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जवानों की कुर्बानी पर लद्दाख के लोगों ने कहा- 'चीन को मिले करारा जवाब'

    पूर्वी लद्दाख में सोमवार को भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प काफी खतरनाक थी. जिसमें दोनों ही पक्षों का काफी नुकसान पहुंचा है. झड़प में जहां एक ओर भारत के 20 जवानों की जानें चली गई वहीं चीन के भी 48 जवानों के हताहत होने की खबर है. सेना ने बयान दिया है कि झड़प के बाद से दोनों सेनाएं अलग हैं. इस बीच लेह में सिविल अस्पताल के बाहर अपनी जान कुर्बान करने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकजुट हुए.  

  • JKBOSE Class 10th Result 2020 Declared: जम्मू डिवीजन के लिए जारी हुआ 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    JKBOSE Class 10th Result 2020 Declared: जम्मू डिवीजन के लिए जारी हुआ 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    JKBOSE Class 10th Result 2020 Declared: जम्मू एंड कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) ने 10वीं क्लास के समर जोन यानी जम्मू डिवीजन का रिजल्ट घोषित कर दिया है. स्टूडेंट्स JKBOSE 10वीं परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jkbose.ac.in पर देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी. JKBOSE ने जम्मू, कश्मीर और लेह डिवीजन के लिए रिजल्ट अलग-अलग जारी किया है. बोर्ड ने पहले JKBOSE 10वीं का रिजल्ट लेह डिवीजन के लिए 7 फरवरी को जारी किया था. आज जम्मू डिवीजन के लिए रिजल्ट जारी किया गया है. कश्मीर डिवीजन के लिए रिजल्ट अभी जारी होना बाकी है.

  • लेह का आईटीबीएफ मेस हाउसिंग ऑफिस कंटनेमेंट जोन घोषित , कोरोना के 8 मामले सामने आने के बाद लिया गया फैसला

    लेह का आईटीबीएफ मेस हाउसिंग ऑफिस कंटनेमेंट जोन घोषित , कोरोना के 8 मामले सामने आने के बाद लिया गया फैसला

    लेह के आईटीबीएफ मेस हाउसिंग ऑफिस को कंटनेमेंट जोन घोषित किया गया है. यहां कोविड के 8 मामलों के सामने आने के बाद क्षेत्र के जिला मजिस्ट्रेट ने यह फैसला लिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा , "परिसर में कार्यालय और आवासीय परिसर दोनों हैं और कोरोना पॉजिटिव मामलों की सूचना मिलने के बाद इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है."

  • COVID-19 संकट: योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    COVID-19 संकट:  योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 21 जून को लेह में एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी यात्रा को लेकर संशय है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन स्थल लेह है और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे.

  • कोरोना पॉजिटिव शिक्षक ने पेश की मिसाल, आइसोलेशन सेंटर से ही ले रहे ऑनलाइन कक्षाएं

    कोरोना पॉजिटिव शिक्षक ने पेश की मिसाल, आइसोलेशन सेंटर से ही ले रहे ऑनलाइन कक्षाएं

    लेह लद्दाख में कोरोना से पीड़ित एक शिक्षक किफायत हुसैन ने क्वारंटीन के दौरान खुद को तो सारे जमाने से अलग कर लिया, लेकिन वह अपने छात्रों से खुद को दूर नहीं रख पाए और ऑनलाइन क्लासेस के जरिए उनसे लगातार जुड़े हुए हैं, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की रुकावट न आने पाए. कोविड- 19 को लेकर आज दुनियाभर के लोग खौफजदा हैं. लोग इससे बचने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं और इसके शिकार होने पर उन्हें अपनी और अपने परिवार की जान की फिक्र होने लगती है, लेकिन लेह में रहने वाले किफायत हुसैन को कोरोना से पीड़ित होने पर अपने विद्याथिर्यों की पढ़ाई की चिंता सताने लगी, लिहाजा उन्होंने ऑनलाइन कक्षाएं लेना शुरू कर दिया.

  • आमिर खान की '3 ईडियट्स' के जिस स्‍कूल में पढ़ाता था 'रैंचो', वहां लॉकडाउन में कुछ इस तरह हो रही है पढ़ाई

    आमिर खान की '3 ईडियट्स' के जिस स्‍कूल में पढ़ाता था 'रैंचो', वहां लॉकडाउन में कुछ इस तरह हो रही है पढ़ाई

    आमिर खान (Aamir Khan) अभिनीत '3 ईडियट्स' (3 Idiots) फिल्म से प्रसिद्धि हासिल करने वाला केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में स्थित स्कूल लॉकडाउन के दौरान अपने छात्रों को स्थानीय कला और संस्कृति के साथ ही जड़ों की ओर लौटना सिखा रहा है. स्कूल के सभी छात्रों के पास लेह के पहाड़ी इलाकों में इंटरनेट की पहुंच नहीं है.

  • इस टीचर ने दुनिया के सामने पेश की मिसाल, कोरोना संक्रमित होने पर भी ऑनलाइन ले रहे हैं क्‍लास

    इस टीचर ने दुनिया के सामने पेश की मिसाल, कोरोना संक्रमित होने पर भी ऑनलाइन ले रहे हैं क्‍लास

    लद्दाख में कोरोना संक्रमित एक शिक्षक ने अपने छात्रों की पढ़ाई जारी रखने के लिए पृथक-वास (Isolated) से ऑनलाइन कक्षा लेना और यूट्यूब वीडियो बना कर उन्हें पढ़ाना शुरू कर दिया है. लेह जिले के एक पृथक-वास केंद्र में भर्ती शिक्षक किफायत हुसैन इंटरनेट का इस्तेमाल कर आनलाइन कक्षा ले रहे हैं और यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं ताकि बच्चों को गणित का सूत्र एवं बीजगणित का गूढ़ रहस्य समझ में आ सके. 

«123456»

Advertisement

लेह वीडियो

लेह से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com