NDTV Khabar

समय सीमा


' समय सीमा' - 313 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन (China) से तनाव के बीच शुक्रवार (7 अगस्त) को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के वाइस चीफ हरजीत सिंह अरोड़ा (Harjeet Singh Arora) ने लद्दाख क्षेत्र में वेस्टर्न एयर कमांड के फॉरवर्ड बेस का दौरा किया. वायुसेना के वाइस चीफ ने ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया. उन्हें वायुसेना की तैनाती का ब्योरा दिया गया. हरजीत सिंह अरोड़ा ने एयर वॉरियर्स से अलर्ट पर रहने के साथ हर समय कॉम्बैट ड्यूटी के लिए तैयार रहने को कहा.

  • रबीन्द्रनाथ टैगोर का राष्ट्रवाद और आज का समय

    रबीन्द्रनाथ टैगोर का राष्ट्रवाद और आज का समय

    पूर्वी लद्दाख में जब चीन के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबर आई तब एक जन आक्रोश पैदा किया गया. टिक टॉक जैसे ऐप बैन कर. चीन की कंपनी को बंद कर चीन को सबक सीखाने का जश्न मना. फिर कहा गया कि चीन ने भारतीय सीमा में प्रवेश ही नहीं किया है.

  • BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को पंद्रह दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

  • बहनों की जिद के आगे झुके भारत और नेपाल, कुछ समय के लिए खोली सरहद

    बहनों की जिद के आगे झुके भारत और नेपाल, कुछ समय के लिए खोली सरहद

    भारत और नेपाल के बीच प्रचलित रोटी-बेटी का संबंध सोमवार को उस वक्त सही साबित होते हुए दिखा जब रक्षाबंधन के मौके पर रूपई डीहा सीमा के दोनों तरफ मौजूद सैकड़ों बहनों की सीमा पार दूसरे देश में मौजूद अपने भाइयों को राखी बांधने की जिद के आगे उन्हें झुकना पड़ा.

  • राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    भारत के पास राफेल फाइटर प्लेन आ जाने के बाद से पड़ोसी मुल्कों खासकर पाकिस्तान काफी परेशान है. वहीं लद्दाख में तरह-तरह की चालबाजियां कर रहे चीन ने अभी तक इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन पाकिस्तान इससे खासाा परेशान दिख रहा है और वह भारत को अंतरराष्ट्रीय मंचों में किए गए वादों को याद दिला रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि राफेल के पास जो तकनीकी ताकत है उसका मुकाबला करने के लिए न तो चीन और न ही पाकिस्तान के पास ऐसा कोई विमान है. राफेल विमान अपनी ही सीमा पर रहकर कई सैकड़ो किलोमीटर दूर तक निशाना साध सकता है. उसमें लगने वाली हमर मिसाइल पहाड़ों में बंकर बनाकर छिपे दुश्मन को तबाह कर सकती हैं. लद्दाख, सियाचीन जहां चीन और पाकिस्तान की हमेशा नजरें रहती हैं, इन इलाकों के लिए राफेल विमान एक अचूक हथियार साबित होता दिख रहा है. काफी कम समय और भारत की जरूरतों के देखते हुए फ्रांस ने इन विमानों को भारत के लिए मुहैया करा दिया है. ये पूरा सौदा 36 विमानों के लिए हुआ जिसकी कुल कीमत 60 हजार करोड़ के आसपास है. हालांकि यह रक्षा सौदा भी विवादों से अछूता नहीं रह पाया है. 

  • युद्ध की स्थिति में हम जो बात कहते हैं, करते हैं, उसका असर सीमा पर सैनिकों के मनोबल पर पड़ता है : पीएम मोदी

    युद्ध की स्थिति में हम जो बात कहते हैं, करते हैं, उसका असर सीमा पर सैनिकों के मनोबल पर पड़ता है : पीएम मोदी

    Mann ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कि करगिल युद्ध के समय, मुझे भी कारगिल जाने और हमारे जवानों की वीरता के दर्शन का सौभाग्य मिला, वो दिन मेरे जीवन के सबसे अनमोल क्षणों में से एक है. उन्होंने कहा कि आज देश भर में लोग कारगिल विजय को याद कर रहे है. Social Media पर एक Hashtag #CourageInKargil के साथ लोग अपने वीरों को नमन कर रहें हैं. जो शहीद हुए हैं उन्हें श्रद्धांजलि दे रहें हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि आज दिन-भर कारगिल विजय से जुड़े हमारे जाबाजों की कहानियां, वीर-माताओं के त्याग के बारे में, एक-दूसरे को बताएं. 

  • चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    ड्रोन पूरे मिशन के दौरान वास्तविक समय में वीडियो प्रसारण करता है और बहुत बेहतरीन नाइट विजन क्षमताओं के साथ, यह घने जंगलों में छिपे लोगों का पता लगा सकता है. सूत्रों ने कहा कि यह बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह झुंड के संचालन में काम कर सकता है. ड्रोन को इस तरह से बनाया गया है जिससे इसका रडार दवारा भी पता नहीं चल सकता है. 

  • उत्तर प्रदेश : यमुना नदी में डूबने से 3 युवकों की मौत, नहीं हो सकी शिनाख्त

    उत्तर प्रदेश : यमुना नदी में डूबने से 3 युवकों की मौत, नहीं हो सकी शिनाख्त

    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शामली जिले में यमुना नदी (Yamuna River) में नहाते वक्त तीन किशोरों की डूबने से मौत हो गई. पुलिस ने रविवार को बताया कि मृतकों की पहचान की जा रही है. उनकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच है. पुलिस ने बताया कि शनिवार शाम को कैराना थाने के तहत उत्तर प्रदेश-हरियाणा सीमा पर यमुना पुल के समीप नदी में नहाते समय किशोर डूब गए.

  • मंत्रालय के ऑनलाइन क्लासेस की समय सीमा निर्धारित करने से स्कूलों को हो रही परेशानी, जानिए वजह

    मंत्रालय के ऑनलाइन क्लासेस की समय सीमा निर्धारित करने से स्कूलों को हो रही परेशानी, जानिए वजह

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन संचालित की जा रही कक्षाओं की समयसीमा निर्धारित करने से निजी स्कूलों की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि उन्हें “स्क्रीन के सामने अच्छे समय” और “स्क्रीन के सामने बुरे समय” के बीच संतुलन बनाने की समस्या से जूझना पड़ रहा है. इसके साथ ही स्कूल उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रम की चिंताओं को भी दूर करने में जुटे हैं. मंत्रालय द्वारा ये दिशानिर्देश अभिभावकों द्वारा चिंता जताये जाने के बाद तय किए हैं. दरअसल कोविड-19 के कारण चार महीने से अधिक समय से स्कूल बंद हैं और कुछ स्कूल नियमित कक्षाओं की भांति ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं. 

  • राजनाथ सिंह ने कहा -सीमावर्ती क्षेत्रों में रणनीतिक सड़कों, पुलों के निर्माण में तेजी लाई जाएगी

    राजनाथ सिंह ने कहा -सीमावर्ती क्षेत्रों में रणनीतिक सड़कों, पुलों के निर्माण में तेजी लाई जाएगी

    बैठक ऐसे समय में हुई है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले आठ हफ्तों से सीमा गतिरोध चल रहा है.आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में लद्दाख क्षेत्र सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास बुनियादी ढांचे से संबंधित जारी परियोजनाओं की स्थिति को प्रमुखता से उठाया गया.

  • मराठा आरक्षण मामला : रोजाना सुनवाई करेगा SC, 15 जुलाई को तय होगा कि महाराष्ट्र में इस साल आरक्षण दिया जाए या नहीं

    मराठा आरक्षण मामला : रोजाना सुनवाई करेगा SC, 15 जुलाई को तय होगा कि महाराष्ट्र में इस साल आरक्षण दिया जाए या नहीं

    मराठा आरक्षण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वो इस केस में रोजाना सुनवाई करेगा. अदालत ने कहा कि इस संबंध में वो अगले महीने सुनवाई की तारीख तय करेगी. कोर्ट ने पक्षकारों को कहा कि वो इस संबंध में अपनी लिखित दलीलें व बहस की समय सीमा दाखिल करें. अदालत ने कहा कि सभी कांफ्रेस कर तय करें. अदालत किसी सोमवार से सुनवाई शुरू करके पूरे हफ्ते सुनवाई कर सकते हैं.

  • COVID-19 : पाबंदियां हटने के बाद एहतियाती उपायों के साथ खुला दुबई का गुरुद्वारा

    COVID-19 : पाबंदियां हटने के बाद एहतियाती उपायों के साथ खुला दुबई का गुरुद्वारा

    उन्होंने कहा, ‘सुबह हमने इसे अच्छे तरीके से फिर से खोला, यह सुखद अहसास था. लोगों ने अनुशासन का पालन किया और अच्छा व्यवहार किया. उन्होंने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया और काफी सहयोग किया.’ उन्होंने कहा, ‘लोग काफी खुश थे, हमने गुरुद्वारे में प्रवेश करने वाले कुछ लोगों की आंखों में आंसू देखे.’

  • ICMR की बात पर CCMB निदेशक ने कहा, '6-8 महीने से पहले नहीं आ सकता कोविड-19 का टीका'

    ICMR की बात पर CCMB निदेशक ने कहा, '6-8 महीने से पहले नहीं आ सकता कोविड-19 का टीका'

    उन्होंने कहा, “हम काफी जांच कर रहे हैं…रोजाना 400 से 500 जांच. एक सीमा है जिसके कारण आप कुछ तय संख्या से आगे नहीं जा सकते. लेकिन हमनें आईसीएमआर को जांच के नए तरीके का प्रस्ताव भेजा है. यह छोटी विधि है. इसे सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है और इसमें समय भी आधा लगेगा. यह कम खर्चीली है और इसमें मानव संसाधन की भी कम आवश्यकता है. हम इस पर आईसीएमआर से परामर्श मिलने का इंतजार कर रहे हैं.”

  • Air India के लिए बोली लगाने की फिर बढ़ी समय सीमा, अब यह होगी आखिरी तारीख

    Air India के लिए बोली लगाने की फिर बढ़ी समय सीमा, अब यह होगी आखिरी तारीख

    कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों के बाधित हो जाने को देखते हुए सरकार ने एयर इंडिया (Air India) के लिए बोली लगाने की समय सीमा को फिर से दो महीने के लिए बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है.

  • लद्दाख मामले पर बोलीं मायावती परिपक्वता के साथ काम करे विपक्ष, सरकार पर छोड़ें आगे क्या करना है 

    लद्दाख मामले पर बोलीं मायावती परिपक्वता के साथ काम करे विपक्ष, सरकार पर छोड़ें आगे क्या करना है 

    मायावती ने कहा कि ऐसे कठिन व चुनौती भरे समय में भारत सरकार की अगली कार्रवाई के सम्बंध में लोगों व विशषज्ञों की राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन मूल रूप से यह सरकार पर छोड़ देना बेहतर है कि वह देशहित व सीमा की रक्षा हर हाल में करे, जो कि हर सरकार का दायित्व भी है.

  • भारत और चीन के बीच कठिन समस्या है, हम दोनों से बात कर रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

    भारत और चीन के बीच कठिन समस्या है, हम दोनों से बात कर रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीमा पर चल रहे तनाव को खत्म करने के लिए अमेरिका भारत और चीन दोनों देशों से बात कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, "यह मुश्किल समय है. हम भारत से बात कर रहे हैं. हम चीन से बात कर रहे हैं. वहां पर एक बड़ी समस्या है." 

  • चीनी सोशल मीडिया साइटों ने पीएम मोदी और भारतीय विदेश मंत्रालय के सीमा विवाद पर बयान हटाए

    चीनी सोशल मीडिया साइटों ने पीएम मोदी और भारतीय विदेश मंत्रालय के सीमा विवाद पर बयान हटाए

    चीन स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि 18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्रियों की बैठक में दिए गए भाषण और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणी को वेइबो सहित दो चीनी सोशल मीडिया साइटों ने हटा दिया है. चीनी सोशल मीडिया साइटों ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में गत सोमवार को चीन और भारतीय सैनिकों में हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं और दोनों देशों के बीच और तनाव बढ़ गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com