NDTV Khabar

सेना


' सेना' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलट वायु सेना में दे चुके थे सेवाएं

    केरल विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलट वायु सेना में दे चुके थे सेवाएं

    Air India Express विमान के दो पायलटों में से एक, विंग कमांडर दीपक वसंत साठे की कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुई दुर्घटना में मौत हो गई. विमान उतरते समय रनवे से उतर गया और दो टुकड़े हो गया. घटना में पायलट समेत 11 लोगों की मौत हुई है. केरल के पुलिस प्रमुख ने कहा कि विमान IX 1344 के दोनों पायलट की मौत हो गई है. बता दें कि विंग कमांडर साठे एक पूर्व भारतीय वायु सेना पायलट थे जिन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस से पहले एयर इंडिया के लिए सेवाएं दी थीं. वे एक पुरस्कृत पायलट थे जिन्हें बोइंग 737 विमानों को उड़ाने का काफी अनुभव था.

  • सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर और लखनऊ का किया दौरा

    सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर और लखनऊ का किया दौरा

    सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने 6 अगस्त को तेजपुर (असम) और 7 अगस्त को लखनऊ का दौरा किया. सेना प्रमुख ने ईस्टर्न कमांड के सभी कॉर्प कमांडर के साथ बैठक भी की. सेना प्रमुख ने मौजूदा सुरक्षा के हालात की समीक्षा की और ईस्टर्न थिएटर की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया. 

  • सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का किया दौरा

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का किया दौरा

    लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) ने सेना प्रमुख को पूर्वी सेक्टर में चीन (China) से सटी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

  • रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    अब चीन भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कह रहा जबकि भारत पहले फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को ही एलएसी मानता है. मई महीने से चीनी सेना फिंगर 4 पर आ चुकी थी बाद में कई दौर की बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर 5 पर चली गई, लेकिन भारतीय सेना को अब भी चीनी सेना फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग करने के लिए आगे नहीं बढ़ने दे रही है.

  • चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्रालय के दस्तावेज पर बोले कुमार विश्वास- 'लोग आज भले ही सवाल न उठाएं....'

    चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्रालय के दस्तावेज पर बोले कुमार विश्वास- 'लोग आज भले ही सवाल न उठाएं....'

    रक्षा मंत्रालय की ओर से लद्दाख के कई इलाकों में चीनी सेना की घुसपैठ वाली बात स्वीकारने वाला दस्तावेज मंत्रालय के वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की खबर के बाद कई लोगों ने इसपर सवाल उठाए हैं. कुमार विश्वास ने इस पर सवाल उठाया है. विश्वास ने गुरुवार को एक ट्वीट कर सरकार से इस मसले पर पुष्टि करने को कहा है. उन्होंने यह भी कि 'इतिहास हर नायक की निर्मम समीक्षा करता है.'

  • चीनी घुसपैठ पर रक्षा मंत्रालय ने जारी किया डॉक्यूमेंट तो राहुल गांधी बोले- PM झूठ क्यों बोल रहे हैं?

    चीनी घुसपैठ पर रक्षा मंत्रालय ने जारी किया डॉक्यूमेंट तो राहुल गांधी बोले- PM झूठ क्यों बोल रहे हैं?

    रक्षा मंत्रालय ने लद्दाख के कई इलाकों में मई महीने में चीनी सेना के घुसपैठ को लेकर एक डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. राहुल ने गुरुवार को एक ट्वीट में सवाल उठाया कि 'पीएम झूठ क्यों बोल रहे हैं?'

  • 'ड्रग बेचने' को लेकर फेसबुक पर बहस के बाद सेना के पूर्व जवान ने कैमिस्‍ट को गोली मारी

    'ड्रग बेचने' को लेकर फेसबुक पर बहस के बाद सेना के पूर्व जवान ने कैमिस्‍ट को गोली मारी

    बताया जाता है कि जसबीर सिंह अपने फेसबुक पेज पर सुखचैन के परिवार पर "ड्रग की गोलियां बेचने" का आरोप लगा रहा था और इसे लेकर कमेंट कर रहा था. सुखचैन ने आरोपों का खंडन किया और जसबीर सिंह से कई बार सोशल मीडिया पर इस तरह के कमेंट नहीं करने का कहा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्यूजिकल बैंड के परफॉर्मेंस

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्यूजिकल बैंड के परफॉर्मेंस

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्युजिकल बैंड अपना कला प्रदर्शन करेंगे. 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अगले पखवाड़े तक थल सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना के म्यूजिकल बैंड देशभर में अपने शानदार परफॉर्मेंस के जरिए स्वंतंत्रता दिवस का जश्न मनाएंगे. यह मिलिट्री बैंड अपने प्रदर्शनों के जरिए उन कोरोना वारियरों के प्रति अपनी कृतज्ञता और आभार भी जताएंगे जिन्होंने अपनी जान को जोखिम में डालकर देश मे कोरोना महामारी को रोकने के एक बड़ी जंग लड़ी है. 

  • सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की तैयारी, 31 अगस्त तक आवेदन मांगे गए

    सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की तैयारी, 31 अगस्त तक आवेदन मांगे गए

    भारतीय सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने के लिए सेना मुख्यालय ने आवेदन जमा करने के लिए इंस्ट्रक्शन जारी किया है. सेना मुख्यालय में महिलाओं को स्थाई कमीशन देने के लिए महिलाओं की स्क्रिनिंग करने के लिए स्पेशल सेलेक्शन बोर्ड का गठन करने जा रहा है. जिन महिलाओं ने वुमेन स्पेशल एंट्री स्किम और शार्ट सर्विस कमीशन वूमेन के जरिए सेना ज्वाइन की है उन्हें स्थायी कमीशन देने के लिए विचार किया जा रहा है और उन्हें 31 अगस्त 2020 तक आवेदन करने के लिए कहा गया है.

  • कश्मीर में हाईवे पर आईईडी की गई नष्ट, सुरक्षा बलों को निशाना बनाना चाहते थे आतंकी

    कश्मीर में हाईवे पर आईईडी की गई नष्ट, सुरक्षा बलों को निशाना बनाना चाहते थे आतंकी

    कश्मीर के बारामुला श्रीनगर हाईवे पर आतंकियों द्वारा सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए रखी गई आईईडी समय रहते नष्ट कर दी जिससे बड़ा नुकसान होने से बच गया. इस तरह आईईडी का उपयोग आतंकी सेना के काफिले को टारगेट करने के लिए करते हैं. जवानों की सूझबूझ और तत्परता की वजह से आतंकियों के नापाक मंसूबे कामयाब नहीं हो सके. आईईडी को नष्ट करने के लिए कुछ देर तक हाइवे पर वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई. इस इलाके को घेरकर तलाशी अभियान भी चलाया गया. 

  • कश्मीर में आतंकियों ने सैनिक का अपहरण किया, जली हुई कार बरामद

    कश्मीर में आतंकियों ने सैनिक का अपहरण किया, जली हुई कार बरामद

    कश्मीर (Kashmir) के कुलगाम में आतंकियों (Terrorists) ने प्रादेशिक सेना के जवान को अगवा कर लिया है. सेना ने जवान को आतंकियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए ऑपेरशन शुरू कर दिया है. इसके लिए कुलगाम, शोपियां और अनंतनाग के कई इलाकों में जबरदस्त तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. जवान की जली हुई कार बरामद की गई है.

  • भारत-चीन के बीच जारी बातचीत का नया दौर, भारतीय सेना ने बढ़ाई विंटर किट समेत जरूरी सामानों की सप्लाई

    भारत-चीन के बीच जारी बातचीत का नया दौर, भारतीय सेना ने बढ़ाई विंटर किट समेत जरूरी सामानों की सप्लाई

    भारत (India) और चीन (China) के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच यह बैठक चीन की तरफ चुशुल स्थित मोल्डो में सुबह 11 बजे शुरू हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार, बैठक में भारत ने चीन से कहा है कि अप्रैल 2020 की यथास्थिति से कम उसे कुछ भी मंजूर नहीं है. दूसरी ओर भारतीय सेना ने LAC पर राशन, विंटर किट व अन्य जरूरी सामानों को स्टॉक करना शुरू कर दिया है.

  • चीन की हर चालबाजी का जवाब दे रही है भारतीय सेना, अब सर्दियों के मौसम को लेकर अहम फैसला

    चीन की हर चालबाजी का जवाब दे रही है भारतीय सेना, अब सर्दियों के मौसम को लेकर अहम फैसला

    भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद का समाधान जल्द निकल पाने के संकेत नहीं मिलने के मद्देनजर पर्वतीय क्षेत्र के सभी अहम स्थानों पर सैन्य बलों, टैंकों और अन्य हथियारों की मौजूदा संख्या को सर्दियों के महीनों में भी बरकरार रखने की तैयारी कर रही है. इस संबंधी घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि भारतीय वायुसेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सीमावर्ती सैन्य अड्डों पर अत्यधिक सतर्कता बरतेगी और नौसेना भी चीन पर दबाव बनाए रखने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में आक्रामक तैनाती बरकरार रखेगी.

  • त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    सेना ने अपने बयान में कहा, "सिपाही रोहिन कुमार एक बहादुर, बेहद प्रेरित और एक ईमानदार सैनिक थे. उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए राष्ट्र हमेशा उनका ऋणी रहेगा."

  • वेब सीरीज में सेना के यूनिफॉर्म को गलत तरीके से पेश किया जा रहा : सूत्र

    वेब सीरीज में सेना के यूनिफॉर्म को गलत तरीके से पेश किया जा रहा : सूत्र

    फिल्मों और वेब सीरीज में जिस तरह इंडियन आर्मी पर्सनल और उनके यूनिफॉर्म को तोड़ मरोड़कर गलत तरीके से पेश किया जा रहा उस पर रक्षा मंत्रालय ने ऐतराज जताया है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय को ऐसी गभीर शिकायतें मिली हैं जिसमें फिल्मों और वेब सीरीज में इंडियन आर्मी पर्सनल और उनके यूनिफॉर्म को तोड़ मरोड़कर गलत तरीके से उनकी बेइज्जती करते हुए पेश किया जा रहा है.

  • इस समय भूमि-पूजन की आवश्यकता नहीं थी, अभी लोगों की मानसिक स्थिति बिल्कुल अलग है : राज ठाकरे

    इस समय भूमि-पूजन की आवश्यकता नहीं थी, अभी लोगों की मानसिक स्थिति बिल्कुल अलग है : राज ठाकरे

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के मद्देनजर अयोध्या में राम मंदिर के लिए अभी ‘भूमि पूजन’ कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता नहीं थी और इसे स्थिति सामान्य होने के बाद आयोजित किया जा सकता था.  राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम पांच अगस्त को आयोजित किया जा रहा है. ठाकरे ने ‘ई- भूमि पूजन’ के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुझाव को भी खारिज कर दिया और कहा कि भूमि पूजन का कार्यक्रम बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाना चाहिए.

  • मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    1961 में रूस के मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो द्वारा निर्मित मिग-21 की खरीद से लेकर फ्रांस निर्मित पांच राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप बुधवार को प्राप्त करने तक भारत ने अपनी हवाई क्षमता को मजबूत बनाने के लिए लंबा सफर तय किया है. इन वर्षों में भारत ने बेहतर युद्धक क्षमता वाले कुछ लड़ाकू विमानों को हासिल किया है, जिसने देश की वायु सेना की ताकत बढ़ायी है.

  • BJP का राहुल गांधी पर पलटवार- 2019 में ही आपका राजनीतिक सूर्यास्त हो गया है

    BJP का राहुल गांधी पर पलटवार-  2019 में ही आपका राजनीतिक सूर्यास्त हो गया है

    बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर बार-बार 'झूठ बोलने' और सेना का 'अपमान' करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि कांग्रेस की सरकारों के दौरान चीन ने भारत की 43,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा जमाया. पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी चाहे जितने झूठ बोले लेकिन उनके परिवार पर लगा 'कलंक' कभी नहीं मिट सकता. इसलिए, चीन और पाकिस्तान के सामने घुटने टेकने वाली पार्टी उसे कोई नसीहत न दे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com