NDTV Khabar

1


'1' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • HRD मंत्री ने स्थगित की JEE और NEET परीक्षा, स्टूडेंट्स बोले- Celebration Day

    HRD मंत्री ने स्थगित की JEE और NEET परीक्षा, स्टूडेंट्स बोले- Celebration Day

    NEET, JEE Exams Updates: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ा फ़ैसला लेते हुए NEET और JEE एग्जाम स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों की घोषणा भी कर दी है. नए शेड्यूल के हिसाब से जेईई मेन की परीक्षा अब 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके खुद इस बात की जानकारी दी.

  • सपना चौधरी ने स्टेज से यूं मारी गोली, फैन्स हो गए घायल, देखें वायरल डांस Video

    सपना चौधरी ने स्टेज से यूं मारी गोली, फैन्स हो गए घायल, देखें वायरल डांस Video

    सपना चौधरी (Sapna Choudhary) के इस डांस वीडियो को त्रिमूर्ति कैसेट्स यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया है. वीडियो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे अभी तक 1 करोड़ 37 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

  • विकास दुबे : साल 2001, जगह- कानपुर का शिवली थाना, कांड- दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री की हत्या, Video में देखें पूरी रिपोर्ट

    विकास दुबे : साल 2001, जगह- कानपुर का शिवली थाना, कांड- दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री की हत्या, Video में देखें पूरी रिपोर्ट

    उत्तर प्रदेश के कानपुर में यूपी पुलिस के 8 लोगों को मारने वाला विकास दुबे अभी तक फरार है. पुलिस का दावा है कि इस इस मामले में विकास दुबे के दो सहयोगियों को मार दिया गया है.  उधर प्रशासन अब गांव में बने विकास दुबे के अवैध तरीके से बने घर को ढहा दिया है. लेकिन बात करें विकास दुबे की तो उस पर 60 आपराधिक मामले दर्ज हैं. लेकिन उसको माफिया बनाने में तमाम छोटी-बड़ी सियासी हस्तियां शामिल हैं. लोग बताते हैं कि उसने उत्तर प्रदेश में बीजेपी और बीएसपी कई नेताओं की सरपरस्ती में अपराध का अपना साम्राज्य खड़ा  किया है.  विकास दुबे के किसी चाहने वाले ने एक फेसबुक पेज पर उसे 'ब्राह्मण शिरोमणि' घोषित किया गया है. इसमें उसके 1 हजार फॉलोवर्स हैं. इस फेसबुक पेज पर लगी विकास की तस्वीर को देखकर लगता है कि वह कोई नेता है.  विकास का गांव बिकरू जो आज पुलिस वालों की हत्या की वजह से सुर्खियों में है, यहीं पर 1990 में एक हत्या हुई थी जिसमें उसका नाम आया था. लेकिन बाद में उसके खिलाफ रिपोर्ट वापस ले ली गई. 

  • इसरो ने जारी की मंगल के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीरें

    इसरो ने जारी की मंगल के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीरें

    इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन के तहत मार्स कलर कैमरा (एमसीसी) से 1 जुलाई को मंगल के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीरें ली गई हैं. जब मार्स ऑर्बिटर मिशन मंगल ग्रह से 7200 किमी और फोबोस से 4200 किमी दूर था तब यह तस्वीर ली गई. तस्वीर का स्पाशियल रेजोल्युशन 210 मीटर है. यह 6 MCC फ़्रेमों से बनाई गई एक संयुक्त तस्वीर है, साथ ही इसका रंग भी सही किया गया है.

  • Vivo Y30 भारत में क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च, कीमत 14,990 रुपये

    Vivo Y30 भारत में क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च, कीमत 14,990 रुपये

    Flipkart Vivo V30 की खरीद एक्सिस बैंक बज़ क्रेडिट कार्ड के साथ करने पर 10 प्रतिशत की छूट देगा। इसके अलावा फोन को 1,250 प्रति माह की शुरुआती नो-कॉस्ट ईएमआई पर भी खरीदा जा सकता है।

  • Chingari App की चांदी, 22 दिन में 1 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड

    Chingari App की चांदी, 22 दिन में 1 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड

    भारत में TikTok ऐप का विकल्प बनने वाले चिंगारी ऐप के डाउनलोड संख्या में अचानक ही तेज़ी आई है। कंपनी ने बताया कि ऐप ने सिर्फ 10 दिन में 30 लाख डाउनलोड का माइलस्टोन प्राप्त कर लिया है, यही नहीं 72 घंटों में इस ऐप को 5 लाख लोगों ने अपने डिवाइस में डाउनलोड किया।

  • Chandra Grahan 2020: आज, आषाढ़ पूर्णिमा पर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में देख सकेंगे लोग?

    Chandra Grahan 2020: आज, आषाढ़ पूर्णिमा पर लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में देख सकेंगे लोग?

    Chandra Grahan July 2020: 5 जून को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था. अब एक महीने में ही यह तीसरा ग्रहण है. दरअसल, इससे पहले 5 जून को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) और फिर 1 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. दोनों ही ग्रहण भारत में भी नजर आए थे.

  • Sarkari Naukri: यूपी में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 27 हजार से ज्यादा सैलरी

    Sarkari Naukri: यूपी में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 27 हजार से ज्यादा सैलरी

    UPPCL Technician Jobs 2020:  कोरोनावायरस महामारी के दौर में जहां लोगों की नौकरियां जा रही हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका आया है. अच्छी बात ये है कि 10वीं पास उम्मीदवारों के पास भी आवेदन का मौका है. ये वैकेंसी बिजली विभाग यानी उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) में निकली हैं. टेक्नीशियन की पोस्ट पर कुल 608 वैकेंसी निकाली गई हैं और ये नौकरी पाने के लिए 1 जुलाई से आवेदन शुरू हो गए हैं. इस पोस्ट की सैलरी 27,200 रुपये प्रति महीना है. इसके साथ ही भत्ते भी दिए जाएंगे. 

  • Samsung Galaxy M31s में होगी 6,000mAh बैटरी, मिला सर्टिफिकेशन

    Samsung Galaxy M31s में होगी 6,000mAh बैटरी, मिला सर्टिफिकेशन

    सेफ्टी कोरिया साइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मॉडल नंबर EB-BM317ABY के साथ बैटरी को 1 जुलाई को अधिकृत बॉडी द्वारा सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ।

  • Realme X50 Pro के लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट भारत में उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल

    Realme X50 Pro के लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट भारत में उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल

    एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट को अपने Realme X50 Pro स्मार्टफोन में इस्टॉल करने से पहले, यूज़र्स अपने डिवाइस का डेटा बैकअप लेना न भूलें। इस अपडेट के बाद आपका पुराना सभी डेटा डिलीट हो जाएगा।

  • पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को प्राइमरी क्लास के लिए नया अल्टरनेटिव कैलेंडर (New Alternative Academic)  जारी किया है. ये अल्टरनेटिव कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा तैयार किया गया है. HRD मंत्री के मुताबिक, नए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में शिक्षकों को तकनीक और सोशल मीडिया टूल के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने की विस्तृत गाइडलाइन्स दी गई हैं. बता दें कि ये नया अकेडमिक कैलेंडर कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे स्टूडेंट्स घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इस कैलेंडर में 8 सप्ताह तक के लिए सब्जेक्ट के हिसाब से टीचिंग और लर्निंग निर्देश शामिल हैं. 

  • CISCE Board: सीआईएससीई बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर के लिए Assessment Scheme, जानिए कैसे तैयार किया जाएगा Result

    CISCE Board: सीआईएससीई बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर के लिए Assessment Scheme, जानिए कैसे तैयार किया जाएगा Result

    ICSE, ISC Assessment Scheme Released: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर के इवैल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है. बता दें कि 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होने वाले 10वीं और 12वीं के पेपर CISCE बोर्ड ने कोरोनावायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दिए हैं. परीक्षाओं पर 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान CISCE बोर्ड ने कहा था कि वे कैंसिल हो चुके पेपर्स के लिए असेसमेंट स्कीम (Assessment Scheme) एक सप्ताह के अंदर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. अपने बयान के अनुसार CISCE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के कैंसिल हो चुके पेपर के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है. 

  • Reliance Jio का JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप लॉन्च, Zoom को देगा टक्कर

    Reliance Jio का JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप लॉन्च, Zoom को देगा टक्कर

    JioMeet डायरेक्ट कॉल (1: 1 कॉलिंग) के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों के साथ मीटिंग आयोजित करने की क्षमता रखता है। Reliance Jio के अनुसार, ऐप एंटरप्राइज़-ग्रेड होस्ट कंट्रोल देत है। आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन-अप कर सकते हैं और एचडी क्वालिटी में अपनी मीटिंग्स कर सकते हैं।

  • जियो प्लेटफॉर्म्स के 0.39 प्रतिशत शेयर लेगी इंटेल कैपिटल, निवेश 1895 करोड़ रुपये

    जियो प्लेटफॉर्म्स के 0.39 प्रतिशत शेयर लेगी इंटेल कैपिटल, निवेश 1895 करोड़ रुपये

    कपंनियों ने एक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी. इंटेल कैपिटल ऐसी 12वीं कंपनी है जिसने भारत में दूरसंचार एवं डजिटल सेवा बाजार में तेजी से उभरी जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल में निवेश किया है. इसके साथ ही इन कंपनियों से जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल में आया कुल शेयर पूंजी निवेश 1,17,588.45 करोड़ रुपये हो गया है. 

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020 Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्स के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) की नई डेटशीट जारी कर दी है. नई डेटशीट के अनुसार ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. पहले डीयू (DU) के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से होने वाले थे, लेकिन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. नई शेड्यूल के मुताबिक, अब ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. विभिन्न कोर्स के लिए डेटशीट दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in  पर उपलब्ध है.

  • कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा- सरकार बदले की राजनीति के तहत निशाना बना रही है

    कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा-  सरकार बदले की राजनीति के तहत निशाना बना रही है

    अहमद पटेल ने सरकार की तरफ से प्रियंका गांधी को घर खाली करने के आदेश मिलने पर कहा कि सरकार सिर्फ राजनीतिक बदले की कार्रवाई कर रही है.बीजेपी के लोग टाइप 8 के बंगले में रह रहे है. सरकार की तरफ से कोई कार्रवाई उन पर नहीं होती है. बताते चले कि  बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को सुरक्षा कारणों से 1997 में उन्हें आवंटित बंगले को 1 अगस्त तक खाली करने का नोटिस दिया गया था.

  • इटालियन नाविकों के मामले में भारत को ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई

    इटालियन नाविकों के मामले में भारत को ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई

    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इटालियन नाविकों के मामले में भारत को UN Convention on the Law of the Sea (UNCLOS) के ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई है. ट्रिब्यूनल ने कहा है कि  UNCLOS के नियमों के तहत भारतीय अधिकारियों की कार्रवाई सही थी. इटालियन सैन्य अधिकारियों यानी इटली  UNCLOS Article 87(1)(a) और 90 के मुताबिक भारत के नेविगेशन के अधिकार को रोक रहा था. दोनों में भारत और इटली को इस घटना पर कार्रवाई का अधिकार था. कानूनी अधिकार भी था कि इटालियन नाविकों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करें.

  • महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड 6,330 नए मामले आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 86 हजार के पार

    महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड 6,330 नए मामले आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 86 हजार के पार

    Maharashtra Coronavirus News: COVID-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 6,330 मामले दर्ज किये हैं. एक दिन में कोरोना के नए मामलों का यह रिकॉर्ड है. इसके साथ ही राज्य  में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,86,626 हो गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com