NDTV Khabar

10 crore


'10 crore' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इन 10 प्वाइंट्स में समझें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांचवें दिन क्या-क्या ऐलान किए

    इन 10 प्वाइंट्स में समझें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांचवें दिन क्या-क्या ऐलान किए

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की पांचवीं और अंतिम किस्त में भी सुधारों पर ही जोर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस किस्त में मनरेगा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, कारोबार, कंपनी अधिनियम के उल्लंघनों को गैर-आपराधिक बनाने, कारोबार की सुगमता, सार्वजनिक उपक्रम और राज्य सरकारों से जुड़े संसाधनों पर ध्यान दिया गया है. इससे पहले वित्त मंत्री चार किस्तों की जानकारी दे चुकी हैं. पिछले चार दिनों में चार किस्तों में सरकार ने करीब 11 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. घोषित किये गये उपायों में छोटे व्यवसायों, रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं, किसानों और गरीब प्रवासियों के साथ-साथ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), सूक्ष्त वित्त संस्थानों (एमएफआई) और बिजली वितरकों के लिये राहत दी गयी हैं. चौथी किस्त में शनिवार को, सरकार ने रक्षा विनिर्माण में विदेशी निवेश सीमा को बढ़ाने की घोषणा की. इसके अलावा वाणिज्यिक कोयला खनन, खनिज ब्लॉकों की नीलामी, बिजली वितरण में सुधार, अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिये खोलने, विमानन क्षेत्र में सुधार आदि की घोषणा की गई. वित्त मंत्री की आज की प्रेस कांफ्रेंस में 10 मुख्य बातें इस प्रकार से हैं.

  • आत्मनिर्भर भारत पैकेज: वित्त मंत्री ने 5 प्रेस वार्ताओं में 20 लाख करोड़ की योजनाओं का लेखा-जोखा पेश किया

    आत्मनिर्भर भारत पैकेज:  वित्त मंत्री ने 5 प्रेस वार्ताओं में 20 लाख करोड़ की योजनाओं का लेखा-जोखा पेश किया

    वित्त मंत्रालय के अनुसार इस पूरे पैकेज में लैंड, लेबर, लॉ, लिक्विडिटी और लॉस को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. पहले दिन की प्रेस कांफ्रेंस में वित्त मंत्री 5,94,550 करोड़ रुपये की योजनाओं और रिफॉर्म के बारे में बताया. दूसरे दिन 3,10,000 करोड़ की योजनाओं और बदलाओं के बारे में जानकारी दी गई. 

  • कश्मीर में पिछले तीन माह में 10,000 करोड़ रुपये के कारोबार का नुकसान

    कश्मीर में पिछले तीन माह में 10,000 करोड़ रुपये के कारोबार का नुकसान

    व्यापारिक संगठन, कश्मीर वाणिज्य एवं उद्योग मंडल के अध्यक्ष शेख आशिक के मुताबिक शहर के लाल चौक इलाके में कुछ दुकानें सुबह के समय और शाम को अंधेरा होते समय खुलती हैं लेकिन मुख्य बाजार बंद हैं.

  • सुस्त अर्थव्यवस्था से लड़ रही सरकार के सामने नई चुनौती, आर्थिक सुधार का कामगार कर रहे विरोध

    सुस्त अर्थव्यवस्था से लड़ रही सरकार के सामने नई चुनौती, आर्थिक सुधार का कामगार कर रहे विरोध

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती से जूझ रही मोदी सरकार के सामने चुनौतियां कई मोर्चों पर हैं. सरकार का राजस्व घट रहा है. जीएसटी से उम्मीद के मुताबिक पैसा नहीं जुट रहा है. ऊपर से तमाम योजनाओं को अमली जामा पहनाना है और साथ में वित्तीय घाटे को भी सीमा के अंदर रखना है. ऐसे में अब कई बड़ी कंपनियों में विनिवेश की तैयारी हैं. सरकार पब्लिक सेक्टर कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचकर एक लाख पांच हजार करोड़ रुपये उगाहने की कोशिश में है. अब तक साढ़े बारह हजार करोड़ ही वो विनिवेश से जमा कर पाई है. लेकिन सरकार की इन आर्थिक नीतियों का विरोध तेज होने लगा है. बीस करोड़ से ज़्यादा कामगारों की नुमाइंदगी करने वाले 10 बड़े मजदूर संगठनों ने ऐलान किया है कि वे सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ आठ जनवरी को देश व्यापी हड़ताल करेंगे.

  • Dream Girl Box Office Collection Day 10: आयुष्मान खुराना की 'ड्रीम गर्ल' जल्द होगी 100 करोड़ के क्लब में शामिल, दसवें दिन की धांसू कमाई

    Dream Girl Box Office Collection Day 10: आयुष्मान खुराना की 'ड्रीम गर्ल' जल्द होगी 100 करोड़ के क्लब में शामिल, दसवें दिन की धांसू कमाई

    Dream Girl Box Office Collection: आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और एक्ट्रेस नुसरत भरूचा (Nushrat Bharucha) की फिल्म 'ड्रीम गर्ल' (Dream Girl) बॉक्स ऑफिस पर लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है. इस फिल्म में कॉमेडी के साथ-साथ ड्रामा भी भरपूर मात्रा में है.

  • Chhichhore Box Office Collection Day 12: विदेश में भी चला 'छिछोरे' का जादू, 100 करोड़ के क्लब में हुई शामिल

    Chhichhore Box Office Collection Day 12: विदेश में भी चला 'छिछोरे' का जादू, 100 करोड़ के क्लब में हुई शामिल

    Chhichhore Box Office Collection Day 12: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) की फिल्म ने बेहतर प्रदर्शन से ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' को कड़ी टक्कर देते हुए टॉप 10 में भी अपनी जगह बना ली है.

  • Chhichhore Box Office Collection Day 10: 'छिछोरे' ने तोड़ा 'साहो' और 'भारत' का रिकॉर्ड, कमाए इतने करोड़

    Chhichhore Box Office Collection Day 10: 'छिछोरे' ने तोड़ा 'साहो' और 'भारत' का रिकॉर्ड, कमाए इतने करोड़

    Chhichhore Box Office Collection Day 10: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) की फिल्म 'छिछोरे (Chhichhore)' की तूफानी कमाई रुकने का नाम नहीं ले रही है.

  • नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पूर्व अध्यक्ष बिमल जालान की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मानते हुए सोमवार को अपने सरप्लस तथा रिज़र्व भंडार में से 1.76 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार को दिए जाने को मंज़ूरी दे दी. इस रिकॉर्ड ट्रांसफर, जिसमें वर्ष 2018-19 के लिए 1.23 लाख करोड़ रुपये का सरप्लस शामिल है, से सरकार की वित्तीय स्थिति ऐसे समय में मज़बूत हो पाएगी, जब वह लगभग पांच साल में सबसे कम आर्थिक वृद्धि का सामना कर रही है और लगभग हर क्षेत्र में लाखों नौकरियां खत्म हो जाने की आशंका सिर पर झूल रही है. इसके अलावा, इस भुगतान की मदद से सरकार वित्तीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसदी तक सीमित रखने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को भी पूरा कर पाएगी. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस भुगतान से सरकार को कर राजस्व में कमी से निपटने में भी मदद मिलेगी, और वह अपने बढ़े खर्चों के लिए भी राशि जुटा पाएगी.

  • Bharat Box Office Collection Day 10: सलमान खान की फिल्म ने 10वें दिन भी की धांसू कमाई, कमाए इतने करोड़

    Bharat Box Office Collection Day 10: सलमान खान की फिल्म ने 10वें दिन भी की धांसू कमाई,  कमाए इतने करोड़

    Bharat Box Office Collection Day 10: सलमान खान (Salman Khan) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और दिशा पटानी (Disha Patani) की फिल्म ने 10 दिन बाद करीब 185 करोड़ की कमाई कर ली है.

  • कार्ति चिदंबरम ने मांगे पुराने केस में जमा 10 करोड़ रुपये तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आप अपने संसदीय क्षेत्र पर ध्यान दें

    कार्ति चिदंबरम ने मांगे पुराने केस में जमा 10 करोड़ रुपये तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आप अपने संसदीय क्षेत्र पर ध्यान दें

    CJI रंजन गोगोई ने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र की ओर कार्ति ध्यान दें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर वो पुराने मामले के दस करोड़ वापस चाहते हैं तो कोर्ट रिफंड कर देगा. लेकिन मई-जून को विदेश जाने के लिए दस करोड़ की सुरक्षा राशि को बढ़ाकर 20 करोड़ कर देगा.

  • पोते को पढ़ाते-पढ़ाते करोड़पति बन गईं दादी, किताब के अंदर से मिला 'खजाना', जानिए क्या है मामला

    पोते को पढ़ाते-पढ़ाते करोड़पति बन गईं दादी, किताब के अंदर से मिला 'खजाना', जानिए क्या है मामला

    लॉटरी के मामले में पेडनॉल्ट डबल लकी रहीं क्योंकि एक तो उनकी टिकट पर 10 लाख कनाडाई डॉलर का इनाम निकला और दूसरा, वैधता खत्म होने से कुछ ही दिन पहले उन्हें यह टिकट वापस मिला.

  • Total Dhamaal Box Office Collection Day 10: अजय देवगन की 'टोटल धमाल' का हल्ला बोल, कमाए इतने करोड़

    Total Dhamaal Box Office Collection Day 10: अजय देवगन की 'टोटल धमाल' का हल्ला बोल, कमाए इतने करोड़

    Total Dhamaal Box Office Collection Day 10: 'टोटल धमाल' को बॉक्स ऑफिस पर इस हफ्ते टक्कर देने के लिए सुशांत सिंह राजपूत-भूमि पेडनेकर की 'सोनचिड़िया' और कार्तिक आर्यन-कृति सेनन की 'लुका छुपी (Luka Chuppi)' रिलीज हुई थीं.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी और गाजीपुर के दौरे पर, सियासी समीकरणों पर रहेगी नजर, जानें 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी और गाजीपुर के दौरे पर, सियासी समीकरणों पर रहेगी नजर, जानें 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने गाजीपुर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पिछले दो महीने में अपने निर्वाचन क्षेत्र में उनकी यह दूसरी यात्रा थी. अपने पूरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने कुल 16 बार वाराणसी का दौरा किया है. वैसे तो इस दौरे में पीएम मोदी गाजीपुर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया लेकिन राजनीतिक जानकार उनके इस दौरे के सियासी मायने निकाल रहे हैं. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्वांचल में बड़ी जीत हासिल की थी. लिहाजा उस जीत को बरकरार रखने के इरादे से आज एक बार फिर वाराणसी और गाजीपुर में थे.

  • किसानों के लिए ओडिशा सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की योजना मंजूर की

    किसानों के लिए ओडिशा सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की योजना मंजूर की

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक 10,000 करोड़ रुपये वाली योजना शुरू करने की घोषणा शुक्रवार को की. पटनायक ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने जीविकोपार्जन एवं आय वृद्धि के लिए कृषक सहायता (केएएलआईए) को मंजूरी दे दी है. यह योजना 10,000 करोड़ रुपये की राशि से ज्यादा की है.

  • भगोड़े विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज फैसला करेगी लंदन की अदालत, 9000 करोड़ के लोन फ्रॉड केस की 10 बातें

    भगोड़े विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज फैसला करेगी लंदन की अदालत,  9000 करोड़ के लोन फ्रॉड केस की 10 बातें

    नौ हजार करोड़ लोन फ्रॉड के मामले में भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या( Vijay Mallya) का भी प्रत्यर्पण हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई के संयुक्त निदेशक एस साईं मनोहर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले में अहम सुनवाई में शामिल होने के लिए रविवार को लंदन रवाना हो गई है. भारतीय जांच एजेंसियां माल्या को प्रत्यर्पित करा स्वदेश वापस लाने की कोशिश कर रही हैं. मामले की सुनवाई सोमवार को लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत करेगी. आपको बता दें कि मनोहर विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की जगह सुनवाई में शामिल होंगे. इससे पहले अस्थाना सुनवाई में शामिल होते रहे हैं. सूत्रों ने यह भी बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दो अधिकारी भी सीबीआई अधिकारी के साथ हैं'

  • आस्ट्रेलिया में डूबी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, परिजनों ने मांगा 35 करोड़ रुपये का मुआवजा

    आस्ट्रेलिया में डूबी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, परिजनों ने मांगा 35 करोड़ रुपये का मुआवजा

    अदालत ने वकील विल्स मैथ्यूज द्वारा दायर याचिका पर अधिकारियों को नोटिस जारी किया है और इस मामले की अगली सुनवाई अगले साल आठ मई को रखी है. लड़की के माता-पिता, दादा-दादी और दो भाई-बहनों की ओर से दायर याचिका में अधिकारियों पर लापरवाही और चूक के आरोप लगाए गए हैं जो प्रतिभागियों को बीच पर ले गए जिसके कारण पिछले साल 10 दिसंबर को नाबालिग नितिशा की डूबने से मौत हो गई.

  • भारत में अगले एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की होगी जरूरत: रिपोर्ट 

    भारत में अगले एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की होगी जरूरत: रिपोर्ट 

    यह देश के सामने सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा है. यदि इससे सोच विचार तथा ऊर्जावान तरीके से निपटा जाता है, तो हमारी वृद्धि बढ़ेगी जिससे इसे अधिक समावेशी बनाया जा सकेगा. इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को अपनी श्रमबल भागीदारी दर (एलएफपीआर) को बढ़ाने की जरूरत है. इसके लिए कार्यशील आबादी विशेष रूप से महिलाओं को अधिक अवसर उपलब्ध कराने पड़ेंगे.

  • Gold Box Office Collection Day 10: अक्षय कुमार की 'गोल्ड' की उड़ गई चमक, अब तक कमाए इतने करोड़

    Gold Box Office Collection Day 10: अक्षय कुमार की 'गोल्ड' की उड़ गई चमक, अब तक कमाए इतने करोड़

    दूसरे वीकेंड के पहले दिन फिल्म की सबसे लोएस्ट कमाई की, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म को 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने में काफी समय लग सकता है. इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर 'हैप्पी फिर भाग जाएगी' और 'जीनियस' फिल्म रिलीज हुई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com