NDTV Khabar

10 July


'10 july' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IGNOU July 2020 Session: इग्नू में जुलाई सत्र एडमिशन के लिए आगे बढ़ी अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU July 2020 Session: इग्नू में जुलाई सत्र एडमिशन के लिए आगे बढ़ी अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU 2020 July Session Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र के लिए ऑनलाइन एडमिशन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. छात्र अब जुलाई 2020 सत्र में एडमिशन पाने के लिए अलग-अलग स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. जुलाई 2020 सत्र के लिए इग्नू द्वारा ऑफर किए गए कार्यक्रमों में बैचलर डिग्री प्रोग्राम्स, बैचलर ऑनर्स डिग्री प्रोग्राम्स और मास्टर डिग्री प्रोग्राम्स शामिल हैं. इग्नू ने इस वर्ष जुलाई 2020 सत्र के लिए 10 नए ऑनलाइन कार्यक्रम ऑफर किए हैं.

  • पैंगोंग झील के पास फिंगर इलाकों से पीछे हट रही है चीनी सेना: सैटेलाइट तस्वीरें

    पैंगोंग झील के पास फिंगर इलाकों से पीछे हट रही है चीनी सेना: सैटेलाइट तस्वीरें

    इससे पहले की तस्वीरों में चीनी सेना लगातार एक्टिव नजर आ रही है. हालांकि अभी भी वहां सैकड़ों टेंट और शेड्स नजर आ रहे हैं लेकिन वहां किसी प्रकार की चहलकदमी न होना यह साफ कर रही है कि इस इलाके में चीनी सेना ने पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. चीनी सेना के वहा मौजूद होने के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं. जोकि साफ कर रहा है कि हम अप्रैल से पहले वाली स्थिति में पहुंच रहे हैं जब दोनों देशों के बीच तनाव नहीं था. 

  • MPBSE 10th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड आज जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    MPBSE 10th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड आज जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    MPBSE 10th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) 10वीं क्लास का रिजल्ट आज यानी 4 जुलाई को जारी कर सकता है. मध्य प्रदेश बोर्ड के अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट 10 जुलाई तक जारी करने का लक्ष्य बनाया था, लेकिन रिजल्ट 4 जुलाई को जारी होने की भी संभावना है. अधिकारी ने ये भी बताया है कि 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने के लिए बोर्ड को अभी तारीख तय करनी है. मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में इस साल 19 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. 

  • Guru Purnima 2020: एक ही दिन पड़ रहे हैं चंद्र ग्रहण और गुरु पूर्णिमा जानें दोनों का समय, इस दिन क्या खाएं और क्या नहीं!

    Guru Purnima 2020: एक ही दिन पड़ रहे हैं चंद्र ग्रहण और गुरु पूर्णिमा जानें दोनों का समय, इस दिन क्या खाएं और क्या नहीं!

    Guru Purnima 2020 Date And Time: ग्रहण कब है? यह सवाल हर ग्रहण के लगने से पहले पूछा जाता है. तो आपको बता दें इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई (5 July Chandra Grahan) को पड़ रहा है. संयोग से गुरुपूर्णिमा (Guru Purnima) भी उसी दिन है, लेकिन यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. पूर्णिमा 4 जुलाई को सुबह 11:33 से शुरू होगी. पूर्णिमा 5 जुलाई को 10:13 बजे सुबह समाप्त होगी.

  • Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

    Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

    Chandra Grahan June 2020 Date And Time: सूर्य ग्रहण कब है. 21 जून यानि रविवार को सूर्य ग्रहण लगेगा. अगर आप सोच रहे हैं कि 21 जून को सूर्य ग्रहण (Eclipse In July 2020) कितने बजे लगेगा या सूतक कब लगेगा (21 june Surya Grahan Time) तो बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार (Solar Eclipse India Timing) सुबह 9:15 आंशिक सूर्य ग्रहण शुरू होगा, जबकि 10:17 पर पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दे सकता है.

  • IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन की आखिरी तारीख का ऐलान कर दिया है. इग्नू ने अलग-अलग डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम के एडमिशन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की है. अंडर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अन्य डिप्लोमा कोर्स के लिये एप्लीकेशन फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. बता दें कि हाल ही में इग्नू ने 10 ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन शुरू किए थे.  

  • Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    देश भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे. कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं से लेकर कई अहम एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए. लेकिन अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद हरियाणा में स्कूल दोबारा से खोले जाएंगे. हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.

  • फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

    फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के माध्यम से आज 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ LIVE आकर बातचीत की. इस दौरान मंत्री ने कई कॉलेजों के शिक्षकों और प्रोफेसरों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए. अपने वेबिनार के दौरान HRD मंत्री ने कई अहम घोषणाएं की हैं. मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जरूर आयोजित कराई जाएंगी. 

  • Kumkum Bhagya Written Update: अभी को पता चल जाएगा मीरा का सच, जानें आज क्या होगा

    Kumkum Bhagya Written Update: अभी को पता चल जाएगा मीरा का सच, जानें आज क्या होगा

    Kumkum Bhagya Written Update: एकता कपूर के शो 'कुमकुम भाग्य' में इन दिनों काफी हंगामा देखने को मिल रहा है. रिया, प्राची और रणवीर को एक साथ देख लेती है. इसके बाद गुस्से में भरी रिया, रणवीर को अपने साथ लेकर जाती है और उससे ब्रेकअप करने के लिए कहती है. जानें 'कुमकुम भाग्य' में आज क्या होगा?

  • NEWS FLASH: कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को बीजेपी ने दिया कारण बताओ नोटिस, पार्टी से निष्कासन की तैयारी

    NEWS FLASH: कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को बीजेपी ने दिया कारण बताओ नोटिस, पार्टी से निष्कासन की तैयारी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • Total Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं? ये है LIVE देखने का तरीका

    Total Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं? ये है LIVE देखने का तरीका

    आज पूर्ण सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगेगा. यह साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा. वहीं, 'Great American Eclipse' के  करीब 2 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार (Surya Grahan Time) सूर्य ग्रहण आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse July 2019) दक्षिण अमेरिका और प्रशान्त महासागर में देखा जा सकेगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan July 2019) नहीं दिखाई देगा.

  • Surya Grahan LIVE Stream: दुनिया के किसी भी कोने से ऐसे लाइव देखें सूर्य ग्रहण

    Surya Grahan LIVE Stream: दुनिया के किसी भी कोने से ऐसे लाइव देखें सूर्य ग्रहण

    साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज लग रहा है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होगा जो भारतीय समयानुसार (Surya Grahan Time) आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan July 2019) लगभग पांच घंटे का होगा और इसे दक्षिण अमेरिका, दक्षिण मध्य अमेरिका और प्रशान्त महासागर में देखा जा सकेगा.

  • Solar Eclipse 2019: आज लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय, सूतक और खाने से जुड़ी मान्यताओं के बारे में

    Solar Eclipse 2019: आज लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय, सूतक और खाने से जुड़ी मान्यताओं के बारे में

    Solar Eclipse 2019 In India Date and Time: आज यानी मंगलवार को सूर्य ग्रहण लगेगा. अगर आप सोच रहे हैं कि आज सूर्य ग्रहण (Eclipse In July 2019) कितने बजे लगेगा या सूतक कब लगेगा (2 July Surya Grahan Time) तो बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगा.

  • इतिहास में 10 जुलाई: जब भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में दर्ज की पहली जीत

    इतिहास में 10 जुलाई: जब भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में दर्ज की पहली जीत

    इतिहास में 10 जुलाई का दिन कई कारणों से याद किया जाता है. आज ही के दिन भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में पहली जीत दर्ज की थी

  • UGC NET 2018: नए पैटर्न ने दी अभ्यर्थियों को राहत, Answer Key अगस्त के आखिरी सप्ताह में होगी जारी

    UGC NET 2018: नए पैटर्न ने दी अभ्यर्थियों को राहत, Answer Key अगस्त के आखिरी सप्ताह में होगी जारी

    यूजीसी नेट की इस बार की परीक्षा में अभ्यर्थियों को 3 पेपर की जगह 2 पेपर ही देने पड़े. पहला पेपर सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे तक हुआ जबकि दूसरा पेपर 11:00 बजे से 1:00 बजे तक हुआ था.

  • 1 जुलाई से रेलवे मे नहीं हुआ कोई बदलाव, पढ़ें 10 बिंदुओं में रेलवे का बयान

    1 जुलाई से रेलवे मे नहीं हुआ कोई बदलाव, पढ़ें 10 बिंदुओं में रेलवे का बयान

    राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में किसी भी श्रेणी की पेपर टिकटों को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. हालांकि, जो यात्री ऑनलाइन टिकट (ई-टिकट) बुक करते हैं, उन्हें टिकट बुकिंग का मैसेज और मान्य पहचान का प्रमाण पत्र के साथ यात्रा करनी चाहिए.

  • CBSE ने जारी की UGC NET जुलाई 2016 परीक्षा की आंसर-की

    CBSE ने जारी की UGC NET जुलाई 2016 परीक्षा की आंसर-की

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी नेट ( National Eligibility Test - NET) जुलाई 2016 परीक्षा की आंसर-की (उत्तर कुंजी) जारी कर दी है। यह परीक्षा श्रीनगर को छोड़कर देश भर के विभिन्न केंद्रों पर 10 जुलाई, 2016 को आयोजित हुई थी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com