NDTV Khabar

15 अगस्त


'15 अगस्त' - 335 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लगातार 10वें महीने यात्री वाहनों की बिक्री घटी, 21 साल बाद देखने को मिली इतनी बड़ी गिरावट

    लगातार 10वें महीने यात्री वाहनों की बिक्री घटी, 21 साल बाद देखने को मिली इतनी बड़ी गिरावट

    भारतीय आटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2019 में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री 41.09 प्रतिशत घटकर 1,15,957 कार रह गई जबकि एक साल पहले अगस्त में 1,96,847 कारें बिकी थी.

  • बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार में पान मसाला बैन होने की सूची में तीन और ब्रांडों को शामिल किया गया है. शिखर पान मसाला, विमल पान मसाला और सर पान मसाला पर सोमवार से खाद्य संरक्षा आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया. खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार इस मामले में आदेश जारी कर चुके हैं. आदेश में कहा गया है कि अगस्त में तीन और पान मसालों के नमूनों की जांच की गई थी जिसमें मैगनीशियम कार्बोनेट पाया गया. इससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

  • बिक्री, उत्पादन में सुस्ती से विनिर्माण क्षेत्र अगस्त में गिरकर 15 महीने के निम्न स्तर पर: पीएमआई

    बिक्री, उत्पादन में सुस्ती से विनिर्माण क्षेत्र अगस्त में गिरकर 15 महीने के निम्न स्तर पर: पीएमआई

    बिक्री , उत्पादन और रोजगार में धीमी वृद्धि से देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां अगस्त महीने में गिरकर 15 महीने के निम्नतम स्तर पर आ गई हैं. एक मासिक सर्वेक्षण में सोमवार को यह जानकारी दी गई है.  आईएचएस मार्किट का इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) जुलाई में 52.5 से गिरकर अगस्त में 51.4 पर आ गया. यह मई 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है. यह लगातार 25वां महीना है जब विनिर्माण का पीएमआई 50 से अधिक रहा है. सूचकांक का 50 से अधिक रहना विस्तार दर्शाता है जबकि 50 से नीचे का सूचकांक संकुचन का संकेत देता है. आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा, "अगस्त महीने में भारतीय विनिर्माण उद्योग में सुस्त आर्थिक वृद्धि और अधिक लागत मुद्रास्फीति का दबाव देखा गया. काम के नए ऑर्डरों, उत्पादन और रोजगार को मापने वाले सूचकांकों समेत अधिकांश पीएमआई सूचकांकों में कमजोरी का रुख रहा."

  • मध्य प्रदेश में क्या पर्दे के पीछे से दिग्विजय सिंह सरकार चला रहे हैं?

    मध्य प्रदेश में क्या पर्दे के पीछे से दिग्विजय सिंह सरकार चला रहे हैं?

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ही क्या मध्य प्रदेश सरकार को पर्दे के पीछे से चला रहे हैं? यह बात मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने नहीं बल्कि कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के 28 कैबिनेट मंत्रियों में से एक उमंग सिंघार ने कही है. आपको बता दें कि दिग्विजय सिंह ने हाल ही में मध्य प्रदेश के मंत्रियों को पत्र लिखा था जिसमें पूछा था, ' मैंने जनवरी से 15 अगस्त 2019 तक स्थानांतरण सहित अन्य विषयों से संबंधित पत्र आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजे थे. उसमें मैंने मेरे पत्रों पर की गई कार्रवाई कराने या न होने की दशा में जानकारी देने का अनुरोध किया था. मेरे द्वारा प्रेषित पत्रों पर की गई कार्रवाई के बारे में जानने के लिए मैं आपसे मिलना चाहता हूं, इसके लिए समय प्रदान करने का कष्ट करें. 

  • दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अगर सामान लेकर निकले तो जरूर ध्यान दें...

    दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अगर सामान लेकर निकले तो जरूर ध्यान दें...

    केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से 27 अगस्त को अधिसूचित नियम के मुताबिक मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को 25 किलोग्राम वजन तक का केवल एक बैग ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन यह गठरी नहीं होनी चाहिए. सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेलवे (भाड़ा और टिकट) नियमावली-2014 में बदलाव किया है.

  • Batla House Box Office Collection Day 11: 'बाटला हाउस' जल्द होगी 100 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल, अब तक किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 11: 'बाटला हाउस' जल्द होगी 100 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल, अब तक किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 11: जॉन अब्राहम (John Abraham) और मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) की फिल्म 'बाटला हाउस (Batla House)' बॉक्स ऑफिस पर लगातार अच्छी कमाई कर रही है.फिल्म ने अब तक किया इतना कलेक्शन.

  • टेरर फंडिंग से जुड़े पूरे रैकेट का पर्दाफाश हो, दोषी बख्शे नहीं जाएंगे : कमलनाथ

    टेरर फंडिंग से जुड़े पूरे रैकेट का पर्दाफाश हो, दोषी बख्शे नहीं जाएंगे : कमलनाथ

    बजरंग दल के पूर्व नेता बलराम सिंह और तीन अन्य को सतना जिले में बुधवार को रात में गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें टेरर फंडिंग और खुफिया जानकारी पाकिस्तान तक पहुंचाने के आरोप में पकड़ा गया है. इन आरोपियों को 26 अगस्त तक एटीएस की हिरासत में भेज दिया गया है. बलराम और बीजेपी कार्यकर्ता ध्रुव सक्सेना को फरवरी 2017 में मध्यप्रदेश एटीएस ने गिरफ्तार किया था. उन्हें पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के मामले में पकड़ा गया था. इस मामले में कुल 15 लोग गिरफ्तार किए गए थे जिनमें से ध्रुव और बलराम सहित 13 आरोपियों को पिछले साल हाई कोर्ट ने जमानत दे दी थी.

  • Batla House Box Office Collection Day 5: जॉन अब्राहम की फिल्म 'बाटला हाउस' का बॉक्स ऑफिस पर धमाका जारी, पांचवें दिन किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 5: जॉन अब्राहम की फिल्म 'बाटला हाउस' का बॉक्स ऑफिस पर धमाका जारी, पांचवें दिन किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 5: बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम (John Abraham) और मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) कि फिल्म 'बाटला हाउस' बॉक्स ऑफिस पर लगातार जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है. साल 2008 में दिल्ली के बाटला हाउस एनकाउंटर पर आधारित इस फिल्म को फैन्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.

  • जम्मू-कश्मीर में फिर खुले स्कूल, क्या है हाल? जानिए 5 बातें

    जम्मू-कश्मीर में फिर खुले स्कूल, क्या है हाल? जानिए 5 बातें

    श्रीनगर में 15 दिनों के बाद सोमवार को लगभग 200 स्कूल फिर से खुल गए, लेकिन स्कूलों में नाममात्र के छात्र नजर आए, हालांकि अधिकांश स्कूलों में शिक्षक मौजूद थे, लेकिन चिंतित परिजनों ने अपने बच्चों को नहीं भेजा. बटामालू के महाराजपुर के रहने वाले अब्दुल अजीज ने कहा, "मैं अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज सकता. हालात अनुकूल नहीं हैं और मैं जोखिम नहीं उठा सकता."  जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त को केंद्र द्वारा निरस्त करने के बाद बंद स्कूलों को शहर प्रशासन ने कल फिर से खोलने की घोषणा की. इन 5 प्वाइंट में जानिए हालात..

  • अदनान सामी के ट्वीट पर हंगामा, लिखा- शराब इस्‍लामिक देश पाकिस्‍तान में खुले तौर पर मिलती है जैसे भारत में बीफ...

    अदनान सामी के ट्वीट पर हंगामा, लिखा- शराब इस्‍लामिक देश पाकिस्‍तान में खुले तौर पर मिलती है जैसे भारत में बीफ...

    अदनान सामी (Adnan Sami) ने 2016 में भारतीय नागरिकता ली थी, और तभी से वे भारत में रह रहे हैं. अदनान सामी का जन्म 15 अगस्त को हुआ था. अदनान इससे पहले पाकिस्तान के नागरिक थे. अदनान सामी का जन्म ब्रिटेन में हुआ था.

  • RRB JE: रेलवे जूनियर इंजीनियर परीक्षा में 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए पास, वैकेंसी के 15 गुना हुए सेलेक्ट

    RRB JE: रेलवे जूनियर इंजीनियर परीक्षा में 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए पास, वैकेंसी के 15 गुना हुए सेलेक्ट

    लवे जूनियर इंजीनियर (RRB JE) की पहले स्टेज की भर्ती परीक्षा में 2 लाख से अधिक उम्मीदवार पास हुए हैं. कुल 2,02,616 उम्मीदवार पास हुए हैं जो कि कुल पदों की संख्या के 15 गुना हैं. नोटिफिकेशन में ये बात दी गई है कि रेलवे (RRB) कुल पदों की संख्या से 15 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा. सबसे ज्यादा 23,770 उम्मीदवार आरआरबी कोलकाता के है जिन्होंने पहली स्टेज की सीबीटी में सफलता हासिल की है.

  • Batla House Box Office Collection Day 4: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' की ताबड़तोड़ कमाई जारी, किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 4: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' की ताबड़तोड़ कमाई जारी, किया इतना कलेक्शन

    Batla House Box Office Collection Day 4: जॉन अब्राहम (John Abraham) और मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) की फिल्म 'बाटला हाउस (Batla House)' बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है.

  • जॉन अब्राहम को लेकर 'बाटला हाउस' की एक्ट्रेस का खुलासा, कहा-आज वो जिस मुकाम पर हैं उसकी वजह है...

    जॉन अब्राहम को लेकर 'बाटला हाउस' की एक्ट्रेस का खुलासा, कहा-आज वो जिस मुकाम पर हैं उसकी वजह है...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम अरोड़ा (Sonam Arora) ने जॉन अब्राहम (John Abraham) के बारे में बताते हुए कहा, "उनका व्यवहार ऐसा है जैसे...

  • अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण बहुत अच्छा लगा है. सिन्हा ने ट्विटर पर कहा है कि भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक' था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले तक शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी की हर बात और नीति की जमकल आलोचना कर रहे थे. वह चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए और पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ा. लेकिन सिन्हा अपनी सीट को बचा नहीं पाए और  उन्हें हार का सामना करना पड़ा. चुनाव से पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी को 'टू मैन आर्मी, वन मैन शो' कहा था. 

  • Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' का धमाका, कमाए इतने करोड़

    Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' का धमाका, कमाए इतने करोड़

    Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम (John Abraham) और मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) की फिल्म 'बाटला हाउस (Batla House)' बॉक्स ऑफिस पर लगातार धमाल मचा रही है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हुई इस फिल्म को फैन्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.

  • Batla House Box Office Collection Day 2: जॉन अब्राहम की फिल्म ने दूसरे दिन मचाया तहलका, कमा डाले इतने करोड़

    Batla House Box Office Collection Day 2: जॉन अब्राहम की फिल्म ने दूसरे दिन मचाया तहलका, कमा डाले इतने करोड़

    बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक बाटला हाउस (Batla House) ने दूसरे दिन भी शानदार कमाई करते हुए करीब 7 से 7.50 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. हालांकि टक्कर में अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन मंगल' (Mission Mangal) भी ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. जॉन अब्राहम की फिल्म 'बाटला हाउस' ने दो दिन में करीब 21 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है.

  • दिल्ली में बड़ा हादसा, चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से सिविल इंजीनियर की मौत

    दिल्ली में बड़ा हादसा, चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से सिविल इंजीनियर की मौत

    15 अगस्त को जब पूरा देश 73वें स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के जश्न में डूबा था, उसी दिन दिल्ली में एक भाई अपनी 2 बहनों को लेकर स्कूटी से जा रहा था तभी रास्ते में चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी.

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की तारीफ की, जो 15 अगस्त को उन्होंने लालकिले से दिया था. पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट कर कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के तीन घोषणाओं का सभी को स्वागत करना चाहिए.