NDTV Khabar

15 अगस्त


'15 अगस्त' - 412 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

    राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

    राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान ने भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि भूमि का स्वामित्व मांगा है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है. ये विवाद भगवान श्रीकृष्ण विराजमान, कटरा केशव देव खेवट, मौजा मथुरा बाजार शहर’ के रूप में जो अगले दोस्त रंजना अग्निहोत्री और छह अन्य भक्तों ने दाखिल किया है. हालांकि प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट 1991 इस मामले के आड़े आ रहा है जिसमें विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुकदमेबाजी को लेकर मालकिना हक पर मुकदमे में छूट दी गई थी, लेकिन मथुरा काशी समेत सभी विवादों पर मुकदमेबाजी से रोक दिया था. इस एक्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त, 1947 को जो धार्मिक स्थल जिस संप्रदाय का था वो आज, और भविष्य में, भी उसी का रहेगा. 

  • बाजार में सुधार के संकेत, 9 माह से जारी गिरावट के बाद यात्री वाहन बिक्री 14% बढ़ी: SIAM

    बाजार में सुधार के संकेत, 9 माह से जारी गिरावट के बाद यात्री वाहन बिक्री 14% बढ़ी: SIAM

    SIAM के आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान दोपहिया वाहनों की बिक्री तीन प्रतिशत बढ़कर 15,59,665 वाहन रही. पिछले साल अगस्त में यह 15,14,196 वाहन थी. इसमें मोटरसाइकिल की बिक्री 10.13 प्रतिशत बढ़कर 10,32,476 इकाई और स्कूटर की बिक्री 12.3 प्रतिशत घटकर 4,56,848 रही.

  • भारत में यात्री वाहन की बिक्री अगस्त में 14 प्रतिशत तक बढ़ी : SIAM

    भारत में यात्री वाहन की बिक्री अगस्त में 14 प्रतिशत तक बढ़ी : SIAM

    देश में यात्री वाहनों की बिक्री (Passenger Vehicle Sales) अगस्त में 14.16 प्रतिशत बढ़कर 2,15,916 इकाई रही. पिछले साल इसी माह में यह आंकड़ा 1,89,129 वाहन था. घरेलू वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) ने शुक्रवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किए.

  • अगस्त महीने में यात्री वाहनों की बिक्री में 14 फीसदी तक बढ़ोत्तरी : SIAM

    अगस्त महीने में यात्री वाहनों की बिक्री में 14 फीसदी तक बढ़ोत्तरी : SIAM

    देश में यात्री वाहनों की बिक्री अगस्त में 14.16 प्रतिशत बढ़कर 2,15,916 इकाई रही. पिछले साल इसी माह में यह आंकड़ा 1,89,129 वाहन था.   घरेलू वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) ने शुक्रवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किए. आंकड़ों के मुताबिक समीक्षावधि में दोपहिया वाहनों की बिक्री तीन प्रतिशत बढ़कर 15,59,665 वाहन रही. पिछले साल अगस्त में यह 15,14,196 वाहन थी.     इसमें मोटरसाइकिल की बिक्री 10.13 प्रतिशत बढ़कर 10,32,476 इकाई और स्कूटर की बिक्री 12.3 प्रतिशत घटकर 4,56,848 रही.  पिछले साल यह आंकड़ा क्रमश: 9,37,486 और 5,20,898 इकाई था. 

  • IGNOU July 2020 Session: इग्नू ने आगे बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU July 2020 Session: इग्नू ने आगे बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU July 2020 Session: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में जुलाई सत्र 2020 के लिए 15 सितम्बर तक आवेदन किए जा सकते हैं, जबकि जून सत्र की परीक्षाएं 17 सितम्बर से शुरू होंगी. इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण महामारी के कारण विद्यार्थियों के इग्नू कार्यक्रमों में प्रवेश लेने से वंचित रह जाने के मद्देनजर जुलाई सत्र 2020 में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2020 से बढ़ाकर 15 सितम्बर, 2020 कर दी गई है. उन्होंने कहा कि इच्छुक विद्यार्थी इग्नू (IGNOU) कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए नजदीकी इग्नू अध्ययन केन्द्रों पर जाकर और इग्नू की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है. विद्यार्थियों को ऑनालाइन आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने सुविधा मुहैया करा रखी है.

  • दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

    दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

    हैदराबाद के 20 साल के नीलकंठ भानू प्रकाश ने साबित कर दिया है कि वो दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर यानी Human Calculator हैं. 15 अगस्त को उन्होंने लंदन में आयोजित होने वाले Mind Sports Olympiad (MSO 2020) में गोल्ड मेडल जीता है और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए हैं.

  • VIDEO: मध्य प्रदेश में 'आफत' की बारिश, टूटे रिकॉर्ड, बह गईं 15 झुग्गियां

    VIDEO: मध्य प्रदेश में 'आफत' की बारिश, टूटे रिकॉर्ड, बह गईं 15 झुग्गियां

    भोपाल में 24 घंटे में 8.5 इंच बारिश हुई, जो 14 साल बाद अगस्त में एक दिन में हुई बारिश का रिकॉर्ड है. वहीं इंदौर में 100 साल में पहली बार एक दिन में 12.5 इंच पानी बरसा. इस मानसून में पहली बार सभी 52 जिलों में बारिश हुई है. भोपाल में बड़ा तालाब के कैचमेंट एरिया में जमकर बारिश होने की वजह से तालाब लगभग फुल टैंक लेवल तक पहुंच गया, जिसकी वजह से भदभदा डैम के 11 में से 10 गेट खोलने पड़े.

  • Oppo A53 2020 भारत में 25 अगस्त को देगा दस्तक, कीमत होगी 15,000 से कम

    Oppo A53 2020 भारत में 25 अगस्त को देगा दस्तक, कीमत होगी 15,000 से कम

    Oppo A53 को इंडोनेशिया में IDR 2,499,000 (लगभग 12,700 रुपये) में लॉन्च किया गया है, जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। यह इलेक्ट्रिक ब्लैक और फैंसी ब्लू रंग विकल्पों में आता है।

  • सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर राहुल उत्तराखंड से गिरफ्तार

    सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर राहुल उत्तराखंड से गिरफ्तार

    सलमान खान की रेकी करने व थाना एसजीएम नगर एरिया में प्रवीन हत्याकांड को अंजाम देने वाले शार्प शूटर राहुल उर्फ सांगा उर्फ बाबा को क्राइम ब्रान्च डीएलएफ ने उत्तराखंड से 15 अगस्त को गिरफ्तार किया. शातिर बदमाश राहुल ने गैंगस्टर लोरेन्स बिशनोई व सम्पत नहेरा के कहने पर जनवरी 2020 में मुम्बई जाकर सलमान खान की रेकी की थी. दिसम्बर 2019 में बदमाश राहुल ने दिल्ली से बदमाश नरेश शेट्टी को पुलिस की आंखों मे मिर्च झौंककर पुलिस कस्टडी से भगाया था. बाद में नरेश सेठी, कपिल व अन्य साथियों की मदद से संदीप जठेडी को गुड़गांव पुलिस की कस्टडी से छुड़वाया था. नरेश सेठी,कपिल व अन्य साथी अभी जेल में हैं.

  • नोएडा : जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस का साया

    नोएडा : जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस का साया

    नोएडा के जेवर हवाई अड्डे का विकास करने वाली कंपनी ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के बीच करार करने की समय सीमा को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने की वजह से कंपनी के अधिकारी स्विट्जरलैंड से यहां नहीं आ पा रहे हैं. यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि इससे पहले यह करार जून महीने में होना तय हुआ था, जिसे बाद में 17 अगस्त तक बढ़ाया गया था.  उन्होंने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट का ठेका हासिल करने वाली कंपनी ने उत्तर प्रदेश सरकार और नियाल से समय अवधि बढ़ाने का निवेदन किया था. 

  • महाराष्ट्र के गांवों में पंचायत नेट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का लोगों को कोई फायदा नहीं

    महाराष्ट्र के गांवों में पंचायत नेट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का लोगों को कोई फायदा नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 अगस्त को लाल किले पर अपने भाषण में अगले 1000 दिनों में 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fibre) पहुंचाने का ऐलान किया है. देश में ऐसे कई गांव हैं जहां पर पंचायत नेट कनेक्टिविटी के तहत इंटरनेट और वाईफाई (Wifi) सुविधा पहुंचाई गई है, पर ज़मीनी हकीकत यह है कि इसका ग्रामीणों को कोई खास फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. महाराष्ट्र (Maharashtra) के गांवों में लगे पंचायत नेट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का लोगों को कोई फायदा नहीं मिल रहा है. आम आदमी को इंटरनेट की सुविधा नहीं मिल पा रही है. 

  • 'लाल सिंह चड्ढा' की शूटिंग के बीच तुर्की की फर्स्ट लेडी अमीन अर्दोगान से मिलने पहुंचे Aamir Khan- देखें Photos

    'लाल सिंह चड्ढा' की शूटिंग के बीच तुर्की की फर्स्ट लेडी अमीन अर्दोगान से मिलने पहुंचे Aamir Khan- देखें Photos

    15 अगस्त के दिन आमिर खान (Aamir Khan) ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप अर्दोगान की पत्नी और देश की प्रथम महिला अमीन अर्दोगान से मुलाकात की.

  • PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

    PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

    15 अगस्त को लाल किले पर दिए गए पीएम मोदी के भाषण की दो बातों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है. पीएम मोदी ने कहा कि एक जहां महिलाएं कोयले की खदानों में काम कर रही हैं तो दूसरी ओर वो हवाई जहाज भी उड़ा रही हैं. उन्होंने कहा 'भारत में महिला शक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया. महिलाओं को स्वरोजगार और रोजगार के समान अवसर देने के लिए आज देश प्रतिबद्ध है.' पीएम मोदी ने कहा कि भारत में महिलाओं को जब अवसर मिला उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है. महिलाओं को समान अवसर देने के लिए देश के प्रतिबद्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में हैं जहां महिलाओं को  नौसेना और वायुसेना में लड़ाई के मोर्चे के लिए भी शामिल किया जा रहा है.

  • जम्मू कश्मीर के दो जिलों में परीक्षण के आधार पर 4 जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल

    जम्मू कश्मीर के दो जिलों में परीक्षण के आधार पर 4 जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल

    साल भर से अधिक समय बाद कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों के एक-एक जिले में परीक्षण के आधार पर ‘‘4 जी मोबाइल इंटरनेट’’ सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. रविवार को एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है. कुछ ही दिन पहले, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया था कि एक विशेष समिति केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू और कश्मीर क्षेत्रों के एक-एक जिले में परीक्षण के आधार पर 15 अगस्त के बाद इस सुविधा की अनुमति देने पर विचार कर रही है.

  • विक्की कौशल का दिखा अलग अंदाज, व्हाइट कुर्ता- पजामा और हाथों में वीणा... देखें VIDEO

    विक्की कौशल का दिखा अलग अंदाज, व्हाइट कुर्ता- पजामा और हाथों में वीणा... देखें VIDEO

    इस वीडियो में विक्की (Vicky Kaushal) बेहद साधारण तरीके सफेद कलर के कुर्ता- पजामा पहने हुए हैं और हाथों में वीणा लेकर उसे बजाते हुए नजर आ रहे हैं. विक्की कौशल को इस तरह से वीणा बजाते हुए देखना लोगों को काफी पसंद आ रहा है. और लोग इस वीडियो पर दिलचस्प कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं. 

  • Coronavirus: भारत में कोविड-19 के मामले लगातार 12वें दिन ब्राजील और अमेरिका से ज्यादा

    Coronavirus: भारत में कोविड-19 के मामले लगातार 12वें दिन ब्राजील और अमेरिका से ज्यादा

    पिछले 12 दिनों में दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में आ रहे हैं. 1 अगस्त से 15 अगस्त के आंकड़ों के अध्ययन के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों में भारत तीसरे पायदान पर है. इन 15 दिनों में 12 बार, भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिले. इस दौरान मृतकों की संख्या दो बार सबसे ज्यादा रही. 

  • अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस

    अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस

    सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर पहली बार भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है. हैरिस ने ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शनिवार को कहा, ‘‘आज 15 अगस्त, 2020 के दिन मैं दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर खड़ी हूं.’’

  • Sidharth Shukla ने धोनी के रिटायरमेंट पर किया ट्वीट, कहा- बहुत प्लेयर और कैप्टन आए लेकिन...

    Sidharth Shukla ने धोनी के रिटायरमेंट पर किया ट्वीट, कहा- बहुत प्लेयर और कैप्टन आए लेकिन...

    इस ट्वीट में सिद्धार्थ ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की रिटायरमेंट का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा- बहुत सारे प्लेयर और कैप्टन हैं और होंगे लेकिन धोनी सिर्फ एक है. कोई दूसरा नहीं हो सकता. आपने हमेशा आगे आकर टीम का नेतृत्व किया है. आपने हमेशा टीम को जिताने के लिए खेला है और भारतीय क्रिकेट को एक नया आयाम दिया है

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com