NDTV Khabar

15 august 2018


'15 august 2018' - 41 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • National Flag: भारत की आन-बान-शान है तिरंगा, जानिए इसे फहराने के नियम और कायदे-कानून

    National Flag: भारत की आन-बान-शान है तिरंगा, जानिए इसे फहराने के नियम और कायदे-कानून

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) का जश्न पूरे देश में 15 अगस्त (15 August) को मनाया जाता है. भारत इस बार 73वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) मनाएगा. 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिलने के बाद से ही 15 अगस्त का लोगों के बीच खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) के दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा (Flag) फहराते हैं. इस दिन को झंडा फहराने के समारोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है.  लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के राष्ट्रीय ध्वज (Flag of India) को फहराने के कुछ नियम हैं? और इन नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी शख्स पर कार्रवाई हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको तिरंगा फहराने से जुड़े नियम और कानून बताने जा रहे हैं.

  • BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    विपक्षी महागठबंधन को झूठ पर आधारित अवधारणा, ढकोसला और भ्रांति करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा 'मेकिंग इंडिया' में लगी है तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी के पहले दिन की बैठक समाप्त होने के बाद पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने भाषण में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लायी गयी जन-कल्याणकारी योजनाओं समेत करीब 15 विषयों पर विस्तृत चर्चा की. अमित शाह ने अपने संबोधन के दौरान संसद के पिछले सत्र में सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को हताशा में उठाया गया कदम करार दिया.

  • Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से PM मोदी के संबोधन पर BSP प्रमुख मायावती ने कही यह बात

    Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से PM मोदी के संबोधन पर BSP प्रमुख मायावती ने कही यह बात

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2018) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Independence Day address) के लाल किले से दिए गए संबोधन को बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati ) ने पूर्ण रूप से राजनीतिक शैली का चुनावी भाषण बताया. बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि इस लम्बे-चौड़े भाषण से सवा सौ करोड़ आबादी वाले देश को ना तो नई ऊर्जा मिली और ना ही कोई नई उम्मीद. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश की आम जनता को उसके जान-माल व मज़हब की सुरक्षा की अति-महत्त्वपूर्ण संवैधानिक गारंटी का आश्वासन देना भी भूल गए, जबकि यह आज देश की आवश्यकता नंबर-1 बन गई है.

  • स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों ने ली पॉलीथीन से 'आजादी' की शपथ

    स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों ने ली पॉलीथीन से 'आजादी' की शपथ

    स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नोएडा के एपीजे स्कूल में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. झंडारोहण के साथ-साथ आज़ादी की लड़ाई को याद किया गया. इस बार स्कूल के छात्रों ने एक अनूठी पहल की. छात्रों ने पॉलिथीन से 'आजादी' की शपथ ली और पॉलीथीन के खिलाफ मुहिम छेड़ी.

  • झंडारोहण के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से गिरा तिरंगा, कांग्रेस ने कसा तंज, देखें- VIDEO

    झंडारोहण के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से गिरा तिरंगा, कांग्रेस ने कसा तंज, देखें- VIDEO

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा ध्वजारोहण करने के दौरान झंडे के नीचे गिरने का एक वीडियो शेयर करते हुए कांग्रेस ने आज कटाक्ष किया कि जो देश का झंडा नहीं संभाल सकते, वो देश क्या संभालेंगे. 

  • 15 August: 7 समुद्रों को पार करने वाली देश की बेटियों को पीएम मोदी ने दी बधाई

    15 August: 7 समुद्रों को पार करने वाली देश की बेटियों को पीएम मोदी ने दी बधाई

    महिलाओं को सलाम करते हुए मोदी ने कहा, "हमारी बेटियों ने सभी सात समुद्र पार कर लिए हैं और दुनिया को तिरंगे के रंग में रंग दिया है."

  • Independence Day: घर या नौकरी चुनने की हो पूरी आजादी, पढ़िए 15 August पर राष्ट्रपति ने महिलाओं के लिए क्या कहा

    Independence Day: घर या नौकरी चुनने की हो पूरी आजादी, पढ़िए 15 August पर राष्ट्रपति ने महिलाओं के लिए क्या कहा

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Indian President Ram Nath Kovind) ने कहा कि महिलाओं...

  • VIDEO: लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की वो 8 बातें, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी

    VIDEO: लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की वो 8 बातें, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी

    स्वतंत्रता दिवस की 71वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी और लाल किले की प्राचीर से देश को आगे ले जाने का विजन दिखाया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ऐसी कई बातों का जिक्र किया, जिसमें देश के विकास की तस्वीर दिखती हैं. लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि चार साल में देश बदलाव महसूस कर रहा है. आकाश वही है पृथ्वी वही है, लोग, दफ्तर सब कुछ पहले जैसा है लेकिन अब देश बदल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की साख पूरे विश्व में बढ़ रही है. साथ ही उन्होंने लाल किले से 2022 या उससे पहले अंतरिक्ष में गगनयान के साथ मानव को भेजने का लक्ष्य रखा. 

  • Independence Day 2018: 5 साल में बदले PM नरेंद्र मोदी के साफे, थी ये खास बात

    Independence Day 2018: 5 साल में बदले PM नरेंद्र मोदी के साफे, थी ये खास बात

    Independence Day 2018: PM Narendra Modi ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में साफा बांधने की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए आज लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए केसरिया रंग का साफा पहना.

  • Independence Day: लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी ने पेश की 'सबल भारत की बुलंद तस्‍वीर'

    Independence Day: लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी ने पेश की 'सबल भारत की बुलंद तस्‍वीर'

    "हम मक्‍खन पर लकीर खींचने वाले लोग नहीं हैं, हम पत्‍थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं..." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले के प्राचीर से यह कहकर अपने चट्टानी इरादों को जता दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक सोया हुआ हाथी है, जो अब जाग गया है, चल पड़ा है.

  • India Independence Day: देश को रात के 12 बजे मिली थी आजादी, जानिए भारत के स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी खास बातें

    India Independence Day: देश को रात के 12 बजे मिली थी आजादी, जानिए भारत के स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी खास बातें

    15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. आज यानी 15 अगस्त के दिन को लोग बड़े ही उत्साह के साथ सेलिब्रेट कर रहे हैं.

  • लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा- 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा

    लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा-  2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा

    लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है. साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत ‘गगनयान’ के जरिये अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है.

  • लाल किले से कश्मीर पर बोले पीएम मोदी : हम गोली और गाली के रास्ते नहीं, गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं, 10 बातें

    लाल किले से कश्मीर पर बोले पीएम मोदी : हम गोली और गाली के रास्ते नहीं, गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं, 10 बातें

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि अगर हम साल 2013 की रफ्तार से चलते तो कई काम पूरा करने में दशकों लग जाते, लेकिन चार साल में बहुत कुछ बदला और देश आज बदलाव महसूस कर रहा है. देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे मोदी ने कहा, ‘चार साल में देश बदलाव महसूस कर रहा है. आकाश वही है पृथ्वी वही है, लोग, दफ्तर सब कुछ पहले जैसा है लेकिन अब देश बदल रहा है. साथ ही कश्मीर पर पीएम मोदी ने कहा कि हम गोली और गाली के रास्ते पर नहीं, बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं.

  • Independence Day: भारत के स्वतंत्रता दिवस पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

    Independence Day: भारत के स्वतंत्रता दिवस पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

    Independence Day: आज देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस  (Independence Day 2018) है. पूरे देश में जश्न का माहौल है. गूगल भी भारत का स्वतंत्रता दिवस अनूठे तरीके से मना रहा है. गूगल ने आज विशेष डूडल (Google Doodle) बनाया है, जो स्वतंत्रता दिवस पर केंद्रित है.

  • Independence Day: जब 15 अगस्त की पहली सुबह अमृतसर स्टेशन पर पहुंची थी एक 'लाशगाड़ी', जानें क्या था मामला

    Independence Day: जब 15 अगस्त की पहली सुबह अमृतसर स्टेशन पर पहुंची थी एक 'लाशगाड़ी', जानें क्या था मामला

    Independence Day: 15 अगस्त 1947 (15 August)  का तीसरा पहर. अमृतसर स्टेशन पर खचाखच भीड़ थी. पाकिस्तान से 10 डाउन एक्सप्रेस आने वाली थी. स्टेशन मास्टर छेनी सिंह भीड़ को चीरकर आगे बढ़े, लेकिन उन्हें भी यह नहीं पता था कुछ ही पलों में क्या होने वाला है. यह रेलगाड़ी नहीं बल्कि 'लाशगाड़ी' थी.

  • स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विवादों की बजाए एकजुट होकर गरीबी, अशिक्षा, असमानता दूर करने में जुटें

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विवादों की बजाए एकजुट होकर गरीबी, अशिक्षा, असमानता दूर करने में जुटें

    स्वतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. स्वतंत्रता दिवस संबोधन के दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, कल हमारी आज़ादी के 71 वर्ष पूरे हो रहे हैं. कल हम अपनी स्वाधीनता की वर्षगांठ मनाएंगे. राष्ट्र-गौरव के इस अवसर पर मैं आप सभी देशवासियों को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त का दिन प्रत्येक भारतीय के लिए पवित्र होता है. हमारा 'तिरंगा' हमारे देश की अस्मिता का प्रतीक है. इस दिन हम देश की संप्रभुता का उत्सव मनाते हैं और अपने उन पूर्वजों के योगदान को कृतज्ञता से याद करते हैं, जिनके प्रयासों से हमने बहुत कुछ हासिल किया है.

  • Nag Panchami 2018: डीजे पर लोगों ने किया कीचड़ में Nagin Dance, देखें Viral Video

    Nag Panchami 2018: डीजे पर लोगों ने किया कीचड़ में Nagin Dance, देखें Viral Video

    नाग पंचमी (Nag Panchami 2018) 15 अगस्त को मनाया जा रहा है. शिव भक्त स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाने के साथ-साथ इस बार भगवान शिव के गले के हार की भी पूजा करेंगे.

  • Jana Gana Mana से इस शख्स ने बनाया Youtube पर अनोखा रिकॉर्ड, 7 करोड़ बार देखा गया Video

    Jana Gana Mana से इस शख्स ने बनाया Youtube पर अनोखा रिकॉर्ड, 7 करोड़ बार देखा गया Video

    भारत में 15th August 2018 को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाएगा. इसी बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसको सुनकर आप भी मजा आ जाएगा. एक शख्स ने पियानों पर जन गण मण (Jana Gana Mana) बजाया. जिसको पूरी दुनिया में पसंद किया गया.