NDTV Khabar

1999


'1999' - 151 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा. 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की. उ

  • 19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. वर्ष 2012 में ‘नरेश चंद्र टास्क फोर्स’ ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी.

  • पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा

    पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा

    पाकिस्तान द्वारा लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा को रद्द करने के फैसले के बाद भारत ने भी सोमवार से इस पर रोक लगा दी. दिल्ली परिवहन निगम की ओर से सोमवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

  • पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को लेकर सीमा पार की दो ट्रेनों को निलंबित करने के बाद लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा भी निलंबित कर दी है.  यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई. फिर जुलाई 2003 को इस बस सेवा को बहाल किया गया. पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मामले में किसी भी दबाव में नहीं आएंगे'

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मामले में किसी भी दबाव में नहीं आएंगे'

    करगिल विजय के 20 साल पूरे होने पर दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे. इसमें सेना के शौर्य और वीरता को दिखाया गया. प्रधानमंत्री ने वीरों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि पाकिस्तान के छल को 1999 में भारत ने छलनी कर दिया.

  • कारगिल विजय दिवस : राष्ट्रपति कोविंद ने किया नमन, पीएम मोदी ने कारगिल युद्ध के समय जवानों से मुलाकात की तस्वीरें कीं शेयर

    कारगिल विजय दिवस : राष्ट्रपति कोविंद ने किया नमन, पीएम मोदी ने कारगिल युद्ध के समय जवानों से मुलाकात की तस्वीरें कीं शेयर

    कारगिल विजय दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना की वीरता को याद किया है. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा,  'कारगिल विजय दिवस', हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है. हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य व शौर्य को नमन करते हैं.  हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे' वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर चार तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं.उन्होंने कहा, 'कारगिल युद्ध के समय मुझे सेना के जवानों के साथ एकता भाव का दिखाने का मौका मिला. उस दौरान मैं पार्टी के  लिए जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में काम करता था. कारगिल जाकर सेना के जवानों के साथ बातचीत करना हमेशा अविस्मरणीय है'. 

  • कारगिल विजय दिवस: ऑपरेशन विजय को 20 साल पूरे, इन मैसेजेस से मनाएं Kargil Vijay Diwas

    कारगिल विजय दिवस: ऑपरेशन विजय को 20 साल पूरे, इन मैसेजेस से मनाएं Kargil Vijay Diwas

    कारगिल विजय दिवस : 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध (Kargil War) में भारत को विजय मिली थी, इस वजह से हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जाता है.

  • कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने 32,000 फीट की ऊंचाई से बमबारी कर पाकिस्तान को चटाई थी धूल, जानिए 10 बातें

    कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने 32,000 फीट की ऊंचाई से बमबारी कर पाकिस्तान को चटाई थी धूल, जानिए 10 बातें

    कारगिल विजय दिवस : भारत ने 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध (Kargil War) में विजय हासिल की थी. करगिल युद्ध में भारत की जीत के बाद से हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जाता आ रहा है. यह दिन करगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान हेतु मनाया जाता है.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले NCP को लगा झटका, शिवसेना में शामिल हुए वरिष्ठ नेता सचिन अहीर

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले NCP को लगा झटका, शिवसेना में शामिल हुए वरिष्ठ नेता सचिन अहीर

    एनसीपी को झटका देते हुए उसकी मुंबई इकाई के प्रमुख एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सचिन अहीर गुरुवार को शिवसेना में शामिल हो गए. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने अहीर का स्वागत किया. राज्य में पूर्ववर्ती कांग्रेस-राकांपा गठबंधन सरकार में मंत्री अहीर, शरद पवार नीत पार्टी के 1999 में गठन के बाद से उससे जुड़े हुए थे.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि कश्मीर मुद्दा हल हो जाएगा और धरती पर कोई भी ताकत इसे रोक नहीं सकती है. सिंह ने कहा कि कश्मीर उनके दिल में है और सरकार चाहती है कि यह न केवल भारत का स्वर्ग बल्कि दुनिया का पर्यटक स्वर्ग बन जाए. इससे पहले रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर के द्रास सेक्टर में एक स्मारक पर 1999 करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. देश ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. 

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • बालाकोट हमले ने सटीक बमबारी करने की वायुसेना की क्षमता को दिखाया: वायुसेना प्रमुख 

    बालाकोट हमले ने सटीक बमबारी करने की वायुसेना की क्षमता को दिखाया: वायुसेना प्रमुख 

    करगिल से पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ने के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन विजय’ के तहत वायुसेना ने ‘ऑपरेशन सफेद सागर’ चलाया था. धनोआ ने 1999 में अभियान की सीमाओं तथा संघर्ष के दौरान मुश्किलों से निपटने के लिए वायुसेना द्वारा अपनाए गए नए तौर-तरीकों के बारे में बात की.

  • एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि करगिल युद्ध के दौरान टारगेटिंग पॉड्स के एकीकरण और मिराज 2000 विमानों के लिये लेजर-निर्देशित बम प्रणाली तैयार करने का काम रिकॉर्ड 12 दिनों में किया गया था.  करगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने के अवसर पर ग्वालियर वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित एक कार्यक्रम में धनोआ ने ये बातें कहीं. वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘मिराज 2000 में बदलाव की प्रक्रिया जारी थी, जिसे शीघ्र ही कर लिया गया और फिर इस प्रणाली को करगिल युद्ध में लाया गया.’’ वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘लाइटनिंग टारगेटिंग पॉड और लेजर गाइडेड बम प्रणाली को रिकॉर्ड 12 दिन के भीतर पूरा कर लिया गया.’’उन्होंने कहा कि मिराज 2000 जेट विमानों और थल सेना को वायुसेना के सहयोग ने 1999 के युद्ध का रुख ही पलट दिया.

  • अमिताभ बच्चन को फैन ने 'अभिमान' की दिलाई याद तो बिग बी बोले- 'सूर्यवंशम' की शूटिंग...

    अमिताभ बच्चन को फैन ने 'अभिमान' की दिलाई याद तो बिग बी बोले- 'सूर्यवंशम' की शूटिंग...

    अमिताभ बच्चन की 'सूर्यवंशम' 1999 में रिलीज हुई थी और इसे ई.वी.वी. सत्यनारायण ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में सौंदर्या और जयासुधा लीड रोल में थीं. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी. 'सूर्यवंशम' में अमिताभ बच्चन का डबल रोल था.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • इस फेमस सिंगर ने तोड़ दिया फैन्स का दिल, अब कभी नहीं करेंगी परफॉर्म! सामने आई कुछ ये वजह

    इस फेमस सिंगर ने तोड़ दिया फैन्स का दिल, अब कभी नहीं करेंगी परफॉर्म! सामने आई कुछ ये वजह

    ब्रिटनी की पहली एलबम 'Baby...One More Time'1999 में रिलीज हुई थी. अपनी पहली एलबम से ही ब्रिटनी ने पॉप सिंगिंग की दुनिया में नया मुकाम हासिल किया था.

  • मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की बेटी मीसा भारती को बेबाक अंदाज में बयान देने और तमाम मुद्दों पर खुलकर बोलने के लिए भी जाना जाता है. मीसा भारती अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी एक्टिव रहती हैं. 22 मई 1976 को बिहार के पटना में जन्मी मीसा ने 1999 को कंप्यूटर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से शादी की.

  • 1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    सुबह सुबह साइक्लोन की रफ्तार बढ़ती चली गई और फिर भयंकर रूप धारण कर लिया. उस समय गांव में मेरा पक्का घर था लेकिन मुझे याद है हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि घर के मुख्य दरवाज़े को मेरे परिवार के कई लोग पकड़कर रखे थे. ऐसा लग रहा था जैसे हवा दरवाज़े को उखाड़कर ले जाएगी. हवा की गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा से भी ज्यादा थी. कितने घंटों तक हवा का तांडव चलता रहा मुझे याद नहीं लेकिन तीन दिन तक लगातार बारिश हुई थी.