NDTV Khabar

1999


'1999' - 137 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • इस फेमस सिंगर ने तोड़ दिया फैन्स का दिल, अब कभी नहीं करेंगी परफॉर्म! सामने आई कुछ ये वजह

    इस फेमस सिंगर ने तोड़ दिया फैन्स का दिल, अब कभी नहीं करेंगी परफॉर्म! सामने आई कुछ ये वजह

    ब्रिटनी की पहली एलबम 'Baby...One More Time'1999 में रिलीज हुई थी. अपनी पहली एलबम से ही ब्रिटनी ने पॉप सिंगिंग की दुनिया में नया मुकाम हासिल किया था.

  • मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की बेटी मीसा भारती को बेबाक अंदाज में बयान देने और तमाम मुद्दों पर खुलकर बोलने के लिए भी जाना जाता है. मीसा भारती अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी एक्टिव रहती हैं. 22 मई 1976 को बिहार के पटना में जन्मी मीसा ने 1999 को कंप्यूटर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से शादी की.

  • 1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    सुबह सुबह साइक्लोन की रफ्तार बढ़ती चली गई और फिर भयंकर रूप धारण कर लिया. उस समय गांव में मेरा पक्का घर था लेकिन मुझे याद है हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि घर के मुख्य दरवाज़े को मेरे परिवार के कई लोग पकड़कर रखे थे. ऐसा लग रहा था जैसे हवा दरवाज़े को उखाड़कर ले जाएगी. हवा की गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा से भी ज्यादा थी. कितने घंटों तक हवा का तांडव चलता रहा मुझे याद नहीं लेकिन तीन दिन तक लगातार बारिश हुई थी.

  • डिंपल यादव: पहले चुनाव में मिली करारी हार, यहां जानिए- यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफर

    डिंपल यादव: पहले चुनाव में मिली करारी हार, यहां जानिए- यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफर

    डिंपल यादव यूपी के सबसे बड़े सियासी कुनबे से ताल्लुक रखती हैं. वह यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की बहू हैं और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी हैं. वह यूपी के कन्नौज से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. हालांकि उनका सियासी सफर बहुत लंबा नहीं है लेकिन इसमें काफी ट्विस्ट हैं.

  • सोनिया गांधी कैसे बनीं कांग्रेस का चेहरा, यहां पढ़ें इटली से अब तक का सफर

    सोनिया गांधी कैसे बनीं कांग्रेस का चेहरा, यहां पढ़ें इटली से अब तक का सफर

    2019 के लोकसभा चुनावों में सोनिया गांधी यूपी के रायबरेली से अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं. वह कांग्रेस की सबसे ज्यादा लंबे समय तक अध्यक्ष रही हैं. उन्होंने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी. सोनिया पहली विदेशी महिला हैं जिन्हें भारतीय राजनीति ने पूरे दिल से अपनाया और सम्मान दिया.

  • Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ओडिशा (Odisha) के पुरी तट तक पहुंच गया है.  जिससे कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है. राज्य के सभी तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है. कई पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर समेत कुछ स्थानों पर बनीं झोपड़ियां तबाह हो गई हैं. चक्रवात फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें. उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. दूसरी तरफ, राज्य के मुख्य सचिव ने कहा कि तूफान के टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी. आपको बता दें कि वर्ष 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद साइक्लोन फानी अब तक का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है.

  • Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    भीषण चक्रवाती तूफान फोनी (Cyclone Fani) के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेडब्ल्यूटीसी) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फोनी सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है, जिसके तीन मई को दोपहर बाद जगन्नाथ पुरी से गुजरने की आशंका है और इस दौरान हवा की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर पुरी से करीब 660 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित तूफान (Cyclone Fani) ओडिशा तट की तरफ अभी 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

  • एक झटके में 9 साल की लड़की बनी करोड़पति, करोड़ों के साथ मिली लग्ज़री कार

    एक झटके में 9 साल की लड़की बनी करोड़पति, करोड़ों के साथ मिली लग्ज़री कार

    इससे पहले जनवरी 2013 में उसने एक लक्जरी कार जीती थी. दुबई ड्यूटी फ्री मिलेनियम मिलियनेयर की शुरूआत 1999 में हुई थी और इसके बाद से वह 140वीं भारतीय नागरिक है जिसने दस लाख डालर जीता है.

  • यूपी में BJP को बड़ा झटका: प्रयागराज के सांसद ने श्यामाचरण गुप्ता ने दिया इस्तीफा, SP की टिकट पर बांदा से लड़ेंगे चुनाव

    यूपी में BJP को बड़ा झटका: प्रयागराज के सांसद ने श्यामाचरण गुप्ता ने दिया इस्तीफा, SP की टिकट पर बांदा से लड़ेंगे चुनाव

    समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के टिकट पर गुप्ता बांदा से चुनाव लड़ेंगे. गुप्ता पहले भी समाजवादी पार्टी में रह चुके हैं. साल 1999 में गुप्ता ने बांदा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार ने उन्हें हरा दिया. हालांकि, साल 2004 में उन्होंने बांदा से जीत हासिल की थी.

  • 8 दिन टॉर्चर झेलने के बाद ऐसे भारत लौटे थे पाकिस्तान में फंसे पायलट नचिकेता

    8 दिन टॉर्चर झेलने के बाद ऐसे भारत लौटे थे पाकिस्तान में फंसे पायलट नचिकेता

    भारत और पाकिस्तान के बीच कायम तनातनी के बीच पाक की कैद में भारतीय पायलट है. ठीक ऐसा ही मामला 1999 के कारगिल युद्ध में सामने आया था. जब भारत के पायलट पाकिस्तानी आर्मी की कैद में थे. उन्हें काफी कोशिशों के बाद भारत वापस लाया गया था.

  • भारत से चार बार हो चुकी है जंग, हर बार मुंह की खाई पाकिस्तान ने

    भारत से चार बार हो चुकी है जंग, हर बार मुंह की खाई पाकिस्तान ने

    भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध के इतिहास की बात करें तो अब तक चार बार लड़ाई हो चुकी है और हर बार पाक को हार का सामना करना पड़ा है.

  • National War Memorial: राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी 10 खास बातें

    National War Memorial: राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी 10 खास बातें

    National War Memorial: 1947-48, 1961 में गोवा मुक्ति आंदोलन, 1962 में चीन से युद्ध, 1965 में पाक से जंग, 1971 में बांग्लादेश निर्माण, 1987 में सियाचिन, 1987-88 में श्रीलंका और 1999 में कारगिल में शहीद होने वाले सैनिकों के सम्मान में नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया है. 

  • कांग्रेस नेता शशि थरूर बोले - पाकिस्तान से मैच न खेलने का मतलब है, बिना लड़े हार जाना, यह सरेंडर से भी बुरा होगा

    कांग्रेस नेता शशि थरूर बोले - पाकिस्तान से मैच न खेलने का मतलब है, बिना लड़े हार जाना, यह सरेंडर से भी बुरा होगा

    पुलवामा में आतंकी हमले(Pulwama Attack News) के बाद पाकिस्तान से क्रिकेट मैच के बहिष्कार करने की उठती मांगों के बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बड़ा बयान दिया है.

  • नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा - मैं अपने रुख पर कायम, कंधार विमान अपहरण के समय उनकी बेड़ि‍यां खोलने वाले कौन थे

    नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा - मैं अपने रुख पर कायम, कंधार विमान अपहरण के समय उनकी बेड़ि‍यां खोलने वाले कौन थे

    पुलवामा हमले के बाद अपने बयान से निशाने पर आए पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने पलटवार करने के अंदाज में कहा है कि वह पूछना चाहते हैं कि पुलवामा मामले की जिसने जिम्मेदारी है उसकी बेड़ियां 1999 के कंधार विमान अपहरण के समय उनकी बेडियां खोलने वाले कौन थे.

  • आखिर क्यों प्रियंका गांधी ने प्रतिष्ठित 'दून स्कूल' में नहीं लिया था दाखिला?

    आखिर क्यों प्रियंका गांधी ने प्रतिष्ठित 'दून स्कूल' में नहीं लिया था दाखिला?

    साल 1999 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया था. इसकी वजह गांधी-नेहरू परिवार के ही एक शख़्स अरुण नेहरू थे. कांग्रेस ने इस चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी, लेकिन लोगों के जेहन में जो एक तस्वीर बस गई, वह 27 साल की एक लड़की थी. और वह लड़की प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) थीं. रायबरेली में अपने भाषण से प्रियंका लोगों के दिलों में उतर गईं. 

  • Vodafone के इस प्रीपेड रीचार्ज पैक में मिलेगा 547.5 जीबी डेटा

    Vodafone के इस प्रीपेड रीचार्ज पैक में मिलेगा 547.5 जीबी डेटा

    Vodafone India ने 1,999 रुपये का प्रीपेड रीचार्ज प्लान मार्केट में उतारा है। इसमें वोडाफोन सब्सक्राइबर्स को हर दिन 1.5 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस मिलेगा।

  • कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था. जया जेटली ने बताया उनका निधन उनके आवास पर हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे, जब 1999 में भारत ने करगिल युद्ध लड़ा था. उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. इंदिरा गांधी को मात देकर 1977 में सत्ता में आई जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में वह उद्योग मंत्री भी रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्पष्टवादी तथा निडर थे जो हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक दूरदर्शी रेल मंत्री और एक महान रक्षा मंत्री जिसने भारत को सुरक्षित और मजबूत बनाया. अपने कई वर्षों के सार्वजनिक जीवन में वह अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया. उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी.' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी फर्नांडीज के निधन पर शोक जाहिर कर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ''पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.'' उन्होंने कहा, ''दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है.''