NDTV Khabar

2 October


'2 october' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus Cases In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस के 2,619 नए पॉजिटिव केस, 9 और मरीजों की मौत

    Coronavirus Cases In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस के 2,619 नए पॉजिटिव केस, 9 और मरीजों की मौत

    Chhattisgarh Coronavirus Cases: राज्य में अबतक कोविड-19 (COVID-19) की चपेट में आए कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1,47,866 हो गई है. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 2,619 और लोगों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

  • NEET 2020 Re-Exam: एनटीए आज एक बार फिर आयोजित करेगा नीट परीक्षा, इस दिन आएगा रिजल्ट

    NEET 2020 Re-Exam: एनटीए आज एक बार फिर आयोजित करेगा नीट परीक्षा, इस दिन आएगा रिजल्ट

    NEET 2020 Re-Exam:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट 2020 परीक्षा आज यानी 14 अक्टूबर को एक बार फिर आयोजित करेगा. दरअसल, उम्मीदवार जो कोरोना संक्रमण के चलते या कंटेनमेंट ज़ोन में रहने के कारण 13 सितंबर को आयोजित हुई नीट की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे, वे आज आयोजित होने वाली नीट की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. नीट की परीक्षा करीब 2 लाख उम्मीदवारों के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. परीक्षा के लिए एनटीए ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं.

  • NEET Result 2020: कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए NTA दोबारा आयोजित करेगा नीट परीक्षा, इस दिन आएगा Result

    NEET Result 2020: कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए  NTA दोबारा आयोजित करेगा नीट परीक्षा, इस दिन आएगा Result

    NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट आज जारी नहीं करेगी. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा एक बार फिर आयोजित कराने का फैसला सुनाया है. नीट की परीक्षा 14 अक्टूबर को उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी, जो कोविड-19 संक्रमण के चलते 13 सितंबर को आयोजित हुई नीट परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे. नई जानकारी के मुताबिक, 14 अक्टूबर को नीट परीक्षा के आयोजन के बाद नीट के परिणामों की घोषणा 16 अक्टूबर को की जाएगी. यानी उम्मीदवारों को रिजल्ट के लिए फिलहाल थोड़ा इंतज़ार करना होगा. बता दें कि एनटीए नीट रिजल्ट 2020 के साथ फाइनल आंसर की और रैंक लिस्ट भी जारी करेगा. 

  • Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती आज 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में मनाई जा रही है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आज़ादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. यही वजह है कि आज महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर तमिलनाडु के कोयम्बटूर में रहने वाले एक मीनिएचर कलाकार ने मछली के टैंक के अंदर महात्मा गांधी के चित्र बनाए हैं. मीनिएचर कलाकार का कहना है कि उन्होंने महात्मा गांधी का चित्र मछली के टैंक के अंदर उगने वाले काई की मदद से बनाए हैं. 

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म एक ओर जहां दो अक्टूबर 1869 को हुआ था, तो वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. इसलिए 2 अक्टूबर को हर साल महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है और यही वजह है कि भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. 

  • Gandhi Jayanti: PM मोदी ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि, कहा- बापू ने 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था

    Gandhi Jayanti: PM मोदी ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि, कहा- बापू ने 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री बापू को पुष्पांजलि देने के लिए राजघाट पर गए. यहां उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने ऐसे 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था, जहां हर गांव आत्मनिर्भर है. पीएम ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जीवन एवं विचारों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

  • 2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    October 2 In History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे.1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • हाथरस को लेकर दिल्ली पुलिस का अलर्ट, इंडिया गेट पर बड़े विरोध प्रदर्शन पर लगाया प्रतिबंध

    हाथरस को लेकर दिल्ली पुलिस का अलर्ट, इंडिया गेट पर बड़े विरोध प्रदर्शन पर लगाया प्रतिबंध

    2 अक्टूबर गांधी जयंती का दिन इस विरोध प्रदर्शऩ के लिए चुनना महत्वपूर्ण है. क्योंकि गांधी देश के उन चुनिंदा लोगों में से हैं जिन्होंने देश के वंचित वर्ग के लिए आवाज उठाने का काम किया था.  बता दें कि दो सप्ताह तक अपनी जिंदगी की लड़ाई लड़ने के बाद अनुसूचित जाति की युवती का दिल्ली के एक अस्पताल में  29 सितंबर को निधन हो गया था.

  • Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    2nd October Gandhi Jayanti Importance, History:  राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. 

  • Lal Bahadur Shastri Quotes: लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था ‘जय जवान, जय किसान का नारा’, ये हैं उनके अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Quotes: लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था ‘जय जवान, जय किसान का नारा’, ये हैं उनके अनमोल विचार

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. लाल बहादुर शास्त्री ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri)  का खास योगदान है.

  • Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर ( 2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2020) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने अपना पूरा जीवन सत्य की खोज में समर्पित कर दिया था और उन्होंने अपनी आत्मकथा को भी सत्य के प्रयोग का नाम दिया था. महात्मा गांधी के विचार (Mahatma Gandhi Quotes) देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं. गांधी जी के विचारों को अपनाकर हम भी सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चल सकते हैं और अपने जीवन को बदल सकते हैं. आइए गांधी जयंती के मौके पर जानते हैं गांधी जी के अनमोल विचार.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. यानि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक ही दिन हुआ था और 2 अक्टूबर को दोनों की जयंती मनाई जाती है. दोनों ने ही पूरा जीवन इस देश के लिए समर्पित कर दिया.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    भारत कल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 वीं जयंती मना रहा है. जिसने दुनिया को 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया, उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए गए हैं.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    दुनियाभर को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी की 151वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 151th Birth Anniversary) मनाई जा रही है. हर साल बड़ी धूमधाम से गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) मनाई जाती है. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

  • Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती हर साल 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है.

  • JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced 2020 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी करेगा. आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 1,60,831 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. हालांकि, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 27 सितंबर को आयोजित प्रवेश परीक्षा में 96 फीसदी छात्र शामिल हुए. पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजिक किया गया, जिसमें 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए और 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा दी. 

  • गांधी जयंती पर इस बॉलीवुड एक्टर ने किया ट्वीट, कहा- जय श्री राम की हिंसा...

    गांधी जयंती पर इस बॉलीवुड एक्टर ने किया ट्वीट, कहा- जय श्री राम की हिंसा...

    बॉलीवुड एक्टर प्रकाश राज (Prakash Raj) यूं तो अपनी एक्टिंग को लेकर खूब पसंद किए जाते हैं, लेकिन हाल ही में प्रकाश राज अपने एक ट्वीट को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं. इस ट्वीट में एक्टर ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) पर देशवासियों से एक सवाल किया है.

  • Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी की आज 150 वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) है. इस मौके पर बॉलीवुड के 'दबंग' यानी सलमान खान (Salman Khan) ने अपने फैन्स को एक खास मैसेज दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com