NDTV Khabar

2001 संसद पर आतंकी हमला


'2001 संसद पर आतंकी हमला' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

    आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

    13 दिसंबर की तारीख देश के लिए नाकाम किए गए आतंकी मनसूबों से जुड़ी है. 2001 में इसी दिन देश के लोकतंत्र के मंदिर संसद पर आतंकी हमला (Parliament Attack) हुआ था. पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर -ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की साजिश रची थी.

  • पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन को नहीं है 'विश्वास'

    पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन को नहीं है 'विश्वास'

    आतंकी हाफिज सईद को गिरफ्तार कर पाकिस्तान भले ही अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा हो लेकिन अमेरिका को उस पर विश्वास नहीं है. ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर शक जताया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पहले भी इस तरह की गिरफ्तारियों से न हाफिस सईद और न उसके संगठन लश्करे-तैयबा पर कोई असर पड़ा है. एक अधिकारी ने कहा, 'हमने यह पहले भी देखा है. हम ठोस कदम उठाए जाने की ओर देख रहे हैं न कि एक 'छलावा'. आपको बता दें कि अमेरिकी अधिकारी का यह बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा के कुछ दिन पहले आया है. आपको बता दें कि साल 2001 में भारत की संसद में हमला करने के बाद से हाफिज सईद को अब तक 7 बार गिरफ्तार किया जा चुका है. 

  • संसद हमला बरसी: 17 साल पहले आज के दिन 'लोकतंत्र का मंदिर' हुआ था लहूलुहान, जांबाजों ने लगा दी थी जान की बाजी

    संसद हमला बरसी: 17 साल पहले आज के दिन 'लोकतंत्र का मंदिर' हुआ था लहूलुहान, जांबाजों ने लगा दी थी जान की बाजी

    आतंकियों की नापाक मंशा को नाकाम करने के लिए देश के जांबाजों ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी. आतंकी भारतीय संसद परिसर में घुस गए थे और गोलीबारी करनी शुरू कर दी थी. उस आतंकी हमले में दिल्‍ली पुलिस के पांच जवान, दो पार्लियामेंट सिक्यूरिटी सर्विस के सदस्‍य शहीद हो गए थे. इसके अलावा संसद परिसर का एक कर्मचारी भी मारा गया था. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने संसद पर हमला करने वाले पांचों आतंकियों को ढेर कर दिया था.

  • जब 15 बरस पहले लोकतंत्र का मंदिर हुआ लहुलूहान...संसद में दी गई श्रद्धांजलि

    जब 15 बरस पहले लोकतंत्र का मंदिर हुआ लहुलूहान...संसद में दी गई श्रद्धांजलि

    आज संसद पर आतंकी हमले के 15 साल पूरे हो गए हैं. उस आतंकी हमले में शहीद हुए वीरों को संसद में आज श्रद्धांजलि दी गई. 13 दिसंबर 2001 को आतंकियों ने भारतीय संसद पर हमला किया था. उस आतंकी हमले में दिल्‍ली पुलिस के छह सदस्‍य, दो पार्लियामेंट सेक्‍योरिटी सर्विस के सदस्‍य शहीद हुए थे.

  • #युद्धकेविरुद्ध : सत्ता का सोशल मीडिया काल और युद्धोन्मादी ताल

    #युद्धकेविरुद्ध  : सत्ता का सोशल मीडिया काल और युद्धोन्मादी ताल

    पाकिस्तान पर बम मार दो. उसका समूल विनाश कर दो. ईंट से ईंट बजा दो. इस बार मत छोड़ो. इस तरह की बातों से न सिर्फ सोशल मीडिया भरा पड़ा है बल्कि न्यूज़ चैनलों के स्‍टूडियोज़ से भी ऐसी ही चीख सुनाई पड़ रही है.

  • संसद पर हमले के 14 साल जब 'लोकतांत्रिक गौरव' की रक्षा में 8 जवान शहीद हुए थे

    संसद पर हमले के 14 साल जब 'लोकतांत्रिक गौरव' की रक्षा में 8 जवान शहीद हुए थे

    संसद पर हुए आतंकी हमले को आज 14 साल हो गए हैं। आज ही के दिन 13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के पांच हथियारबंद आतंकियों ने संसद पर हमला किया था।

  • संसद भवन की सुरक्षा में भारी चूक, एक कमेटी ने गिनाई ढेरों खामियां

    संसद भवन की सुरक्षा में भारी चूक, एक कमेटी ने गिनाई ढेरों खामियां

    देश की संसद पर करीब 14 साल पहले 13 दिसंबर 2001 को जबरदस्त आतंकी हमला हुआ था। उस हमले के बाद संसद की सुरक्षा काफी बढ़ाई गई और जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। लेकिन एक बार फिर संसद भवन की सुरक्षा सवालों के घेरे में है।

  • संसद हमले की आज 13वीं बरसी, पीएम ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

    संसद हमले की आज 13वीं बरसी, पीएम ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

    संसद हमले की बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के मंदिर की रक्षा करते हुए शहीद होने वालों को सलाम किया। उन्होंने ट्वीट किया, हम 2001 में आज के दिन लोकतंत्र के मंदिर की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाने वालों को सलाम करते हैं। उनका बलिदान हमारी यादों में बना हुआ है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com