NDTV Khabar

2018


'2018' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.

  • रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) में पिछले 2 सालों में निकले 2 लाख 83 हजार 331 पदों पर भर्ती के लिए 5 करोड़ 9 लाख 82 हजार 157 उम्मीदवारों ने आवेदन किया. यह जानकारी रेलवे (Railway) द्वारा जारी एक नोटिस से मिली है. रेलवे के नोटिस में वैकेंसी के लिए प्राप्त हुए एप्लीकेशन की संख्या दी गई है. नोटिस के मुताबिक रेलवे की दो भर्ती एजेंसियों, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और रेलवे भर्ती सेल (RRC) को करोड़ों आवेदन प्राप्त हुए. पिछले 2 साल में निकली सबसे बड़ी वैकेंसी RRB Group D (CEN2/2018) की है.

  • मैला ढोने और सीवर सफाई के तरीकों पर SC की सरकार को फटकार, कहा- लोग रोज मर रहे हैं और...

    मैला ढोने और सीवर सफाई के तरीकों पर SC की सरकार को फटकार, कहा- लोग रोज मर रहे हैं और...

    कोर्ट ने कहा कि आजादी को 70 साल बीत चुके हैं लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश में अभी भी जातिगत भेदभाव जारी है और सरकारें उनके लिए विफल रही हैं. SC ने अटॉर्नी जनरल से अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों का एक नोट जमा करने को कहा. SC/ST एक्ट को कमजोर करने वाले सुप्रीम कोर्ट के 2018 आदेश के खिलाफ केंद्रीय सरकार द्वारा समीक्षा याचिका पर सुनवाई करते हुए SC ने ये टिप्पणी की.

  • चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    2.0 China Box Office Collection: '2.0' (Robot 2.0) से पहले मई, 2018 में चीन में रिलीज हुई 'बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन' (Baahubali 2) भी यहां के दर्शकों को रास नहीं आई. प्रभास अभिनीत एस.एस. राजामौली की यह फिल्म रिलीज होने के बाद से केवल 52 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई. यह फिल्म दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने में नाकामयाब रही.

  • दुबई में भारतीय ने चुराए 2 आम, अब यूं करनी पड़ सकती है भरपाई...

    दुबई में भारतीय ने चुराए 2 आम, अब यूं करनी पड़ सकती है भरपाई...

    पुलिस ने इस मामले में व्यक्ति को अप्रैल 2018 में पूछताछ के लिए बुलाया था. बाद में उसे गिरफ्तार किया गया और उस पर फल चोरी का आरोप लगाया गया.

  • Dream Girl Box Office Collection Day 1: आयुष्मान खुराना की 'ड्रीम गर्ल' को लगेगी धांसू ओपनिंग, कमा सकती है इतने करोड़

    Dream Girl Box Office Collection Day 1: आयुष्मान खुराना की 'ड्रीम गर्ल' को लगेगी धांसू ओपनिंग, कमा सकती है इतने करोड़

    Dream Girl Box Office Collection Day 1: आयुष्मान खुराना और नुसरत भरूचा की फिल्म 'ड्रीम गर्ल (Dream Girl)' को राज शांडिल्य ने डायरेक्ट किया है. 'ड्रीम गर्ल' से पहले आयुष्मान खुराना 'बरेली की बर्फी (2017)', 'शुभ मंगल सावधान (2017)', 'अंधाधुन (2018)', 'बधाई हो (2018)' और 'आर्टिकल 15 (2019)' जैसी धांसू फिल्में दे चुके हैं.

  • SC/ST एक्ट संशोधन एक्ट के खिलाफ याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच के पास भेजा गया

    SC/ST एक्ट संशोधन एक्ट के खिलाफ याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच के पास भेजा गया

    लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के लिए सिरदर्द बन चुका एससी/एसटी एक्ट एक बार फिर चर्चा में है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने 20 मार्च 2018 के फैसले  पर पुनर्विचार याचिकाओं को तीन जजों की बेंच के पास भेजा है. इस मामले में केंद्र और अन्य पुनर्विचार याचिकाएं हैं. अब इस पर सुनवाई कर रही पीठ ने प्रधान न्यायाधीश के पास भेजा है और मामले की सुनवाई अगले हफ्ते होगी. आपको बता दें कि एक मई को कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था और कहा कि देश में कानून एक समान और जाति तटस्थ होने चाहिए.

  • मिलिंद सोमन ने खोला राज, कभी-कभार बीवी 'पापाजी' कहकर भी बुला लेती है- देखें वीडियो

    मिलिंद सोमन ने खोला राज, कभी-कभार बीवी 'पापाजी' कहकर भी बुला लेती है- देखें वीडियो

    मिलिंद सोमन (Milind Soman) और अंकिता कुंवर (Ankita konwar) एक कमेंट पढ़ते जिसमें कहा गया है कि एक सुसभ्य समाज के लिए यह रिश्ता सही नहीं है, और उन्हें इसके लिए माफी भी मांगनी चाहिए.

  • iPhone 11 Pro के लॉन्च का असर, अब नहीं होगी iPhone XS Max की बिक्री

    iPhone 11 Pro के लॉन्च का असर, अब नहीं होगी iPhone XS Max की बिक्री

    iPhone XS Max को सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च के वक्त इस फोन की शुरुआती कीमत 1,09,900 रुपये थी और सबसे मंहगा वेरिएंट 1,44,900 रुपये में लाया गया था।

  • SSC MTS: एसएससी एमटीएस परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करवाने की समयसीमा बढ़ी,जानिए डिटेल

    SSC MTS: एसएससी एमटीएस परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करवाने की समयसीमा बढ़ी,जानिए डिटेल

    कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) 2018 परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करवाने की समयसीमा बढ़ा दी है. आयोग (SSC) के संज्ञान में आया है कि कुछ उम्मीदवारों को 07.09.2019 को सर्वर संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा और वे अपनी चुनौतियों को दर्ज नहीं कर सके, ऐसे में आयोग आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करवाने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 12.09.2019 कर दी है.

  • पाकिस्तान के पूर्व MLA ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    पाकिस्तान के पूर्व MLA  ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    यूसफजई ने कहा कि कुमार का पीटीआई से कोई लेना देना नहीं है क्योंकि उन्हें 2013 से 2018 तक खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक रहे सरदार सोरन सिंह की हत्या में कथित भूमिका के चलते पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. इससे पहले कुमार ने लुधियाना में संवाददाताओं से कहा था कि पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देता है और वहां मुसलमान तक सुरक्षित नहीं हैं.

  • इस देश में फैला स्वाइन फ्लू, बीमारी को कंट्रोल करने के लिए मारे गए 26 लाख सूअर

    इस देश में फैला स्वाइन फ्लू, बीमारी को कंट्रोल करने के लिए मारे गए 26 लाख सूअर

    चीन में अगस्त 2018 में पहले मामलों में से एक का पता लगाने के बाद से, महामारी एशियाई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फैल गई है और इसने मंगोलिया, कंबोडिया और लाओस को भी प्रभावित किया है. वियतनाम में, बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयास में 26 लाख से अधिक सूअरों को मार दिया गया.

  • चीनी सेना के पूर्व सैनिक को भारत में अपने परिवार से मिलने के लिए वीजा मिला

    चीनी सेना के पूर्व सैनिक को भारत में अपने परिवार से मिलने के लिए वीजा मिला

    जेल से रिहा होने के बाद वह मध्य प्रदेश में बालाघाट जिले के तिरोदी गांव में रहे थे, जहां उन्होंने एक स्थानीय महिला से शादी की और उनकी चार संतान भी हैं. तब से वह चीन की तीन बार यात्रा कर चुके हैं. वह आखिरी बार अक्टूबर 2018 में चीन आए थे, लेकिन भारतीय वीजा नहीं मिलने के कारण वह लौट नहीं सके.

  • गणेश चतुर्थी पर भक्त ने गणपति बप्पा को चढ़ाया 151 किलो का मोदक

    गणेश चतुर्थी पर भक्त ने गणपति बप्पा को चढ़ाया 151 किलो का मोदक

    काका हलवाई की दुकान इसी तरह के मोदक को बनाने के लिए जानी जाती है. साल 2018 में इसी दुकान पर किसी ने 125 किलो का मोदक बनवाया था. 

  • बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में सुस्त पड़कर 2.1 प्रतिशत पर पहुंची

    बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में सुस्त पड़कर 2.1 प्रतिशत पर पहुंची

    आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में घटकर 2.1 प्रतिशत पर आ गई है. सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. जुलाई, 2018 में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रही थी.

  • यूपी के आशुतोष आनंद को मिलेगा नेशनल टीचर्स अवॉर्ड, KBC की तर्ज पर ''कौन बनेगा पढ़ाकू'' किया था शुरू

    यूपी के आशुतोष आनंद को मिलेगा नेशनल टीचर्स अवॉर्ड, KBC की तर्ज पर ''कौन बनेगा पढ़ाकू'' किया था शुरू

    यूपी के बाराबंकी के आशुतोष आनंद अवस्थी उन 46 शिक्षकों में शामिल हैं जिन्हें नेशनल टीचर अवॉर्ड दिया जाएगा. इन सभी शिक्षकों को 5 सितंबर को विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्वारा  नेशनल टीचर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. आशुतोष आनंद बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.

  • बिक्री, उत्पादन में सुस्ती से विनिर्माण क्षेत्र अगस्त में गिरकर 15 महीने के निम्न स्तर पर: पीएमआई

    बिक्री, उत्पादन में सुस्ती से विनिर्माण क्षेत्र अगस्त में गिरकर 15 महीने के निम्न स्तर पर: पीएमआई

    बिक्री , उत्पादन और रोजगार में धीमी वृद्धि से देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां अगस्त महीने में गिरकर 15 महीने के निम्नतम स्तर पर आ गई हैं. एक मासिक सर्वेक्षण में सोमवार को यह जानकारी दी गई है.  आईएचएस मार्किट का इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) जुलाई में 52.5 से गिरकर अगस्त में 51.4 पर आ गया. यह मई 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है. यह लगातार 25वां महीना है जब विनिर्माण का पीएमआई 50 से अधिक रहा है. सूचकांक का 50 से अधिक रहना विस्तार दर्शाता है जबकि 50 से नीचे का सूचकांक संकुचन का संकेत देता है. आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा, "अगस्त महीने में भारतीय विनिर्माण उद्योग में सुस्त आर्थिक वृद्धि और अधिक लागत मुद्रास्फीति का दबाव देखा गया. काम के नए ऑर्डरों, उत्पादन और रोजगार को मापने वाले सूचकांकों समेत अधिकांश पीएमआई सूचकांकों में कमजोरी का रुख रहा."

  • उत्तर प्रदेश सरकार का दावा, जापानी बुखार से होने वाली मौतों में भारी कमी आई

    उत्तर प्रदेश सरकार का दावा, जापानी बुखार से होने वाली मौतों में भारी कमी आई

    उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) और एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण होने वाली मौतों में भारी गिरावट का दावा किया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने सोमवार को बताया कि इस साल 27 अगस्त तक एईएस के कारण 34 लोगों की मौत हुई है जबकि इसके 890 रोगी अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं. इस अवधि में जापानी इंसेफेलाइटिस के कारण चार मौतें हुई हैं.    उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में एईएस के 3911 मरीज भर्ती किए गए जिनमें से 641 की मौत हो गई. वहीं 2017 में मरीजों की तादाद 4724 हो गई, जिनमें से 655 की मृत्यु हो गई. साल 2018 से इन आंकड़ों में गिरावट शुरू हुई.  पिछले साल 3077 मरीज भर्ती हुए और मौत का आंकड़ा 248 रहा.

Advertisement