NDTV Khabar

2018


'2018' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या सरकारी कर्मचारियों की संख्या कम करना शानदार उपलब्धि है?

    क्या सरकारी कर्मचारियों की संख्या कम करना शानदार उपलब्धि है?

    एक विकल्प है कि BSNL और MTNL को 4 जी स्पेक्ट्रम दे दिया जाए. लेकिन इससे भी ये कंपनियां पटरी पर नहीं आएंगी. BSNL ने आखिरी बार 2008 में मुनाफा कमाया था. उसके बाद से यह कंपनी 82,000 करोड़ का घाटा झेल चुकी है. दिसंबर 2018 तक यह आंकड़ा 90,000 करोड़ के पार जा सकता है. इसके कर्मचारियों पर राजस्व का 66 प्रतिशत खर्च होने लगा है जो 2006 में 21 फीसदी था और 2008 में 27 फीसदी था.

  • 'खज़ाने' के चक्कर में पत्नी को 50 दिन तक रखा भूखा, तड़के सुबह कराते थे पूजा, गलती होने पर पीटते थे...

    'खज़ाने' के चक्कर में पत्नी को 50 दिन तक रखा भूखा, तड़के सुबह कराते थे पूजा, गलती होने पर पीटते थे...

    शेगांव थाने के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि महिला ने अगस्त 2018 में शादी की थी. एक स्वयंभू बाबा ने महिला के पति और ससुराल वालों से कहा कि अगर वह भूखा रहे और कुछ अनुष्ठान करे तो उन्हें ‘गुप्त खज़ाना’ मिल सकता है.

  • अशोक गहलोत ने खुदको मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- मेरे सिवाय कोई और बन ही नहीं सकता था

    अशोक गहलोत ने खुदको मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- मेरे सिवाय कोई और बन ही नहीं सकता था

    बता दें कि वर्ष 2018 में राजस्थान में कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर राज्य में सरकार बनाई थी. विधानसभा चुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री के दौड़ में अशोक गहलोत के साथ-साथ सचिन पायलट भी थे. लेकिन बाद में कांग्रेस हाईकमान ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री का पद दिया था. इसके बाद ही सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था.

  • Realme 3i गीकबेंच पर लिस्ट, हीलियो पी60 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से हो सकता है लैस

    Realme 3i गीकबेंच पर लिस्ट, हीलियो पी60 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से हो सकता है लैस

    गीकबेंच साइट पर RMX1827 मॉडल नंबर के साथ लिस्ट किया गया फोन Realme 3i है। लिस्टिंग से यह भी पता चला है कि रियलमी का यह फोन एंड्रॉयड पाई सॉफ्टवेयर से लैस होगा।

  • सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के मामलों में आई 43 फीसद की गिरावट, सरकार ने दी जानकारी

    सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के मामलों में आई 43 फीसद की गिरावट, सरकार ने दी जानकारी

    केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य में सुधार हुआ है और पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर घुसपैठ के मामलों में 43 प्रतिशत की कमी आई है. राय ने जम्मू कश्मीर में सीमापार से घुसपैठ के संबंध में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘सुरक्षा बलों के समन्वित प्रयासों से इस साल की पहली छमाही में 2018 की इसी अवधि की तुलना में राज्य में सुरक्षा हालात में सुधार हुआ है.’

  • चीन के टूरिस्‍टों ने किया थाईलैंड से किनारा, अब अमीर भारतीय करेंगे मदद

    चीन के टूरिस्‍टों ने किया थाईलैंड से किनारा, अब अमीर भारतीय करेंगे मदद

    चीन‍ियों के आने की वजह से थाई इंडस्‍ट्री का हर साल 10 फीसदी विस्‍तार हो रहा था लेकिन साल 2018 में फुकेट में हुई नाव दुर्घटना में मारे गए दर्जनों लोगों और सुस्‍त घरेलू अर्थव्‍यवस्‍था के चलते इस संख्‍या में भारी गिरावट दर्ज होने लगी. 

  • क्या से क्या हो गए देखते-देखते! जब कुमारस्वामी का शपथग्रहण बना था विपक्षी एकता की मिसाल, PM मोदी को हराने का था सपना

    क्या से क्या हो गए देखते-देखते! जब कुमारस्वामी का शपथग्रहण बना था विपक्षी एकता की मिसाल, PM मोदी को हराने का था सपना

    कर्नाटक के मंत्री एवं निर्दलीय विधायक एच. नागेश ने एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई में चल रही गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया है और इसके साथ ही उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इस नए घटनाक्रम के चलते राज्य सरकार पर संकट और गहरा गया है. उधर कांग्रेस के सांसदों ने संसद में भी इस मुद्दे को जोर शोर से उठाया है. कांग्रेस आरोप लगा रही है कि मोदी सरकार राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश रही है और इसके लिए वह राजभवन का इस्तेमाल कर रही है. वहीं डिप्टी सीएम जी परमेश्वरा ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस के सभी मंत्री इस्तीफा दे देंगे और उनकी जगह पर नाराज विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. फिलहाल देखने वाली बात यह होगी कि राज्यपाल को इस्तीफा सौंप चुके विधायक कितनी सुनते हैं. लेकिन इस नए घटनाक्रम से इतर अगर हम पीछे जाएं तो पता चलेगा कि जबसे राज्य में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार बनी है वह लगातार छिचकोले खा रही है. साल 2018 में हुए चुनाव में बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसको 104 सीटें मिली थीं. लेकिन वह बहुमत से 10 सीटें पीछे रह गई.

  • Nokia 6.1 की कीमत हुई कम, जानें नया दाम

    Nokia 6.1 की कीमत हुई कम, जानें नया दाम

    Nokia 6.1 Price Cut: नोकिया 6.1 खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए काम की खबर है। हैंडसेट की कीमत कर दी गई है, जानें नए दाम के बारे में।

  • बजट में 'स्टडी इन इंडिया का' ज़िक्र, लेकिन 2018 में ही लॉन्च हो चुकी है ये योजना!

    बजट में 'स्टडी इन इंडिया का' ज़िक्र, लेकिन 2018 में ही लॉन्च हो चुकी है ये योजना!

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को आम बजट पेश किया. उन्होंने भारत में विदेशी छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर 'स्टडी इन इंडिया' कार्यक्रम की शुरुआत की बात कही है. हालांकि 18 अप्रैल 2018 को सुषमा स्वराज ने एक वेबसाइट लॉन्च की थी. इस वेबसाइट का नाम है Study in India Portal.

  • ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

    ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

    2018 में जर्मनी के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर करार दिया था. वहीं दूसरी तरफ इस लिस्‍ट में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है और उसका मोबिलिटी स्‍कोर 58 है.

  • बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर शिक्षा घोटाले के अपने आरोपों को जारी रखते हुए नया हमला बोला है. बीजेपी ने दिल्ली सरकार की 15 मार्च 2018 की एक्सपेंडीचर फाइनेंस कमेटी की मीटिंग के एक दस्तावेज का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि प्रिंसिपल सेक्रेट्री फाइनेंस ने यह मुद्दा उठाया कि पीडब्ल्यूडी ने जो एडिशनल क्लास रूम बनाए हैं वो सेमी परमानेंट हैं. पीडब्लूडी पुख्ता तौर पर बताए कि आखिर परमानेंट स्ट्रक्चर की जगह सेमी परमानेंट स्ट्रक्चर क्यों बनाया गया.

  • छह महीने में सिर्फ एक नैनो कार बिकी, दिसंबर 2018 के बाद नहीं हुआ उत्पादन

    छह महीने में सिर्फ एक नैनो कार बिकी,  दिसंबर 2018 के बाद नहीं हुआ उत्पादन

    टाटा मोटर्स की छोटी कार नैनो का उत्पादन इस साल जनवरी से बंद है. वहीं फरवरी से कंपनी ने एक भी नैनो कार नहीं बेची है. कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है.

  • Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    देश में मानसून प्रगति में है और अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके समेत गुजरात के तटीय भागों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. निजी क्षेत्र के मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई, महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी गुजरात समेत पश्चिमी तटीय भागों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

  • Honor 20, Honor 20 Pro, Samsung Galaxy A9 (2018): भारत में बिकने वाले चार रियर कैमरे से लैस स्मार्टफोन

    Honor 20, Honor 20 Pro, Samsung Galaxy A9 (2018): भारत में बिकने वाले चार रियर कैमरे से लैस स्मार्टफोन

    नया स्मार्टफोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको क्वाड रियर कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन के बारे में जानकारी देंगे।

  • MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    धुर्वे ने बताया कि इसके अलावा पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि यह शिकायत सही है या गलत. पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुलपति जुयाल ने नौकरी का प्रलोभन देकर 17 मार्च 2018 को रीवा स्थित एक होटल में उसका यौन शोषण किया था. कुलपति ने मोबाइल में रिकॉर्ड आपत्तिजनक फोटो वायरल करने की धमकी भी दी. कुलपति से उनकी टिप्पणी जानने के लिए कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल बंद मिला.

  • इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश को हटाने के लिए CJI ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

    इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश को हटाने के लिए CJI ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

    तीन सदस्यीय आंतरिक समिति ने जनवरी 2018 में पाया था कि न्यायमूर्ति शुक्ला के खिलाफ शिकायत में पर्याप्त तथ्य हैं और ये गंभीर हैं, जो उन्हें हटाने की कार्यवाही शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं.

  • धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज, कहा- सहिष्णुता के लिए हम प्रतिबद्ध

    धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज, कहा- सहिष्णुता के लिए हम प्रतिबद्ध

    भारत ने अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी उस रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि साल 2018 में हिंदू कट्टरपंथी समूहों ने अल्पसंख्यकों पर हमले किए हैं. इस रिपोर्ट पर जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत को विदेशी रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं दिखती है जो हमारे नागरिकों जिनके आधिकार संविधैनिक रूप से संरक्षित हैं, पर दावा कर रही है. आपको बता दें कि यह रिपोर्ट अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से 'इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम' पर एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि भारत में गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के खिलाफ प्रशासन ज्यादातर मामलों में अभियोग नहीं लगा पाया है.

  • तीन तलाक पर रोक के लिए लोकसभा में आज फिर पेश किया जाएगा बिल

    तीन तलाक पर रोक के लिए लोकसभा में आज फिर पेश किया जाएगा बिल

    मुस्लिम समाज (Muslim Society) में एक बार में तीन तलाक (Teen Talaq) यानी कि तलाक-ए-बिद्दत की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से जुड़ा नया विधेयक सरकार शुक्रवार को लोकसभा (Lok Sabha) में पेश करेगी.