NDTV Khabar

2018 19


'2018 19' - 137 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAG रिपोर्ट के बाद सरकार की ओर से सफाई, कहा- GST मुआवजे का ''डायवर्जन'' नहीं किया गया

    CAG रिपोर्ट के बाद सरकार की ओर से सफाई, कहा- GST मुआवजे का ''डायवर्जन'' नहीं किया गया

    वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर निधि से 47,271 करोड़ के "डायवर्जन" के आरोपों को खारिज कर दिया है. बता दें कि जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर निधि में जीएसटी उपकर को स्थानांतरित किया जाता है और जिसमें से राज्यों को मुआवजा दिया जाता है. मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 2017/18 और 2018/19 के लिए पूरी तरह से भुगतान किया गया था. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अधिक समय लगने को "डायवर्जन ... नहीं कहा जा सकता है, वो भी तब जब राज्यों को देय राशि पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई थी."

  • SSC ने स्थगित किए परीक्षा परिणाम, CGL और CHSL एग्जाम के बारे में दी ये जानकारी

    SSC ने स्थगित किए परीक्षा परिणाम, CGL और CHSL एग्जाम के बारे में दी ये जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कई एग्जाम स्थगित करने के बाद अब साल 2018 और 2019 के लिए कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम, जूनियर एंजीनियर एग्जाम, मल्टी टास्किंग स्टाफ सेलेक्शन टेस्ट के रिजल्ट को भी स्थगित कर दिया है. इन परीक्षाओं के रिजल्ट अप्रैल और मई के महीने में जारी होने थे, हालांकि अब इन परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा करने तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

  • यूनिसेफ ने जारी की चेतावनी, Covid-19 की वजह से करोड़ों बच्चों पर मंडरा रहा है ये खतरा

    यूनिसेफ ने जारी की चेतावनी, Covid-19 की वजह से करोड़ों बच्चों पर मंडरा रहा है ये खतरा

    संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से पहले हर साल खसरा, पोलियो और अन्य टीके एक साल से कम आयु के लगभग दो करोड़ बच्चे की पहुंच से दूर थे. यूनिसेफ ने मौजूदा हालात को लेकर चेतावनी दी है कि यह 2020 में और इसके आगे भी भयावह स्थिति पैदा कर सकता है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने शनिवार को कहा कि 2018 में 1.3 करोड़ बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गये थे. 

  • UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग अभी तक नहीं की गई है. रिजल्ट आने के बाजवूद भी कई लोगों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है, जिससे नाराज कुछ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर इस मसले को लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CAPF के अलग-अलग फोर्स के लिए असिस्टेंट कमांडेट्स (ग्रुप ए) की भर्ती की परीक्षा (CAPF 2018) कराई थी. ये भर्ती सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), CISF, ITBP और सीमा सशस्त्र बल (SSB) के लिए कराई गई थी. 

  • JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main 2020) का दूसरा एग्जाम इस साल अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाना था. जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है. दरअसल, साल 2018 में जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपी गई. इसके बाद NTA ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला किया, ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम क्लियर करने का मौका मिले.

  • PSTET Admit Card 2020: आज आएगा पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

    PSTET Admit Card 2020: आज आएगा पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

    PSTET Admit Card 2020: पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड (PTET Admit Card 2020) आज जारी कर दिया जाएगा. पीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (PSTET Admit Card 2019) ऑफिशियल वेबसाइट pstet.net से डाउनलोड किया जा सकेगा. परीक्षा का आयोजन 19 जनवरी 2020 को किया जाएगा. पहले ये परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जानी थी जिसे प्रशासनिक कारणों से रद्द कर दिया गया था.

  • नदी में कूद YouTube के लिए बना रहा था वीडियो, अचानक मिला iPhone...ऑन करते ही उड़े होश

    नदी में कूद YouTube के लिए बना रहा था वीडियो, अचानक मिला iPhone...ऑन करते ही उड़े होश

    इस आईफोन के मालिक एरिका बेनेट का ये फोन 19 जून 2018 को फैमिली ट्रिक के दौरान उन नदी में गिर गया था. एरिका ने बताया कि वह अपने इस फोन को फिर से पाने पर बहुत खुश हैं.  

  • लोकसभा में J&K पुनर्गठन बिल: कांग्रेस ने कहा- रातों रात नियमों की अनदेखी हुई, तो गृहमंत्री बोले- बताइए, कौनसे नियम तोड़े

    लोकसभा में J&K पुनर्गठन बिल: कांग्रेस ने कहा- रातों रात नियमों की अनदेखी हुई, तो गृहमंत्री बोले- बताइए, कौनसे नियम तोड़े

    इसमें कहा गया है कि 19 दिसंबर 2018 को राष्ट्रपति की अधिघोषणा के बाद जम्मू कश्मीर राज्य विधायिका की शक्ति इस सदन को है. यह सदन जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 को विचार के लिये स्वीकार करता है. उन्होंने कहा कि हम दो केंद्रशासित प्रदेश बना रहे हैं जिसमें जम्मू कश्मीर केंद्र शासित क्षेत्र में अपनी विधायिका होगी जबकि लद्दाख बिना विधायी वाला केंद्रशासित क्षेत्र होगा. गृह मंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे.’ कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और द्रमुक के टी आर बालू ने संकल्प पेश किये जाने का विरोध किया. बालू ने कहा कि 'यह अघोषित आपातकाल है.’ शाह ने सदन में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 और जम्मू कश्मीर आरक्षण दूसरा संशोधन विधेयक 2019 भी पेश किये. इससे पहले राज्यसभा ने सोमवार को अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म कर जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख को दो केन्द्र शासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो संकल्पों को मंजूरी दे दी.

  • सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक कानून को चुनौती, याचिका दाखिल; रद्द करने की मांग

    सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक कानून को चुनौती, याचिका दाखिल; रद्द करने की मांग

    तीन तलाक कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. कानून को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. समस्था केरला जमीथुल उलेमा (Samastha Kerala Jamiathul Ulema) ने यह याचिका दाखिल की है. याचिका में तीन तलाक को रद्द करने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि कानून से मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है.

  • राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही तीन तलाक बिल बना कानून, 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा

    राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही तीन तलाक बिल बना कानून, 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने तीन तलाक बिल (Triple Talaq bill) को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के साथ की तीन तलाक कानून अस्तित्व में आ गया है. यह कानून 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा.

  • दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल, अप्रैल-मई में ही बढ़ी बिजली की 22 प्रतिशत मांग

    दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल, अप्रैल-मई में ही बढ़ी बिजली की 22 प्रतिशत मांग

    आंकड़ों के अनुसार 22 अप्रैल 2018 को बिजली की मांग 3,828 मेगावाट थी जबकि 2019 में इसी दिन 4,558 मेगावाट थी. यह 20 प्रतिशत वृद्धि को बताता है. इसी प्रकार 25 अप्रैल 2018 को बिजली की मांग 4,438 मेगावाट थी जो इस साल अप्रैल-मई महीने में इसी दिन 19 प्रतिशत बढ़कर 5,552 मेगावाट पहुंच गयी. यह प्रवृत्ति मई 2019 में भी जारी है.

  • BPSC Recruitment 2019: सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पदों पर निकली वैकेंसी, 19 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

    BPSC Recruitment 2019: सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पदों पर निकली वैकेंसी, 19 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने वैकेंसी निकाली हैं. बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिविल इंजीनियर के 31 और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के 33 पदों पर भर्ती होनी है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 19 मार्च 2019 से शुरू होगी.

  • BPSC 64th Prelims Results: प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    BPSC 64th Prelims Results: प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 64वीं प्री परीक्षा का रिजल्ट (BPSC Result) जारी कर दिया है. बीपीएससी परीक्षा का रिजल्ट (BPSC 64 Result) ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (BPSC Pre Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. प्री परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर-की जारी की गई है. ये आंसर-की बुकलेट सीरीज A,B,C और D की है.

  • नए SC/ST एक्ट पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, 19 फरवरी को मामले की अगली सुनवाई

    नए SC/ST एक्ट पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, 19 फरवरी को मामले की अगली सुनवाई

    नए SC/ST एक्ट यानी 2018 के संशोधित एससी-एसटी कानून पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. अब सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई 19 फरवरी को करेगा.

  • विराट कोहली ने केएल राहुल और हार्दिक पंड्या पर दिया बयान, महिलाओं पर की थी विवादित टिप्पणी

    विराट कोहली ने केएल राहुल और हार्दिक पंड्या पर दिया बयान, महिलाओं पर की थी विवादित टिप्पणी

    हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और केएल राहुल (KL Rahul) ने लोकप्रिय टीवी शो 'कॉफी विद करण' (Koffee With Karan) में ऐसे जवाब दिए जिससे करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैन्स का दिल टूट गया.

  • NTA NET Result 2018: नेट परीक्षा की कट-ऑफ इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NTA NET Result 2018: नेट परीक्षा की कट-ऑफ इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NTA NET Result शनिवार रात को जारी किया गया. आप NTA NET की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (UGC NET Result 2018) चेक कर सकते हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 44001 उम्मीदवार योग्य पाए गए हैं, जबकि जेआरएफ के लिए 3883 उम्मीदवार योग्य पाए गए हैं. यूजीसी नेट परीक्षा 8, 19, 20, 21 और 22 दिसंबर को आयोजित की गई थी. नेट परीक्षा (NTA NET 2018) के लिए 9.56 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें से 6.81 लाख उम्मीदवार दोनों पेपर के लिए उपस्थित हुए थे.

  • UGC NET Result 2018: नेट परीक्षा का रिजल्ट Direct Link से करें चेक

    UGC NET Result 2018: नेट परीक्षा का रिजल्ट Direct Link से करें चेक

    यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result 2018) शनिवार रात जारी किया गया. परीक्षा का रिजल्ट NTA NET की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी किया गया है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना रिजल्ट (NTA NET Result 2018)  चेक नहीं किया है, वे अपना रिजल्ट (NTA UGC NET Result) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. नेट परीक्षा 8, 19, 20, 21 और 22 दिसंबर को आयोजित की गई थी.

  • NTA UGC NET Result 2018: मोबाइल पर नेट का रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

    NTA UGC NET Result 2018: मोबाइल पर नेट का रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

    नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result 2018) जारी कर दिया गया है. परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा दिसंबर में आयोजित की गई थी. यह परीक्षा 18, 19, 20, 21 और 22 दिसंबर को हुई थी. परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हुई थी. इस साल  NET Exam नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया गया था. इससे पहले CBSE नेट की परीक्षा कराती थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com