NDTV Khabar

2019 assembly elections


'2019 assembly elections' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    महाराष्ट्र में 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. महाराष्‍ट्र में 1999 से बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन सत्‍ता पर काबिज है.

  • BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    विपक्षी महागठबंधन को झूठ पर आधारित अवधारणा, ढकोसला और भ्रांति करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा 'मेकिंग इंडिया' में लगी है तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी के पहले दिन की बैठक समाप्त होने के बाद पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने भाषण में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लायी गयी जन-कल्याणकारी योजनाओं समेत करीब 15 विषयों पर विस्तृत चर्चा की. अमित शाह ने अपने संबोधन के दौरान संसद के पिछले सत्र में सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को हताशा में उठाया गया कदम करार दिया.

  • चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. इस बैठक में बीजेपी के सभी पदाधिकारी और नेता आगामी चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मंथन कर रहे हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जीत का मंत्र देने में जुटे हुए हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनावों में जीत के लिए पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र दिया है. पीएम मोदी ने चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के समय पार्टी नेताओं को विपक्ष के जाल में न फंसने की सलाह दी. उन्होंने बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि 'विपक्ष के जाल में न फंसे और अपने ही मुद्दों पर डंटे रहें. जीत अवश्य होगी.' पीएम मोदी ने पार्टी नेताओं को जीत का स्पष्ट मंत्र दे दिया है कि उन्हें सिर्फ अपने ही मुद्दों पर डंटे रहना है और विपक्ष के झांसे में आने से बचना है. 

  • SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    एसएसी-एसटी एक्ट को लेकर हो रहे राजनीतिक उबाल पर बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा." बता दें कि यह जानकारी समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दी है.

  • BJP की बैठक में बोले अमित शाह: हम पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई पराजित नहीं कर सकता

    BJP की बैठक में बोले अमित शाह: हम पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई पराजित नहीं कर सकता

    भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में अजेय बीजेपी का आह्वान किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा हम पूर्व बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई नहीं हरा सकता. अमित शाह ने कहा कि 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के अलावा तेलंगाना पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. बता दें कि आज से बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शुरू हो रही है. इस बैठक में न सिर्फ मिशन 2019 पर चर्चा होगी, बल्कि चार राज्यों के साथ-साथ तेलंगाना के चुनावी समीकरण पर भी चिंतन होगा. 

  • चुनावी चिंतन: मिशन 2019 को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

    चुनावी चिंतन: मिशन 2019 को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

    भारतीय जनता पार्टी आने वाले चार विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर कमर कस चुकी है. मिशन 2019 को लेकर बीजेपी अभी से ही जोर आजमाइश में जुट गई है. आगामी चुनावों मसलन विधानसभा और लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों का जायज़ा दो दिन की बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया जाएगा, जो आज यानी शनिवार को दिल्ली में शुरू हो रही है. भाजपा अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में न सिर्फ चुनावी चर्चा करेगी बल्कि चुनाव पर चिंतन करेगी कि कैसे आगामी चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित की जाए. बीजेपी सामाजिक न्याय पर अपनी उपलब्धियों को प्रचारित कर रही है इसलिए पार्टी ने कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में नए बने अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर पर बुलाई है. बीजेपी एससी एसटी ऐक्ट में बदलाव और पिछड़े वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने को अपनी बड़ी उपलब्धि के रूप में प्रचारित कर रही है. हालांकि देश के कई हिस्सों में सवर्णों की नाराजगी भी उसके लिए परेशानी का सबब है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री समेत सभी कार्यकारिणी सदस्य बैठक में मौजूद रहेंगे.

  • चुनावों की तैयारियों को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में होगी चर्चा

    चुनावों की तैयारियों को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में होगी चर्चा

    बीजेपी आने वाले चुनावों की तैयारियों को लेकर कमर कस कर तैयार है. चुनावी तैयारियों का जायज़ा दो दिन की बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया जाएगा. यह बैठक शनिवार दिल्ली में शुरू होगी.

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने निकट भविष्य में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की संभावना से आज साफ इनकार किया. रावत ने कहा कि दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा स्थापित किए जाने की जरूरत है.

  • कर्नाटक चुनाव में राहुल गांधी के वे 5 अहम बयान, जिन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया

    कर्नाटक चुनाव में राहुल गांधी के वे 5 अहम बयान, जिन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के एक बयान ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दंगल की ओर सबका ध्यान मोड़ दिया. कर्नाटक चुनाव के प्रचार में जुटे राहुल गांधी के पीएम बनने वाले बयान पर राजनीति गरमा गई है. बेंगलुरु में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा कि अगर 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर आती है, तो वह प्रधानमंत्री जरूर बनेंगे. यह बयान इतना वायरल हुआ है कि पीएम मोदी को भी इस पर चुनावी रैली में काउंटर करते हुए पाया गया. तो चलिए जानते हैं कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी की कौन-कौन से बयान, जो राजनीति की फिजाओं में छाए रहे.

  • मुझे हटाने के लिए पैर पकड़े जा रहे हैं, '2019 में बनूंगा पीएम', यह राहुल का अहंकार: PM मोदी

    मुझे हटाने के लिए पैर पकड़े जा रहे हैं, '2019 में बनूंगा पीएम', यह राहुल का अहंकार: PM मोदी

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए प्रचार में जुटे पीएम मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलने का एक भी मौका हाथ से जाने नहीं देते. बुधवार को कर्नाटक के बांगरपेट में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने राहुल गांधी को न सिर्फ बार-बार नामदार बोलकर मजाक उड़ाया, बल्कि पीएम वाले बयान की जमकर आलोचना की. पीएम ने कहा कि राहुल गांधी का खुद को पीएम कैंडिडेट घोषित करना उनके अहंकार को दर्शाता है. 

  • आम चुनाव 2019 के बारे में बोले राहुल गांधी- कांग्रेस को बहुमत मिला, तो मैं बनूंगा प्रधानमंत्री

    आम चुनाव 2019 के बारे में बोले राहुल गांधी- कांग्रेस को बहुमत मिला, तो मैं बनूंगा प्रधानमंत्री

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में व्यस्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2019 को लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है. बेंगलुरु में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलता है, तो वह प्रधानमंत्री बनेंगे. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने किया कर्नाटक, राजस्थान, मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव पर रोक लगाने पर इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने किया कर्नाटक, राजस्थान, मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव पर रोक लगाने पर इनकार

    लोकसभा चुनाव 2019,कर्नाटक, राजस्थान, मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार किया.

  • विधानसभा चुनाव 2018: कर्नाटक में मायावती की बसपा और दवगौड़ा की पार्टी JDS के बीच चुनावी गठबंधन

    विधानसभा चुनाव 2018: कर्नाटक में मायावती की बसपा और दवगौड़ा की पार्टी JDS के बीच चुनावी गठबंधन

    बीजेपी और कांग्रेस के बीच मची घमासान के बीच अपना जनाधार बचाने और बढ़ाने की कोशिश में जुटी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर को बहुजन समाजवादी पार्टी के साथ हुए गठबन्धन से काफी उम्मीद बढ़ी है. क्योंकि कर्नाटक में 24 फीसदी दलित हैं यानी आबादी का एक चौथाई हिस्सा. बता दें कि बसपा और जद(से) ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव साथ मिल कर लड़ने के लिए एक गठबंधन करने की आज घोषणा की है. बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा और जनता दल (सेक्युलर) के दानिश अली ने कहा कि यह गठबंधन 2019 के लोकसभा चुनाव में भी जारी रहेगा. 

  • बिहार में समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव : नीतीश कुमार

    बिहार में समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव : नीतीश कुमार

    बिहार में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ हो सकते हैं, ऐसी राजनीतिक अटकलों पर विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ़ कहा है कि राज्य में विधानसभा चुनाव अपने नियत समय पर यानी 2020 में ही होंगे.

  • कहीं ये 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी तो नहीं?

    कहीं ये 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी तो नहीं?

    गुजरात में विजय रूपाणी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली और इस जीत के साथ ही बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी जीत लिया. बीजेपी की गुजरात जीत ने पीएम मोदी की साख में बट्टा लगने से बचा लिया. मंगलवार को जब गुजरात में दूसरी बार विजय रूपाणी की ताजपोशी हुई तो मंच का नजारा भविष्य में होने वाले चुनावों का आईना दिखा रहा था. यानी कि बीजेपी ने एक तीर से दो निशाना लगाते हुए शपथ ग्रहण में ही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपना शक्ति प्रदर्शन किया.

  • Assembly Election Results 2017: हिमाचल में खिलेगा कमल और गुजरात में मोदी लहर? 10 बातें

    Assembly Election Results 2017: हिमाचल में खिलेगा कमल और गुजरात में मोदी लहर? 10 बातें

    हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होगी. आज ये साफ हो जाएगा कि हिमाचल और गुजरात के गढ़ में कौन सी पार्टी परचम लहराने में कामयाब होती है. हिमाचल में जहां 62 सीटों के लिए 337 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होगा, वहीं गुजरात में 1828 उम्मीदवारों का भाग्य दांव पर है. वोटों की गिनती शुरू होते ही शुरुआती रुझानों और परिणामों से तस्वीरें साफ होने लगेंगी. गुजरात चुनाव को 2019 के फाइनल से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. तो चलिए जानते हैं नतीजों से पहले हिमाचल और गुजरात चुनाव के बारे में 10 बड़ी बातें.

  • 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आई तो जीएसटी को पूरा बदल देंगे : राहुल गांधी

    2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आई तो जीएसटी को पूरा बदल देंगे : राहुल गांधी

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि केंद्र में 2019 में उनकी पार्टी की सरकार आने पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में व्यापक बदलाव किये जाएंगे ताकि व्यापारियों, ग्राहकों और अन्य तबकों को राहत दी जा सके.

  • हार के बाद नेतृत्व के सवालों में उलझी कांग्रेस, मोदी करने लगे 2019 को जीतने की तैयारी

    हार के बाद नेतृत्व के सवालों में उलझी कांग्रेस, मोदी करने लगे 2019  को जीतने की तैयारी

    पांच राज्यों के चुनाव परिणाम कांग्रेस के लिए राहत लेकर नहीं आए. केवल पंजाब में कांग्रेस की वापसी हुई बाकी मणिपुर उसके हाथ से निकल गया. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को केवल 7 सीटें मिली जो कि अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है. कांग्रेस उत्तर प्रदेश में रसातल में पहुंच गई है. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 को जीतने के लिए ब्यूह रचना करने लगे हैं.

Advertisement