NDTV Khabar

2019 loksabha election News in Hindi


'2019 loksabha election' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2 अक्टूबर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस घर-घर जाकर मांगेगी चंदा

    2 अक्टूबर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस घर-घर जाकर मांगेगी चंदा

    लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस आगामी दो अक्तूबर से ''डोर टू डोर" संपर्क अभियान शुरू करने जा रही है जिसमें वह लोगों से वोट के साथ साथ चुनावी चंदा भी मांगेगी. पार्टी ने दो अक्तूबर से 19 नवम्बर तक चलने वाले इस अभियान को ''लोक संपर्क अभियान'' नाम दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा स्वीकृत इस अभियान के तहत पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर वोट मांगेंगे और साथ ही लोगों से कांग्रेस को चंदा भी देने का आग्रह करेंगे. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने हाल ही में सभी राज्य प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों को 'लोक संपर्क अभियान' का ब्यौरा भेजा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और प्रदेश अध्यक्षों से कहा गया है कि वे इस पूरे अभियान की निगरानी करें तथा आमुख संगठनों (फ्रंटल ऑर्गनाइजेशंस) को निर्देश दिया गया है कि वे इसमें में बढ़चढ़कर हिस्सा लें.

  • लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार एऩडीए में खींचतान जारी है. अभी भी बीजेपी और जेडीयू में सीटों को लेकर बात नहीं बनी है, मगर अब जदयू ने सीटों के बंटवारे पर तालमेल की जिम्मेदारी चुनावी रणनीतिकार को दी है. दरअसल, जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पार्टी के सबसे नये सदस्य प्रशांत किशोर के ज़िम्मे सीटों के तालमेल की ज़िम्मेवारी दी है. हालांकि, किशोर कुमार को पार्टी में कोई पद नहीं दिया गया है, लेकिन भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ उनके संबंधों के कारण नीतीश कुमार ने राजनीति में और ख़ासकर जनता दल यूनाइटेड में उन्हें ये अहम टास्क दिया है. 

  • लोकसभा चुनाव 2019: बिहार NDA में अब भी फंसा है सीटों का पेंच, नीतीश कुमार ने अमित शाह से की 17 सीटों की मांग

    लोकसभा चुनाव 2019: बिहार NDA में अब भी फंसा है सीटों का पेंच, नीतीश कुमार ने अमित शाह से की 17 सीटों की मांग

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए के घटक दलों में अभी भी सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और नीतीश कुमार के बीच सीट बंटवारे को लेकर बैठक हुई. जदयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में अमित शाह से जेडीयू के लिए 17 सीटों की मांग की. हालांकि, अभी तक यह तय नहीं है कि अमित शाह ने नीतीश कुमार की मांग पर हामी भरी है या नहीं.  बता दें कि बीते दिनों बिहार एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी ने जो फॉर्मूला दिया था, उसके मुताबिक, जेडीयू के लिए 12 सीटें बिहार में और एक-एक सीट झारखंड और यूपी में देने की बात है. लोकसभा चुनाव 2014 में जेडीयू ने जहां दो सीटें जीतीं थीं, वहीं और बीजेपी ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

  • 2019 से पहले अब पीएम मोदी के 'नमो एप्प' के माध्यम से खरीद सकते हैं कपड़े और बहुत कुछ...

    2019 से पहले अब पीएम मोदी के 'नमो एप्प' के माध्यम से खरीद सकते हैं कपड़े और बहुत कुछ...

    साल  2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन में कुछ नये फीचर जोड़े हैं जिससे उपयोगकर्ता ‘नमो’ कपड़े खरीद सकेंगे और छोटे दान दे सकेंगे. यह जानकारी मंगलवार को पार्टी के एक नेता ने दी.

  • कार्यकर्ताओं से बोले अमित शाह, चुनाव तक हम सबको आराम करने का अधिकार नहीं, साथ ही दिया जीत का फॉर्मूला

    कार्यकर्ताओं से बोले अमित शाह, चुनाव तक हम सबको आराम करने का अधिकार नहीं, साथ ही दिया जीत का फॉर्मूला

    उन्होंने कहा कि यह चुनाव किसी विधायक या सांसद का नहीं बल्कि पार्टी कार्यकर्ता का है. शाह ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए बूथ स्तर पर कड़ी मेहनत करनी होगी.

  • लोकसभा 2019 में गठबंधन को लेकर BSP सुप्रीमो मायावती ने दिखाए तेवर, दिया साफ संदेश

    लोकसभा 2019 में गठबंधन को लेकर BSP सुप्रीमो मायावती ने दिखाए तेवर, दिया साफ संदेश

    बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा चुनाव में एकजुटता की वकालत कर रहे विपक्षी दलों को साफ संदेश दिया और अपने इरादे भी जता दिये हैं. उन्होंने कहा है कि बीएसपी सिर्फ सम्मानजनक संख्या में सीटें मिलने की सूरत में ही किसी दल के साथ गठबंधन करेगी, वरना वह अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेगी.  

  • NDTV युवा में अखिलेश यादव बोले, 2019 के चुनाव में BJP से ज़्यादा लड़ाई RSS से

    NDTV युवा में अखिलेश यादव बोले, 2019 के चुनाव में BJP से ज़्यादा लड़ाई RSS से

    अखिलेश यादव ने कहा कि केवल हमारी पार्टी नहीं, बल्कि देश को बचाने के लिए आरएसएस से दूर रहना होगा और देश को आरएसएस से बचाना होगा. उन्‍होंने कहा कि RSS ने 70 साल तिरंगा नहीं लगाया और उन्‍हें पिछड़ा बनाने के लिए RSS का शुक्रिया अदा करता हूं. उन्‍होंने कहा कि RSS जाति-धर्म में खाई बनाती है. 

  • बिहार: पटना में JDU की कार्यकारिणी की बैठक आज, लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर नीतीश कुमार देंगे मंत्र

    बिहार: पटना में JDU की कार्यकारिणी की बैठक आज, लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर नीतीश कुमार देंगे मंत्र

    आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर बिहार की राजधानी पटना में आज यानी 16 सितंबर को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू, JDU) की राज्यकार्यकारिणी की बैठक है. इस बैठक में जेडीयू की ओर से नेता, विधायक, सासंद सभी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर पार्टी की रणनीति क्या होगी, इससे खुद मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार अवगत कराएंगे. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जेडीयू की यह अहम बैठक है. साथ ही यह बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज पार्टी में शामिल होंगे और अब जनता दल यू की तरफ से रानजीति करेंगे. 

  • बिहार: सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी लड़ेगी 2019 लोकसभा चुनाव

    बिहार: सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी लड़ेगी 2019 लोकसभा चुनाव

    बिहार के मधेपुरा से सांसद और जन अधिकार पार्टी के संरक्षक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि उनकी पार्टी समान विचार रखने वाले दलों के मिलकर 2019 का लोकसभा चुनाव लडे़गी. पटना में गुरुवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए पप्पू ने कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार में वैचारिक सहमति वालों के साथ तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि पप्पू यादव ने बिहार की इन तीन लोकसभा सीटों के नाम नहीं बताये.

  • सुशील मोदी ने बताया 2019 लोकसभा चुनाव का सियासी गणित, कहा- कितने वोटर NDA के साथ, कितने खिलाफ

    सुशील मोदी ने बताया 2019 लोकसभा चुनाव का सियासी गणित, कहा- कितने वोटर NDA के साथ, कितने खिलाफ

    बिहार के उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव 65 प्रतिशत बनाम 35 प्रतिशत के बीच लड़ाई है. गया में बिहार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की संपन्न हुई बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए सुशील कुमार ने कहा कि बिहार के 65 प्रतिशत मतदाता एनडीए के साथ है, इसलिए यहां 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान 65 प्रतिशत बनाम 35 प्रतिशत के बीच लड़ाई है. हम राष्ट्रवाद के वैचारिक अधिष्ठान, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नेतृत्व, अमित शाह के संगठन कौशल व केन्द्र तथा राज्य सरकार के कामों के आधार पर जनता के बीच जायेंगे.

  • चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Election 2019) से पहले मोदी सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. नई अनाज खरीद नीति को केंद्रीय कैबिनेट ने आज मंज़ूरी दे दी. इसके तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का फ़ायदा मिलेगा. समर्थन मूल्य नीति के तहत सरकार हर साल खरीफ और रबी की 23 फसलों के समर्थन मूल्य तय करती है. सरकार ने जुलाई में फसल की लागत का डेढ़ गुना दाम दिलाने का वादा पूरा करते हुए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 200 रुपए प्रति क्विटंल बढ़ा दिया था.

  • 2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    महाराष्ट्र में 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. महाराष्‍ट्र में 1999 से बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन सत्‍ता पर काबिज है.

  • चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. इस बैठक में बीजेपी के सभी पदाधिकारी और नेता आगामी चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मंथन कर रहे हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जीत का मंत्र देने में जुटे हुए हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनावों में जीत के लिए पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र दिया है. पीएम मोदी ने चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के समय पार्टी नेताओं को विपक्ष के जाल में न फंसने की सलाह दी. उन्होंने बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि 'विपक्ष के जाल में न फंसे और अपने ही मुद्दों पर डंटे रहें. जीत अवश्य होगी.' पीएम मोदी ने पार्टी नेताओं को जीत का स्पष्ट मंत्र दे दिया है कि उन्हें सिर्फ अपने ही मुद्दों पर डंटे रहना है और विपक्ष के झांसे में आने से बचना है. 

  • SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    एसएसी-एसटी एक्ट को लेकर हो रहे राजनीतिक उबाल पर बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा." बता दें कि यह जानकारी समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दी है.

  • राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का पहला दिन : 'अजेय बीजेपी' के नारे के साथ लोकसभा चुनाव 2019 में उतरेगी टीम पीएम मोदी

    राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का पहला दिन : 'अजेय बीजेपी' के नारे के साथ लोकसभा चुनाव 2019 में उतरेगी टीम पीएम मोदी

    भाजपा ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी को साथ लेते हुए 2014 से अधिक बहुमत से सरकार बनाना सुनिश्चित करने के लिये काम करने का संकल्प लिया है. सूत्रों ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में यह संकल्प लिया गया.

  • लोकसभा चुनाव के लिए BJP की तर्ज पर आम आदमी पार्टी का प्लान, 2.5 लाख ‘ब्लॉक प्रमुखों’ की नियुक्ति करेगी AAP

    लोकसभा चुनाव के लिए BJP की तर्ज पर आम आदमी पार्टी का प्लान, 2.5 लाख ‘ब्लॉक प्रमुखों’ की नियुक्ति करेगी AAP

    भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी  के ‘पन्ना प्रमुख’ मॉडल की तर्ज पर आम आदमी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों में मतदाताओं से सीधे संपर्क साधने के लिए 2.5 लाख ‘ब्लॉक प्रमुख’ नियुक्त करने की योजना बनाई है. आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि दिल्ली में यह प्रमुख 25,000 मतदान केंद्रों को कवर करेंगे. इनकी नियुक्ती नवंबर तक पूरी होने की संभावना है.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : घर-घर वोट ही नहीं, 'नोट' भी मांगेगी कांग्रेस

    लोकसभा चुनाव 2019 : घर-घर वोट ही नहीं, 'नोट' भी मांगेगी कांग्रेस

    कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जरूरी वित्तीय इंतजाम करने की खातिर अब घर-घर तक पहुंचने की योजना बनाई है.  

  • NDTV Exclusive : क्‍या कांग्रेस की कोशिशें नहीं चढ़ रही हैं परवान? कपिल सिब्‍बल का महागठबंधन पर बड़ा बयान

    NDTV Exclusive : क्‍या कांग्रेस की कोशिशें नहीं चढ़ रही हैं परवान? कपिल सिब्‍बल का महागठबंधन पर बड़ा बयान

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल मानते हैं कि कांग्रेस का लक्ष्य कि उनको सबसे अधिक सीटें मिले और साथ ही सहयोगी दलों को भी अधिक सीटें मिले.

12345»

Advertisement

 

2019 loksabha election वीडियो

2019 loksabha election से जुड़े अन्य वीडियो »