NDTV Khabar

2019 loksabha election News in Hindi


'2019 loksabha election' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे का दावा, अकेले लड़ेंगे आम चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे का दावा, अकेले लड़ेंगे आम चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) में कुछ ही माह का समय रह गया है, और गठबंधनों का बनना-टूटना इस समय चरम पर है. एक ओर समूचा विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ एकजुट होने की कोशिशों में जुटा है, तो दूसरी ओर, BJP भी अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बरकरार रखने के प्रयास जारी रखे हुए है.

  • NEWS FLASH: पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में सात लोगों को हिरासत में लिया गया

    NEWS FLASH: पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में सात लोगों को हिरासत में लिया गया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर कसा तंज, ट्विटर पर लिखी ये बात

    कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर कसा तंज, ट्विटर पर लिखी ये बात

    विंद केजरीवाल के करिबियों में गिने जाते थे. लेकिन वक्त का कांटा ऐसा घूमा कि अब दोनों के बीच एक फासला आ चुका है. पार्टी से बागी हो चुके कुमार विश्वास, अरविंद केजरीवाल और अपने पुराने साथियों को निशाने पर लेते रहते हैं. इसी कड़ी आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली में आयोजित महारैली के मौके पर कुमार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री का नाम लिए बगैर जोरदार निशाना साधा है. कुमार विश्वास ने लिखा कि असुरक्षित आत्ममुग्ध बौना गिड़गिड़ा रहा है कि किसी भी शर्त पर कांग्रेस अपनी शरण में ले ले.

  • फारूक अब्दुल्ला बोले- क्या राम सिर्फ हिन्दुओं के भगवान हैं? नहीं, वह पूरी दुनिया के भगवान हैं

    फारूक अब्दुल्ला बोले- क्या राम सिर्फ हिन्दुओं के भगवान हैं? नहीं, वह पूरी दुनिया के भगवान हैं

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जब तक हमारे अपने दिल साफ नहीं होते हम उन्हें आसानी से नहीं हटा सकते. अगर मुल्क को बचाना चाहते है तो हमें पहले कुर्बानी देनी की जरूरत है... और ऐसा देश के लिए करो न कि कुर्सी के लिए.’ साथ ही अब्दुल्ला ने कहा, ‘आज हम धार्मिक आधार पर हिंदुओं और मुसलमानों के तौर पर बंटे हुए हैं. मैं हिन्दुओं से पूछना चाहता हूं कि क्या राम सिर्फ आपके राम हैं? यह पवित्र ग्रंथों में लिखा है कि राम पूरी दुनिया के भगवान हैं. वह सब के भगवान हैं. हमें अपनी लड़ाई भूलने की जरूरत है.’

  • पंडित नेहरू की लोकसभा सीट फूलपुर : यहां लोग हार कर भी बन जाते थे बड़े नेता

    पंडित नेहरू की लोकसभा सीट फूलपुर : यहां लोग हार कर भी बन जाते थे बड़े नेता

    उत्तर प्रदेश के  इलाहाबाद जिले की फूलपुर के लोगों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को तीन बार सांसद बनाया है. देश की आजादी के बाद से पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने इसको संसदीय क्षेत्र बनाया और बड़ी आसानी से तीन बार जीत दर्ज की. पंडित नेहरू ने यहां से 1952, 1957 और 1962 में चुनाव  जीता था.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 के मैदान में जहां प्रियंका गांधी वाड्रा  के उतरने से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को थोड़ी ऊर्जा मिली है, वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस के लिए थोड़ी राहत और थोड़ी चिंता की बात दोनों हो सकती है. राजस्थान में जहां गुर्जर आरक्षण आंदोलन से राज्य सरकार जूझ रही है वहीं किसानों के कर्ज माफी के मुद्दे पर मध्य प्रदेश में भी सरकार  को कई जगहों पर नाराजगी झेलनी पड़ रही है.

  • प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से समीकरणों पर असर? अखिलेश यादव ने कहा- गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल, 10 बड़ी बातें

    प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से समीकरणों पर असर? अखिलेश यादव ने कहा- गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना सबसे बड़ा चुनावी हथियार का इस्तेमाल कर दिया है. प्रियंका गांधी वाड्रा अब चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा की 80 सीटों वाली इस राज्य में चुनावी घमासान इस बार तीन मोर्चों पर लड़ा जाएगा एक ओर जहां प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में कांग्रेस है, सपा-बीएसपी गठबंधन और भारी भरकम बहुमत वाली जोड़ी मोदी और योगी की जोड़ी है. लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा के आने से कांग्रेस में ऊर्जा का संचार हुआ है और पार्टी के कार्यकर्ता प्रियंका को लाने की मांग काफी दिन से कर रहे थे. सोमवार को लखनऊ में रोड शो में के बाद हुई रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐलान किया कि प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनावाएंगे. राहुल का संकेत साफ है कि अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अपना विस्तार करेगी और अपने दम पर संगठन खड़ा करेगी. हालांकि बहुत कुछ लोकसभा चुनाव के नतीजे पर भी निर्भर करेगा. अगर कांग्रेस प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में अपेक्षित प्रदर्शन करती है तो उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का चेहरा प्रियंका गांधी होंगी इसमें कोई दो राय नहीं होगी. प्रियंका के आने के बाद से उत्तर प्रदेश में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

  • राजेश खन्ना की वजह से आडवाणी को जाना पड़ा था गांधीनगर, पढ़ें 1991 की दिलचस्प चुनावी जंग

    राजेश खन्ना की वजह से आडवाणी को जाना पड़ा था गांधीनगर, पढ़ें 1991 की दिलचस्प चुनावी जंग

    Lok Sabha Election 2019: राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) से मिली इस चुनौती के बाद कहा जाता था कि लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को दिल्ली छोड़कर गुजरात जाना पड़ा था.

  • क्या प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से होंगी सीएम पद की उम्मीदवार?

    क्या प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से होंगी सीएम पद की उम्मीदवार?

    कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी चुनावी रथ पर सवार होकर उत्तर प्रदेश के मैदान में उतर पड़ी हैं. राज्य में पस्त पड़ी कांग्रेस में फिर उत्साह भरना प्रियंका के सामने बड़ी चुनौती है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अगर अकेले लड़ाई लड़ती है तो उसको एक साथ दो मोर्चों पर लड़ना है. जिसमें एक ओर पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी है तो दूसरी ओर अखिलेश यादव और मायावती का गठबंधन है.

  • लखनऊ में प्रियंका गांधी के रोड शो का कितना असर, तस्वीरों से समझें उत्तर प्रदेश का मिजाज

    लखनऊ में प्रियंका गांधी के रोड शो का कितना असर, तस्वीरों से समझें उत्तर प्रदेश का मिजाज

    कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा  के लखनऊ आगमन पर रोड शो के लिए हवाईअड्डे से कांग्रेस कार्यालय तक के करीब 12 किलोमीटर मार्ग को होर्डिंगों, पोस्टरों और बैनरों से पाट दिया गया है. इन होर्डिंग-बैनरों से प्रियंका के स्वागत के अलावा उन्हें मां दुर्गा के रूप में दिखाया गया है.  पोस्टरों में लिखा है- 'मां दुर्गा का रूप बहन प्रियंका जी.'    प्रियंका के स्वागत के लिए उप्र कांग्रेस के नेताओं ने प्रियंका सेना भी बनाई है.

  • मायावती के बाद अब प्रियंका गांधी भी टि्वटर पर आईं, जानें- किसे कर रही हैं फॉलो

    मायावती के बाद अब प्रियंका गांधी भी टि्वटर पर आईं, जानें- किसे कर रही हैं फॉलो

    प्रियंका गांधी ने करीब दो सप्ताह पहले ही सक्रिय राजनीति में प्रवेश लिया है. उन्हें कांग्रेस महासचिव बनाया गया है और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. प्रियंका गांधी सोमवार को उत्तर प्रदेश में अपने कैम्पेन की शुरुआत करने वाली हैं. इसके तहत वह लखनऊ में एक रोड शो करेंगी और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से मुलाकात भी करेंगी. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया उनके साथ होंगे. प्रियंका गांधी 4 दिनों के यूपी दौरे पर हैं. प्रियंका के इस दौरे से पहले उनका और ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक ऑडियो क्लिप कांग्रेस की तरफ से जारी किया गया है. प्रियंका उत्तर प्रदेश के वोटरों को संबोधित करते हुए कह रही हैं कि वो नई राजनीति का निर्माण करेंगे.

  • गुलाबी ड्रेस पहन कांग्रेस की 'प्रियंका सेना' भी मैदान में उतरी, जानें- क्या है इसका मिशन

    गुलाबी ड्रेस पहन कांग्रेस की 'प्रियंका सेना' भी मैदान में उतरी, जानें- क्या है इसका मिशन

    एक कार्यकर्ता ने कहा, 'हमारा संदेश है कि प्रियंका गांधी भारत की महिलाओं प्रतिनिधित्व करती हैं और महिलाओं के खिलाफ अपराध बंद होना चाहिए.' प्रियंका सेना के कार्यकर्ताओं ने जो टीशर्ट पहनी है, उस पर लिखा है, 'देश के सम्मान में प्रियंका जी मैदान में, मान भी देंगे, सम्मान भी देंगे, वक्त पड़ेगा तो जान भी देंगे.' बता दें, करीब दो सप्ताह पहले प्रियंका गांधी की सक्रिय राजनीति में एंट्री के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा हुआ दिख रहा है. प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश में पार्टी की कमान सौंपी गई हैं, इस क्षेत्र में करीब 40 लोकसभा सीटें पड़ती हैं.

  • मेरे क्षेत्र में कोई जातिवाद की बात करेगा तो उसकी पिटाई कर दूंगा: गडकरी

    मेरे क्षेत्र में कोई जातिवाद की बात करेगा तो उसकी पिटाई कर दूंगा: गडकरी

    गडकरी ने कहा, “हम जातिवाद में यकीन नहीं करते हैं. मुझे नहीं पता कि आपके यहां क्या है लेकिन हमारे पांच जिलों में जातिवाद की कोई जगह नहीं है क्योंकि मैंने सभी को चेतावनी दी हुई है कि अगर कोई जाति की बात करेगा तो मैं उसकी पिटाई कर दूंगा.”    

  • प्रियंका गांधी वाड्रा के 'प्लान-20' से BSP सुप्रीमो मायावती को उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है तगड़ा नुकसान, 10 बड़ी बातें

    प्रियंका गांधी वाड्रा के 'प्लान-20' से BSP सुप्रीमो मायावती को उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है तगड़ा नुकसान, 10 बड़ी बातें

    प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया की उत्तर प्रदेश के दलित समुदाय में ज्यादा से ज्यादा पहुंच सुनिश्चित करने एवं उन्हें कांग्रेस के पक्ष में लामबंद करने के लिए पार्टी ने 35 सदस्यीय ''टीम यूपी'' बनाई है. पार्टी के अनुसूचित जाति विभाग की ओर बनाई गई इस टीम ने कुछ दिनों पहले ही प्रियंका और सिंधिया के समक्ष अपना ''ब्लूप्रिंट'' रखा और जल्द ही वह उत्तर प्रदेश में जमीनी स्तर पर उतरने जा रही है. कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष नितिन राउत ने कहा कि टीम यूपी मुख्य रूप से उन सीटों पर ध्यान देगी जहां दलित मतदाताओं की संख्या 20 फीसदी या इससे अधिक है.उन्होंने कहा, ''पिछले दिनों हमने प्रियंका गांधी और सिंधिया दोनों को ब्लूप्रिंट सौंप दिया. हम जल्द ही जमीनी स्तर पर काम शुरू कर देंगे.'' प्लान से ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस अपने कोर वोट बैंक को फिर से वापस पाने की कोशिश करेगी जो कभी इंदिरा गांधी के समय कांग्रेस के साथ था लेकिन अब इस पर मायावती का कब्जा है. अगर कांग्रेस का इस प्लान में कामयाबी पाती है तो निश्चित तौर पर बीएसपी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और टीएमसी के बीच नहीं होगा गठबंधन?

    लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और टीएमसी के बीच नहीं होगा गठबंधन?

    पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने शनिवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी आगामी संसदीय चुनाव में राज्य में तृणमूल कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं करने की प्रदेश इकाई की राय से सहमत हैं. मित्रा ने कहा, 'हमारे पार्टी अध्यक्ष हमारी इस राय से राजी हैं कि तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन करना राज्य में पार्टी के लिए त्रासदी होगी क्योंकि यह तृणमूल ही है जिसकी वजह से भाजपा बंगाल में अपनी जड़ें जमा रही है.

  • शरद पवार ने क्यों कहा-नितिन गडकरी मेरे अच्छे दोस्त, मैं उनके लिए चिंतित

    शरद पवार ने क्यों कहा-नितिन गडकरी मेरे अच्छे दोस्त, मैं उनके लिए चिंतित

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के लिए वह चिंतित हैं क्योंकि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित विकल्प के रूप में पेश किया जा रहा है. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता गडकरी हाल ही में उस समय सुर्खियों में थे, जब वह तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद भगवा पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर कटाक्ष करते हुए नजर आए थे.

  • अमित शाह ने राहुल गांधी पर किया सीधा हमला कहा- पर्रिकर के साथ मुलाकात के बारे में झूठ बोलकर बहुत नीचे उतर गए

    अमित शाह ने राहुल गांधी पर किया सीधा हमला कहा- पर्रिकर के साथ मुलाकात के बारे में झूठ बोलकर बहुत नीचे उतर गए

    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को यह कहते हुए कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी पर प्रहार किया कि वह बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ अपनी मुलाकात के बारे में झूठ बोलकर और उसे राजनीतिक रूप देकर बहुत नीचे उतर गये हैं. शाह यहां पर्रिकर की उपस्थिति में भाजपा के मतदान केंद्र स्तर के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मुझे तब अच्छा लगा जब राहुल गांधी पर्रिकर को स्वस्थ होने की शुभकामना देने के लिए उनसे मिलने गये. लेकिन शाम में उन्होंने दावा किया कि इस भेंट के दौरान पर्रिकर ने राफेल मुद्दे पर बोला. यह राजनीति का बहुत ही निम्न स्तर है.

  • पीएम मोदी आज आंध्र प्रदेश के गुंटूर में करेंगे रैली, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कार्यकर्ताओं से विरोध करने को कहा

    पीएम मोदी आज आंध्र प्रदेश के गुंटूर में करेंगे रैली, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कार्यकर्ताओं से विरोध करने को कहा

    बीजेपी की तमिलनाडु इकाई तिरुपुर में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक रैली के लिए तैयार है. पार्टी के एक नेता ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस साल अंतरिम बजट पेश किए जाने के बाद यह मोदी की राज्य की पहली यात्रा होगी. तमिलनाडु में ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष एसके खरवेंटन ने बताया, "एक सरकारी समारोह में भाग लेने के बाद, मोदी एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे, जिसमें 150,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है. व

12345»

Advertisement

 

2019 loksabha election वीडियो

2019 loksabha election से जुड़े अन्य वीडियो »