NDTV Khabar

26 may


'26 may' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में  PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 को पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में 'मोदी लहर' के दम पर बीजेपी पहली बार केंद्र की सत्ता में अपने दम पर सरकार बनाई थी. देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण घटना थी क्योंकि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के निधन के बाद कांग्रेस ने राजीव गांधी की अगुवाई में प्रचंड बहुत से सरकार बनाई थी लेकिन फिर बाद में 30 दशकों तक गठबंधन की राजनीति का दौर शुरू हो गया. साझेदारी की राजनीति ने देश का भला कम नुकसान ज्यादा किया, ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि ऐसे कई उदाहरण रहे हैं जहां सिद्धांत कम, व्यक्तिगत स्वार्थ महत्वाकांक्षाओं ने कई सरकारों को बनया और बिगाड़ा.    

  • 6 मई का इतिहास: मुंबई हमले में शामिल आतंकवादी अजमल कसाब को इसी दिन सुनाई गई थी मौत की सजा

    6 मई का इतिहास: मुंबई हमले में शामिल आतंकवादी अजमल कसाब को इसी दिन सुनाई गई थी मौत की सजा

    भारत के इतिहास में छह मई का दिन आतंक के एक खौफनाक अध्याय से जुड़ा है. करीब एक दशक पहले मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों में से जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को छह मई को ही फांसी की सजा सुनाई गई थी. 26 नवंबर, 2008 का वह दिन आज भी प्रत्येक देशवासी के रोंगटे खड़े कर देता है, जब देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में दस आतंकवादियों ने घातक हमला किया था. सुरक्षा बलों ने नौ आतंकवादियों को मार गिराया, जबकि अजमल कसाब को जिंदा पकड़ने में सफलता मिली. हमले में 166 लोग मारे गए थे और सैकड़ों अन्य घायल हुए. कसाब को 6 मई, 2010 को विशेष अदालत ने मौत की सज़ा सुनाई थी.

  • ICAI CA May 2020 Exam: मई में होने वाली सीए परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    ICAI CA May 2020 Exam: मई में होने वाली सीए परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    ICAI CA मई 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (ICAI CA Registration) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट (IPC), इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा 2 मई से 18 मई तक आयोजित करेगा. इच्छुक स्टूडेंट्स 26 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. साथ ही उम्मीदवार 4 मार्च तक भी आवेदन कर सकेंगे हालांकि इसके लिए उन्हें लेट फीस भरनी होगी. 

  • केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर राहुल गांधी ने पूछा- किस बात पर सेलिब्रेशन

    केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर राहुल गांधी ने पूछा- किस बात पर सेलिब्रेशन

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से पूछा है कि तीन सालों में किए गए किस काम पर वह खुशी मना रही है.  इन तीन सालों में 'वादाखिलाफी' और 'अकर्मण्यता' के सिवाए कुछ नहीं हुआ है. राहुल गांधी ने किसानों के खुदकुशी के मुद्दे और बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कहा कि पिछली तीन सालों में जनादेश के साथ धोखा हुआ है जिसके दम पर बीजेपी सत्ता में आई थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com