NDTV Khabar

31s march


'31s march' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 31 मार्च का इतिहास: बाबा साहब भीम राव आंबेडकर को मरणोपरांत आज ही के दिन मिला था भारत रत्न

    31 मार्च का इतिहास: बाबा साहब भीम राव आंबेडकर को मरणोपरांत आज ही के दिन मिला था भारत रत्न

    Bhimrao Ramji Ambedkar: साल के 365 दिन इतिहास में तरह तरह की घटनाओं के साथ दर्ज हैं. इनमें कुछ अच्छी हैं तो कुछ बुरी. 31 मार्च का दिन भी ऐसी ही बहुत सी घटनाओं का साक्षी रहा है. ऐसी ही एक घटना की बात करें तो देश के संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर को 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करके देश और समाज के प्रति उनके अमूल्य योगदान को नमन किया गया.

  • Coronavirus का कहर: कई राज्यों में Lockdown, ट्रेन सेवाएं भी बंद, अब तक 7 की मौत - 10 बातें

    Coronavirus का कहर: कई राज्यों में Lockdown, ट्रेन सेवाएं भी बंद, अब तक 7 की मौत - 10 बातें

    कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर देश में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि COVID-19 संक्रमितों की संख्या 396हो गई है. रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में 1-1 पीड़ितों की मौत हो गई. आज देश में 81 नए मामले आए हैं. कोरोना वायरस संकट के चलते केंद्र सरकार ने कई बड़े फ़ैसले लिए हैं. सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक के बाद केंद्र सरकार ने देश के उन सभी 75 ज़िलों को लॉकडाउन करने का फ़ैसला किया है, जहां कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं. इसके अलावा 31 मार्च तक देश में सभी यात्री रेलगाड़ियों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिर्फ मालगाड़ियां इस दौरान चलेंगी. साथ ही मुंबई की लोकल सेवा के साथ-साथ दिल्ली, मुबंई, कोलकाता समेत सभी मेट्रो सेवाएं को भी 31 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. साथ ही अंतरराज्यीय बस सेवाओं को भी 31 मार्च तक बंद करने का सरकार ने फैसला लिया है. इस बीच केजरीवाल सरकार ने दिल्ली को 23 मार्च से 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है. उधर, यूपी की योगी सरकार ने भी नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ सहित राज्य के 15 जिलों को लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था यूपी में लागू रहेगी. उधर, बिहार में भी नीतीश कुमार ने 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इससे साथ-साथ जम्मू कश्मीर के सभी जिलों को भी 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

  • ICSE, ISC Board 2020: CISCE बोर्ड ने जारी किए नए आदेश, एग्जामिनर घर से चेक करेंगे कॉपियां

    ICSE, ISC Board 2020: CISCE बोर्ड ने जारी किए नए आदेश, एग्जामिनर घर से चेक करेंगे कॉपियां

    ICSE, ISC Exams: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इवैल्यूएशन सिस्टम को लेकर टीचर्स के लिए नए आदेश जारी किए हैं. CISCE बोर्ड का कहना है कि सभी टीचर्स ICSE और ISC एग्जाम की आंसर शीट्स  घर पर रहकर ही चेक कर सकते हैं.

  • Coronavirus का डर, UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश

    Coronavirus का डर, UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए हैं. इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा.

  • कोरोना इफेक्ट: CBSE के बाद ICSE और ISC बोर्ड एग्जाम भी हुए रद्द

    कोरोना इफेक्ट: CBSE के बाद ICSE और ISC बोर्ड एग्जाम भी हुए रद्द

    ICSE, ISC Exams Postponed: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए हैं. यह फैसला कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर लिया गया है. बोर्ड की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि कोरोना वायरस पूरे देश में फैल रहा है, ऐसे में स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेहत को ध्यान में रखते हुए ICSE और ISC के 19 से 31 मार्च के बीच होने वाले सभी एग्जाम पोस्टपोन कर दिए गए हैं.

  • Coronavirus का बढ़ रहा खौफ, JNU में 31 मार्च तक बंद रहेंगी कक्षाएं

    Coronavirus का बढ़ रहा खौफ, JNU में 31 मार्च तक बंद रहेंगी कक्षाएं

    जेएनयू ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय में शिक्षण 31 मार्च तक निलंबित करने का शुक्रवार को एक आदेश जारी किया. विश्वविद्यालय ने कहा कि आम काम-काज हमेशा की तरह जारी रहेगा.

  • Coronavirus का खौफ: दिल्ली में बंद किए गए सभी सिनेमा हॉल, ये स्‍कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

    Coronavirus का खौफ: दिल्ली में बंद किए गए सभी सिनेमा हॉल, ये स्‍कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

    राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलाव को रोकने के मद्दनेजर दिल्ली के सभी सिनेमा हाल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को यह ऐलान किया. दिल्ली के वे सभी स्कूल और कॉलेज भी 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं जिनमें परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6 हो चुकी है.

  • चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    भारत के सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product) यानी कि GDP में जनवरी से मार्च की अवधि में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जाहिर हुआ है. इसके साथ ही भारत चीन से पिछड़ गया. भारत ने डेढ़ साल में पहली बार दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था का रुतबा खो दिया. जबकि चीन आगे बढ़ गया. चीन की अर्थव्यवस्था ने मार्च तिमाही में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

  • बढ़ाई जा सकती है 'आधार' से सेवाओं को लिंक करने की डेडलाइन

    बढ़ाई जा सकती है 'आधार' से सेवाओं को लिंक करने की डेडलाइन

    आधार मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि आधार से तमाम सेवाओं को लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाए जाने का विकल्प खुला है. इस बारे में सरकार जो भी फैसला लेगी उसे सुप्रीम कोर्ट को बताया जाएगा.

  • वर्ष 2011 से दिल्ली में मार्च महीने का सबसे गर्म दिन दर्ज, विदर्भ झुलसा

    वर्ष 2011 से दिल्ली में मार्च महीने का सबसे गर्म दिन दर्ज, विदर्भ झुलसा

    दिल्ली सहित अन्य राज्यों में शुक्रवार को झुलसाने वाली गर्मी महसूस की गयी जबकि 31 मार्च का दिन वर्ष 2011 से मार्च के महीने का सबसे गर्म दिन रहा, हालांकि देश के सबसे गर्म पांच स्थान महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र से रहे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़े के मुताबिक, विदर्भ के चंद्रपुर में देश में सबसे अधिक 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

  • 31 मार्च 2017 : 6 काम जो आज आपको निपटा लेने चाहिए, ताकि न नुकसान हो, न पेनल्टी लगे

    31 मार्च 2017 : 6 काम जो आज आपको निपटा लेने चाहिए, ताकि न नुकसान हो, न पेनल्टी लगे

    चालू वित्तीय वर्ष का अंत 31 मार्च को होते ही कई मामलों की डेडलाइन समाप्त हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार यह देखभाल लें कि आपको कारोबारी साल का अंत होने से पहले पहले क्या क्या निपटा लेना है क्योंकि देर होने पर कुछ मामलों में आपको पेनल्टी भी भरनी पड़ सकती है और कई बार हो सकता है आप संभावित नफे से चूक जाएं

  • 31 मार्च 2017 : इन सात कामों को माह के अंत तक निपटा लें, नहीं तो होने लगेगी दिक्कत

    31 मार्च 2017 : इन सात कामों को माह के अंत तक निपटा लें, नहीं तो होने लगेगी दिक्कत

    चालू वित्तीय वर्ष का अंत 31 मार्च को होते ही कई मामलों की डेडलाइन समाप्त हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार यह देखभाल लें कि आपको कारोबारी साल का अंत होने से पहले पहले क्या क्या निपटा लेना है क्योंकि देर होने पर कुछ मामलों में आपको पेनल्टी भी भरनी पड़ सकती है. आइए मोटामोटी एक नजर डालें :

  • 31 मार्च 2017 को रिलीज होगी अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘फिलौरी’, ट्विटर पर दी जानकारी

    31 मार्च 2017 को रिलीज होगी अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘फिलौरी’, ट्विटर पर दी जानकारी

    फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा द्वारा निर्मित अगली फिल्म 'फिलौरी' 31 मार्च 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। 28 वर्षीय अभिनेत्री ने ट्वीटर पर अपनी अगली फिल्म के रिलीज होने की तारीख की घोषणा की। जिन्होंने 2015 की एक थ्रिलर फिल्म 'एनएच 10' के साथ फिल्म इंडस्ट्री में एक निर्माता के तौर पर कदम रखा था।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com