NDTV Khabar

80c


'80c' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आम बजट 2019: अर्थव्यवस्था को उछाल देने के लिए बढ़ाई जा सकती है इनकम टैक्स में छूट की सीमा : रिपोर्ट

    आम बजट 2019: अर्थव्यवस्था को उछाल देने के लिए बढ़ाई जा सकती है इनकम टैक्स में छूट की सीमा : रिपोर्ट

    करों में दी गई किसी भी तरह की छूट से अर्थव्यवस्था पर बोझ बढ़ेगा, जिसकी वृद्धि दर इस साल वैसे भी काफी कम हो गई है, और साल के पहले तीन महीनों में 5.8 फीसदी के पांच साल के निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है. टैक्स में छूट के इस प्रस्ताव से देश के पांच करोड़ मतदाताओं में से प्रत्येक को कम से कम 2,500 रुपये की बचत होगी. हालांकि इससे बजट घाटे में भी बढ़ोतरी होगी, जिसके मौजूदा वित्तवर्ष (2019-20) के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.4 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

  • छूट का नियम : आयकर की धारा 80 सी के बारे में पूरी जानकारी

    छूट का नियम : आयकर की धारा 80 सी के बारे में पूरी जानकारी

    हर करदाता को देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देना होता है. यह योगदान वह समय पर कर का भुगतान कर करता है. आम करदाता के लिए 31 जुलाई, 2018 इस वर्ष कर भुगतान की अंतिम तारीख है. ऐसे में करदाता को कुछ नियमों की जानकारी होना आवश्यक है. यह जानकारी उन करदाताओं के लिए बेहद जरूरी है जो अपना आयकर रिटर्न खुद भरते हैं.

  • आयकर की धारा 80सी के बारे में जानें 5 बड़ी बातें

    आयकर की धारा 80सी के बारे में जानें 5 बड़ी बातें

    देश की सरकार के पास आय के साधन के तौर पर कुछ मुख्य स्रोतों में एक आयकर भी होता है. आयकर से प्राप्त धन से सरकार लोगों के हितों के काम करती है. सब्सिडी देती है और विकास की परियोजनाओं में पैसे लगाती है. इसके अलावा कर्मचारियों का वेतन आदि सब आय से होता है. सरकार अपने नागरिकों पर आयकर के अलावा भी कई प्रकार के डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स लगाती है. 

  • बेटी के पिता हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) है आपके काम की, मिलती है टैक्स छूट भी

    बेटी के पिता हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना  (Sukanya Samriddhi Scheme) है आपके काम की, मिलती है टैक्स छूट भी

    क्या आप बेटी के पिता हैं? यदि हां तो केंद्र सरकार की यह स्कीम आपके काम की है. आपकी एक या दो बेटी हैं तो आप केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठा सकते हैं. लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई यह योजना निश्चित तौर पर बच्ची के भविष्य के लिए लाभकारी तो है ही, साथ ही आपके कथित बोझ और चिंता को भी कम करेगी. शादी के समय भी आप इसमें से रकम निकाल सकेंगे. आइए एक नजर में जानें, क्या है यह योजना और कैसे लिया जा सकता है इसका लाभ.

  • बजट 2017 में मिलेगी खुशखबरी?- इनकम टैक्स छूट सीमा तीन लाख रुपये हो सकती है : SBI रिसर्च की रिपोर्ट

    बजट 2017 में मिलेगी खुशखबरी?- इनकम टैक्स छूट सीमा तीन लाख रुपये हो सकती है : SBI रिसर्च की रिपोर्ट

    नरेंद्र मोदी सरकार के आने के बाद से लगातार इस बाबत उम्मीदें बलवती होती रहीं कि इनकम टैक्स (आयकर) में छूट के लिए सरकार उपाय करे. पिछले वित्तीय वर्ष में पेश किए गए बजट में ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया लेकिन संकेत जरूर दिए गए थे.