NDTV Khabar

AICTE


'AICTE' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AICTE ने संस्‍थानों को दिया निर्देश, कर्मचारियों को समय पर दें सैलरी

    AICTE ने संस्‍थानों को दिया निर्देश, कर्मचारियों को समय पर दें सैलरी

    कुछ संस्‍थानों द्वारा शिकायत मिलने के बाद अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने एक बार फिर संबद्ध कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे अपनी फैकल्‍टी और कर्मचारियों की सैलरी का भुगतान समय पर करें. आपको बता दें कि AICTE ने दूसरी बार इन संस्‍थानों को सैलरी के बाबत निर्देश जारी किया है. 

  • AICTE ने इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए जारी किया अकेडमिक कैलेंडर, जानिए कब से शुरू होगा नया सत्र

    AICTE  ने इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए जारी किया अकेडमिक कैलेंडर, जानिए कब से शुरू होगा नया सत्र

    ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने नए सत्र के लिए अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. नए अकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक टेक्निकल कोर्सेस के पुराने स्टूडेंट्स की क्लासेस 1 अगस्त से शुरू की जाएंगी, जबकि नए स्टूडेंट्स के लिए अकेडमिक सत्र की शुरुआत 1 सितंबर से की जाएगी. इसके अलावा PGDM and PGCM कोर्स के मौजूदा स्टूडेंट्स की क्लास 1 जुलाई से शुरू की जाएंगी. वहीं, इन कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले नए स्टूडेंट्स की क्लास 1 अगस्त 2020 से शुरू होकर 31 जुलाई 2021 तक चलेंगी.

  • AICTE ने संस्थानों को किया सचेत, कहा- सोशल मीडिय पर फैल रही गतल खबरों से रहें सावधान

    AICTE ने संस्थानों को किया सचेत, कहा- सोशल मीडिय पर फैल रही गतल खबरों से रहें सावधान

    ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सभी टेक्निकल और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही गलत खबरों से सावधान रहने के लिए कहा है. काउंसिल ने सभी संस्थानों से किसी भी खबर के लिए सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट को ही फॉलो करने का निर्देश दिया है. 

  • फीस मांगने, कर्मचारियों को नौकरी से हटाने और सैलरी नहीं देने पर AICTE की कड़ी चेतावनी, कहा- "अगर..."

    फीस मांगने, कर्मचारियों को नौकरी से हटाने और सैलरी नहीं देने पर AICTE की कड़ी चेतावनी, कहा-

    कोरोनावायरस के चलते देश में 24 मार्च से लॉकडाउन जारी है. बहरहाल, लॉकडाउन की घोषणा होने से कम से कम दस दिन पहले से कॉलेज बंद कर दिए गए थे और परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. अब लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया गया है

  • AICTE और UGC अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर पर कर रहे काम, सेमेस्टर एग्जाम में किए ये बदलाव

    AICTE और UGC अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर पर कर रहे काम, सेमेस्टर एग्जाम में किए ये बदलाव

    ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने देश के सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स को निर्देश दिए हैं कि वे स्टूडेंट्स से तब तक फीस जमा करने की मांग नहीं करेंगे जब तक लॉकडाउन खत्म नहीं हो जाता है और दोबारा से स्थिति सामान्य नहीं होती है. काउंसिल इस संबंध में जल्द ही नई गाइडलाइन्स जारी करेगी.

  • AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    कोरोना महामारी के चलते देश में लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ गया है. अब 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. ऐसे में पहले से ही घरों बंद स्टूडेंट्स के लिये ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने ऐसे प्लेटफॉर्म्स की जानकारी साझा की है, जहां पर स्टूडेंट्स आसानी से अपने खाली समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • Fight Corona IDEAthon: घर बैठे कोरोनावायरस से लड़ने का आइडिया दें और जीतें 40 लाख रुपये

    Fight Corona IDEAthon: घर बैठे कोरोनावायरस से लड़ने का आइडिया दें और जीतें 40 लाख रुपये

    Fight Corona IDEAthon: कोरोनावायरस के खिलाफ जंग जीतने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन किया है. सरकार जहां देशवासियों से लॉकडाउन के दौरान घरों में रहकर इस जानलेवा वायरस को हराने की अपील कर रही है, वहीं अब जनता की भागीदारी के लिए एक नायाब तरीका भी निकाला गया है. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए लोगों से आइडिया मांगे गए हैं और इसके लिए लाखों का प्राइज भी दिया जाएगा. 

  • AICTE ने कहा- एक साथ PGDM और MBA कोर्स नहीं चला सकेंगे विश्वविद्यालय

    AICTE ने कहा- एक साथ PGDM और MBA कोर्स नहीं चला सकेंगे विश्वविद्यालय

    सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालय अब PGDM (प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा) और MBA (व्यापार प्रबंधन में डिप्लोमा) पाठ्यक्रम की पेशकश एक साथ नहीं कर सकेंगे. उन्हें दोनों में से किसी एक कोर्स के संचालन को चुनना होगा. ये जानकारी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने मंगलवार को दी.

  • JNU गतिरोध: कैंपस में आज छात्रों से मिलेगी उच्च स्तरीय समिति

    JNU गतिरोध: कैंपस में आज छात्रों से मिलेगी उच्च स्तरीय समिति

    JNU में 25 दिनों से गतिरोध बरकरार है. छात्र जब इसी सोमवार को सड़कों पर निकले तो मामला सुलझाने को लेकर मंत्रालय ने इस समिति के गठन का ऐलान किया. समिति में यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रो वी एस चौहान, AICTE के चेयरमैन प्रो अनिल सहस्त्रबुद्धे और यूजीसी के सेक्रेटरी प्रो रजनीश जैन शामिल हैं.

  • JNU में छात्रों के प्रदर्शन की वजह से करीब 6 घंटे तक ऑडिटोरियम में फंसे रहे निशंक

    JNU में छात्रों के प्रदर्शन की वजह से करीब 6 घंटे तक ऑडिटोरियम में फंसे रहे निशंक

    हॉस्टल फीस बढ़ाने के खिलाफ विरोध जताने के लिए सैकड़ों की संख्या में छात्र एआईसीटीई मुख्यालय के बाहर इकट्ठे हुए थे. छात्र एआईसीटीई की ओर मार्च करना चाहते थे जहां एक ऑडिटोरियम में नायडू विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे.

  • UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    ‘भारतीय उच्च शिक्षा आयोग’ गठित करने के प्रस्ताव वाला विधेयक अगले महीने विचार के लिये कैबिनेट के समक्ष रखा जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को आयोग के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी. मंत्रालय ने पिछले वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को विस्थापित करने एवं भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने की घोषणा की थी.

  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अभी तक क्यों नहीं बनी?

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अभी तक क्यों नहीं बनी?

    चुनावी भाषणों और चर्चाओं में शिक्षा को जगह क्यों नहीं मिलती है? जिस मुद्दे से ज़्यादातर नौजवानों की ज़िंदगी प्रभावित होती है, वह किसी सरकार के मूल्यांकन का आधार क्यों नहीं बनता है. आज इंजीनियरिंग की पढ़ाई चरमरा गई है. 2017 में एक ख़बर पढ़ी थी कि भारत में 800 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हो गए हैं. 8 अप्रैल को टाइम्स ऑफ इंडिया में मानस प्रतिम ने लिखा था कि AICTE से 200 इंजीनियरिंग कॉलेजों ने बंद होने की अनुमति मांगी है. यही नहीं हर साल 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली रह जा रही हैं.

  • यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन  को AICTE की हरी झंडी

    यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन  को AICTE की हरी झंडी

    नोएडा स्थित यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (UPID) को एआईसीटीई ने बी-डैस (बैचलर इन डिजाइन) और एम-डैस (मास्टर इन डिजाइन) कोर्स के संचालन के लिए अनुमति दे दी है. इसके साथ ही UPID देश का पहला ऐसा डिजाइन इंस्टीट्यूट बन गया है जिसे एआईसीटीई से बी-डैस और एम-डैस के संचालन की अनुमति मिली है.

  • GPAT Results 2018: AICTE एप्टिट्यूट टेस्ट का परिणाम हो सकता है घोषित, यहां से देखें रिजल्ट 

    GPAT Results 2018: AICTE एप्टिट्यूट टेस्ट का परिणाम हो सकता है घोषित, यहां से देखें रिजल्ट 

    AICTE GPAT 2018 की परीक्षा का पिछले महीने ही हुआ था आयोजन. देश भर से छात्रों ने लिया था इस परीक्षा में हिस्सा.

  • AICTE CMAT 2018 Results कल हो सकते हैं घोषित, ऐसे देखें अपना परिणाम

    AICTE CMAT 2018 Results कल हो सकते हैं घोषित, ऐसे देखें अपना परिणाम

    AICTE CMAT 2018 के तहत इस साल जनवरी में आयोजित की गई थी परीक्षा. इस परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को 3500 से ज्यादा कॉलेजों में से एक मे मिलेगा दाखिला.

  • CMAT 2018: AICTE ने जारी किए एडमिट कार्ड, एग्‍जाम 20 जनवरी को

    CMAT 2018: AICTE ने जारी किए एडमिट कार्ड, एग्‍जाम 20 जनवरी को

    AICTE ने CMAT 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. सीएमएटी परीक्षा 20 जनवरी, 2018 को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में कराई जाएगी.

  • शुरू हुआ AICTE GPAT 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन

    शुरू हुआ AICTE GPAT 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन

    ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है. फ़ार्मेसी में बैचलर डिग्री धारक (10+2 के बाद, पार्श्व प्रवेश उम्मीदवारों सहित) इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • हायरमी में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

    हायरमी में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

    स्किल टेस्‍ट रोजगार प्लेटफार्म मोबाइल एप हायरमी ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के साथ हाथ मिलाया है. इस साझेदारी से हायरमी शहरों और कस्बों में छात्रों एवं नियोक्ताओं के बीच की दूरियों को कम करेगी. कंपनी ने 10 लाख छात्रों तक पहुंच के साथ एक लाख छात्रों को नौकरी दिलाने का लक्ष्य तय किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com