NDTV Khabar

Abdul Kalam


'Abdul kalam' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSEE Counselling 2020: पहले राउंड की काउंसलिंग शुरू, जानिए आवेदन का तरीका और जरूरी डॉक्यूमेंट्स

    UPSEE Counselling 2020: पहले राउंड की काउंसलिंग शुरू, जानिए आवेदन का तरीका और जरूरी डॉक्यूमेंट्स

    UPSEE 2020: डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) ने UPSEE 2020 का परिणाम जारी कर दिया है. रिजल्ट के बाद अब  UPSEE 2020 की पहले राउंड की काउंसलिंग की प्रक्रिया आज यानी 19 अक्टूबर से शुरू हो गई है. इस साल कोरोनावायरस के चलते काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है.  

  • UPSEE Counselling 2020: जारी हुआ रिजल्ट, जानिए काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया

    UPSEE Counselling 2020: जारी हुआ रिजल्ट, जानिए काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया

    UPSEE Result 2020: डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) ने UPSEE 2020 का परिणाम जारी कर दिया है. UPSEE परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsee.nic.in पर उपलब्ध है. रिजल्ट के बाद अब  UPSEE 2020 काउंसलिंग की प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. इस साल कोरोनावायरस के चलते काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.  UPSEE 2020 काउंसलिंग से संबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी. 

  • इस इंटरव्यू में फेल हो गए थे अब्दुल कलाम, टूट गया था सबसे प्यारा सपना

    इस इंटरव्यू में फेल हो गए थे अब्दुल कलाम, टूट गया था सबसे प्यारा सपना

    मिसाइलमैन और भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की आज जयंती है. अब्दुल कलाम की उपलब्धियों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक इंटरव्यू में फेल हो जाने के कारण उनका सबसे प्यारा सपना टूट गया था. यहां विस्तार से पढ़ें

  • UPSEE 2020 का रिजल्ट हुआ जारी, मुरादाबाद के संयम सक्सेना ने किया टॉप

    UPSEE 2020 का रिजल्ट हुआ जारी, मुरादाबाद के संयम सक्सेना ने किया टॉप

    UPSEE Result 2020: डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) ने UPSEE 2020 का परिणाम जारी कर दिया है. UPSEE परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsee.nic.in पर उपलब्ध है. UPSEE परिणाम 2020 को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा.

  • ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति बनने से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास में योगदान दिया है. एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में, कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया. हालांकि, स्वदेशी निर्देशित मिसाइलों- AGNI और PRITHVI के विकास और संचालन में उनके काम ने उन्हें ''भारत के मिसाइल मैन '' की उपाधि से नवाज़ा था. इसी के साथ ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे कलाम ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी में भारत की मदद की.

  • 15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    Today In History : इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है.बेहद सहज और सरल व्यक्तित्व वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया. 15 अक्टूबर 1931 को जन्मे कलाम देश के युवाओं को देश की सच्ची पूंजी मानते थे और बच्चों को हमेशा बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते थे.

  • UPSEE Results 2020: यूपीएसईई 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE Results 2020: यूपीएसईई 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE Results 2020: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने सोमवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) 2020 के परिणाम घोषित कर दिए हैं. उम्मीदवार जो एम फार्म, एम आर्क, और एम डिजाइन यूपीएसईई परीक्षा 2020 (UPSEE exam 2020) में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम ऑनलाइन upsee.nic.in पर चेक कर सकते हैं. यूपीएसईई 2020 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार यूपीएसईई 2020 (UPSEE 2020) काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे. काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. 

  • UPSEE आंसर की और MTech, MArch, MPharma का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE आंसर की और MTech, MArch, MPharma का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE Answer Key 2020: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने आधिकारिक वेबसाइट upsee.nic.in पर उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE 2020) के प्रश्न पत्र और आंसर की जारी कर दी है. इसके के साथ ही डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने MTech, MArch, MPharma, MURP और MDes के उम्मीदवारों के लिए UPSEE परिणाम 2020 की भी घोषणा की है. पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग, फार्मेसी और डिजाइन के उम्मीदवार अपने रोल नंबर की मदद से UPSEE 2020 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

  • अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

    अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

    एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University) के अनुज शर्मा और उनकी टीम ने दावा किया है कि उन्होंने पैसे गिनने वाली ऐसी मशीन बनाई है जो पूरी तरह से कीटाणुशोधन है. यानि पूरी तरह से सैनिटाइजर युक्त मशीन है. इस मशीन को बनाने में 14 से 15 हजार तक की लागत आई है.

  • UPSEE Exam 2020: इस दिन होगा यूपीएसईई का एग्जाम, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    UPSEE Exam 2020: इस दिन होगा यूपीएसईई का एग्जाम, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    UPSEE Exam 2020: उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (UPSEE) 10 मई को आयोजित किया जाएगा. इस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 27 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. इस एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 6 मार्च को पूरी हो चुकी है. हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरे हैं वे 9 अप्रैल तक अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. 9 अप्रैल के बाद किसी भी उम्मीदवार को एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा. 

  • UPSEE 2020 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    UPSEE 2020 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    UPSEE 2020 Registration: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने UPSEE 2020 के आवेदन प्रक्रिया के लिए अंतिम तारीख बढ़ा दी है. एप्लीकेशन की प्रक्रिया जनवरी के महीने में शुरू हुई थी. पहले 30 मार्च आवेदन करने की आखिरी तारीख थी, लेकिन कोरोनावायरस से देश में हुए लॉकडाउन के चलते आवेदन करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

  • Coronavirus का बढ़ता खौफ, यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

    Coronavirus का बढ़ता खौफ, यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने कोराना वायरस से बचाव के लिए एहतियातन सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों को छात्रों को ऑनलाइन कक्षा शुरू करने के निर्देश दिए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 2 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. इसके बाद विवि प्रशासन ने सभी सरकारी व निजी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व बीफार्मा कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

  • UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एग्जाम

    UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एग्जाम

    UPSEE 2020: उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा 2020 (Uttar Pradesh State Entrance Examination 2020) संभावित तौर पर 10 मई 2020 को आयोजित की जाएगी. यूपीएसईई परीक्षा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Dr. A P J Abdul Kalam Technical University) द्वारा आयोजित की जाती है.

  • अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता

    अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता

    एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-4 में एक मोबाइल लांचर से परीक्षण के कुछ समय बाद सूत्रों ने बताया कि मिसाइल में 2000 किलोमीटर तक प्रहार करने की क्षमता है.

  • नहीं बदलेगा कलाम अवॉर्ड का नाम, भारी विरोध के बाद जगन रेड्डी सरकार ने वापस लिया फैसला

    नहीं बदलेगा कलाम अवॉर्ड का नाम, भारी विरोध के बाद जगन रेड्डी सरकार ने वापस लिया फैसला

    अधिकारियों ने मंगलवार सुबह बताया कि मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड़्डी को जैसे ही नाम बदलने की जानकारी मिली उन्‍होंने तुरंत इस फैसले को वापस लेने का आदेश दे दिया. इसके साथ ही उन्‍होंने ऐसा न करने की चेतावनी देते हुए कहा कि पुरस्कार कलाम, महात्मा गांधी और अंबेडकर के नाम पर ही होने चाहिए.

  • World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) के रूप में मनाया जाता है और आज पूरी दुनिया में विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) मनाया जा रहा है. खबरों के मुताबिक इस दिन को मनाने की घोषणा खुद संयुक्त राष्ट्र की सभा ने 2010 में की थी.

  • APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की जयंती 15 अक्टूबर को मनाई जाती है. अब्दुल कलाम का जन्म (APJ Abdul Kalam Birthday) 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. मिसाइल मैन अब्दुल कलाम (Missile Man Abdul Kalam) भारत के 11वें राष्ट्रपति और जाने माने वैज्ञानिक थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र को समर्पित कर दिया था. उन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम किया.

  • APJ Abdul Kalam Quotes, Images: ''सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं'', ये हैं अब्दुल कलाम के 10 विचार

    APJ Abdul Kalam Quotes, Images: ''सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं'', ये हैं अब्दुल कलाम के 10 विचार

    अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक थे. आज अब्दुल कलाम की जयंती हैं. उन्होंने अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र में खास योगदान दिया था. भारत को बैलेस्टिक मिसाइल और लॉन्चिंग टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बनाने के कारण ही एपीजे अब्दुल कलाम का नाम मिसाइल मैन पड़ा. देश की पहली मिसाइल कलाम की देख रेख में ही बनी थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com