NDTV Khabar

Aircraft


'Aircraft' - 350 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • VIDEO: लेह एयरबेस पर उतरा IAF का जंबो विमान C-17 ग्लोबमास्टर, जानें इसकी खासियत

    VIDEO: लेह एयरबेस पर उतरा IAF का जंबो विमान C-17 ग्लोबमास्टर, जानें इसकी खासियत

    भारत-चीन के बीच तनातनी के बीच भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का एक मालवाहक विमान C-17 ग्लोबमास्टर आज लद्दाख के लेह एयरबेस पर सैनिकों के लिए रसद लेकर उतरा.

  • जासूसी के आरोप में HAL कर्मचारी अरेस्ट, ISI को मुहैया कराता था लड़ाकू विमानों से जुड़ी खुफिया जानकारी

    जासूसी के आरोप में HAL कर्मचारी अरेस्ट, ISI को मुहैया कराता था लड़ाकू विमानों से जुड़ी खुफिया जानकारी

    महाराष्ट्र  ATS ने नासिक स्थित हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) कंपनी के एक कर्मचारी को अरेस्ट किया है. कर्मचारी पर आरोप है कि वो भारतीय लड़ाकू विमानों और कंपनी की गुप्त जानकारी पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी आई एस आई को देता था.

  • भारत के सुपर हरक्यूलिस फ्लीट के लिए नौ करोड़ डॉलर के पुर्ज़ों की बिक्री को पेंटागन की मंज़ूरी

    भारत के सुपर हरक्यूलिस फ्लीट के लिए नौ करोड़ डॉलर के पुर्ज़ों की बिक्री को पेंटागन की मंज़ूरी

    भारत के C-130J सुपर हरक्युलस कार्गो एयरक्राफ्ट के बेड़े के लिए कलपुर्जे, उपकरण और लॉजिस्टिकल सहयोग की 90 मिलियन यूएस डॉलर में डील को लेकर पेंटागन राजी हो गया है. कांग्रेस को दिए अपने नॉटिफिकेशन में Defence Security Cooperation Agency ने कहा कि प्रस्तावित डील के तहत एक मुख्य रक्षा सहयोगी की सुरक्षा में सहयोग से भारत-अमेरिका के रणनीतिक रिश्तों में मजबूती आएगी और अमरिकी विदेश नीति और उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा को सहायता मिलेगी.

  • B777 भारत पहुंचा, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति जैसे वीवीआईपी भरेंगे उड़ान

    B777 भारत पहुंचा, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति जैसे वीवीआईपी भरेंगे उड़ान

    एक अधिकारी ने बताया कि यह विमान गुरुवार को भारत पहुंच गया.विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा जुलाई में एयर इंडिया को डिलीवर किया जाना था लेकिन इसकी डिलीवरी में दो बार देरी हुई - जुलाई में एक बार COVID-19 महामारी के कारण और फिर अगस्त में तकनीकी कारणों से कुछ हफ्तों के लिए इसे टाल दिया गया था. 

  • आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

    आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

    यह पोत मुंबई में 2017 में सेवामुक्त होने से पहले 30 वर्षों तक भारतीय नौसेना की सेवा में था. यह भारतीय बेड़े में एकमात्र युद्धपोत था जिसने ब्रिटेन की शाही नौसेना और बाद में भारतीय नौसेना में सेवा दी थी. ''विराट'' को संग्रहालय या रेस्तरां में बदलने की कोशिशें हुईं, लेकिन यह योजना विफल हो गई. अलंग स्थित श्री राम समूह ने जहाज के विघटन के लिए नीलामी में जीत हासिल की थी. 

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए गेम चेंजर कहा जाने वाला राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान गुरुवार को अंबाला एयरबेस (Ambala airbase) पर वायुसेना में शामिल हो जाएगा. सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनााथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली, सीडीएस जनरल विपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे. अंबाला में फ्रांस से पांच राफेल विमान 27 जुलाई को पहुंचे थे. अगले दो सालों में वायुसेना में राफेल के दो स्क्वाड्रन में 36 विमान शामिल होंगे. राफेल का पहला स्क्वाड्रन अंबाला में और दूसरा पश्चिम बंगााल के हाशिमारा में होगा. राफेल अंबाला से पाकिस्तान पर और हाशिमारा से चीन पर नजर रखेगा.

  • विमानवाहक पोत में चोरी के मामले में NIA ने 2 लोगों को किया अरेस्ट, चुराए गए कंप्यूटर डिवाइस बरामद

    विमानवाहक पोत में चोरी के मामले में NIA ने 2 लोगों को किया अरेस्ट, चुराए गए कंप्यूटर डिवाइस बरामद

    NIA ने बताया, "सुमित सिंह को बिहार के मुंगेर जिले और दया राम को राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले से गिरफ्तार किया गया है. दोनों ने संघन जांच-पड़ताल के बाद अपना जुर्म कबूल किया है. चुराए गए कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बरामद किया गया है." एजेंसी ने कहा कि बिहार, राजस्थान और गुजरात में तलाशी अभियान के दौरान कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी जब्त की गई है.

  • 'राफेल को पक्षियों से खतरा', अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने लिखी हरियाणा सरकार को चिट्ठी

    'राफेल को पक्षियों से खतरा', अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने लिखी हरियाणा सरकार को चिट्ठी

    एयर मार्शल महेंद्र सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा है कि एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास पक्षियों की बड़ी तादाद है, जो इन एयरक्राफ्ट्स के लिए खतरा पैदा कर सकती है, खासकर फाइटर जेट्स राफेल को.

  • चीन ने लद्दाख के पास जे -20 फाइटर जेट्स को फिर से तैनात किया: रिपोर्ट

    चीन ने लद्दाख के पास जे -20 फाइटर जेट्स को फिर से तैनात किया: रिपोर्ट

    भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. सूत्रों के हवाले से जानकारी आई थी कि पैंगौन्ग झील के दक्षिणी किनारे (Pangong Lake) पर रातभर में चीनी सेना की ओर से आक्रामक सैन्य गतिविधि करते हुए यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की गई थी.

  • घर की छत पर विमान बनाने वाले कैप्टन अमोल यादव की मदद को आगे आई महाराष्ट्र सरकार

    घर की छत पर विमान बनाने वाले कैप्टन अमोल यादव की मदद को आगे आई महाराष्ट्र सरकार

    यादव इस पर दो दशक से काम कर रहे हैं. पिछले हफ्ते उन्होंने कहा था कि इस विमान को अगले चरण के परीक्षण के लिए 2,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भरना होगा. आधिकारिक बयान के मुताबिक देसाई ने कहा कि डीजीसीए की अनुमति के बाद उद्योग विभाग यादव की परियोजना को हर तरह का सहयोग प्रदान करेगा.

  • केरल विमान हादसा : DGCA ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर बड़े साइज के विमान के इस्तेमाल पर लगाया बैन 

    केरल विमान हादसा : DGCA ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर बड़े साइज के विमान के इस्तेमाल पर लगाया बैन 

    एयरलाइन ने मंगलवार को बताया कि इस दुर्घटना में घायल 74 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे गई है. इस हादसे के एक दिन बाद कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने ट्वीट किया था कि एएआई और डीजसीसीए ने संभवत: कोझिकोड के टेबलटॉप रनवे के लिए इंजीनियर्ड मैटिरियल अरेस्टर सिस्टम (ईएमएएस) प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के प्रस्ताव को नजरअंदाज किया. 

  • डिफेंस एक्यूजेशन काउंसिल ने 8722.38 करोड़ रुपये की रक्षा खरीददारी को मंजूरी दी

    डिफेंस एक्यूजेशन काउंसिल ने 8722.38 करोड़ रुपये की रक्षा खरीददारी को मंजूरी दी

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई डिफेंस एक्यूजेशन काउंसिल (DAC) ने 8722.38 करोड़ रुपये की रक्षा जरूरतों से जुड़ी खरीददारी को मंजूरी दी है. इस खरीदारी में भारतीय वायु सेना के लिए 106 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट (Basic Trainer Aircraft HTT-40) भी शामिल है जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL ने तैयार किया है.

  • राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है. शाह ने कहा राफेल को वायुसेना में शामिल करने के लिए पीएम के प्रति आभार जताया. अमित शाह ने ट्वीट किया, ''राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल करना पीएम नरेंद्र मोदी के भारत को एक शक्तिशाली और सुरक्षित राष्ट्र बनाने के संकल्प को दिखाता है. मोदी सरकार भारत की रक्षा क्षमताओं के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी भारतीय वायुसेना को यह अभूतपूर्व ताकत प्रदान करने के लिए मैं माननीय पीएम को धन्यवाद देता हूं.''

  • राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का राफेल जेट (Rafale Jet) का पहला बैच दोपहर करीब 3:20 बजे अंबाला एयरबेस पहुंच गया. इसे लेकर बॉलीवुड से यूं रिएक्शन आए हैं.

  • भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    Rafale Jets:  फ्रांस से भारत के लिए रवाना हुई राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान की पहली खेप अंबाला एयरबेस पर पहुंच गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि विमान अंबाला में सुरक्षित तरीके से उतर गए हैं. राफेल लड़ाकू विमानों का भारत में आना हमारे सैन्य इतिहास में नए युग की शुरूआत है. इन बहुआयामी (Multirole) विमानों से वायुसेना की क्षमताओं के क्रांतिकारी बदलाव आएंगे. 

  • कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    भारतीय एयरफोर्स में अगले महीने शामिल हो रहे बहुचर्चित राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jets) का पहला बैच बुधवार को भारत पहुंच रहा है. दुनिया का सबसे ताकतवर फाइटर जेट (Powerful Jets in the World) माना जाने वाला राफेल विमान भारतीय वायुसेना की क्षमता को अगले स्तर पर ले जा सकता है. राफेल अपनी मारक क्षमता के लिए जाना जाता है, ऐसे में वायुसेना में इस विमान के बेड़े को शामिल किया जाना बहुत अहम है. लेकिन आम उत्सुकता का विषय है कि आखिर राफेल कितना ताकतवर है और वायुसेना की क्षमता को किस स्तर तक बढ़ाएगा.

  • राफेल पहुंचेगा भारत, अंबाला में आबादी को घरों की छतों पर जाने से रोका गया

    राफेल पहुंचेगा भारत, अंबाला में आबादी को घरों की छतों पर जाने से रोका गया

    Rafale Jets: चीन के साथ विवाद के बीच भारत की ताकत कई गुना बढ़ने वाली है. दरअसल, फ्रांस से रवाना हुई राफेल (Rafale) विमानों की पहली खेप आज अम्बाला पहुंचेगी. सूत्रों के मुताबिक, राफेल लड़ाकू विमान आज अम्बाला एयरफ़ोर्स स्टेशन पर दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे के बीच लैंड करेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com