NDTV Khabar

Aligarh University


'Aligarh University' - 89 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्रों के लिए बचे हुए 30 प्रतिशत अंकों के लिए अंतिम परीक्षा 5 अगस्त से आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी के एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है. परीक्षाएं Viva फॉर्मेट में ऑनलाइन ही आयोजित की जाएंगी. ये फैसला एक बैठक में लिया गया है, जिसमें फैकल्टी के डीन्स, कॉलेजों और पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल और विश्वविद्यालय के अन्य लोग शामिल थे. इस दौरान ये फैसला भी लिया गया है कि अकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने का कार्य भी शुरू किया जाएगा. 

  • AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने शुक्रवार को घोषणा करके बताया कि जुलाई में होने वाले सभी एंड सेमेस्टर एग्जामिनेशन को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है. AMU ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर COVID-19 महामारी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पेंडिंग दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है. AMU ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा, "जुलाई में होने वाली सत्र 2019-20 के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों की सभी परीक्षा (बैकलॉग / एरियर पेपर सहित) अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती हैं." यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इस मामले पर आगे का निर्णय भारत सरकार / यूजीसी द्वारा अधिसूचित दिशानिर्देश के जारी होने के बाद लिया जाएगा. 

  • AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) स्कूल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि वो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने मोबाइल नंबर और वॉट्सऐप नंबर भी अपलोड करें. ये निर्देश ऑनलाइन एग्जाम के चलते दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि ये तमाम डिटेल्स अपनी ई-मेल आईडी के साथ 20 जून तक सभी छात्र उपलब्ध कराएं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पोस्टपोन किए गए 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम एएमयू स्कूल बोर्ड ने ऑनलाइन (AMU Online Board Exams) कराने का फैसला लिया है.

  • DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • UP में बनाई जाएंगी ये 3 यूनिवर्सिटी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूनिवर्सिटी के लिए जल्दी उपलब्ध कराई जाए जमीन

    UP में बनाई जाएंगी ये 3 यूनिवर्सिटी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूनिवर्सिटी के लिए जल्दी उपलब्ध कराई जाए जमीन

    लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में तीन नई यूनिवर्सिटी के निर्माण में तेजी लाने के दिशा-निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक मीटिंग में अधिकारियों से कहा कि तीन नई राज्य यूनिवर्सिटी तैयार करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए. सीएम योगी ने इन यूनिवर्सिटी के लिए प्राथमिकता के आधार पर जमीन मुहैया कराने के आदेश दिये हैं, ताकि यूनिवर्सिटी निर्माण का काम जल्द से जल्द शुरू हो सके. 

  • 24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    देश के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 24 मई के दिन का खास महत्व है.

  • AMU पहली से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेगी पास, 9वीं और 11वीं के लिए लिया ये फैसला

    AMU पहली से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेगी पास, 9वीं और 11वीं के लिए लिया ये फैसला

    AMU To Promote School Students: चीन और दूसरे देशों के बाद अब भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है. कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया गया है. कोरोना लॉकडाउन को देखते हुए कई राज्यों में 10वीं और 12वीं को छोड़कर बाकी स्टूडेंट्स को पास कर दिया गया है. इन सबके बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी पहली क्लास से 8वीं क्लास के सभी स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करने का फैसला किया है. 

  • Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग में सरकार को 1 दिन की सैलरी डोनेट करेगी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

    Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग में सरकार को 1 दिन की सैलरी डोनेट करेगी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

    Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग लड़ने में पूरा देश एक जुट हो गया है. तमाम देशवासी कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए सरकार की मदद के लिए सामने आ रहे हैं. एजुकेशन सेक्टर भी कोरोना से निपटने लिए अपना पूरा योगदान दे रहा है. देश की कई यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए सरकार को दान दे रही हैं. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ ने भी पीएम केयर्स फंड में अपनी एक दिन की सैलरी दान करने का फैसला किया है. 

  • कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    AMU Admission 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे ने पूरे देश में शटडाउन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं. यूपी में भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. एहतियात के तौर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अपने एडमिशन टेस्ट तक कैंसिल कर दिए हैं.

  • विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 7,000 रिक्त पदों को जल्द भरने की राज्यसभा में उठी मांग

    विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 7,000 रिक्त पदों को जल्द भरने की राज्यसभा में उठी मांग

    राज्यसभा (Rajya Sabha) में बुधवार को देश के 40 विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पड़े 7,000 पदों को जल्द भरने की मांग की गई. समाजवादी पार्टी के रेवती रमण सिंह (Rewati Raman Singh) ने मांग करते हुुए कहा कि इन रिक्तियों का असर विद्यार्थियों पर पड़ेगा जिनमें हम देश का भविष्य देखते हैं. शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए सिंह ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में शिक्षकों के 857 पद रिक्त हैं.

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    पिछले साल 15 दिसंबर को AMU में हुए बवाल की घटना और कैंपस में पुलिस के प्रवेश को लेकर छात्रों का आक्रामक रुख बना हुआ था. वह प्रॉक्टर के इस्तीफे की मांग करते रहे. कुछ दिनों पहले बाब ए सैयद धरना स्थल पर प्रॉक्टर टीम को जूता दिखाने और अभद्रता जैसी घटनाएं भी हुईं. बताया जा रहा है कि इसी कारण से प्रो. अफीफउल्लाह ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. संयुक्त रजिस्ट्रार मिनहाज ए. खान ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

  • CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    पूर्व आईपीएस अधिकारी अब्दुर रहमान को पकड़कर अलीगढ़ के लोढ़ा थाने ले जाया गया. उस वक्त वह दिल्ली से अलीगढ़ जा रहे थे. उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में CAA का विरोध कर रहे छात्रों को संबोधित करना था.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रदर्शनकारी छात्रों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय :एएमयू: प्रशासन के बीच गुरूवार की सुबह गतिरोध कुछ सामान्य होता दिखा. एएमयू प्रवक्ता उमर पीरजादा ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रधानाध्यापक सूफियां बेग ने छात्रों को कल एक बैठक में आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा. गतिरोध के बाद आज पहली बार कुछ कक्षाएं चलीं. बेग ने भाषा को बताया कि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज हुई बैठक के बाद वह आश्वस्त हैं.

  • योगी के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- देश विरोधियों को 'कुत्ते की मौत' मारेंगे, जब चाहेंगे बदल देंगे AMU का नाम

    योगी के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- देश विरोधियों को 'कुत्ते की मौत' मारेंगे, जब चाहेंगे बदल देंगे AMU का नाम

    कैबिनेट मंत्री रघुराज सिंह ने कहा, 'जो भी देश-विरोधी गतिविधियों में शामिल होगा, उसे कुत्ते की मौत मारा जाएगा. पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि इस तरह के लोगों को तुरंत एनकाउंटर में मार दिया जाए.' अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) का नाम बदलने की बात कहते हुए वह बोले, 'मैं यूनिवर्सिटी के मुल्लों से कहना चाहता हूं कि जब हम चाहेंगे, तब हम इसका नाम बदलकर हिंदुस्तान यूनिवर्सिटी कर देंगे.'

  • डॉक्टर कफील खान को यूपी STF ने मुंबई से किया गिरफ्तार, AMU में भड़काऊ भाषण देने का आरोप

    डॉक्टर कफील खान को यूपी STF ने मुंबई से किया गिरफ्तार, AMU में भड़काऊ भाषण देने का आरोप

    कफील खान पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. उन्होंने पिछले साल 12 दिसंबर को AMU में यह भाषण दिया था. 13 दिसंबर को उनके खिलाफ अलीगढ़ के सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 153-A के तहत केस दर्ज किया गया.

  • AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में प्रदर्शनकारी छात्रों ने मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेज गेट को बंद कर दिया. इससे लगातार दूसरे दिन इंजीनियरिंग एवं टेक्नॉलॉजी फैकल्टी की परीक्षा नहीं हो सकी. परीक्षा सोमवार से शुरू होनी थी लेकिन छात्रों के एक समूह ने जाकिर हुसैन कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी के प्रवेश द्वार बंद कर दिए.

  • CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) परिसर में छात्रों के बीच अशांति और प्रदर्शन के कारण अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते एएमयू के अधिकारियों ने गुरुवार को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. बढ़ाए गए शीतकालीन अवकाश के बाद विश्वविद्यालय के पुन: से खोलने के बाद इन परीक्षाओं को निर्धारित किया गया था. विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय बुधवार को कुलपति प्रोफेसर तुगलक मंसूर की अध्यक्षता में लिया गया.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com