NDTV Khabar

Army Chief Bipin Rawat


'Army Chief Bipin Rawat' - 99 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नए सेना प्रमुख की पाकिस्तान को चेतावनी- 'भारत के पास आतंकवाद के स्रोत पर हमला करने का अधिकार'

    नए सेना प्रमुख की पाकिस्तान को चेतावनी- 'भारत के पास आतंकवाद के स्रोत पर हमला करने का अधिकार'

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General Manoj Mukund Naravane) ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि अगर पड़ोसी देश राज्य प्रायोजित आतंकवाद को नहीं रोकता है तो इस स्थिति में भारत के पास आतंक के स्रोत पर हमला करने का अधिकार है.

  • CDS बस एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है : जनरल बिपिन रावत

    CDS बस एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है : जनरल बिपिन रावत

    देश के पहले सीडीएस बनने जा रहे है जनरल बिपिन रावत को आज साउथ ब्लॉक में 'गॉर्ड ऑफ ऑनर' दिया गया है. थल सेना के प्रमुख के तौर आज वह रिटायर हो रहे हैं. गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'जो सैनिक इस ठंड में देश की सेवा कर रहे हैं. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. मैं उनके परिवार को भी बधाई देना चाहता हूं जो उन्हें सेवा करने के लिए मदद करते हैं. मैं सभी को नववर्ष की शुभकामना देना चाहता हूं. मैं मनोज नरावणे को बधाई देना चाहता हूं और नए सेना प्रमुख के तौर भी उनको शुभकामनाएं. सभी के मदद से मैंने अपने कार्य को पूरा किया'. जनरल रावत ने आगे कहा, 'मैं आपको ये कहना चाहता हूं. CDS बस एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है, टीम वर्क ही सफलता दिलाता है. बिपिन रावत सिर्फ एक नाम, इंडियन आर्मी सिर्फ एक टीम है. अकेला आदमी कोई काम नहीं कर सकता है'.

  • कल CDS का कार्यभार संभालेंगे जनरल बिपिन रावत, 'सिंगल प्वॉइंट आदेश' देने का मिला अधिकार, क्या हैं इसके मायने

    कल CDS का कार्यभार संभालेंगे जनरल बिपिन रावत, 'सिंगल प्वॉइंट आदेश' देने का मिला अधिकार, क्या हैं इसके मायने

    जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बन गए हैं. इस पद पर आते ही उनके पास तीनों सेनाओं को आदेश जारी करने का अधिकार मिल गया है. सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल के अलावा युद्ध के दौरान सिंगल प्वॉइंट आदेश देने का भी अधिकार होगा. मतलब ये है कि अब तीनों सेनाओं को एक ही आदेश जारी होगा. साथ ही उन्‍हें साइबर और स्‍पेस कमांड का भी जिम्‍मा दिया जाएगा.

  • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज संभालेंगे सेना प्रमुख का कार्यभार

    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज संभालेंगे सेना प्रमुख का कार्यभार

    अपने 37 साल के कार्यकाल के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे विभिन्न कमानों में शांति, क्षेत्र और उग्रवाद रोधी बेहद सक्रिय माहौल में जम्मू कश्मीर व पूर्वोत्तर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स की बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इंफेंट्री ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं.

  • NEWS FLASH: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कार्यकाल 1 साल और बढ़ाया गया

    NEWS FLASH: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कार्यकाल 1 साल और बढ़ाया गया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, यह होगी जिम्मेदारी

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, यह होगी जिम्मेदारी

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff) बने गए हैं. बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो रहे है और इसी दिन से सीडीएस के रूप में वह अपना कार्यकाल शुरू करेंगे.

  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- आयु सीमा 65 वर्ष की गई

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- आयु सीमा 65 वर्ष की गई

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff) पद के ऐलान के बाद सरकार ने इसकी अधिकतम उम्र सीमा के लिए सेना के नियमों में संशोधन किया है. नए नियम के तहत अधिकतम उम्र सीमा अब 65 साल होगी.

  • सेना प्रमुख के CAA Protests पर दिए बयान को लेकर चिदंबरम ने साधा निशाना, दी यह सलाह...

    सेना प्रमुख के CAA Protests पर दिए बयान को लेकर चिदंबरम ने साधा निशाना, दी यह सलाह...

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर विश्वविद्यालय और कॉलेजों के प्रदर्शनकारी छात्रों को लेकर बयान दिया. जिसे लेकर वह विपक्ष के निशाने पर आ गए. अब वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने शनिवार को उनपर हमला बोला. पी चिदंबरम ने सेना प्रमुख को अपने काम से मतलब रखने को कहा.

  • सेना प्रमुख के बयान पर दिग्विजय सिंह का आया Reaction, कहा- 'लीडर्स वह भी नहीं होते जो...'

    सेना प्रमुख के बयान पर दिग्विजय सिंह का आया Reaction, कहा- 'लीडर्स वह भी नहीं होते जो...'

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर विश्वविद्यालय और कॉलेजों के प्रदर्शनकारी छात्रों को लेकर बयान दिया. इसे लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

  • CAA Protest पर जनरल बिपिन रावत ने दिया बयान तो ओवैसी बोले- किसी के पद की सीमाओं को जानना...

    CAA Protest पर जनरल बिपिन रावत ने दिया बयान तो ओवैसी बोले- किसी के पद की सीमाओं को जानना...

    इसके बाद AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा- ''किसी के पद की सीमाओं को जानना ही नेतृत्व है. नागरिक सर्वोच्चता के विचार को समझने तथा अपने अधीन मौजूद संस्थान की अखंडता को सुरक्षित रखने के बारे में है.''

  • CAA Protest पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा- नेता वे नहीं हैं जो गलत दिशा में...

    CAA Protest पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा- नेता वे नहीं हैं जो गलत दिशा में...

    उन्होंने एक इवेंट के दौरान कहा, ''नेता वे नहीं हैं जो गलत दिशा में लोगों का नेतृत्व करते हैं. जैसा कि हम लोग गवाह रहे हैं कि बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के छात्रों ने शहरों और कस्बों में आगजनी और हिंसा करने के लिए जन और भीड़ का नेतृत्व कर रहे हैं. यह नेतृत्व नहीं है.'' 

  • अगले आर्मी चीफ मनोज नरवाणे बोले- जेम्स बॉन्ड, बंदूकें और लड़कियां सिर्फ फिल्मों में, जासूसी की दुनिया इससे अलग

    अगले आर्मी चीफ मनोज नरवाणे बोले- जेम्स बॉन्ड, बंदूकें और लड़कियां सिर्फ फिल्मों में, जासूसी की दुनिया इससे अलग

    वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे (Manoj Naravane) को नए थल सेना प्रमुख के लिए नामित किया गया है. मौजूदा आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2019 को खत्म हो रहा है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे ने शनिवार को पुणे में आयोजित एक बुक लॉन्च इवेंट में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इंटेलिजेंस की दुनिया ग्लैमरस नहीं होती है जैसा कि फिल्मों में दिखाया जाता है.

  • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे होंगे अगले सेना प्रमुख

    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे होंगे अगले सेना प्रमुख

    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) थलसेना के अगले प्रमुख होंगे. फिलहाल जनरल नरवणे सेना में सह सेना प्रमुख हैं और 31 दिसंबर को मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से पदभार संभालेंगे.

  • जम्मू-कश्मीर को लेकर सेना प्रमुख बिपिन रावत का बड़ा बयान, कहा- कुछ लोग माहौल बिगाड़ने के लिए पर्दे के पीछे से...

    जम्मू-कश्मीर को लेकर सेना प्रमुख बिपिन रावत का बड़ा बयान, कहा- कुछ लोग माहौल बिगाड़ने के लिए पर्दे के पीछे से...

    पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ के जवाब में भारतीय सेना ने तंगधार सेक्टर के दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैंपों पर हमला किया. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (Army Chief General Bipin Rawat) ने तीन आतंकी कैंपों के तबाह होने की पुष्टि की है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) के इस ऐक्शन में 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और तकरीबन इतने ही आतंकी भी मारे जा चुके हैं.

  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा- किसी भी तरह के उभरते खतरों से निपटने के लिए...

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा- किसी भी तरह के उभरते खतरों से निपटने के लिए...

    रावत ने रक्षा अताशे के चौथे सम्मेलन में यहां कहा, ‘‘हम महज अपने सशस्त्र बलों को हथियारबंद करने के लिए हथियारों का निर्माण नहीं कर रहे हैं बल्कि धीरे-धीरे हम निर्यात उन्मुखी रक्षा उद्योग बन रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा रक्षा निर्यात वर्तमान में 11 हजार करोड़ रुपये वार्षिक है और 2024 तक इसके 35 हजार करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद है.’’

  • भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में स्वदेशी प्रौद्योगिकी को व्यापक रूप से शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित समाधानों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. 41वें डीआरडीओ (DRDO) निदेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि शस्त्रों और अन्य प्रणालियों का विकास भविष्य के युद्धों को दिमाग में रखकर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘अगर हम भविष्य के युद्धों की रूपरेखा की ओर देखें तो जरूरी नहीं कि ये आमने-सामने से लड़े जाएं. हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और रोबोटिक्स के विकास के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की ओर देखना होगा.’ रावत ने कहा, ‘और अगर हम इस बारे में नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी.’

  • सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले- बालाकोट में फिर सक्रिय हुए आतंकी, हम Ceasefire के उल्लंघन से निपटना जानते हैं

    सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले- बालाकोट में फिर सक्रिय हुए आतंकी, हम Ceasefire के उल्लंघन से निपटना जानते हैं

    जनरल रावत ने कहा, "आतंकवादियों की हमारे इलाके में घुसपैठ करवाने के लिए पाकिस्तान संघर्षविराम उल्लंघन करता है... हम जानते हैं कि संघर्षविराम उल्लंघन से कैसे निपटना है... हमारी फौज जानती है कि खुद को कैसे पोज़िशन करें, और कैसे कार्रवाई करें... हम सतर्क हैं, और सुनिश्चित करेंगे कि घुसपैठ की ज़्यादा से ज़्यादा कोशिशें नाकाम हों..."

  • केंद्रीय मंत्री के बयान 'PoK को भारत में शामिल करना अगला एजेंडा' पर बोले जनरल बिपिन रावत- सेना हमेशा तैयार है

    केंद्रीय मंत्री के बयान 'PoK को भारत में शामिल करना अगला एजेंडा' पर बोले जनरल बिपिन रावत- सेना हमेशा तैयार है

    जितेंद्र सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Kashmir) के मुद्दे पर कहा था, ‘‘यह केवल मेरी या मेरी पार्टी की प्रतिबद्धता नहीं है बल्कि यह 1994 में पीवी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा सर्वसम्मति से पारित संकल्प है. यह एक स्वीकार्य रुख है.''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com