NDTV Khabar

Artical


'Artical' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान, अब भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर कर रहा विचार

    कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान, अब भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर कर रहा विचार

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Artice 370) हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है. दुनियाभर में मुंह की खाने के बाद भी वह गीदड़भभकियों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान सरकार एक बार फिर भारतीय उड़ानों के लिए देश के एयरस्पेस के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की सोच रही है.

  • जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान: हटाई गई धारा 370, दो हिस्सों में बंटेगा J&K, लद्दाख बनेगा अलग केंद्र शासित प्रदेश

    जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान: हटाई गई धारा 370, दो हिस्सों में बंटेगा J&K, लद्दाख बनेगा अलग केंद्र शासित प्रदेश

    सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया जिसमें जम्मू कश्मीर राज्य का विभाजन दो केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में करने का प्रस्ताव किया गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में एक संकल्प पेश किया जिसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे. शाह ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया. गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख के लिये केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की जहां चंडीगढ़ की तरह से विधानसभा नहीं होगी. शाह ने राज्यसभा में घोषणा की कि कश्मीर और जम्मू डिवीजन विधान के साथ एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा जहां दिल्ली और पुडुचेरी की तरह विधानसभा होगी. गृह मंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे.'

  • सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म आर्टिकल 15 पर रोक लगाने से किया इंकार

    सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म आर्टिकल 15 पर रोक लगाने से किया इंकार

    सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को 'ब्राह्मण समाज ऑफ इंडिया संस्था' की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें इस फिल्म पर रोक लगाने की मांग की गई थी.

  • जम्मू-कश्मीर के मामले में जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी को दी यह नसीहत

    जम्मू-कश्मीर के मामले में जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी को दी यह नसीहत

    जनता दल यूनाइटेड ने BJP को नसीहत दी है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे के साथ छेड़छाड़ देश की एकता के लिए घातक हो सकता है. जेडीयू ने सिटीजनशिप बिल के बाद अब धारा 370 और 35एक के मामले में भी बीजेपी को सलाह दी है.

  • मोहन भागवत बोले- राम मंदिर जल्द बनाने से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव होगा खत्म, मॉब लिंचिंग समेत इन 10 मुद्दों पर रखी RSS की राय

    मोहन भागवत बोले- राम मंदिर जल्द बनाने से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव होगा खत्म, मॉब लिंचिंग समेत इन 10 मुद्दों पर रखी RSS की राय

    आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि अयोध्या में राम मन्दिर का शीघ्र निर्माण होना चाहिए और विश्वास व्यक्त किया कि इससे हिंदुओं एवं मुस्लिमों के बीच तनाव खत्म हो जाएगा. भगवान राम को “इमाम-ए-हिंद” बताते हुए भागवत ने कहा कि वह देश के कुछ लोगों के लिए भगवान नहीं हो सकते लेकिन वह समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए भारतीय मूल्यों के एक आदर्श हैं. उन्होंने कहा, 'एक संघ कार्यकर्ता, संघ प्रमुख और राम जन्मभूमि आंदोलन के एक हिस्से के तौर पर मैं चाहता हूं कि भगवान राम की जन्मभूमि (अयोध्या) में जल्द से जल्द भव्य राम मंदिर बनाया जाए.' संघ के तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन उन्होंने कहा, ‘अब तक यह हो जाना चाहिए था. भव्य राम मंदिर का निर्माण हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव की एक बड़ी वजह को खत्म करने में मदद करेगा और अगर मंदिर शांतिपूर्ण तरीके से बनता है तो मुस्लिमों की तरफ अंगुलियां उठनी बंद हो जाएंगी.' उन्होंने कहा कि यह देश की संस्कृति और 'एकजुटता को मजबूत' करने का मामला है, यह देश के करोड़ों लोगों के विश्वास का मुद्दा है. उन्होंने इस मुद्दे पर बातचीत का भी समर्थन किया लेकिन कहा कि अंतिम फैसला राम मंदिर समिति के पास होगा जो मंदिर के निर्माण के लिए आंदोलन चला रही है.

  • अनुच्छेद 35 ए खत्म होने की फैली अफवाह, हिंसा की आशंका पर घाटी बंद रखने का आदेश

    अनुच्छेद 35 ए खत्म होने की फैली अफवाह, हिंसा की आशंका पर घाटी बंद रखने का आदेश

    श्रीनगर व कश्मीर घाटी के कुछ अन्य हिस्सों को प्रशासन ने सोमवार को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. प्रशासन ने यह बंद सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुच्छेद 35ए को खत्म करने की अफवाहों के बाद लागू किया है.

  • किसी के कहने पर नहीं, अपनी मर्जी से लिखा पिता की राय से असहमति जताने वाला लेख : जयंत सिन्हा

    किसी के कहने पर नहीं, अपनी मर्जी से लिखा पिता की राय से असहमति जताने वाला लेख : जयंत सिन्हा

    केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने गुरुवार को इस बात को खारिज कर दिया कि उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में अपने पिता एवं पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा की राय से असहमति जताने वाला आलेख किसी और व्यक्ति के कहने पर लिखा है.

  • समलैंगिक संबंधों पर धारा 377 को चुनौती देने वाली याचिका चीफ जस्टिस के पास भेजी गई

    समलैंगिक संबंधों पर धारा 377 को चुनौती देने वाली याचिका चीफ जस्टिस के पास भेजी गई

    समलैंगिक संबंधों पर IPC की धारा 377 को चुनौती देने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने चीफ जस्टिस को भेज दिया है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में पांच जजों की संविधान पीठ क्युरेटिव याचिका पर सुनवाई कर रही है। चीफ जस्टिस तय करेंगे कि ये मामला क्यूरेटिव के साथ सुने या अलग से सुनवाई हो।

  • इयान चैपल का मत : ग्रेग चैपल से अच्छे कोच साबित होंगे अनिल कुंबले

    इयान चैपल का मत : ग्रेग चैपल से अच्छे कोच साबित होंगे अनिल कुंबले

    भारत के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले का टीम इंडिया कोच के रूप में चयन होने के बाद अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल ने अनिल कुंबले पर एक लेख लिखकर अपना मत जाहिर किया है। उनका मानना है कि अनिल कुंबले टीम इंडिया के लिए सही कोच साबित होंगे।

  • जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के मुद्दे पर अपना रुख नहीं बदलेगी आरएसएस

    जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के मुद्दे पर अपना रुख नहीं बदलेगी आरएसएस

    जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने पीडीपी के साथ सरकार बनाई है, जिसका रुख़ धारा 370 पर बीजेपी के बिलकुल उलट है, लेकिन नागपुर में चल रही अहम बैठक में आरएसएस ने साफ़ कर दिया है कि वह धारा 370 के मुद्दे पर अपना रुख़ नहीं बदलेगी, लेकिन फिलहाल वह इस मामले को बीजेपी की तरह ही ठंडे बस्ते में रखे रहने की बात कर रही है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com