NDTV Khabar

Article 370


'Article 370' - 607 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नेताओं ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के एक वर्ष पूरे होने पर ट्विटर पर निराशा जतायी

    नेताओं ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के एक वर्ष पूरे होने पर ट्विटर पर निराशा जतायी

    5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने और राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के फैसले का एक साल पूरा हो गया.  एक साल पूरा होने के मौके पर विचार विमर्श के लिए बैठक की अनुमति नहीं मिलने पर मुख्यधारा के कई नेताओं ने निराशा व्यक्त की है.

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर चीन की टिप्पणी पर बुधवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. भारत ने चीन को नसीहत देते हुए कहा कि चीन को दूसरे देशों के आंतरिक मसलों में टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के एक साल पूरा होने पर चीन ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में एकतरफा बदलाव "अवैध और अमान्य" है.

  • अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कश्मीर में क्यों बनी है अशांति?

    अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कश्मीर में क्यों बनी है अशांति?

    एक साल पहले भले ही कश्मीर (Kashmir) को अनुच्छेद 370 (Article 370) से आजादी मिल गई हो, लेकिन वहां पर मौतों का सिलसिला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. सुरक्षा बलों का आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपेरशन ऑल आउट में बड़ी तादाद में आतंकियों की मौतों के बाद भी नये युवा बंदूक थामने से हिचक नहीं रहे हैं.

  • बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    प्रशासन के इस फैसले को PDP चीफ महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने बेतुका करार दिया. बता दें कि कुछ समूहों  द्वारा 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने पर श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. 

  • जम्मू-कश्मीर : BJP कार्यकर्ता ने अनंतनाग के लालचौक पर फहराया तिरंगा

    जम्मू-कश्मीर : BJP कार्यकर्ता ने अनंतनाग के लालचौक पर फहराया तिरंगा

    जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाए जाने के एक साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर बीजेपी कार्यकर्ता रोमौसा रफीक ने अनंतनाग के लाल चौक पर तिरंगा फहराकर सलामी दी है. आपको बता दें कि बीते साल इसी आज के ही दिन गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान किया था. इस पर संसद में काफी विवाद और बहस हुई थी. लेकिन सरकार ने इसे हटाकर जनसंघ-बीजेपी के अपने एजेंडे को पूरा किया था.

  • बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर ओनिर (Onir) ने जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370)) हटाए जाने के एक साल होने पर किए गए अपने ट्वीट में लिखा है...

  • जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने मंगलवार की रात को 4 और 5 अगस्त के लिए लगाया गया दो दिवसीय कर्फ्यू (Curfew) तय अवधि से पहले ही हटा दिया. यह कर्फ्यू अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ से पहले लगाया गया था. अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूहों  के 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने के बाद श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने 5 अगस्त को श्रीनगर में अपने निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए कई मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.

  • अनुच्छेद 370 हटाए जाने को एक साल पूरे होने पर केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर में कर्फ्यू

    अनुच्छेद 370 हटाए जाने को एक साल पूरे होने पर केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर में कर्फ्यू

    जिलाधिकारी ने कहा कि श्रीनगर के पुलिस अधीक्षक ने सूचना दी है कि पुख्ता जानकारी मिली है कि अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूह पांच अगस्त को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाने, हिंसा और प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं., चौधरी ने कहा कि कोई भी बड़ा जमावड़ा कोविड-19 उन्मूलन की दिशा में किए गए कार्यों के लिए भी घातक सिद्ध होगा. 

  • महबूबा मुफ्ती की हिरासत पर राहुल गांधी ने किया Tweet, कहा- उनकी रिहाई के लिए यह...

    महबूबा मुफ्ती की हिरासत पर राहुल गांधी ने किया Tweet, कहा- उनकी रिहाई के लिए यह...

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की रिहाई की मांग की.

  • 5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    पांच अगस्त की तारीख भारत के इतिहास में एक अहम दिन के रूप में रूप दर्ज होने वाली है. एक साल पहले इसी दिन यानी 5 अगस्त 2019 को देश के गृह मंत्री अमित शाह ने एक विवादस्पद लेकिन ऐतिहासिक फैसले का ऐलान किया था.

  • JK के नेता सज्जाद लोन एक साल बाद रिहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद किए गए थे नज़रबंद

    JK के नेता सज्जाद लोन एक साल बाद रिहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद किए गए थे नज़रबंद

    जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टी पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को शुक्रवार को नजरबंदी की हिरासत से रिहा कर दिया गया. वो पिछले एक साल से नजरबंद चल रहे थे. लोन को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से नज़रबंदी में रखा गया था. 

  • 370 हटने से कुछ दिन पहले PM से हुई मुलाकात पर बोले उमर अब्दुल्ला, "भुला नहीं पाऊंगा..."

    370 हटने से कुछ दिन पहले PM से हुई मुलाकात पर बोले उमर अब्दुल्ला,

    उमर अब्दुल्ला तथा उनके पिता फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित सैकड़ों राजनेताओं को पिछले साल अगस्त में हिरासत में ले लिया गया था या गिरफ्तार कर लिया गया था, जब केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 के अंतर्गत राज्य को दिए गए विशेष दर्जे को खत्म कर उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों - जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख - में बांट दिया था.

  • आर्टिकल 370 और 35 ए के हटने का एक साल पूरा होने पर बीजेपी देश भर में करेगी आयोजन

    आर्टिकल 370 और 35 ए के हटने का एक साल पूरा होने पर बीजेपी देश भर में करेगी आयोजन

    अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35 ए के हटने का एक साल पूरा होने पर बीजेपी (BJP) एक सप्ताह तक देश भर में आयोजन करेगी. कार्यक्रम 28 जुलाई से तीन अगस्त तक होंगे. 'एक देश एक संविधान' नाम से अभियान चलाया जाएगा. पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी पांच अगस्त को जम्मू, श्रीनगर और लद्दाख में कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. एक राष्ट्रीय वर्चुअल रैली का आयोजन भी किया जाएगा.

  • NCERT ने किताब से 'अलगाववादी राजनीति' का पैराग्राफ हटाया, अनुच्छेद 370 हटाने का विषय जोड़ा

    NCERT ने किताब से 'अलगाववादी राजनीति' का पैराग्राफ हटाया, अनुच्छेद 370 हटाने का विषय जोड़ा

    राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं कक्षा की राजनीतिक विज्ञान पुस्तक के एक पाठ में संशोधन करते हुए इसमें से जम्मू कश्मीर में अलगाववादी राजनीति पर पैराग्राफ को हटा दिया है और पिछले वर्ष प्रदेश के विशेष दर्जे को खत्म करने का संक्षिप्त उल्लेख किया है.  एनसीईआरटी ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये पाठ्य पुस्तक में 'स्वतंत्रता के बाद भारत की राजनीति' पाठ में संशोधन किया है.  पाठ से 'अलगाववाद और उसके आगे' को हटा दिया गया है जबकि अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के विषय को 'क्षेत्रीय आकांक्षाओं' विषय के तहत शामिल किया गया है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया था. 

  • जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार नहीं मना 'शहीद दिवस', टूटी 72 साल पुरानी परंपरा

    जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार नहीं मना 'शहीद दिवस', टूटी 72 साल पुरानी परंपरा

    पिछले साल पांच अगस्त को केंद्र द्वारा धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की 5 दिसंबर को जयंती के साथ ही 13 जुलाई की छुट्टियों को इससे हटा दिया गया था. शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने 1948 में 13 जुलाई को छुट्टी का प्रावधान किया था.

  • जम्मू-कश्मीर : बीते 16 दिन में शोपियां में मारे गए 17 आतंकी, इस साल राज्य में अब तक 109 ढेर

    जम्मू-कश्मीर : बीते 16 दिन में शोपियां में मारे गए 17 आतंकी, इस साल राज्य में अब तक 109 ढेर

    जम्मू-कश्मीर के शोपियां में तीन आतंकवादियों के एन्काउंटर के साथ ही बीते 16 दिनों में इस जिले में 17 आतंकियों को मार गिराया गया है. शोपियों में डेढ़ घंटे की मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को ढेर किया गया है. सुबह सुरक्षा बलों को खुफिया इनपुट मिले कि  जैनापोरा  इलाके में आतंकी छुपे हैं. पहले आतंकियों की तलाश में इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया गया. सुरक्षाबलों से घिरा पाकर आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में तीनों आतंकी मारे गए.  मारे गए तीनो आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी थे. इसमें हिज्बुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर जुबैर अहमद वानी, कमरान जहूर मन्हास और  मुनाब उल इस्लाम के तौर पर हुई है. इनके पास से दो एके 47 और एक इंसास राइफल मिला है. ये तीनों लोकल आतंकी थे. इसी के साथ ही सिर्फ शोपियां में इस महीने में मारे गए आतंकियों की तादाद 17 हो गई है. इस साल अभी तक 109 आतंकी मारे जा चुके हैं. 

  • कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज की नजरबंदी मामले पर SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस, जुलाई में होगी अगली सुनवाई

    कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज की नजरबंदी मामले पर SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस, जुलाई में होगी अगली सुनवाई

    पूर्व केन्दीय मंत्री एवं जम्मू कश्मीर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैफुद्दीन सोज की पांच अगस्त 2019 से घर में ही नजरबंदी को चुनौती देते हुये उनकी पत्नी ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी. याचिका में सोज की नजरबंदी का आदेश निरस्त करने और उन्हें अदालत में पेश करने का आदेश देने का अनुरोध किया गया है. 

  • PM Modi सरकार 2.0 के 1 साल: ताकतवर नेता बने अमित शाह (Amit Shah), लेकिन दो जगहों पर चूके, कमरे में लगी हैं इनकी तस्वीरें

    PM Modi सरकार 2.0 के 1 साल:  ताकतवर नेता बने अमित शाह (Amit Shah), लेकिन दो जगहों पर चूके, कमरे में लगी हैं इनकी तस्वीरें

    प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल अमित शाह देश के दूसरे सबसे बड़े ताकतवर नेता बनकर उभरे हैं. दूसरे कार्यकाल में उनको बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह की जगह गृह मंत्री बनाया गया. ऐसी खबरें थीं कि राजनाथ सिंह इस फैसले से खुश नहीं थे हालांकि उनको रक्षामंत्री बनाया गया था. अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही इस बात का अंदाजा लगना शुरू हो गया था कि इस बार मोदी सरकार कुछ अपने मूल एजेंडे पर काम करने की तैयारी कर रही है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com