NDTV Khabar

Assam School


'Assam school' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 12वीं पास लड़कियों को स्कूटी, स्कूली छात्राओं को हर दिन मिलेंगे 100 रुपये, इस राज्य ने किया बड़ा फैसला

    12वीं पास लड़कियों को स्कूटी, स्कूली छात्राओं को हर दिन मिलेंगे 100 रुपये, इस राज्य ने किया बड़ा फैसला

    असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की अपनी तरह की पहल के तहत स्कूल जाने वाली प्रत्येक बालिका को कक्षाओं में शामिल होने के लिए प्रतिदिन 100 रुपये मिलेंगे. सरमा ने रविवार को शिवसागर में कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना (Pragyan Bharti Scheme) के तहत 22,000 दोपहिया वाहन यानी स्कूटर दिए जाएंगे.

  • कर्नाटक-केरल और असम में नए साल से खुले स्कूल, कक्षाओं में उत्साहित दिखे छात्र

    कर्नाटक-केरल और असम में नए साल से खुले स्कूल, कक्षाओं में उत्साहित दिखे छात्र

    करीब 8-9 माह बाद स्कूल खुलने से छात्र खुश हैं. स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing Schools) का पालन पूरी तरह होता दिखाई दिया. फेस मास्क और दूसरे प्रोटोकाल का भी छात्र पालन करते दिखाई दिए.

  • असम: सरकारी मदरसे और संस्कृत स्कूल सामान्य शिक्षण संस्थानों के रूप में करेंगे काम, जानिए डिटेल

    असम: सरकारी मदरसे और संस्कृत स्कूल सामान्य शिक्षण संस्थानों के रूप में करेंगे काम, जानिए डिटेल

    असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने सोमवार को कहा कि राज्य में सरकार द्वारा संचालित मदरसे और संस्कृत विद्यालय सामान्य शिक्षण संस्थान के रूप में काम करेंगे और इन्हें मौजूदा रूप में बंद करने के लिये विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक विधेयक पेश किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि असम में सरकारी मदरसों को बंद करना ऐतिहासिक कदम है और इसका उद्देश्य राज्य की पूरी शिक्षा व्यवस्था को धर्मनिरपेक्ष रूप देना है.

  • इस राज्य में 7 महीने बाद फिर से खुले शैक्षणिक संस्थान, जानिए डिटेल

    इस राज्य में 7 महीने बाद फिर से खुले शैक्षणिक संस्थान, जानिए डिटेल

    असम में प्राथमिक विद्यालयों को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 (Covid-19) नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए सोमवार को फिर से खोला गया. ये संस्थान महामारी के कारण सात महीने से बंद थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए कक्षाएं बंद रहीं, लेकिन कक्षा छह से छात्रों के लिए फिर से कक्षाओं की शुरूआत हुई. राज्य में कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, निजी शिक्षण संस्थान, सरकारी और निजी प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान सरकारी आदेश के अनुसार फिर से खुल गए.

  • असम में ऑड-ईवन सिस्टम के साथ सोमवार से फिर से खुलेंगे स्कूल

    असम में ऑड-ईवन सिस्टम के साथ सोमवार से फिर से खुलेंगे स्कूल

    ऑनलाइन शिक्षा उन छात्रों के लिए जारी रहेगी जो शारीरिक रूप से स्कूल जाने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं. एसओपी में कहा गया है कि स्कूल और कॉलेजों में सभी छात्रावास की सुविधाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी.

  • असम विधानसभा चुनाव से पहले BJP का चाय बागान के इलाकों में 119 हाईस्कूल बनाने का वादा

    असम विधानसभा चुनाव से पहले BJP का चाय बागान के इलाकों में 119 हाईस्कूल बनाने का वादा

    असम (Assam) में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी ने टी ट्राइब कम्युनिटी को रिझाने के लिए चाय बागानों से सटे क्षेत्रों में शिक्षा के विशाल ढांचे को खड़ा करने का चुनावी वादा किया है. जोरहाट में चाय जनजाति समुदाय इकाई की मीटिंग में राज्य के कैबिनेट मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि समय आ गया है कि इस जनजाति के लोग असम का निवासी होने पर खुद पर गर्व कर सकें.

  • COVID-19 लॉकडाउन के बाद इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज, वापस लौटे छात्र बोले- मानने होंगे प्रोटोकॉल्स..

    COVID-19 लॉकडाउन के बाद इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज, वापस लौटे छात्र बोले- मानने होंगे प्रोटोकॉल्स..

    केंद्र सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत देशभर स्कूलों को आंशिंक रूप से खोलने की अनुमति दे दी  गई है, जिसके बाद सोमवार से असम में कई स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं. कोविड-19 महामारी के चलते देश में पिछले छह महीनों से सभी शिक्षण संस्थान बंद थे. अब सोमवार से इन्हें आंशिक रूप से खोलने की इजाज़त मिल गई है.

  • असम में 1 सितंबर से कुछ स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे, स्टाफ का होगा कोरोना टेस्ट

    असम में 1 सितंबर से कुछ स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे, स्टाफ का होगा कोरोना टेस्ट

    असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि असम में कुछ स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 1 सितंबर से खोले जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि असम सरकार शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की एक क्रमिक योजना बना रही है. सरमा ने शनिवार को गुवाहाटी के जनता भवन में एक बातचीत के दौरान संवाददाताओं से कहा, "हम 1 सितंबर से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार से परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा." उन्होंने कहा कि कक्षा 4 तक या नौ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छूट दी जाएगी.

  • Assam TET 2019 Result: सेकेंडरी टीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, यूं करें चेक

    Assam TET 2019 Result: सेकेंडरी टीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, यूं करें चेक

    असम सेकेंडरी टीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. असम राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट ssa.assam.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (Assam TET Result 2019) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं.

  • कोरोनावायरस पॉज़िटिव शख्स के बच्चे गए बर्थडे पार्टी में, स्कूल ने रद्द कर दी परीक्षा

    कोरोनावायरस पॉज़िटिव शख्स के बच्चे गए बर्थडे पार्टी में, स्कूल ने रद्द कर दी परीक्षा

    चीन में कोरोनावायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,943 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या 80,151 हो गई है.

  • Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    असम (Assam) के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि 22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET exam) को स्थगित कर दिया गया है. अब हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (High School Teacher Eligibility Test) 19 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी.

  • इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    दुनिया में प्लास्टिक की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ भारत में ही प्रतिदिन 26,000 टन का प्लास्टिक कचरा तैयार होता है, जो पर्यावरण के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए असम के एक स्कूल ने अनोखी पहल की है. यह स्कूल विद्यार्थियों से फीस के बदले प्लास्टिक का कचरा लेता है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने भी इस स्कूल की पहल की सराहना की है. उन्होंने सोमवार को एक मीडिया रपट को रीट्वीट करते हुए इस पहल को शानदार बताया है.

  • असम: देखते-देखते ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई स्कूल की बिल्डिंग, यहां देखें वीडियो

    असम: देखते-देखते ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई स्कूल की बिल्डिंग, यहां देखें वीडियो

    असम में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. इसकी वजह से 15 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मोरीगांव जिले से एक वीडियो सामने आया है जहां एक स्कूल की बिल्डिंग शुक्रवार को ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई. वीडियो में साफ दिख रहा है कि तेंगागुरी क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल की एक बिल्डिंग कुछ ही सेकेंडों में पानी में बह गई.

  • असम: NRC में नाम नहीं आने के बाद रिटायर्ड स्कूल टीचर ने अपमान के डर से उठाया यह कदम

    असम: NRC में नाम नहीं आने के बाद रिटायर्ड स्कूल टीचर ने अपमान के डर से उठाया यह कदम

    एनआरसी मसौदे में नाम नहीं आने के बाद अपमान के डर से असम के मंगदोई जिले में एक रिटायर्ड स्कूल टीचर ने खुदकुशी कर ली. सेवानिवृत्ति के बाद वकालत करने वाले निरोद कुमार दास अपने कमरे में फंदे से लटके पाए. पुलिस अधीक्षक श्रीजीत टी ने सोमवार को बताया कि निरोद कुमार रविवार को सुबह की सैर के बाद लौटे और आत्महत्या कर ली. इसके बाद उनके परिवार के सदस्यों ने उनका शव देखा. इस साल 30 जुलाई को एनआरसी का पूर्ण मसौदा प्रकाशित होने के बाद यह इस तरह की तीसरी घटना है.

  • VIDEO: जहां स्कूल तक पहुंचने के लिए पतीले में बैठकर नदी पार करने को मजबूर हैं छोटे-छोटे बच्चे...

    VIDEO: जहां स्कूल तक पहुंचने के लिए पतीले में बैठकर नदी पार करने को मजबूर हैं छोटे-छोटे बच्चे...

    भारत में रोटी, कपड़ा, मकान, स्वास्थ्य और शिक्षा को इंसान की बुनियादी जरूरतों में शामिल किया गया है. देश में मूलभूत जरूरतों को पाने के लिए किसी भी इंसान को कितने जद्दोजहद करने पड़ते हैं, यह बयां करने के लिए असम के बिश्वनाथ जिले के बच्चों की रोजमर्रा की जिंदगी को देखा जा सकता है. दरअसल, असम के विश्वनाथ जिले में जान जोखिम पर डाल कर शिक्षा पाने को मजबूर हो रहे बच्चों की जो तस्वीर सामने आई है, वह न सिर्फ हैरान करने वाला है, बल्कि देश की शिक्षा व्यवस्था को भी कटघरे में खड़ा करती है. जिले के बच्चे हर दिन जान जोखिम में डाल कर स्कूल जाते हैं. दरअसल, यहां बच्चे नदी को तैर कर स्कूल जाने के लिए मजबूर हैं. बच्चे अपने-अपने घरों से एलुमिनयिम का बड़ा पतीला साथ लाते हैं और उसमें बैठकर नदी पार कर स्कूल पहुंचते हैं. एल्यूमीनियम के बर्तन में बैठकर नदी पार करने वाले बच्चों की संख्या करीब 40 है, जो प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं उसमें सिर्फ़ एक ही शिक्षक है. इन बच्चों को नदी पार करवाने में स्कूल के इकलौते शिक्षक पूरी मदद करते हैं.

  • AHSEC Assam Result 2017: 20 मई के बाद जारी होंगे 12वीं के परिणाम, Ahsec.nic.in पर करें चेक

    AHSEC Assam Result 2017: 20 मई के बाद जारी होंगे 12वीं के परिणाम, Ahsec.nic.in पर करें चेक

    असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल 12वीं क्‍लास की परीक्षा का परिणाम 20 मई को जारी कर सकता है. साइंट, कॉमर्स और आर्ट्स के अलावा वोकेशनल कोर्स की परीक्षा में शामिल स्‍टूडेंट्स एग्‍जाम के नतीजे बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट (ahsec.nic.in) पर देख सकते हैं.

  • असम में संघ संचालित स्कूल के मुस्लिम छात्र ने 10वीं की परीक्षा में टॉप किया

    असम में संघ संचालित स्कूल के मुस्लिम छात्र ने 10वीं की परीक्षा में टॉप किया

    असम में आरएसएस संचालित स्कूल में पढ़ने वाले एक मुस्लिम छात्र ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। छात्र सरफराज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे इस स्कूल का छात्र होने पर गर्व है। मेरे स्कूल के कारण ही मैं प्रदेश में पहले स्थान पर आ सका हूं।’’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com