NDTV Khabar

Atal Bihari Vajpayee


'Atal Bihari Vajpayee' - 232 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 6A कृष्ण मेनन मार्ग में ही रहेंगे अमित शाह, पीएम पद से हटने के बाद वाजपेयी को मिला था यह बंगला

    6A कृष्ण मेनन मार्ग में ही रहेंगे अमित शाह, पीएम पद से हटने के बाद वाजपेयी को मिला था यह बंगला

    गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह  के लिए बंगला 6A कृष्ण मेनन मार्ग आवंटित कर दिया है और अब यह तय हो गया है कि वह इसी बंगले में रहेंगे. देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी 2004 में प्रधानमंत्री के पद से हटने के बाद इसमें रहते थे. पिछले साल अगस्त में  अटल बिहारी वाजपेयी  के निधन के बाद उनके परिजनों ने नवंबर में इस बंगले को खाली कर दिया था.

  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के बंगले में रह सकते हैं गृहमंत्री अमित शाह

    पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के बंगले में रह सकते हैं गृहमंत्री अमित शाह

    गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का कृष्ण मेनन मार्ग (Krishna Menon Marg) स्थित बंगला आवंटित किया जा सकता है.

  • यशवंत सिन्हा का दावा: गुजरात दंगों के बाद मोदी को हटाना चाहते थे पूर्व PM अटल, आडवाणी ने धमकी देकर बचाई थी कुर्सी

    यशवंत सिन्हा का दावा: गुजरात दंगों के बाद मोदी को हटाना चाहते थे पूर्व PM अटल, आडवाणी ने धमकी देकर बचाई थी कुर्सी

    यशवंत सिन्हा ने शुक्रवार को दावा किया कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद अटलजी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे, लेकिन इससे खफा होकर पार्टी के नंबर दो रैंक के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने केंद्रीय गृह मंत्री के पद से त्याग पत्र देने की धमकी दे डाली, जिसके कारण मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी. 

  • जब अटल बिहारी वाजपेयी की जमानत हो गई थी जब्त

    जब अटल बिहारी वाजपेयी की जमानत हो गई थी जब्त

    भारतीय जनसंघ व भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में शामिल रहे वाजपेयी इस चुनाव में पहली बार उत्तर प्रदेश की बलरामपुर लोकसभा सीट से जीत गए थे. उस समय उन्होंने बलरामपुर और मथुरा दो सीटों से लोकसभा का चुनाव लड़ा था. उस चुनाव में मथुरा में कांग्रेस और जनसंघ के उम्मीदवारों को पछाड़ते हुए स्वतंत्र रूप से लड़े राजा महेंद्र प्रताप सिंह विजयी घोषित हुए थे. इससे पहले के चुनाव में कांग्रेस के प्रो. कृष्ण चंद्र को जिताने वाली जनता ने राजा महेंद्र प्रताप को हाथों-हाथ लेते हुए जनसंघ के अटल बिहारी वाजपेयी को चौथे नंबर पर ढ़केल दिया था. तब उन्हें मात्र 10 फीसद मत मिल पाए थे.

  • ये हैं The Accidental Prime Minister के अटल बिहारी वाजपेयी, असल जिंदगी में बेचते हैं 'चाय'

    ये हैं The Accidental Prime Minister के अटल बिहारी वाजपेयी, असल जिंदगी में बेचते हैं 'चाय'

    'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर (The Accidental Prime Minister)' को लेकर खबर आई है कि एक चाय वाले से फिल्म में पूर्व प्रधानमत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का किरदार करवाया गया है.

  • Google Doodle Celebrates Baba Amte's Birthday: कोढ़ रोगियों के लिए समर्पित किया पूरा जीवन, कभी ऐसी रॉयल लाइफ जीते थे बाबा आमटे

    Google Doodle Celebrates Baba Amte's Birthday: कोढ़ रोगियों के लिए समर्पित किया पूरा जीवन, कभी ऐसी रॉयल लाइफ जीते थे बाबा आमटे

    Baba Amte: Google Doodle Celebrates 104th Birthday - गूगल (Google) ने बेहद चर्चित सोशल वर्कर और एक्टिविस्ट मुरलीधर देवीदास आमटे (Murlidhar Devidas Amte) पर डूडल बनाया है.

  • नीतीश कुमार ने पटना में वाजपेयी की प्रतिमा लगाने की घोषणा की

    नीतीश कुमार ने पटना में वाजपेयी की प्रतिमा लगाने की घोषणा की

    बिहार में मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाई गई. इस मौके पर कई जगहों पर समारोह आयोजित कर उन्हें याद किया गया तथा श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

  • अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी का निधन लम्बी बीमारी के बाद इस साल 16 अगस्त को हो गया था. यह समाधि एक कवि, मानवतावादी राजनेता और एक महान नेता के रूप में उनके व्‍यक्तित्‍व को दर्शाती है. समाधि के केंद्रीय मंच में चौकोर और काली पॉलिश वाले ग्रेनाइट के नौ ब्‍लॉक लगे हैं, जिसके केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है.

  • NEWS FLASH: राजस्‍थान में प्रशासनिक फेरबदल, 6868 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला

    NEWS FLASH: राजस्‍थान में प्रशासनिक फेरबदल, 6868 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत के सबसे लंबे रेल-रोड ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. असम और अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर स्थित 4.9 किलोमीटर लंबा बोगीबील पुल ब्रह्मपुत्र के दो सिरों को आपस में जोड़ता है. इस पुल के ज़रिये दोनों राज्यों के बीच आवागमन आसान हो जाएगा.

  • Atal Bihari Vajpayee: अटल इरादों की उड़ान था पोखरण परीक्षण, जानिए 10 बातें

    Atal Bihari Vajpayee: अटल इरादों की उड़ान था पोखरण परीक्षण, जानिए 10 बातें

    आज अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती के मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म (Atal Bihari Vajpayee Birthday) 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राजनेता के अलावा हिन्दी के कवि, पत्रकार, और प्रखर वक्ता थे. राजनीति में अटल बिहारी (Atal Bihari) वाजपेयी का प्रवेश 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने के साथ हुआ. इस आंदोलन में हिस्सा लेने की वजह से उन्हें और उनके बड़े भाई प्रेम को 23 दिनों तक जेल में रहना पड़ा.

  • Atal Bihari Vajpayee Quotes: 'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता'

    Atal Bihari Vajpayee Quotes: 'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता'

    अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज जयंती है. आज अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (Atal Bihari Vajpayee Jayanti) के मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी पूर्व प्रधानमंत्री, प्रखर राजनेता और ओजस्‍वी वक्‍ता थे. उनका जन्म (Atal Bihari Birthday) 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था. वे पहली बार साल 1996 में 16 मई से 1 जून तक, 19 मार्च 1998 से 26 अप्रैल 1999 तक और फिर 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. भारतीय जनसंघ की स्थापना में भी उनकी अहम भूमिका रही.

  • पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया 100 रुपए का सिक्का, कहा- विश्वास नहीं हो रहा कि वे हमारे साथ नहीं हैं

    पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया 100 रुपए का सिक्का, कहा- विश्वास नहीं हो रहा कि वे हमारे साथ नहीं हैं

    100 रुपए के सिक्के में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ उनका नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखा होगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसके साथ ही इस पर वाजपेयी के जन्मतिथि (1924) और पुण्यतिथि (2018) भी लिखी होगी. उसके साथ ही दूसरी तरफ अशोक चक्र की तस्वीर होगी और उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा.

  • 21 साल बाद देश का सबसे लंबा डबल डेकर पुल तैयार: 5920 Cr. रुपए हुए खर्च, सेना के लिए भी होगी सहूलियत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

    21 साल बाद देश का सबसे लंबा डबल डेकर पुल तैयार: 5920 Cr. रुपए हुए खर्च, सेना के लिए भी होगी सहूलियत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

    भास्कर गोगोई की उम्र 18 साल की थी , जब उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2002 में इस विशालकाय रेल और सड़क ब्रिज के निर्माण को हरी झंडी दिखाई. आज वो डॉक्टर हैं, और ये ब्रिज प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन का इंतज़ार कर रहा है. इसकी आधारशिला 1997 में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने रखी थी. गुवाहाटी से तकरीबन 442 किलोमीटर दूर ये पुल 4.94 किलोमीटर लंबा है, ये देश का सबसे लंबा रेल-रोड ब्रिज है. इलाके के लोगों के लिए ये पुल एक सपना पूरा होने जैसा है.

  • महबूबा का BJP पर तंज: खुदा का शुक्र है कि गायों को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया

    महबूबा का BJP पर तंज: खुदा का शुक्र है कि गायों को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया

    मुफ्ती ने कहा, ‘अगर इमरान पाकिस्तान सेना का एक प्रतिनिधि है तो यह बातचीत का सही समय है. जब इमरान खान ने कहा कि वह बातचीत, गलियारा खोलने के लिए तैयार हैं तब मुझे लगता है कि सेना का भी यही मानना होगा...’’ उन्होंने पूछा, ‘अब बातचीत लाभकारी होगी... हम बातचीत क्यों नहीं करते हैं?’

  • दिल्ली से ग्वालियर की इस दुकान पर बूंदी के लड्डू खाने आते थे अटल जी

    दिल्ली से ग्वालियर की इस दुकान पर बूंदी के लड्डू खाने आते थे अटल जी

    अटल जी से कुछ काम करवाना हो या उनका बिगड़ा मूड ठीक करना हो तो बहादुरा के बूंदी के लड्डू ये काम आसान कर देते थे.

  • India vs West Indies: हिटमैन रोहित शर्मा इस मामले में कोहली को पछाड़कर बने 'विराट'

    India vs West Indies: हिटमैन रोहित शर्मा इस मामले में कोहली को पछाड़कर बने 'विराट'

    भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच लखनऊ के 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी' स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं हैं. रोहित शर्मा (111 नॉटआउट) क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय कप्तान विराट (Virat Kohli) को पीछे छोड़ा दिया है. इसके अलावा रोहित इस फॉर्मेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि 58 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के की मदद से हासिल की. 

  • India vs West Indies: रोहित ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज 

    India vs West Indies: रोहित ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज 

    भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच लखनऊ में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं हैं. रोहित शर्मा (111 नॉटआउट) क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि 58 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के की मदद से हासिल की. इसके अलावा इस मैच में कप्तानी कर रहे रोहित ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को टी-20 में रनों के मामले में पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा विराट कोहली को पीछे छोड़कर टी-20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

  • India vs West Indies, 2nd T20I: मैच से पहले कमेंट्री बॉक्स में हुआ 'धमाका', बाल-बाल बचे गावस्कर और मांजरेकर

    India vs West Indies, 2nd T20I: मैच से पहले कमेंट्री बॉक्स में हुआ 'धमाका', बाल-बाल बचे गावस्कर और मांजरेकर

    भारत और वेस्टइंडीज के बीच लखनऊ के 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम' (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium) में टी-20 मैच खेला जा रहा है. 24 साल के लंबे इंतजार के बाद नवाबों के शहर लखनऊ में किसी अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है. मैच शुरू होने से कुछ समय पहले ही स्टेडियम (Ekana Cricket Stadium) के कमेट्री बॉक्स का शीशा टूट गया और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) इसकी चपेट में आने से बाल-बाल बच गए.