'Ayodhya news' - 360 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • India | रविवार अगस्त 23, 2020 06:37 PM IST
    अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने फरवरी में आयोजित एक पैनल चर्चा में  टिप्पणी के लिए अभिनेत्री स्वरा भास्कर के खिलाफ अदालत की आपराधिक अवमानना का मामला चलाने की याचिका पर सहमति से इनकार कर दिया है.
  • India | गुरुवार अगस्त 20, 2020 03:25 PM IST
    पांच अगस्त को हुए राम मंदिर (Ram Temple) भूमि पूजन के भव्य कार्यक्रम के बाद अब निर्माण का काम शुरू हो गया है. श्रीराम भूमि जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया गया कि राम जन्म भूमि मन्दिर के निर्माण के लिए काम शुरू हो गया है. मन्दिर निर्माण के कार्य में लगभग 36-40 महीने का समय लगने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि CBRI रुड़की और IIT मद्रास के साथ मिलकर L&T के इंजीनियर भूमि की मृदा के परीक्षण के काम में लगे हुए है. तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर का निर्माण भारत की प्राचीन निर्माण पद्धति से किया जा रहा है ताकि वह आने वाले कई सालों तक भूकंप और आपदाओं को झेल सके. उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण में किसी भी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.  
  • India | गुरुवार अगस्त 13, 2020 12:42 PM IST
    रामजन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास (Nritya Gopal Das) कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाए गए हैं. वह 5 अगस्त को अयोध्या (Ayodhya) में हुए राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमि पूजन के वक्त PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मंच पर मौजूद थे.
  • India | शुक्रवार अगस्त 7, 2020 03:26 AM IST
    रीगल चौराहे पर मौजूद एक अन्य मुस्लिम महिला रुखसाना ने कहा, "हम बेहद खुश हैं कि राम मंदिर शिलान्यास समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. हमें भरोसा है कि देश में आगे भी अमन-चैन बरकरार रहेगा." सांसद लालवानी ने इस मौके पर कहा, "मैं मुस्लिम महिलाओं की ओर से सौंपा गया सम्मान पत्र प्रधानमंत्री तक पहुंचाऊंगा. सब लोग इस बात से खुश हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही करीब 500 साल पुराना मसला शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया है."
  • India | गुरुवार अगस्त 6, 2020 01:14 AM IST
    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी है. अपने फेसबुक पर जारी संदेश में ओम बिरला ने कहा कि प्रभु श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं.
  • India | गुरुवार अगस्त 6, 2020 12:44 AM IST
    भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें लगायी गयी. समाचार एजेंसी एनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम का सबसे बड़ा हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया.  माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे महंगा डिजिटल होर्डिंग में से एक है, जिसे टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया है.
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 05:00 PM IST
    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि देश में अब कुछ राजनीतिक पार्टियों को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस सहित, सपा, बीएसपी राम नाम का जप जपने में पीछे नहीं दिखना चाहती हैं. सबसे बड़ी बात कांग्रेस भी इस अब राम के नाम पर चूकना नहीं चाहती है. राम मंदिर आंदोलन ने जहां बीजेपी को सबसे बड़ा दल बनाया तो कांग्रेस दूसरी ओर रसातल में जाती दिखाई दी. दरअसल इसके पीछे कांग्रेस का कन्फ्यूजन भी बड़ी वजह थी. लेकिन यहां एक बार और ध्यान देने की है कि जब अयोध्या में साल 1986 में उस समय मंदिर का ताला खोला गया तो केंद्र में राजीव गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की ही सरकार थी. इसके बाद 6 दिसंबर 1992 की घटना के समय भी केंद्र में पीवी नरसिम्हाराव की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार थी. लेकिन इन दो घटनाओं के बीच कांग्रेस हमेशा दोराहे पर खड़ी नजर आई. इसका नतीजा ये हुआ है कि बीजेपी के अलावा उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी जैसी पार्टियों का उभार हुआ और कांग्रेस पूरी तरह से साफ हो गई.
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 02:45 PM IST
    अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने वहां लोगों को भी संबोधित किया. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत 'जय सिया राम' से की है. उन्होंने कहा कि आज यह पूरे दुनिया में गूंज रहा है और कहा कि आज पूरा देश राममय हो गया है. आज उनके भाषण की खास बात ये रही है कि उन्होंने जय श्री राम की जगह, जय सिया राम का नारा लगाया है. इससे पहले मंदिर आंदोलन से जुड़े नेता जय श्री राम का नारा लगाते थे. प्रधानमंत्री मोदी ने आज परंपरागत धोती-कुर्ता पहन रखा था. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद थे.
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 04:54 PM IST
    Ram Mandir Bhoomi Pujan: पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्रीराम के नारों के साथ शुरू किया. उन्होंने कहा कि जय सिया राम के नारे आज सिर्फ अयोध्या में नहीं बल्कि आज पूरे विश्व में गूंज रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि राम भूमि ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया और इस अवसर का साक्षी बनने का मौका दिया. पीएम मोदी ने कहा कि सरयू के किनारे आज स्वर्णिम अध्याय लिखा जा रहा है.
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 06:45 PM IST
    अयोध्या में राम मंदिर कि शिला रखने के बाद सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की वजह से भूमि पूजन का कार्यक्रम हो सका. अपने भाषण की शुरुआत में सभी का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने भारत समेत समूचे विश्व को बताया कि किसी भी समस्या का समाधान शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से किया जाता है. उन्होंने कहा कि भव्य मंदिर के सपने को देखते हुए हमारी कई पीढ़ियां गुजर गईं. उन्होंने कहा कि हम संघर्ष करते रहे और पीएम मोदी की सूझबूझ और दूरगामी सोच के चलते यह संभव हो पाया. 5 शताब्दियों का संकल्प आज लोकतांत्रिक तरीके से हो पाया. इस संघर्ष में कई लोगों ने अपना सबकुछ बलिदान कर दिया.   
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 12:18 PM IST
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं और हनुमानगढ़ी में दर्शन करने के बाद अब वह भूमिपूजन स्थल पर पहुंच गए हैं. उन्होंने रामलला के दर्शन करते हुए साष्टांग प्रमाण किया है. इससे पहले जब वह विशेष विमान से अयोध्या पहुंचे तो उनके स्वागत के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खड़े सहित कई लोग खड़े हुए थे. इसके बाद हनुमानगढ़ी में दर्शन के दौरान पीएम मोदी के साथ सिर्फ सीएम योगी आदित्यनाथ ही नजर आ रहे थे. पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन के बाद पारिजात के पौधे का रोपड़ किया. हालांकि आज के भूमि पूजन में अभी नींव नहीं खोदी जाएगी क्योंकि अभी तक मंदिर का नक्शा अयोध्या विकास बोर्ड की ओर से पास नहीं है. 
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 09:12 AM IST
    अयोध्या में बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के अवसर पर लोकसभा सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने बाबरी मस्जिद को याद किया है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि 'बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी.'
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 03:34 PM IST
    Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया.
  • India | बुधवार अगस्त 5, 2020 12:03 AM IST
    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण (Ram Temple) के लिए आज होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला रखेंगे.
  • India | मंगलवार अगस्त 4, 2020 09:39 PM IST
    अयोध्या (Ayodhya) में भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani) का बयान आया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है.
  • India | मंगलवार अगस्त 4, 2020 03:32 PM IST
    अयोध्या से 650 किलोमीटर दूर नोएडा में रावण के मंदिर के पुजारी को भी राम नगरी में भव्य मंदिर के शिलान्यास की घड़ी का बेसब्री से इंतजार है. गौतम बुद्ध नगर के बिसरख इलाके में रावण का मंदिर स्थित है. उसके पुजारी महंत रामदास का कहना है कि पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है और यह रस्म संपन्न होने के बाद वह लोगों में मिठाई बाटेंगे.  महंत रामदास ने ''पीटीआई-भाषा'' से टेलीफोन पर बातचीत में कहा' अगर रावण ना होता, तो कोई भी श्री राम को नहीं जानता और अगर राम नहीं होते तो दुनिया को रावण के बारे में नहीं पता चलता'. उन्होंने कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर बेहद प्रसन्न हैं. शिलान्यास के बाद वह लोगों में लड्डू बांट कर खुशी मनाएंगे. मंदिर का शिलान्यास एक बहुत शुभ घटनाक्रम है. वहां भव्य राम मंदिर का निर्माण होने पर उन्हें बहुत खुशी होगी. 
  • India | मंगलवार अगस्त 4, 2020 03:05 PM IST
    बुधवार को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारी अयोध्या में जोर-शोर से चल रही है. पूरे शहर को पीले रंग को रंग दिया गया है. तो इस बीच राजनीतिक गलियारों में इसको गुणा-भाग भी जारी है. जहां कुछ राजनीतिक दलों ने इससे थोड़ी बना रखी है. वहीं कांग्रेस पूरी तरह राममय नजर आ रही है. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि अयोध्या में भूमि पूजन राष्ट्रीय एकता का कार्यक्रम बनना चाहिए. अयोध्या को लेकर कांग्रेस की ओर से अभी तक काफी सधी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं. दिग्विजय सिंह जरूर भूमि पूजन के मुहूर्त को लेकर कई ट्वीट किए हों लेकिन पार्टी की ओर से उनके बयानों को तवज्जो नहीं दी गई है. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने राम मंदिर निर्माण को लेकर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'रघुपति राघव राजाराम,पतित पावन सीताराम, सीताराम सीताराम,भज प्यारे तू सीताराम ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सब को सन्मति दे भगवान. यह गांधी जी का प्रिय भजन था.' कांग्रेस प्रवक्ता तिवारी ने कहा, 'अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने जा रहा है. मैं सभी देशवासियों और श्रद्धालुओं को कोटि कोटि बधाई देता हूं.'
  • Faith | मंगलवार अगस्त 4, 2020 03:01 PM IST
    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस कार्यक्रम के लिए कुल 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी पर पूजा करेंगे.
और पढ़ें »
'Ayodhya news' - 21 वीडियो रिजल्ट्स
और देखें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com