NDTV Khabar

Ayodhya Bhoomi Pujan Event


'Ayodhya Bhoomi Pujan Event' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    रीगल चौराहे पर मौजूद एक अन्य मुस्लिम महिला रुखसाना ने कहा, "हम बेहद खुश हैं कि राम मंदिर शिलान्यास समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. हमें भरोसा है कि देश में आगे भी अमन-चैन बरकरार रहेगा." सांसद लालवानी ने इस मौके पर कहा, "मैं मुस्लिम महिलाओं की ओर से सौंपा गया सम्मान पत्र प्रधानमंत्री तक पहुंचाऊंगा. सब लोग इस बात से खुश हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही करीब 500 साल पुराना मसला शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया है."

  • उमा भारती के जोक और हर तरफ ठहाकों ने अयोध्‍या कवरेज की थकान उड़ा दी..

    उमा भारती के जोक और हर तरफ ठहाकों ने अयोध्‍या कवरेज की थकान उड़ा दी..

    उमा भारती ने पहले कहा था कि वह अयोध्या में सरयू नदी के किनारे मौजूद रहेंगी और राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह में जाने से बचेंगी क्योंकि उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों के संक्रमित होने के बारे में चिंता है क्‍योंकि वह ट्रेन से यात्रा करके आई हैं. हालांकि बीजेपी की इस दिग्‍गज नेता ने बाद में अपना विचार बदला और इस कार्यक्रम में शामिल हुईं.

  • ओम बिरला ने कहा, "मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में अभिवृद्धि होगी"

    ओम बिरला ने कहा,

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी है. अपने फेसबुक पर जारी संदेश में ओम बिरला ने कहा कि प्रभु श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं.

  • न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें लगायी गयी. समाचार एजेंसी एनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम का सबसे बड़ा हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया.  माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे महंगा डिजिटल होर्डिंग में से एक है, जिसे टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया है.

  • 'दूर रहने' का ऐलान करने के बाद भी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में पहुंचीं उमा भारती

    'दूर रहने' का ऐलान करने के बाद भी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में पहुंचीं उमा भारती

    बीजेपी की फायरब्रांड नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने सोमवार सुबह हिंदी में ट्वीट किया, "मैं मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की गरिमा से बंधी हूं. राम जन्मभूमि के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुझे कहा है कि शिलान्‍यास स्थल पर मौजूद रहें इसलिए, मैं इस कार्यक्रम में भाग लूंगी."

  • Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumipujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. इससे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. आज की तारीख में पीएम मोदी का हर कदम इतिहास में लिखा जा रहा है. कई पड़ावों को पार करने के बाद आज मंदिर का शिलान्यास किया गया है.

  • राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने पर बोले अमित शाह- करोड़ों लोगों की आस्था को सम्मान मिला

    राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने पर बोले अमित शाह- करोड़ों लोगों की आस्था को सम्मान मिला

    इस कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह को भी शामिल होना था, लेकिन चूंकि वो कोरोनावायरस से संक्रमित हैं, ऐसे में वो अपना इलाज करा रहे हैं. हालांकि, अस्पताल में भर्ती गृहमंत्री ने इस मौके पर ट्वीट जरूर किया.

  • Ram Mandir Bhumi Pujan: 'राम सबके हैं, राम सबमें हैं' PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

    Ram Mandir Bhumi Pujan: 'राम सबके हैं, राम सबमें हैं' PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumipujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य था कि श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मुझे मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में आमंत्रित किया. आज पूरा देश राममय और हर मन दीपमय है. सदियों का इंतजार समाप्त हुआ. पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें जिनमें पीएम ने कई विषयों को उठाया.

  • पूरे विश्व में गूंज रहा है 'जय सिया राम' : राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद बोले PM नरेंद्र मोदी

    पूरे विश्व में गूंज रहा है 'जय सिया राम' : राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद बोले PM नरेंद्र मोदी

    Ram Mandir Bhoomi Pujan: पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्रीराम के नारों के साथ शुरू किया. उन्होंने कहा कि जय सिया राम के नारे आज सिर्फ अयोध्या में नहीं बल्कि आज पूरे विश्व में गूंज रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि राम भूमि ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया और इस अवसर का साक्षी बनने का मौका दिया. पीएम मोदी ने कहा कि सरयू के किनारे आज स्वर्णिम अध्याय लिखा जा रहा है.

  • राम मंदिर के शिलान्यास के बाद बोले CM योगी - हमारी कई पीढ़ियों ने की थी इस घड़ी की प्रतीक्षा

    राम मंदिर के शिलान्यास के बाद बोले CM योगी - हमारी कई पीढ़ियों ने की थी इस घड़ी की प्रतीक्षा

    अयोध्या में राम मंदिर कि शिला रखने के बाद सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की वजह से भूमि पूजन का कार्यक्रम हो सका. अपने भाषण की शुरुआत में सभी का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने भारत समेत समूचे विश्व को बताया कि किसी भी समस्या का समाधान शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से किया जाता है. उन्होंने कहा कि भव्य मंदिर के सपने को देखते हुए हमारी कई पीढ़ियां गुजर गईं. उन्होंने कहा कि हम संघर्ष करते रहे और पीएम मोदी की सूझबूझ और दूरगामी सोच के चलते यह संभव हो पाया. 5 शताब्दियों का संकल्प आज लोकतांत्रिक तरीके से हो पाया. इस संघर्ष में कई लोगों ने अपना सबकुछ बलिदान कर दिया.   

  • राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    प्रधानमंत्री इस समारोह में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण के लिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी के आगमन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया कि पीएम मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो राम जन्मभूमि जा रहे हैं. पीएम मोदी 29 सालों बाद अयोध्या जा रहे हैं.

  • अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    Ayodhya Ram Mandir : पीएम मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के साथ-साथ एक पारिजात के पौधे का भी रोपण करेंगे. लेकिन इस पौधे को कैसे लगाया जाएगा इस बात की भी जानकारी दी है.

  • धोती-कुर्ता पहनकर राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे PM मोदी

    धोती-कुर्ता पहनकर राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे PM मोदी

    पीएम मोदी (PM Modi) राम मंदिर भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) के लिए अयोध्या  (Ayodhya) के लिए आज सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर रवाना हुए और तय कार्यक्रम के अनुसार 11 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुंचे. यहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. बता दें कि वह आज सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर एयर इंडिया के विमान से लखनऊ के लिए रवाना हुए थे. वहां से हेलिकॉप्टर की मदद से अयोध्या पहुंचे. आज के कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी खास धोती कुर्ता पहने नजर आए. उन्होंने भगवा रंग का कुर्ता और धोती पहनी है और इसकी तस्वीर PMO द्वारा शेयर की गई. 

  • Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या, देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या,  देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    पीएम मोदी (PM Modi) के आगमन से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. अयोध्या में विशेष प्रकार की फूलों की रंगोली पीएम मोदी के स्वागत के लिए बनाई गई हैं. पूरे स्थल पर यह विशेष प्रकार की रंगोलियां सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री 9 बजकर 35 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होंगे और 11.30 अयोध्या पहुंचेंगे.

  • आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण को लेकर होने जा रहे भूमि पूजन के लिए भव्य तैयारियां हैं. पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. इसके अलावा मुख्य अतिथि के तौर पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 200 दूसरे विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है जिसमें कई साधु-संत शामिल हैं. इस कार्यक्रम को लेकर सभी राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    एक लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद आज पीएम मोदी के हाथों द्वारा राम मंदिर का भूमि पूजन (Ram mandir bhumi pujan in Ayodhya) किया जा रहा है. भव्य भूमि पूजन की तैयारियों के बीच ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड  (All India Muslim Personal Law Board) की टिप्पणी आई है. ट्विटर के माध्यम से बयान जारी कर ने कहा कि बाबरी मस्जिद थी और हमेशा मस्जिद ही रहेगी.

  • राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पूर्व CM अखिलेश यादव ने किया ट्वीट, कहा- आशा है कि...

    राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पूर्व CM अखिलेश यादव ने किया ट्वीट, कहा- आशा है कि...

    अपने ट्वीट में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने लिखा कि भगवान शिव के कल्याण, श्रीराम के अभयत्व व श्रीकृष्ण के उन्मुक्त भाव से सब परिपूर्ण रहें! आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी. अपने ट्वीट में उन्होंने भगवान श्री राम के अलावा अन्य देवाताओं का भी जयकारा लगाया.  

  • 1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमिपूजन सहित कई कार्यक्रम हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे. पीएम मोदी सुबह 11:30 बजे से लेकर करीब 3 घंटे तक अयोध्या में रहेंगे. स्थानीय लोगों का कहना है कि जो अयोध्या शहर पता नहीं कितने सालों तक विवाद का केंद्र बना रहा आज उसे पहली बार इतनी खूबसूरती सजाया गया है. अयोध्या सालों तक विवाद का केंद्र रही है. करीब 100 साल से ज्यादा तक कानूनी और राजनीतिक लड़ाई के बाद आखिरकार रामलला के लिए आज राम मंदिर निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा. बीते साल 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने इसका फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि सुन्नी वक्फ बोर्ड इस विवादित जमीन पर अपना मालिकान हक साबित नहीं कर पाया है. वहीं पुरातत्व विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट में भी वहां मंदिर होने के प्रमाण पेश किए गए हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यह कहा कि पुरातत्व विभाग ये बात नहीं बता पाया है कि क्या वहां पर किसी मंदिर को गिराकर मस्जिद बनाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा मुस्लिम पक्ष को विवादित स्थल से दूर 5 एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com