NDTV Khabar

Ayushman Bharat Health Scheme


'Ayushman Bharat health scheme' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हर्षवर्धन ने कहा - आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 1.26 करोड़ लोगों का निशुल्क इलाज किया गया

    हर्षवर्धन ने कहा - आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 1.26 करोड़ लोगों का निशुल्क इलाज किया गया

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरु होने के बाद से अब तक 1.26 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को इस योजना के तहत मुफ्त उपचार मिला है.

  • आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट स्लो, पेज भी अंग्रेजी में, लोगों को रही हैं दिक्कतें

    आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट स्लो, पेज भी अंग्रेजी में, लोगों को रही हैं दिक्कतें

    लोग जानना चाह रहे हैं कि क्या वे मुफ्त इलाज के लिए पात्र हैं या नहीं, लेकिन उन्हें दो मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एक तो आयुष्मान भारत की वेबसाइट (https://mera.pmjay.gov.in) बेहद स्लो है. तो दूसरी तरफ यह वेबसाइट सिर्फ अंग्रेजी में है. ऐसे में लोगों को जानकारी लेने और पूरी प्रक्रिया समझने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

  • आयुष्मान भारत योजना : क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

    आयुष्मान भारत योजना : क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) का शुभारंभ कर दिया है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम के तौर पर पेश किया जा रहा है. आइये जानते हैं क्या है यह योजना, किसे और कैसे मिलेगा इसका लाभ. 

  • आयुष्मान भारत योजना को लागू करने से पांच राज्यों का इनकार, फिर बढ़े तेल के दाम, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    आयुष्मान भारत योजना को लागू करने से पांच राज्यों का इनकार, फिर बढ़े तेल के दाम, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना लांच की. मगर पांच राज्यों ने इस योजना को लागू करने से इन्कार कर दिया है. इनमें दिल्ली, केरल, ओडिशा, पंजाब और तेलंगाना शामिल हैं.  पेट्रोल-डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े हैं.  पेट्रोल 11 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

  • आयुष्मान भारत योजना पर भिड़े केजरीवाल और अमित शाह

    आयुष्मान भारत योजना पर भिड़े केजरीवाल और अमित शाह

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को दो बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को बहस के लिए ललकार चुके हैं लेकिन जिन मुद्दों पर वह बहस के लिए ललकार रहे थे वह अलग थे. उन मुद्दों से अलग बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केजरीवाल ट्विटर पर भिड़े हुए नजर आ रहे हैं.

  • Ayushman Bharat: 'आयुष्मान भारत' लॉन्च, PM मोदी बोले- सरकारी पैसे से चलने वाली इतनी बड़ी योजना दुनिया के किसी भी देश में नहीं

    Ayushman Bharat: 'आयुष्मान भारत' लॉन्च, PM मोदी बोले- सरकारी पैसे से चलने वाली इतनी बड़ी योजना दुनिया के किसी भी देश में नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े सरकारी की मदद से चलने वाले हेल्थ केयर कार्यक्रम आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) का शुभारंभ किया. आयुष्मान भारत योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय इससे लाभान्वित होंगे. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना के लॉन्चिंग की धोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड से केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक की कवरेज प्रदान करना है. इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं. वैसे इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है. यह योजना लाभार्थियों को नकदी रहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इससे अस्पताल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च में कमी आएगी जो लोगों को और निर्धन बना देता है. इससे भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com