NDTV Khabar

BHU


'BHU' - 152 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    उत्तर प्रदेश में लंबे समय के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को आज यानी 23 नवंबर से 50% उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि उच्च शिक्षा संस्थानों को कैंपस में भीड़भाड़ से बचने के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई. 

  • 23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    विश्वविद्यालय पहले चरण के विज्ञान के पीएचडी कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को पहले चरण में रिसर्च कार्य के लिए अपने संबंधित विभागों या प्रयोगशालाओं का दौरा करने की अनुमति देगा. स्थिति को ध्यान में रखते हुए, समय के दौरान अन्य विभागों के फिर से खोलना तय किया जाएगा.

  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    आईआईटी गुवाहाटी के सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन इंजीनियरिंग, जैव विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग, रसायन शास्त्र, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभागों के संकाय सदस्यों के नाम सूची में शामिल किए गए हैं.

  • यूपी में गर्भ संस्कार थेरेपी से बुराइयों का चक्रव्यहू तोड़ेंगे भविष्य के अभिमन्यु

    यूपी में गर्भ संस्कार थेरेपी से बुराइयों का चक्रव्यहू तोड़ेंगे भविष्य के अभिमन्यु

    काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के आयुर्वेद विज्ञान विभाग ने गर्भ संस्कार थेरेपी (Garbha Sanskar therapy) की एक अनोखी शुरुआत की है. इस थेरेपी के माध्यम से माताओं के पेट में पल रहे शिशुओं को जन्म से पहले ही अच्छे संस्कार दिए जाएंगे. इस अनोखी थेरेपी के अंतगर्त गर्भवती महिलाओं को आध्यात्मिक संगीत थेरेपी, वेद थेरेपी, ध्यान थेरेपी और पूजापाठ थेरेपी के जरिए गर्भ में पलने वाले शिशुओं का पालन पोषण किया जाएगा.

  • BHU Admission 2020: स्पोर्ट्स कोटा में एडमिशन लेने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, यहां पढ़ें

    BHU Admission 2020: स्पोर्ट्स कोटा में एडमिशन लेने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, यहां पढ़ें

    उम्मीदवारों को 27 अक्टूबर तक परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के UET Cell को डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी जमा करनी होगी. विश्वविद्यालय फिर डॉक्यूमेंट्स की जांच करेगा और उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

  • BHU Admission 2021: जारी हुए MBA एप्लीकेशन फॉर्म, यहां जानें- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

    BHU Admission 2021: जारी हुए MBA एप्लीकेशन फॉर्म, यहां जानें- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

    BHU Admission 2021: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने FMS BHU एडमिशन 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के लिए 3 जनवरी, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • वाराणसी: बीएचयू में छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन, रोजगार देने की मांग

    वाराणसी: बीएचयू में छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन, रोजगार देने की मांग

    वाराणसी में बीएचयू के गेट के बाहर पंडित मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा के पास भगत सिंह छात्र मोर्चा के छात्रों ने बेरोजगारी व प्रतियोगी परीक्षाएं ना कराए जाने को लेकर विरोध स्वरूप ताली-थाली बजाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया. लगभग एक घंटे चले इस अनूठे विरोध प्रदर्शन में इन छात्रों की मांग थी कि सरकार रोजी रोटी दे. बेरोजगारी, सरकारी संस्थानों के निजीकरण को खत्म करने के सवाल पर अपना मत साफ करे और युवाओं को अंधकार में धकेलने के बजाय रोजगार के अवसर प्रदान करने के ठोस उपाय के बारे में बताए.

  • BHU का छात्र वाराणसी पुलिस के हिरासत में लेने के बाद छह महीने से लापता

    BHU का छात्र वाराणसी पुलिस के हिरासत में लेने के बाद छह महीने से लापता

    एक पिता मध्यप्रदेश से बनारस आकर छह महीने से खोए अपने बेटे को खोज रहे हैं. उनका बेटा बीएचयू का छात्र है. वे बताते हैं कि बेटे को छह महीने पहले पुलिस ले गई थी. बीएससी सेकंड ईयर में पढ़ने वाले शिव कुमार त्रिवेदी का उसके बाद कुछ पता नहीं है. पिता ने अब हाइकोर्ट से गुहार लगाई है. लापता छात्र शिवकुमार के पिता प्रदीप कुमार त्रिवेदी कहते हैं कि ''मैं एक संकल्प के साथ निकला हूं. जब तक मेरा पुत्र नहीं मिलेगा, मैं जूते-चप्पल नहीं पहनूंगा, मैं एक ही टाइम आहार करूंगा और अगर नहीं मिला तो लंका के थाने के सामने आत्मदाह कर लूंगा, लेकिन घर नहीं जाऊंगा.''

  • BHU का छात्र वाराणसी पुलिस के हिरासत में लेने के बाद छह महीने से लापता

    BHU का छात्र वाराणसी पुलिस के हिरासत में लेने के बाद छह महीने से लापता

    एक पिता मध्यप्रदेश से बनारस आकर छह महीने से खोए अपने बेटे को खोज रहे हैं. उनका बेटा बीएचयू का छात्र है. वे बताते हैं कि बेटे को छह महीने पहले पुलिस ले गई थी. बीएससी सेकंड ईयर में पढ़ने वाले शिव कुमार त्रिवेदी का उसके बाद कुछ पता नहीं है. पिता ने अब हाइकोर्ट से गुहार लगाई है. लापता छात्र शिवकुमार के पिता प्रदीप कुमार त्रिवेदी कहते हैं कि ''मैं एक संकल्प के साथ निकला हूं. जब तक मेरा पुत्र नहीं मिलेगा, मैं जूते-चप्पल नहीं पहनूंगा, मैं एक ही टाइम आहार करूंगा और अगर नहीं मिला तो लंका के थाने के सामने आत्मदाह कर लूंगा, लेकिन घर नहीं जाऊंगा.''

  • BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU Entrance Examination 2020: देशभर में एक ओर जहां कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) तमाम एहतियाती इंतज़ाम के साथ अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित कर रही है. एंट्रेंस परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 18 सितंबर तक चलेंगी. पहले एंट्रेंस परीक्षाएं 16 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित की गई थीं, लेकिन छात्रों के परीक्षा को स्थगित करने की मांग के चलते परीक्षा की तारीखों को बदल दिया गया था. 

  • कोरोना मरीज ने अस्‍पताल की चौथी मंजिल से छलांग लगाकर जान दी..

    कोरोना मरीज ने अस्‍पताल की चौथी मंजिल से छलांग लगाकर जान दी..

    मरीज़ के परिवार ने इससे इनकार कर दिया और कहा कि अस्पताल में ही उसका इलाज किया जाए. इस स्थिति में मरीज का इलाज सुचारू रूप से अस्पताल में चलता रहा, 23 अगस्‍त को रात्रि लगभग 11 बजे मरीज ने अस्पताल की खिड़की से छलांग लगा दी.

  • BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  BHU UET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा 9 सितंबर से 18 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. 

  • महामना मदन मोहन मालवीय पर BHU के कुलपति के बयान का ऑडियो वायरल, छात्रों में गुस्सा

    महामना मदन मोहन मालवीय पर BHU के कुलपति के बयान का ऑडियो वायरल, छात्रों में गुस्सा

    बीएचयू कुलपति के भारत रत्न मदन मोहन मालवीय पर दिए विवादित बयान का ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. बीएचयू के छात्र अभिषेक सिंह ने बताया कि हेल्थ कार्ड मामले को लेकर छात्रों की ओर से कुलपति से बातचीत के दौरान मालवीय जी को लेकर ये टिप्पणी की गई है. अब इस मामले में कांग्रेस भी कूद पड़ी है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने ट्विटर हैंडल से वीसी के बयान पर कटाक्ष किया है. 

  • BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड  (PET admit cards) ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एंट्रेंस परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र अपने BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बीएचयू पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट  (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. BHU PET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 

  • BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है. BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे. विश्वविद्यालय परीक्षा से एक सप्ताह पहले एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bhu.ac.in पर जारी करेगा. 

  • BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाओं को लेकर बड़ा विवाद देखने को मिला है. बोर्ड परीक्षाओं से लेकर यूनिवर्सिटी एग्जाम तक का मामला कोर्ट के दरवाजे तक पहुंचा है. ऐसे में यूपी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने एंट्रेंस एग्जाम कराने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है. एक छात्र अकेले ही विरोध में 'सत्याग्रह' पर बैठ गया है. यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (BHU UET 2020) और पोस्टग्रेजुएट (BHU PET 2020) एंट्रेंस एग्जाम 24 अगस्त से 14 सितंबर के बीच कराने का फैसला किया है. 

  • बीएचयू कोविड अस्पताल में घोर लापरवाही, अपने चिकित्सा अधिकारी का ही शव दूसरे शव से बदल दिया

    बीएचयू कोविड अस्पताल में घोर लापरवाही, अपने चिकित्सा अधिकारी का ही शव दूसरे शव से बदल दिया

    कोरोना काल में बीएचयू (BHU) में लापरवाही के कई किस्से सुनने और देखने को मिल रहे हैं. लेकिन इस बार जो कुछ हुआ शर्मसार करने वाला है.  उसने लोगों को ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या बीएचयू एम्स का दर्जा पाने लायक भी है? बुधवार को बीएचयू के कर्मचारियों ने लापरवाही की सभी हदें पार करते हुए कोरोना संक्रमित मृतक की लाश लेने पहुंचे परिजनों को दूसरे की लाश सौंप दी. यह लापरवाही किसी और के साथ नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग के दूसरे नंबर के अधिकारी के शव के साथ हुई. 

  • BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को पंद्रह दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com