NDTV Khabar

BJP NDA


'BJP NDA' - 664 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार : नंद किशोर नहीं, विजय सिन्हा को BJP बनाएगी अगला विधानसभा स्पीकर; जानें क्या है गणित?

    बिहार : नंद किशोर नहीं, विजय सिन्हा को BJP बनाएगी अगला विधानसभा स्पीकर; जानें क्या है गणित?

    माना जा रहा है कि चूंकि भाजपा ने दो उप मुख्यमंत्री में से एक अति पिछड़ा समुदाय और दूसरा पिछड़ी जाति से बनाया था इसलिए विधानसभा अध्यक्ष का पद अगड़ी जाति के विधायक को देने पर पार्टी में सर्वसम्मति बनी है. अगड़ी जाति में भी पार्टी ने भूमिहार जाति के विधायक को इस पद के लिए खोजना शुरू किया, जिसमें विजय कुमार सिन्हा वर्तमान में सबसे वरिष्ठ विधायक हैं.

  • नीतीश कुमार फिर बने बिहार के सीएम, बीजेपी से दो उप मुख्‍यमंत्री, 10 बातें...

    नीतीश कुमार फिर बने बिहार के सीएम, बीजेपी से दो उप मुख्‍यमंत्री, 10 बातें...

    Nitish Kumar oath Ceremony: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने सोमवार को उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.नीतीश के अलावा बीजेपी कोटे से दो उप मुख्‍यमंत्री (तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी) ने भी शपथ ग्रहण की. जनता दल-यूनाइटेड के कोटे से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मेवालाल चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की जबकि बीजेपी के मंगल पांडेय, जीवेश मिश्रा, रामप्रीत पासवान, अमरेन्द्र प्रताप सिंह और रामसूरत राय ने शपथ ली है.नीतीश के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार के 15 मंत्रियों ने (नीतीश सहित) सोमवार को शपथ ली.

  • Nitish Kumar oath Ceremony Updates: चिराग पासवान ने नीतीश कुमार को फिर मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई

    Nitish Kumar oath Ceremony Updates: चिराग पासवान ने नीतीश कुमार को फिर मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई

    Bihar CM Nitish Kumar oath Ceremony: सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है.

  • नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण का तेजस्वी की पार्टी RJD ने किया बायकॉट, कहा- NDA के खिलाफ है जनादेश 

    नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण का तेजस्वी की पार्टी RJD ने किया बायकॉट, कहा- NDA के खिलाफ है जनादेश 

    Bihar Oath Ceremony: राष्ट्रीय जनता ने सोमवार को ट्वीट किया, "राजद कठपुतली सरकार के शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है. बदलाव का जनादेश NDA के विरुद्ध है. जनादेश को 'शासनादेश' से बदल दिया गया. बिहार के बेरोजगारों, किसानों, छात्रों, युवाओं, संविदा कर्मियों, नियोजित शिक्षकों, स्वयं सहायता समूहों से पूछे कि उन पर क्या गुजर रही है? चुनावी नतीजों में धांधली और एनडीए के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है. हम जनप्रतिनिधि है और जनता के साथ खड़े हैं." 

  • बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    Bihar Govt Formation: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज लगातार चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के पास दो उप मुख्यमंत्री के पद होंगे. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का होगा. इससे पहले, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद बिहार के नए डिप्टी सीएम होंगे और सुशील मोदी (Sushil Modi) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन जाने के बाद उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. बिहार में नयी सरकार का शपथग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार ने रविवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

  • बिहार में BJP के दो उप-मुख्यमंत्री और साथ में विधानसभा अध्यक्ष भी होगा: सूत्र

    बिहार में BJP के दो उप-मुख्यमंत्री और साथ में विधानसभा अध्यक्ष भी होगा: सूत्र

    सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि बिहार में अब भारतीय जनता पार्टी के दो उपमुख्यमंत्री होंगे और साथ ही साथ विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का ही होगा. सूत्रों के मुताबिक, यह फ़ैसला कल देर रात BJP और जनता दल यूनाइटेड के शीर्ष नेताओं के बीच बैठक में तय हो गया.

  • बीजेपी और संघ परिवार से बहुत कुछ मिला, कार्यकर्ता का पद कोई नहीं छीन सकता : सुशील मोदी

    बीजेपी और संघ परिवार से बहुत कुछ मिला, कार्यकर्ता का पद कोई नहीं छीन सकता : सुशील मोदी

    बिहार की नई सरकार में उप मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) की जगह तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) लेंगे. सुशील मोदी ने रविवार को कहा कि उन्हें बीजेपी और संघ परिवार (RSS) से बहुत कुछ मिला है और एक कार्यकर्ता का पद उनसे कोई छीन नहीं सकता. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जनता दल यूनाइटेड (JDU) के साथ बीजेपी (BJP) की गठबंधन (NDA) सरकार में सुशील कुमार मोदी लगातार उप मुख्यमंत्री रहे हैं लेकिन इस बार सरकार गठन की कवायद के बीच उप मुख्यमंत्री पद को लेकर संशय बना रहा. सुशील मोदी को केंद्रीय कैबिनेट में भेजे जाने की खबर आई तो उप मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सवाल उठे. बाद में तय हो गया कि बीजेपी एमएलए तारकिशोर प्रसाद उप मुख्यमंत्री बनेंगे.

  • तारकिशोर प्रसाद होंगे बिहार के अगले उप मुख्यमंत्री, सुशील मोदी को केंद्रीय कैबिनेट में मिलेगी जगह

    तारकिशोर प्रसाद होंगे बिहार के अगले उप मुख्यमंत्री, सुशील मोदी को केंद्रीय कैबिनेट में मिलेगी जगह

    बिहार (Bihar) की एनडीए (NDA) सरकार में लंबे अरसे से उप मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे सुशील मोदी (Sushil Modi) को अब  केंद्र सरकार की कैबिनेट में नई जिम्मेदारी दी  जा रही है. उनकी जगह बिहार के अगले उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) होंगे.  ताड़किशोर प्रसाद कटिहार से बीजेपी के विधायक चुने गए हैं. सुशील मोदी को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिलेगी. यानी कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और सुशील मोदी की जोड़ी अब जुदा हो जाएगी. नीतीश कुमार कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 

  • सुशील मोदी नहीं बनेंगे बिहार के उप-मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार कल लेंगे CM पद की शपथ

    सुशील मोदी नहीं बनेंगे बिहार के उप-मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार कल लेंगे CM पद की शपथ

    एनडीए में BJP के पास सबसे ज्यादा 74 विधायक हैं. जबकि जदयू के 43 विधायक हैं. वहीं सहयोगी दल हम और वीआईपी के पास 4-4 विधायक हैं. मंत्रिमंडल में भाजपा या जदयू के किसके ज्यादा मंत्री होंगे, इस पर स्पष्टता नहीं है. जल्द ही मंत्रिमंडल को लेकर स्थिति साफ हो सकती है.

  • नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, आज शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह

    नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, आज शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह

    Nitish Elected NDA Leader : पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar)) के आवास पर NDA की बैठक हुई. BJP के पास एनडीए में सर्वाधिक 74 विधायक हैं. जबकि जदयू के 43 विधायक.

  • बिहार में सर्वसम्मति से एनडीए के नेता चुने गए नीतीश कुमार, लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे

    बिहार में सर्वसम्मति से एनडीए के नेता चुने गए नीतीश कुमार, लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे

    NDA को विधानसभा चुनाव में 125 सीटें मिली हैं, जो बहुमत से सिर्फ 2 ज्यादा हैं. एनडीए में सर्वाधिक 73 सीटें BJP को मिली हैं. गठबंधन में सबसे बड़ा दल होने के साथ वह बड़े भाई की स्थिति में है. JDU चुनाव में सिर्फ 45 सीटें हासिल कर पाई है. उसे महज 15 फीसदी वोट चुनाव में मिले हैं.

  • बिहार में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाना भाजपा की मजबूरी क्यों हैं

    बिहार में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाना भाजपा की मजबूरी क्यों हैं

    इस पृष्ठभूमि में भाजपा के नेता दबी ज़ुबान से स्वीकार करते हैं कि  उनका अपने बलबूते अस्सी से नब्बे सीट जीतने का लक्ष्य एक ओर ना सिर्फ धरा का धरा रह गया बल्कि चिराग़ के माध्यम से नीतीश कुमार को तीस से पैंतीस सीट पर सिमटने की पूरा योजना भी विफल हो गई .

  • 'मुझे अहंकारी न कहें', बार-बार आलोचना करने पर हाथ जोड़कर बोले नीतीश कुमार

    'मुझे अहंकारी न कहें', बार-बार आलोचना करने पर हाथ जोड़कर बोले नीतीश कुमार

    नीतीश कुमार ने इस बात से भी इनकार किया है कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान उनकी चुप्पी की वजह से उनके और उनकी पार्टी जेडीयू के खिलाफ सार्वजनिक तौर पर कोई रोष या असंतोष था.

  • चिराग पासवान को लेकर बोले नीतीश कुमार: 'बीजेपी उनके बारे में फैसला करे जो वोट काटते हैं'

    चिराग पासवान को लेकर बोले नीतीश कुमार: 'बीजेपी उनके बारे में फैसला करे जो वोट काटते हैं'

    नीतीश ने चिराग पासवान को लेकर कोई भी फैसला बीजेपी (BJP) पर छोड़ दिया है. बिहार के सीएम ने कहा कि बीजेपी को उन लोगों के भविष्‍य के बारे में फैसला करना चाहिए जो वोट काटने का काम करते हैं. यह पूछे जाने पर कि मुख्‍यमंत्री कौन होगा, नीतीश ने कहा-इस बारे में एनडीए फैसला करेगा.

  • क्या भाजपा का 'ऑपरेशन नीतीश' बिहार के साइलेंट वोटरों ने विफल कर दिया?

    क्या भाजपा का 'ऑपरेशन नीतीश' बिहार के साइलेंट वोटरों ने विफल कर दिया?

    बिहार में मात्र 0.2 वोटों के अंतर से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए, तेजस्वी यादव के अगुवाई में लड़ रहे महागठबंधन को 15 सीटों के अंतर से पराजित कर एक बार फिर सरकार बनाएगी. नीतीश बिहार की राजनीति में पहले मुख्यमंत्री हैं जिनके नाम और चेहरे पर जनता ने चार बार लगातार जनादेश दिया है.

  • प्रधानमंत्री ने कहा -लोकतंत्र के प्रति भारतीयों जैसा विश्वास किसी और देश में नहीं - 10 बातें

    प्रधानमंत्री ने कहा -लोकतंत्र के प्रति भारतीयों जैसा विश्वास किसी और देश में नहीं - 10 बातें

    बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) में एनडीए को बहुमत हासिल होने के बाद बुधवार की शाम दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी जश्न मना रही है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, नितिन गडकरी समेत तमाम वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे. इस बार के चुनाव में बीजेपी को एनडीए में अपनी सहयोगी जदयू से भी अधिक सीटे मिली है. प्रधानमंत्री के भाषण की 10 प्रमुख बातें.

  • Bihar Elections: दिग्विजय की नीतीश कुमार से अपील, 'भाजपा की विचारधारा को छोड़कर तेजस्‍वी को आशीर्वाद दीजिए'

    Bihar Elections: दिग्विजय की नीतीश कुमार से अपील, 'भाजपा की विचारधारा को छोड़कर तेजस्‍वी को आशीर्वाद दीजिए'

    मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम ने लिखा, 'भाजपा/संघ अमरबेल के समान हैं, जिस पेड़ पर लिपट जाती है वह पेड़ सूख जाता है और वह पनप जाती है. नीतीश जी, लालू जी ने आपके साथ संघर्ष किया है आंदोलनों मे जेल गए है भाजपा/संघ की विचारधारा को छोड़कर तेजस्वी को आशीर्वाद दे दीजिए. इस “अमरबेल” रूपी भाजपा/संघ को बिहार में मत पनपाओ.'

  • बिहार चुनाव में बेटे की हार पर शत्रुघ्न सिन्हा का छलका दर्द, EVM को लेकर कह दी यह बात...

    बिहार चुनाव में बेटे की हार पर शत्रुघ्न सिन्हा का छलका दर्द, EVM को लेकर कह दी यह बात...

    Bihar Assembly Results 2020: बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के परिणाम बुधवार को तड़के चार बजे के बाद घोषित हो गए. इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ बहुमत मिल चुका है. इस बार के विधानसभा चुनाव में कई राजनेताओं के द्वारा अपने पुत्रों को मैदान में उतारा गया था. कांग्रेस, राजद, बीजेपी सहित लगभग सभी दलों से नेताओं के पुत्र मैदान में थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com