NDTV Khabar

BRICS


'BRICS' - 134 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BRICS शिखर सम्मेलन 17 नवंबर को, लद्दाख में गतिरोध के बाद मोदी, जिनपिंग का आमना-सामना होने के आसार

    BRICS शिखर सम्मेलन 17 नवंबर को, लद्दाख में गतिरोध के बाद मोदी, जिनपिंग का आमना-सामना होने के आसार

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट उत्पन्न गतिरोध के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आमना-सामना होने के आसार बने हैं. दोनों नेता 17 नवंबर को होने वाले ब्रिक्स देशों के वार्षिक शिखर सम्मेलन में डिजिटल माध्यम से एक-दूसरे का सामना कर सकते हैं.

  • BRICS बैठक: जयशंकर ने आतंकवाद से निपटने के लिए व्यापक सहयोग का आह्वान किया

    BRICS बैठक: जयशंकर ने आतंकवाद से निपटने के लिए व्यापक सहयोग का आह्वान किया

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को ब्रिक्स देशों के समूह से आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया. जयशंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक में यह बात कही. उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने भी सम्मेलन में हिस्सा लिया. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अपने संबोधन में जयशंकर ने समकालीन वैश्विक वास्तविकताओं और दुनिया के लाखों लोगों की भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

  • BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

    BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

    कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वार्षिक ब्रिक्स (BRICS 2020) मैथ्स की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है. इस प्रतियोगिता में पहली से 12वीं क्लास तक के कुल 7 देशों के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम शामिल देश शामिल हैं. ये प्रतियोगिता ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी, जो बिल्कुल फ्री है. 

  • ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश हुए रवाना

    ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश हुए रवाना

    इस शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स के सदस्य देशों ने व्यापार, नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी एवं संस्कृति के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की. मोदी पांच सबसे उभरती अर्थव्यवस्थाओं- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया पहुंचे थे.

  • ब्राजील में मिले पीएम मोदी- शी चिनफिंग : व्यापार और निवेश से जुड़े मामलों पर हुई बातचीत

    ब्राजील में मिले पीएम मोदी- शी चिनफिंग : व्यापार और निवेश से जुड़े मामलों पर हुई बातचीत

    प्रधानमंत्री ने 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से अलग एक बैठक में कहा कि चेन्नई में अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद द्विपक्षीय संबंधों को "नई ऊर्जा और नई दिशा" मिली है.

  • ब्रिक्स बिजनेस फोरम में PM मोदी बोले- भारत दुनिया की सबसे खुली और निवेश के अनुकूल अर्थव्यवस्था

    ब्रिक्स बिजनेस फोरम में PM मोदी बोले- भारत दुनिया की सबसे खुली और निवेश के अनुकूल अर्थव्यवस्था

    प्रधानमंत्री ने कहा , "मैं ब्रिक्स देशों की इकाइयों से भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने और उसे बढ़ाने का आग्रह करता हूं." उन्होंने  कहा, "विश्व की आर्थिक वृद्धि में ब्रिक्स देशों का हिस्सा 50 प्रतिशत है.वैश्विक सुस्ती के बावजूद, ब्रिक्स देशों ने आर्थिक वृद्धि को रफ्तार दी

  • व्लादिमीर पुतिन ने विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित, PM मोदी बोले- उत्सुकता से इंतजार कर रहा क्योंकि..

    व्लादिमीर पुतिन ने विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित, PM मोदी बोले- उत्सुकता से इंतजार कर रहा क्योंकि..

    मोदी और पुतिन के बीच ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर पुतिन के साथ यह मुलाकात की.

  • अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

    अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

    मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की. यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

  • BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

    BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

    मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर शी के साथ यह मुलाकात की. यह शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

  • प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

    प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है जिसकी थीम "नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि" है.

  • प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में 10 स्थान फिसलकर 68वें स्थान पर आया भारत, जानें- कौनसा देश किस नंबर पर है

    प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में 10 स्थान फिसलकर 68वें स्थान पर आया भारत, जानें- कौनसा देश किस नंबर पर है

    जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच के सालाना वैश्विक प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में भारत पिछले साल 58वें स्थान पर रहा था. भारत इस साल BRICS देशों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में एक है. मंच ने बुधवार को कहा कि वृहद आर्थिक स्थिरता तथा बाजार के आकार के मामले में भारत की रैंकिंग अच्छी है. वित्तीय क्षेत्र भी स्थिर है, लेकिन चूक की दर अधिक होने से बैंकिग प्रणाली प्रभावित हुई है.

  • Top 5 News: ब्रिक्स देशों की बैठक में PM मोदी, अमित शाह ने लोकसभा में विपक्ष को दिया जवाब

    Top 5 News: ब्रिक्स देशों की बैठक में PM मोदी, अमित शाह ने लोकसभा में विपक्ष को दिया जवाब

    अमित शाह ने कहा वह मानते हैं कि जम्मू-कश्मीर की आवाम के बीच खाई है. इससे पहले अमित शाह ने कहा कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भारत के खिलाफ बयान देने वालों की सुरक्षा दे दी जाती थी. हमारी सरकार ने ऐसे 919 लोगों की सुरक्षा वापस ले ली गई है. 

  • PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये ओसाका पहुंचे हैं. उन्होंने ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर जेयर बोल्सोनारो को बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया. ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुने जाने पर सिरिल रामफोसा को भी बधाई दी. जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है.

  • BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा', दिए ये 5 सुझाव

    BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा', दिए ये 5 सुझाव

    जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है.

  • अर्जेंटीना में बोले पीएम मोदी, आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती, हमें मिलकर रोकना होगा

    अर्जेंटीना में बोले पीएम मोदी, आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती, हमें मिलकर रोकना होगा

    पीएम मोदी ने ब्यूनस आयर्स में ब्रिक्स (BRICS) की इनफॉर्मल मीटिंग में कहा कि हम ब्रिक्स देशों में नए औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने में उत्सुक हैं. महिलाओं के सशक्तिकरण जैसे मुद्दे जी-20 (G-20) में उठाए जाएंगे. हमें मिलकर काम करना है. पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि आज आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती है.

  • QS BRICS Rankings 2019: ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी

    QS BRICS Rankings 2019: ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी

    हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी (OP Jindal Global University) ने 'क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019' (QS BRICS Rankings 2019) में 75 शीर्ष भारतीय यूनिवर्सिटी में से सबसे युवा भारतीय यूनिवर्सिटी के रूप में जगह बनाई है. एक बयान में यह जानकारी दी गई है. BRICS में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं. रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी यूनिवर्सिटी में JGU ने जगह बनाई है.

  • सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों के साथ अर्थव्यवस्था और सुरक्षा पर की चर्चा

    सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों के साथ अर्थव्यवस्था और सुरक्षा पर की चर्चा

    इससे पहले  ब्रिक्स देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कड़ी व्यापार नीतियों के संदर्भ में कहा कि वे ‘‘संरक्षणवाद की नई लहर’’ और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा उपायों के व्यवस्थागत प्रभाव का विरोध करते हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था. बैठक के बाद, ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों ने बहुलतावाद एवं नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की ब्रिक्स की प्रतिबद्धता दोहराई.

  • हाई स्किल परंतु अस्थायी काम ही रोज़गार का नया चेहरा होगा: मोदी

    हाई स्किल परंतु अस्थायी काम ही रोज़गार का नया चेहरा होगा: मोदी

    यह भाषण प्रधानमंत्री मोदी का है जो उन्होंने ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में दिया है. यह भाषण आपको बीजेपी की साइट और यू ट्यूब पर हर जगह मिल जाएगा. आप इसे सुनें तो पता चलेगा कि रोज़गार को लेकर प्रधानमंत्री क्या सोच रहे हैं? क्या भारतीय युवाओं को पता है कि रोज़गार को लेकर उनके प्रधानमंत्री क्या राय रखते हैं? परमानेंट रोज़गार की तैयारी में जवानी के पांच पांच साल हवन कर रहे हैं भारतीय युवाओं के बीच यह बात क्यों नहीं कही जा रही है कि रोज़गार का चेहरा बदल गया है. अब अस्थायी काम ही रोज़गार का नया चेहरा होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com