NDTV Khabar

BSF


'BSF' - 459 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BSF ने नाकाम की देश विरोधी तत्वों की कोशिश, AK-47 समेत अन्य हथियार बरामद

    BSF ने नाकाम की देश विरोधी तत्वों की कोशिश, AK-47 समेत अन्य हथियार बरामद

    बीएसएफ ने शनिवार को ट्वीट में कहा, "बीएसएफ जवानों की टुकड़ी ने देश विरोधी तत्वों की हथियार तस्करी की कोशिशों को नाकाम कर दिया. पंजाब के फिरोजपुर जिले के अबोहार में भारत-पाक सीमा पर तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप पकड़ी गई है."

  • करोड़ों में बिकती हैं यह दुर्लभ छिपकलियां, थैला भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने ऐसे दबोचा

    करोड़ों में बिकती हैं यह दुर्लभ छिपकलियां, थैला भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने ऐसे दबोचा

    बीएसएफ (BSF) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये तस्करी कर लाई जा रहीं ''टोके गेको'' (Tokay Gecko) प्रजाति की 14 छिपकलियां पकड़ी हैं.

  • BSF को भारत-पाक सीमा पर मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, पाकिस्तान में बनी रेत की बोरियां बरामद

    BSF को भारत-पाक सीमा पर मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, पाकिस्तान में बनी रेत की बोरियां बरामद

    जम्मू के सांबा सेक्टर में बृहस्पतिवार को बीएसएफ जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाड़बंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला. बाद में बल ने सुरंग का निरीक्षण किया और इसके मुहाने पर रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं. अधिकारी ने बताया कि सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल मशीन मंगाई गई, मौके पर निरीक्षण करने पर पता चला कि सुरंग निर्माणाधीन है, जिसकी लंबाई करीब 20 मीटर है. 

  • बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने आज पांच पाकिस्तानी सशस्त्र घुसपैठियों को मार गिराया और एक एके 47, 2 मेगजीन, 27 आरडी और चार पिस्तौल बरामद कीं. इसके  अलावा उनके पास से नौ पैकेट मिले जिसमें लगभग 9.920 किलोग्राम पाउडर मिला जो कि हेरोइन होने का संदेह है. बीएसएफ, सेक्टर फिरोजपुर के क्षेत्र में यह घटना हुई. ड्यूटी पर तैनात बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स के जवानों ने बॉर्डर सिक्योरिटी फेंस के आगे कुछ संदिग्ध हरकत देखी. स्थिति को भांपते हुए बीएसएफ के जवानों ने तुरंत सीमा सुरक्षा बाड़ से आगे विशेष अभियान शुरू किया.

  • पंजाब : पाकिस्तान से सटी सीमा के पास 5 घुसपैठियों को BSF ने किया ढेर

    पंजाब : पाकिस्तान से सटी सीमा के पास 5 घुसपैठियों को BSF ने किया ढेर

    जानकारी के अनुसार BSF के जवानों ने कुछ संदिग्ध लोगों को सीमा के पास देखा, जब उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो घुसपैठियों की तरफ से गोलियां चलाई जाने लगी. जिसके जवाब में BSF के जवानों ने भी गोलियां दागी और 5 घुसपैठियों को मार गिराया. बताते चलें कि खेमकरन, पंजाब के तरन तारन जिले में आता है जोकि बॉर्डर से सटा हुआ इलाका है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक के पास असॉल्ट राइफल भी मिली है. 

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है और वी एस के कौमुदी गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) होंगे. कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया. अ

  • भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

    भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

    बीएसएफ की तरफ से कहा गया  है, " सुबह लगभग 6:45 बजे जवानों ने बांस की झाड़ियों के पीछे छिप कर बैठे दो संदिग्ध व्यक्तयों को देखा. जैसे ही जवानों ने उनके पास पहुंचने की कोशिश की दोनों संदिग्ध तस्कर भारतीय गांव की तरफ भागने लगे तस्करों ने हाथ में एक पिंजरा भी लिया हुआ था. जवानों की तरफ से पीछा करने के बाद तस्कर पिंजरे को फेंक कर घने जंगल का फायदा उठाते हुए भागने में कामयाब रहे. 

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के BSF जवानों ने 94 मवेशियों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया..

    दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के BSF जवानों ने 94 मवेशियों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया..

    छुड़ाए गए मवेशियों की भारतीय बाजार में कीमत तकरीबन 15 लाख रुपए हैं. इन मवेशियों को तस्करी कर भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था. गत 20-21 जुलाई को मिली गुप्त सूचना पर कार्यवाही करते हुए सीमा चौकी  खारपारा, 117 वीं बटालियन के जवानों ने पद्मा नदी की शाखा, बरसाती नाला के पास एक विशेष अभियान चलाया.

  • सरकारी कर्मचारी की मदद से हो रही थी तस्करी BSF ने जब्त किया 46 लाख का सामान

    सरकारी कर्मचारी की मदद से हो रही थी तस्करी  BSF ने जब्त किया 46 लाख का सामान

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नदिया जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ (BSF) की सीमा चौकी गेदे, 54वीं बटालियन की जिम्मेदारी के इलाके में (LCS/ICP) अंतर्राष्ट्रीय चेकपोस्ट मौजूद हैं, जिससे कि ट्रेनों के द्वारा नागरिकों तथा सामान कि आवाजाही भारत तथा बांग्लादेश के बीच होती है. जिसके चलते बीते शनिवार मालगाड़ी के अंदर से छुपाकर तस्करी किया जा रहा लगभग 46.5 लाख का सामान बीएसएफ ने जब्त कर लिया है.

  • कच्छ के रास्ते कराची में अपनी प्रेमिका से मिलने जा रहा था युवक, BSF ने पकड़ा तो सुनाई पूरी कहानी...

    कच्छ के रास्ते कराची में अपनी प्रेमिका से मिलने जा रहा था युवक, BSF ने पकड़ा तो सुनाई पूरी कहानी...

    बयान में कहा गया है, ''वह पाकिस्तान जाना चाहता था, और नेविगेशन के लिये उसने गूगल मैप का इस्तेमाल किया था . उसे भारत- पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से डेढ़ किलोमीटर पहले पकड़ा गया, जब वह सीमा पार करने का प्रयास कर रहा था . उसके शरीर में पानी की कमी थी और बताया कि रण में वह करीब दो घंटे तक के लिये अचेत हो गया था .’

  • घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

    घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

    पश्चिम बंगाल के जिले मु्र्शिदाबाद में बीएसएफ के जवान और तस्करों में भिड़त हो गई. ये तस्कर चोरी-छिपे मवेशियों को ले जा रहे थे. तभी इनको BSF के कांस्टेबल बुबाई नूरकी ने देख लिया और दोनों को रुकने के लिए कहा. तस्करों ने रुकने की बजाए मवेशियों को भगाकर बांग्लादेश ले जाने के लिए दौड़ाया. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवान ने उनका पीछा करते हुए एक तस्कर को पकड़ लिया. जब दूसरे तस्कर ने देखा कि उसका साथी पकड़ा गया है तो अचानक पीछे से लाठी से वार कर दिया. जवान और तस्करों में जमकर हाथापाई और मारपीट शुरू हो गई. इस मुठभेड़ में जवान के दाएं हाथ की उंगलियों पर चोट लगी और उसकी एक उंगली टूट गई. लेकिन बहादुर जवान का सामना दोनों तस्कर ज्यादा देर नहीं कर पाए और वहां से भागने में ही भलाई समझी.

  • दिल्ली पुलिस की महिला कांस्टेबल की हत्या के मामले में बीएसएफ का जवान गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की महिला कांस्टेबल की हत्या के मामले में बीएसएफ का जवान गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस ने बुधवार को दिल्ली के पालम इलाके में एक महिला कांस्टेबल की हत्या का मामला सुलझा लिया है. इस मामले में एक बीएसएफ के जवान को गिरफ्तार किया गया है. शादीशुदा आरोपी के महिला कांस्टेबल से भी रिश्ते थे.

  • पश्चिम बंगाल में बीएसएफ ने 10 लाख की चांदी की आभूषण किए जब्त

    पश्चिम बंगाल में बीएसएफ ने 10 लाख की चांदी की आभूषण किए जब्त

    बीएसएफ की पार्टी ने इलाके की छानबीन की तो वहां उन्होंने एक प्लास्टिक का थैला बरामद किया जिसके अन्दर 17 पैकेट मिले जो भुरे रंग के प्लास्टिक के टेप से लिपटे हुए थे. पैकेट को खोलने पर उसमे 19.947 किलो चांदी के आभूषण बरामद किए जिसकी कीमत बाजार मे 10 लाख से ज्यादा बताई जा रही है. 

  • सीमा सुरक्षा बल के देश भर के परिसरों में ढाई लाख पौधों का रोपण

    सीमा सुरक्षा बल के देश भर के परिसरों में ढाई लाख पौधों का रोपण

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने आज 95 वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल, भोंडसी, गुरुग्राम के परिसर में डीजी एसएस देशवाल की अगुवाई में अखिल भारतीय वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई. 'ग्रीनिंग द नेशन’ के एक ठोस प्रयास के तहत देश भर के सभी परिसरों में सीमा प्रहारियों ने इस अभियान के दौरान 2.5 लाख से अधिक पौधे लगाए.

  • बीएसएफ ने सीमा क्षेत्र में मानव तस्करों से दो बांग्लादेशी महिलाओं को कराया मुक्त

    बीएसएफ ने सीमा क्षेत्र में मानव तस्करों से दो बांग्लादेशी महिलाओं को कराया मुक्त

    बीएसएफ ने बांग्लादेश के सीमावर्ती क्षेत्र में मानव तस्करों से दो बांग्लादेशी महिलाओं को मुक्त कराया है. 9 जुलाई की शाम को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले की सीमा चौकी हाकिमपुर में 112 वीं बटालियन के इलाके में तैनात बीएसएफ के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक तस्करों से दो महिलाओं को मुक्त कराया. मुक्त कराई गई महिलाओं मे से एक बांग्लादेश के फिरोजपुर जिले की और दूसरी नरेल जिले की निवासी है.

  • भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF ने 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत तस्कर को रंगे हाथों पकड़ा

    भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF ने 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत तस्कर को रंगे हाथों पकड़ा

    बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा चैकी नवादा के इलाके में 24वी वाहिनी, सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों ने डयूटी के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाते हुए 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत एक तस्कर को पकड़ा है. मालदा का रहने वाला श्यामल मंडल ने पूछताछ के दौरान इलाके के अन्य फेंसिडिल तस्करों के नाम भी उजागर किए. जिनके खिलाफ पुलिस ने कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com