NDTV Khabar

BSF


'BSF' - 469 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान से सटी इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ ने सुरंग ढूंढी

    पाकिस्तान से सटी इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ ने सुरंग ढूंढी

    पाकिस्तान (Pakistan) से लगी इंटरनेशनल बॉर्डर पर फिर से एक सुरंग (Tunnel) का पता चला है. बॉर्डर सिक्युरिटी फ़ोर्स ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कठुआ जिले के बोबियां पोस्ट के पास इस सुरंग का पता चला है. 20 फीट गहरी इस सुरंग के घुसने का रास्ता ढाई फुट के करीब है. 

  • नए साल के मौके पर BSF जवानों ने हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, बार-बार देखा जा रहा Video

    नए साल के मौके पर BSF जवानों ने हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, बार-बार देखा जा रहा Video

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुंछ जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने नाचते गाते हुए नए साल का जश्न (New Year Celebration) मनाया. नए साल के मौके पर देसी और हरियाणवी गानों पर ठुमके लगाते हुए जवानों का ये खास वीडियो सोशल मीडिया बार-बार देखा जा रहा है.

  • जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी के पास के गांव से पिस्तौल, ग्रेनेड बरामद

    जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी के पास के गांव से पिस्तौल, ग्रेनेड बरामद

    एसएसपी ने बताया कि पाकिस्तान से जुड़े आतंकियों के तीन सहयोगियों की रविवार को गिरफ्तारी के बाद किए गए खुलासे के आधार पर यह अभियान चलाया गया. उन्होंने कहा कि आतंकियों के सहयोगी यासीन खान की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में उसने कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं दी.

  • अटारी बॉर्डर के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने दो पाकिस्तानियों को मार गिराया

    अटारी बॉर्डर के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने दो पाकिस्तानियों को मार गिराया

    अटारी बॉर्डर के नजदीक बीती रात कोहरे की आड़ में दो घुसपैठिए घुसने की कोशिश कर रहे थे, तभी बीएसएफ ने चेतावनी दी. चेतावनी के बाद भी जब घुसपैठिए नहीं माने तो बीएसएफ को फायरिंग शुरू करना पड़ा.

  • सीमापार सुरंग का पता लगाते हुए पाक सीमा में 200 मीटर तक पहुंच गया था बीएसएफ का दल :अधिकारी

    सीमापार सुरंग का पता लगाते हुए पाक सीमा में 200 मीटर तक पहुंच गया था बीएसएफ का दल :अधिकारी

    जम्मू के नगरोटा में पिछले दिनों मुठभेड़ में मारे गये जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों की घुसपैठ की जांच कर रहा बीएसएफ का एक दल भारत में घुसने के लिए दहशतगर्दों द्वारा इस्तेमाल भूमिगत सुरंग के छोर का पता लगाते हुए पाकिस्तान के क्षेत्र में 200 मीटर तक पहुंच गया था.

  • SC ने PM मोदी के वाराणसी से निर्वाचन के खिलाफ दायर BSF के पूर्व जवान की याचिका खारिज की

    SC ने PM मोदी के वाराणसी से निर्वाचन के खिलाफ दायर BSF के पूर्व जवान की याचिका खारिज की

    तेज बहादुर ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी. इलाहाबाद हाईकोर्ट का मानना था कि तेज बहादुर न तो वाराणसी के वोटर हैं और न ही प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उम्मीदवार थे.

  • BSF के पूर्व जवान तेज बहादुर की याचिका पर मंगलवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    BSF के पूर्व जवान तेज बहादुर की याचिका पर मंगलवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    तेज बहादुर यादव ने पीएम मोदी के निर्वाचन को चुनौती देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की थी. चुनाव याचिका में तेज बहादुर ने पीएम नरेंद्र मोदी का चुनाव रद्द करने की मांग की थी. उन्होंने याचिका में आरोप लगाया था कि पीएम के दबाव में गलत तरीके से चुनाव अधिकारी ने उनका नामांकन रद्द किया.

  • सुरंगों के जरिये सीमा पर आतंकियों की सेंध से बीएसएफ की किरकिरी, 8 साल में 9 सुरंगें मिलीं

    सुरंगों के जरिये सीमा पर आतंकियों की सेंध से बीएसएफ की किरकिरी, 8 साल में 9 सुरंगें मिलीं

    पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पिछले कुछ वर्षों में नौ सुरंगें मिल चुकी हैं, जो सुरक्षा बल के लिए चिंता की वजह बन गई हैं. BSF का मानना है कि पाकिस्तानी सुरक्षाबलों और अत्याधुनिक तकनीक के बिना ऐसी Tunnel का निर्माण संभव नहीं है.

  • आतंकियों से मुठभेड़ के कुछ दिन बाद सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में ढूंढ न‍िकाली 150 मीटर लंबी सुरंग

    आतंकियों से मुठभेड़ के कुछ दिन बाद सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में ढूंढ न‍िकाली 150 मीटर लंबी सुरंग

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के सांबा सेक्टर (Samba Sector) में अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर रविवार को बीएसएफ (BSF) ने 150 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग (Samba Tunnel) का पता लगाया है. ऐसा संदेह है कि इसका इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ के लिए किया जाता था.

  • BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका पर टली सुनवाई, PM मोदी के निर्वाचन को रद्द करने की मांग

    BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका पर टली सुनवाई, PM मोदी के निर्वाचन को रद्द करने की मांग

    केंद्र सरकार ने कोर्ट से मामले की सुनवाई दिवाली के बाद करने की अपील की. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मांग मानते हुए मामले की सुनवाई टाली. तेज बहादुर ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट का मानना था कि तेज बहादुर न तो वाराणसी के वोटर हैं और न ही प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उम्मीदवार थे. इस आधार पर उसका इलेक्शन पिटीशन दाखिल करने का कोई औचित्य नहीं बनता.

  • BSF ने नाकाम की देश विरोधी तत्वों की कोशिश, AK-47 समेत अन्य हथियार बरामद

    BSF ने नाकाम की देश विरोधी तत्वों की कोशिश, AK-47 समेत अन्य हथियार बरामद

    बीएसएफ ने शनिवार को ट्वीट में कहा, "बीएसएफ जवानों की टुकड़ी ने देश विरोधी तत्वों की हथियार तस्करी की कोशिशों को नाकाम कर दिया. पंजाब के फिरोजपुर जिले के अबोहार में भारत-पाक सीमा पर तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप पकड़ी गई है."

  • करोड़ों में बिकती हैं यह दुर्लभ छिपकलियां, थैला भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने ऐसे दबोचा

    करोड़ों में बिकती हैं यह दुर्लभ छिपकलियां, थैला भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने ऐसे दबोचा

    बीएसएफ (BSF) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये तस्करी कर लाई जा रहीं ''टोके गेको'' (Tokay Gecko) प्रजाति की 14 छिपकलियां पकड़ी हैं.

  • BSF को भारत-पाक सीमा पर मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, पाकिस्तान में बनी रेत की बोरियां बरामद

    BSF को भारत-पाक सीमा पर मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, पाकिस्तान में बनी रेत की बोरियां बरामद

    जम्मू के सांबा सेक्टर में बृहस्पतिवार को बीएसएफ जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाड़बंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला. बाद में बल ने सुरंग का निरीक्षण किया और इसके मुहाने पर रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं. अधिकारी ने बताया कि सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल मशीन मंगाई गई, मौके पर निरीक्षण करने पर पता चला कि सुरंग निर्माणाधीन है, जिसकी लंबाई करीब 20 मीटर है. 

  • बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने आज पांच पाकिस्तानी सशस्त्र घुसपैठियों को मार गिराया और एक एके 47, 2 मेगजीन, 27 आरडी और चार पिस्तौल बरामद कीं. इसके  अलावा उनके पास से नौ पैकेट मिले जिसमें लगभग 9.920 किलोग्राम पाउडर मिला जो कि हेरोइन होने का संदेह है. बीएसएफ, सेक्टर फिरोजपुर के क्षेत्र में यह घटना हुई. ड्यूटी पर तैनात बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स के जवानों ने बॉर्डर सिक्योरिटी फेंस के आगे कुछ संदिग्ध हरकत देखी. स्थिति को भांपते हुए बीएसएफ के जवानों ने तुरंत सीमा सुरक्षा बाड़ से आगे विशेष अभियान शुरू किया.

  • पंजाब : पाकिस्तान से सटी सीमा के पास 5 घुसपैठियों को BSF ने किया ढेर

    पंजाब : पाकिस्तान से सटी सीमा के पास 5 घुसपैठियों को BSF ने किया ढेर

    जानकारी के अनुसार BSF के जवानों ने कुछ संदिग्ध लोगों को सीमा के पास देखा, जब उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो घुसपैठियों की तरफ से गोलियां चलाई जाने लगी. जिसके जवाब में BSF के जवानों ने भी गोलियां दागी और 5 घुसपैठियों को मार गिराया. बताते चलें कि खेमकरन, पंजाब के तरन तारन जिले में आता है जोकि बॉर्डर से सटा हुआ इलाका है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक के पास असॉल्ट राइफल भी मिली है. 

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है और वी एस के कौमुदी गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) होंगे. कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया. अ

  • भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

    भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

    बीएसएफ की तरफ से कहा गया  है, " सुबह लगभग 6:45 बजे जवानों ने बांस की झाड़ियों के पीछे छिप कर बैठे दो संदिग्ध व्यक्तयों को देखा. जैसे ही जवानों ने उनके पास पहुंचने की कोशिश की दोनों संदिग्ध तस्कर भारतीय गांव की तरफ भागने लगे तस्करों ने हाथ में एक पिंजरा भी लिया हुआ था. जवानों की तरफ से पीछा करने के बाद तस्कर पिंजरे को फेंक कर घने जंगल का फायदा उठाते हुए भागने में कामयाब रहे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com