NDTV Khabar

Bakrid


'Bakrid' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शाहरुख खान ने ईद के मौके पर दी फैन्स को सामाजिक दूरी की सलाह, Tweet कर बोले- हर कोई खुद को गले लगाए...

    शाहरुख खान ने ईद के मौके पर दी फैन्स को सामाजिक दूरी की सलाह, Tweet कर बोले- हर कोई खुद को गले लगाए...

    ईद (Eid-Ul-Adha) का त्योहार देश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है.  ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) पर कुर्बानी दी जाती है. इस मौके पर सभी सेलेब्स फैन्स को बकरीद की मुबारकबाद दे रहे हैं. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिनों बाद मनाया जाता है.

  • Eid Mubarak: सलमान खान ने ईद के मौके पर कुछ इस अंदाज में दी फैन्स को मुबारकबाद, Photo हुई वायरल

    Eid Mubarak: सलमान खान ने ईद के मौके पर कुछ इस अंदाज में दी फैन्स को मुबारकबाद, Photo हुई वायरल

    ईद (Eid-Ul-Adha) का त्योहार देश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है.  ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) पर कुर्बानी दी जाती है. इस मौके पर सभी सेलेब्स फैन्स को बकरीद की मुबारकबाद दे रहे हैं. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिनों बाद मनाया जाता है.

  • देशभर में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी दी मुबारकबाद

    देशभर में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी दी मुबारकबाद

    ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होता है. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस के चलते लोगों को अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी होगी. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद (Bakrid 2020) मनाई जाती है.

  • Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    जगह-जगह लोग मस्जिदों में नमाज अदा करते दिख रहे हैं. ईद-उल-फितर के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं. ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी रहेगी. इससे पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी.

  • Eid al-Adha 2020: जम्मू-कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को होगी ईद-उल-अजहा की छुट्टी, जानिए डिटेल

    Eid al-Adha 2020:  जम्मू-कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को होगी ईद-उल-अजहा की छुट्टी, जानिए डिटेल

    Eid al-Adha 2020 Holiday in Jammu and Kashmir: ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 अगस्त और 2 अगस्त को ईद की छुट्टी रहेगी. पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी. केंद्र शासित प्रदेश के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) ने इस बारे में जानकारी दी. बता दें कि ईद-उल-फित्र के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं, जिस पर कुर्बानी की जाती है. इस साल बकरीद का त्योहार देशभर में 1 अगस्त को मनाया जाएगा. जम्मू कश्मीर सरकार ने ईद के मद्देजनर सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षिक संस्थानों में 1 और 2 अगस्त की छुट्टी की घोषणा कर दी है. 

  • Eid ul-Adha Mubarak 2020: इस्लाम में बकरीद का है खास महत्व, जानिए किन लोगों पर वाजिब है कुर्बानी

    Eid ul-Adha Mubarak 2020: इस्लाम में बकरीद का है खास महत्व, जानिए किन लोगों पर वाजिब है कुर्बानी

    Eid-ul-Adha 2020: इस्लाम धर्म के दो सबसे बड़े त्योहार ईद-उल-फित्र और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) हैं. ईद-उल-फित्र को मीठी ईद कहते हैं, यह ईद रमजान के महीने भर के रोज़े रखने के बाद मनाई जाती है, जबकि ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं, जिस पर कुर्बानी की जाती है. ईद-उल-फित्र की तरह ही बकरीद का त्योहार भी तीन दिनों तक बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है और तीन दिन तक कुर्बानी का सिलसिला चलता है. ईद-उल-अजहा का त्योहार ईद की नमाज़ के साथ शुरू होता है, सभी मुस्लिम पुरुष मस्जिदों या ईद गाह में ईद की नमाज अदा करते हैं. ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होता है. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस के चलते लोगों को अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी होगी. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद  (Bakrid 2020) मनाई जाती है. इस साल बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा. 

  • Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Eid Shayari: 'ईद का दिन है गले मिल लीजे...' बकरीद के मौके पर शायरी भेजकर दें खास अंदाज में बधाइयां

    Happy Eid Al-Adha 2020: ईद-उल-अजहा (Eid Al-Adha 2020) यानी बकरीद (Bakrid) या बकरा ईद (Bakra Eid) पूरे देश में मनाई जा रही है. मुस्लिम समुदाय का यह खास त्यौहार रमजान महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद मनाया जाता है. ईद-उल-अजहा (Eid Ul-Adha) मुख्य रूप से कुर्बानी का त्योहार है. ईद (Baqreid) का त्यौहार हो और लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद ना दें, ऐसा हो ही नहीं सकता है. वैसे तो लोग ईद (Eid 2020) के मौके पर एक-दूसरे को गले मिलकर बधाइयां देते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के वजह से लोग एक-दूसरे से गले मिलने में भी कतरा रहे हैं. तो क्यों ना इस खास मौके पर एक-दूसरे को शायरी भेजकर बधाइयां दी जाएं. ये शायरियां ना केवल दिलों को छूने का काम करेंगी, बल्कि इसके जरिए अलग अंदाज में मुबारकबाद भी दी जा सकेगी. ईद के मौके पर पढ़ें उर्दू की चुनींदा शायरी (Eid Shayari)... 

  • केरल की मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, देखें VIDEO

    केरल की मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, देखें VIDEO

    CM के आदेश के अनुसार केरल की मस्जिदों में बकरीद (Bakreed) की नमाज अदा की जा सकेगी लेकिन Covid-19 के दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. सिमित संख्या में लोग ही एक बार में नमाज पढ़ सकते हैं. जिसके बाद आज तिरुवनंतपुरम में मुस्लिम धर्म से जुड़े लोग सोशल डिस्टेंगिस के साथ मस्जिद में नमाज अदा करते हुए दिखाई दिए. 

  • Bakrid 2020: ''खुदा आपको अता करे सेहत, रहमत, इज्जत, दौलत'', इद-उल-अजाह पर इन मैसेजे के साथ दें मुबारकबाद

    Bakrid 2020: ''खुदा आपको अता करे सेहत, रहमत, इज्जत, दौलत'', इद-उल-अजाह पर इन मैसेजे के साथ दें मुबारकबाद

    Bakrid 2020: इस साल भारत में 1 अगस्त को बकरीद मनाई जा रही है. दरअसल, रमजान के पावन महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद मनाई जाती है. इस दिन पर कुर्बानी देने का विशेष महत्व है. यह मीठी ईद के बाद इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है.

  • Bakrid 2020: कोरोना काल में ऑनलाइन बिक रहे हैं बकरे, की जा रही है होम डिलीवरी

    Bakrid 2020: कोरोना काल में ऑनलाइन बिक रहे हैं बकरे, की जा रही है होम डिलीवरी

    ऑनलाइन शुरू की गई इन वेबसाइट्स पर बकरों की नसल की जानकारी के साथ उनकी तस्वीरें भी शेयर की जा रही हैं. साथ ही बकरों की होम डिलीवरी भी की जा रही है. लेकिन कई लोग ऑनलाइन बकरा खरीदने से कतरा रहे हैं. दरअसल, बकरीद के लिए बकरा खरीदने से पहले बकरे को देखना पड़ता है कि वह कितना सेहतमंद है.

  • Bakrid 2020: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद, जानें ईद-उल-अजहा पर क्यों दी जाती है कुर्बानी

    Bakrid 2020: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद, जानें ईद-उल-अजहा पर क्यों दी जाती है कुर्बानी

    Eid ul Adha: बकरीद का दिन फर्ज-ए-कुर्बानी का दिन होता है. इस्लाम में मुस्लिमों और गरीबों का खास ध्यान रखने की परंपरा है. इस वजह से बकरीद पर गरीबों का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस दिन कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं.

  • महाराष्ट्र में बकरीद के नियमों को लेकर मुस्लिम समुदाय नाराज़, कांग्रेस नेता ने भी उठाए सवाल

    महाराष्ट्र में बकरीद के नियमों को लेकर मुस्लिम समुदाय नाराज़, कांग्रेस नेता ने भी उठाए सवाल

    देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण का असर झेल रहे महाराष्ट्र में राज्य की महाविकास आघाडी सरकार ने लोगों से ऑनलाइन बकरियों को खरीदने के नियम बनाए हैं और साथ ही प्रतीकात्मक रूप में कुर्बानी देने की अपील की है. इसपर अब कई लोग सवाल उठा रहे हैं जिसमें कांग्रेस के नेता भी शामिल हैं. 

  • मुंबई में बकरीद से पहले ऑनलाइन सजा बकरों का बाज़ार, कोई खुश; तो कोई नाराज

    मुंबई में बकरीद से पहले ऑनलाइन सजा बकरों का बाज़ार, कोई खुश; तो कोई नाराज

    बकरीद (Bakrid) से पहले कोरोना काल में मुंबई में बकरों की बिक्री ऑनलाइन हो रही है. शहर में बकरा मंडी (Goats Market) लगाने की इजाजत नहीं है. शहर में बकरे ऑनलाइन खरीदे जा रहे हैं. कोरोना वायर संक्रमण के कारण बकरा मंडी डिजिटल हो गई है. कुछ लोगों को यह कदम सही लग रहा है जबकि कुछ लोग इससे ख़फ़ा हैं. सवाल यह है कि जिनको डिजिटल दुनिया का ज्ञान ही नहीं है वे क्या करें?

  • पाकिस्तान में मक्खियों का आतंक, विधानसभा में मांगी जा रही है विशेष दुआएं...हुआ ऐसा हाल

    पाकिस्तान में मक्खियों का आतंक, विधानसभा में मांगी जा रही है विशेष दुआएं...हुआ ऐसा हाल

    पाकिस्तान के प्रांत सिंध में लोग मक्खियों के आतंक से परेशान हैं. नौबत यहां तक पहुंच गई कि मामला न केवल विधानसभा में उठा बल्कि इन मक्खियों से मुक्ति के लिए विशेष दुआ कराई गई.

  • कश्मीर में 'खामोश' भरे माहौल में मन रही ईद, श्रीनगर की ज्यादातर बड़ी मस्जिदों में नहीं पढ़ने दी गई नमाज

    कश्मीर में 'खामोश' भरे माहौल में मन रही ईद, श्रीनगर की ज्यादातर बड़ी मस्जिदों में नहीं पढ़ने दी गई नमाज

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सड़कें सोमवार को सुनसान दिखीं, क्योंकि श्रीनगर में कड़ी सुरक्षा प्रतिबंधों के तहत ईद-अल-अजहा मनाया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार श्रीनगर की अधिकांश बड़ी मस्जिदों में ईद के नमाज की अनुमति नहीं दी गई थी.

  • Bakrid 2019: वायरल हुआ 'चाइनीज बकरा', कुंग फू स्टाइल में मारी लात, देखें VIDEO

    Bakrid 2019: वायरल हुआ 'चाइनीज बकरा', कुंग फू स्टाइल में मारी लात, देखें VIDEO

    Baqreed: बकरा ईद (Bakra Eid), बकरीद (Bakrid), ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) या ईद-उल जुहा (Eid Ul Adha) भारत में आज यानी 12 अगस्‍त को मनाई जा रही है. यह तारीख रमजान के पवित्र महीने के खत्‍म होने के लगभग 70 दिनों के बाद आती है.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    देशभर में ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की जनता को ईद-उल-अजहा (Eid Ul Adha) की शुभकामनाएं दी हैं.

  • ईद के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, प्रशासन ने किए ये खास इंतजाम

    ईद के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, प्रशासन ने किए ये खास इंतजाम

    देशभर में आज ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में ईद-उल-अजहा (Eid Ul Adha) के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. ईद पर नमाज के दौरान कड़ी सुरक्षा रहेगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com