NDTV Khabar

Banaras


'Banaras' - 118 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिजली के बिल की सब्सिडी को लेकर बनारस के बुनकर चले आंदोलन की राह

    बिजली के बिल की सब्सिडी को लेकर बनारस के बुनकर चले आंदोलन की राह

    बनारस की साड़ियां फैशन नहीं परंपरा है. ऐसी परंपरा जिसकी रस्म दुनियाभर में निभाई जाती है. शादी कहीं भी हो, दांपत्य का रिश्ता बनारस की रेशमी साड़ियों से ही गाढ़ा होता है.

  • BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU Entrance Examination 2020: देशभर में एक ओर जहां कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) तमाम एहतियाती इंतज़ाम के साथ अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित कर रही है. एंट्रेंस परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 18 सितंबर तक चलेंगी. पहले एंट्रेंस परीक्षाएं 16 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित की गई थीं, लेकिन छात्रों के परीक्षा को स्थगित करने की मांग के चलते परीक्षा की तारीखों को बदल दिया गया था. 

  • बनारस के डोम राजा का निधन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बने थे चुनाव में प्रस्तावक

    बनारस के डोम राजा का निधन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बने थे चुनाव में प्रस्तावक

    वरिष्ठ पत्रकार हिमांशु शर्मा के अनुसार राजा नाम उनके परिवार ने खुद नहीं रखा है, बल्कि जनता ने उनके परिवार को ये नाम दिया है. डोम राजा का परिवार धीरे-धीरे काफी बड़ा होता गया और इस वक़्त करीब 100-150 लोगों का परिवार है जो न सिर्फ काशी बल्कि जौनपुर, बलिया, गाजीपुर के अलावा अन्य जगहों पर रहते हैं और दाह संस्कार कराते है. दो घाट पर सभी डोम की बारी लगती है और कभी दस दिन या बीस दिन में बारी आती है. बाकी दिन बेगारी.   

  • BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  BHU UET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा 9 सितंबर से 18 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. 

  • BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड  (PET admit cards) ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एंट्रेंस परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र अपने BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बीएचयू पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट  (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. BHU PET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 

  • BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है. BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे. विश्वविद्यालय परीक्षा से एक सप्ताह पहले एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bhu.ac.in पर जारी करेगा. 

  • काशी और संकटमोचन मंदिर की स्मृतियों में हमेशा रहेंगे पंडित जसराज : छन्नूलाल मिश्र

    काशी और संकटमोचन मंदिर की स्मृतियों में हमेशा रहेंगे पंडित जसराज : छन्नूलाल मिश्र

    मिश्र ने कहा ,‘‘ हमने कहा कि अरे भाई साहब आप हमसे बड़े हैं. आशीर्वाद क्या दें, शुभकामना दे सकते हैं. इस पर बोले कि आपको बहुत चीजें याद है और आप बहुत कुछ गाते हैं तो हम आपको नमस्कार करते हैं.’’ मिश्र ने कहा ,‘‘ यह दर्शाता है कि वह किस दर्जे के कलाकार थे.

  • BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाओं को लेकर बड़ा विवाद देखने को मिला है. बोर्ड परीक्षाओं से लेकर यूनिवर्सिटी एग्जाम तक का मामला कोर्ट के दरवाजे तक पहुंचा है. ऐसे में यूपी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने एंट्रेंस एग्जाम कराने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है. एक छात्र अकेले ही विरोध में 'सत्याग्रह' पर बैठ गया है. यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (BHU UET 2020) और पोस्टग्रेजुएट (BHU PET 2020) एंट्रेंस एग्जाम 24 अगस्त से 14 सितंबर के बीच कराने का फैसला किया है. 

  • BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को पंद्रह दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 

  • बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे. लॉकडाउन के दौरान इन एनजीओ द्वारा भोजन वितरण तथा अन्य सहायता कार्यों के बारे में बात होगी. लॉकडाउन के दौरान स्थानीय लोगों और इन संगठनों ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि सभी जरूरतमंद लोगों को खाना तुरंत पहुंचे.

  • BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होंगे UG-PG कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होंगे UG-PG कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

    BHU Entrance Test 2020:  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ( BHU) ने मंगलवार को बताया कि पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU PET 2020) और अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) 16 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, बीएचयू के वाइस चांसलर, राकेश भटनागर की अध्यक्षता में हुई बैठक में विभिन्न पोस्टग्रेजुएट (PG) और अंडरग्रेजुएट (UG) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. 

  • पीएम के संसदीय क्षेत्र का लंगड़ा और दशहरी आम निकला दुबई के सफर पर, लंदन भेजने की भी है तैयारी..

    पीएम के संसदीय क्षेत्र का लंगड़ा और दशहरी आम निकला दुबई के सफर पर, लंदन भेजने की भी है तैयारी..

    कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने राजातालाब भिखारीपुर गांव स्थित बगीचे से तीन टन बनारसी लंगड़ा एवं दशहरी आम के पहले खेप को हरी झंडी दिखाकर दुबई के लिए रवाना किया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि वाराणसी का लंगड़ा एवं दशहरी आम विश्व प्रसिद्ध है. इसकी विदेशों में बराबर मांग रहती है.

  • इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए BHU ने लगवाईं गिलोय की 600 नर्सरी

    इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए BHU ने लगवाईं गिलोय की 600 नर्सरी

    कोरोनावायरस के मद्देनजर देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर मंडल के सात जिलों में गिलोय की नर्सरी लगवाई है.

  • लॉकडाउन में बनारस की मस्ती का अपना बिंदासपन

    लॉकडाउन में बनारस की मस्ती का अपना बिंदासपन

    दुनिया जब तक उस वायरस के खतरनाक मनसूबों और उसकी ताक़त को समझती तब तक वो चीन के वुहान शहर से चुपके से इटली पहुंच गया और फिर वहां से पूरे यूरोप को अपनी गिरफ्त में लेने लगा. देखते-देखते उसने इंसानो को न सिर्फ अपनी गिरफ्त में लिया बल्कि उनकी जान भी लेने लगा. हर तरफ उसकी ताक़त और पांव पसारने की क्षमता ने लोगों को असहाय कर दिया. ऐसे  कहर और नज़र न आने वाले वायरस की कल्पना इक्कीसवीं सदी में चांद और मंगल गृह पर अपना झण्डा बुलंद करने वाले अत्याधुनिक वैज्ञानिकता से युक्त मानव की कल्पना में भी नहीं रहा होगा. और ये कल्पना भारत के उस प्राचीन नगर को भी नहीं थी, जहां  गतिशीलता कभी रूकती नहीं जो अनादिकाल से अपने रस से शिव की त्रिशूल पर विराजमान हो कर सभी को सराबोर करती रही.

  • Coronavirus: बढ़ते संक्रमण का बनारस के दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती पर भी असर

    Coronavirus: बढ़ते संक्रमण का बनारस के दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती पर भी असर

    धर्म नगरी काशी में शायद  पहली बार ऐसा हो रहा हो जब दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती के आकार को किसी वायरस की चपेट में आने से बचाने के लिए छोटा किया है. ऐसा नहीं है कि आरती नहीं होगी, आरती तो होगी लेकिन उसमें भव्यता नहीं दिखेगी. श्रद्धालुओं के आने पर पाबंदी रहेगी. गंगा आरती कराने वाली संस्था गंगा सेवा निधि ने यह फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया है.

  • कोरोना का असर: बनारस में गंगा आरती में श्रद्धालुओं को बांटे गए मास्क, हाथों को भी किया जा रहा सैनेटाइज

    कोरोना का असर: बनारस में गंगा आरती में श्रद्धालुओं को बांटे गए मास्क, हाथों को भी किया जा रहा सैनेटाइज

    दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध दैनिक मां गंगा की आरती में श्रद्धालु और पर्यटकों को गंगा सेवा निधि द्वारा प्रसाद स्वरूप कोरोना के बचाव हेतु मास्क बांटे जा रहे हैं और आरती में आए श्रद्धालुओं के हाथों को भी सेनेटाइज किया जा रहा है.  आरती में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है. गंगा सेवा निधि द्वारा जागरुकता हेतु दशाश्वमेध घाट पर बचाव हेतु बैनर लगाकर जागरुकता फैलाई जा रही है.  

  • सारा अली खान काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन कर विवादों में घिरीं, स्थानीय पुजारी बोले- वह मुसलमान हैं और...

    सारा अली खान काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन कर विवादों में घिरीं, स्थानीय पुजारी बोले- वह मुसलमान हैं और...

    सारा अली खान (Sara Ali Khan) काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करने पर हंगामा मचाया जा रहा है. स्थानीय पंडितों और संतों ने सारा अली खान द्वारा दर्शन करने पर सवाल भी उठाया है.

  • Rangbhari Ekadashi 2020: रंगभरी एकादशी के दिन बाबा विश्‍वनाथ के साथ भक्‍त खेलते हैं होली, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

    Rangbhari Ekadashi 2020: रंगभरी एकादशी के दिन बाबा विश्‍वनाथ के साथ भक्‍त खेलते हैं होली, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

    Rangbhari Ekadashi 2020: रंगभरी एकादशी फाल्‍गुन माह के कृष्‍ण शुक्‍ल पक्ष को आती है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह हर साल फरवरी या मार्च महीने में मनाई जाती है. इस बार रंगभरी एकादशी 6 मार्च को है

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com