NDTV Khabar

Bengal Education Minister


'Bengal Education Minister' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को लागू करने में ‘‘अधिकतम लचीलापन'' अपनाना होगा और इस बारे में सभी पक्षों की राय और सवालों को खुले मन से सुना जा रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति किसी सरकार की नीति नहीं बल्कि देश की नीति होती है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि नीति देश के संघीय ढांचे को कमजोर करती है और फिलहाल उनके राज्य में लागू नहीं की जाएगी. वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) में इसे लागू करने का खाका नहीं है और बेहतर योजना की जरूरत है, ताकि यह केवल अद्भुत विचार बनकर नहीं रह जाए.

  • WB 12th Result 2020: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड के परिणाम कल होंगे जारी, जानिए रिजल्ट से जुड़ी अपडेट

    WB 12th Result 2020: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड के परिणाम कल होंगे जारी, जानिए रिजल्ट से जुड़ी अपडेट

    WB 12th Result 2020: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) कल 12वीं क्लास का परिणाम घोषित करेगा. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि परिणाम शुक्रवार 17 जुलाई को जारी किए जा सकते हैं और परिषद ने बाद में 12वीं के परीक्षा परिणामों 2020 की तारीख की पुष्टि की. बता दें कि इस साल पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 8 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. स्टूडेंट्स अपना 12वीं क्लास का रिजल्ट WBCHSE की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. बता दें कि 12वीं क्लास से पहले पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी कर चुका है. 

  • पश्चिम बंगाल में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित होंगी या नहीं? सरकार ने दी ये जानकारी

    पश्चिम बंगाल में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित होंगी या नहीं? सरकार ने दी ये जानकारी

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. कोरोनावायरस के चलते बोर्ड एग्जाम से लेकर यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. परीक्षाओं को लेकर हाल ही में पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने पीटीआई से कहा कि यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्सेस की फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को आयोजित कराने के बारे में फैसला 26 जून के बाद लिया जाएगा. यूनिवर्सिटी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित कराएंगी या फिर स्टूडेंट्स को पिछले सेमेस्टर के प्रदर्शन के आधार पर पास किया जाएगा इसका फैसला 26 जून के बाद ही लिया जाएगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में किसी भी तरह की गतिविधि पर 31 जुलाई तक के लिए रोक लगाई है. 

  • West Bengal Board 10th Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, शिक्षामंत्री ने बताया

    West Bengal Board 10th Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, शिक्षामंत्री ने बताया

    West Bengal Board 10th Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड के 10वीं क्लास के रिजल्ट को लेकर कई खबरें सामने आ रही थीं, लेकिन अब राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने रिजल्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट स्थिति सामान्य होने के बाद ही जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रिजल्ट (West Bengal Madhyamik Results 2020) को समय पर जारी करने की तैयारियां चल रही हैं. अब यह सिर्फ इस बात पर निर्भर करेगा कि आने वाले दिनों में कोरोनावायरस से पनपी स्थिति कौन सा नया मोड़ लेती है.

  • कोरोना इफेक्ट: स्कूल खुलने पर इस राज्य में ऐसे चलेंगी क्लासेस, मंत्री ने दी जानकारी

    कोरोना इफेक्ट: स्कूल खुलने पर इस राज्य में ऐसे चलेंगी क्लासेस, मंत्री ने दी जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते लंबे समय से देशभर के सभी स्कूल बंद हैं. अब कुछ राज्यों में स्कूलों को खोले जाने पर विचार किया जा रहा है. लेकिन अब स्टूडेंट्स को स्कूलों में नए नियमों का पालन करना होगा. खबरों की मानें तो पश्चिम बंगाल में स्कूल खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा और इसके तहत स्टूडेंट्स को अल्टरनेट दिनों में क्लासेस अटेंड करनी होंगी. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्कूलों के खोले जाने पर "अल्टरनेट मॉडल" का पालन किया जाएगा और विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि क्लासेस में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा रहा है. 

  • Coronavirus: इस राज्य में 30 जून तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानिए डिटेल

    Coronavirus: इस राज्य में 30 जून तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानिए डिटेल

    देश में हर गुजरते दिन के साथ कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. कोरोनावायरस के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई का भी काफी नुकसान हो रहा है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च के महीने में ही बंद कर दिए थे. स्टूडेंट्स अपने स्कूल और कॉलेज खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अभी पश्चिम बंगाल के स्टूडेंट्स को थोड़ा इंतजार करना होगा. दरअसल, बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. यानी पश्चिम बंगाल के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे.

  • बंगाल के शिक्षा मंत्री का बयान, परीक्षाओं को स्‍थगित करने को लेकर केंद्र से नहीं मिली कोई सूचना

    बंगाल के शिक्षा मंत्री का बयान, परीक्षाओं को स्‍थगित करने को लेकर केंद्र से नहीं मिली कोई सूचना

    बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों ने छात्रों का शैक्षणिक भविष्य संवारने के लिए कुछ सलाह दिए हैं, लेकिन UGC या HRD से अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com