NDTV Khabar

Bihar Chief Minister Nitish Kumar


'Bihar Chief Minister Nitish Kumar' - 123 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश कुमार को गुस्सा क्यों आता है?

    नीतीश कुमार को गुस्सा क्यों आता है?

    आज नीतीश कुमार मीडिया से चिढ़े हुए हैं. वे मीडिया से पूछ रहे हैं कि वह किसकी तरफ़ है. यह दरअसल इस बात की शिकायत है कि वह उनकी तरफ़ क्यों नहीं है.

  • बिहार में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेगा विपक्ष अगर...

    बिहार में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेगा विपक्ष अगर...

    बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Bihar Assembly budget session) के लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा सभी दलों के साथ मंथन कर रहे हैं. लेकिन विपक्ष को उनका अल्पअवधि का सत्र बुलाने का प्रस्ताव मंज़ूर नहीं है.

  • लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए लोगों के पुनर्वास के प्रयास किये जा रहे हैं : नीतीश कुमार

    लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए लोगों के पुनर्वास के प्रयास किये जा रहे हैं : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन (Coronavrius Lockdown) के मद्देनजर किसी दूसरे स्थान पर नौकरी गंवाकर राज्य में लौटे लोगों के आर्थिक रूप से पुनर्वास के प्रयास किए जा रहे हैं.

  • तेजस्वी यादव ने फिर सीएम बनने पर नीतीश कुमार को बधाई तो दी, लेकिन साथ ही...

    तेजस्वी यादव ने फिर सीएम बनने पर नीतीश कुमार को बधाई तो दी, लेकिन साथ ही...

    Tejashwi Yadav की अगुवाई में राजद बिहार चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन वह बहुमत के आंकड़े से चूक गई. एनडीए ने करीब 3 सीटों के अंतर से बहुमत हासिल किया.

  • कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में ताजपोशी के साथ बिहार (Bihar) की सत्ता संभाल ली है. वे पूर्व में केंद्रीय रेल मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री पद का सफर तय कर चुके हैं. वैसे तो नीतीश कुमार 70 के दशक में छात्र जीवन में ही जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति आंदोलन के दौरान राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे लेकिन उन्होंने मुख्यधारा की राजनीति में साल 1985 में कदम रखा. वे इस साल पहली बार विधायक चुने गए थे. इसके बाद कई उतार-चढ़ाव के बाद भी नीतीश का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया. वे सांसद बने, केंद्रीय रेल मंत्री बने और फिर बिहार के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में आज सातवीं बार शपथ ग्रहण की. 

  • नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण का तेजस्वी की पार्टी RJD ने किया बायकॉट, कहा- NDA के खिलाफ है जनादेश 

    नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण का तेजस्वी की पार्टी RJD ने किया बायकॉट, कहा- NDA के खिलाफ है जनादेश 

    Bihar Oath Ceremony: राष्ट्रीय जनता ने सोमवार को ट्वीट किया, "राजद कठपुतली सरकार के शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है. बदलाव का जनादेश NDA के विरुद्ध है. जनादेश को 'शासनादेश' से बदल दिया गया. बिहार के बेरोजगारों, किसानों, छात्रों, युवाओं, संविदा कर्मियों, नियोजित शिक्षकों, स्वयं सहायता समूहों से पूछे कि उन पर क्या गुजर रही है? चुनावी नतीजों में धांधली और एनडीए के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है. हम जनप्रतिनिधि है और जनता के साथ खड़े हैं." 

  • बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    Bihar Govt Formation: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज लगातार चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के पास दो उप मुख्यमंत्री के पद होंगे. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का होगा. इससे पहले, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद बिहार के नए डिप्टी सीएम होंगे और सुशील मोदी (Sushil Modi) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन जाने के बाद उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. बिहार में नयी सरकार का शपथग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार ने रविवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

  • सुशील मोदी नहीं बनेंगे बिहार के उप-मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार कल लेंगे CM पद की शपथ

    सुशील मोदी नहीं बनेंगे बिहार के उप-मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार कल लेंगे CM पद की शपथ

    एनडीए में BJP के पास सबसे ज्यादा 74 विधायक हैं. जबकि जदयू के 43 विधायक हैं. वहीं सहयोगी दल हम और वीआईपी के पास 4-4 विधायक हैं. मंत्रिमंडल में भाजपा या जदयू के किसके ज्यादा मंत्री होंगे, इस पर स्पष्टता नहीं है. जल्द ही मंत्रिमंडल को लेकर स्थिति साफ हो सकती है.

  • नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, आज शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह

    नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, आज शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह

    Nitish Elected NDA Leader : पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar)) के आवास पर NDA की बैठक हुई. BJP के पास एनडीए में सर्वाधिक 74 विधायक हैं. जबकि जदयू के 43 विधायक.

  • बिहार में बीजेपी के विधायक को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं नरेंद्र मोदी: असदुद्दीन औवैसी

    बिहार में बीजेपी के विधायक को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं नरेंद्र मोदी: असदुद्दीन औवैसी

    Bihar Election 2020: एआईएमआईएम (AIMIM) के नेता असदुद्दीन औवैसी (Asaduddin Owaisi) ने शनिवार को दावा किया कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के खिलाफ भाजपा (BJP) साजिश रच रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भाजपा के विधायक को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं. असदुद्दीन ओवैसी ने यहां चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ भाजपा पूरी कोशिश कर रही है और नीतीश कुमार को रिटायरमेंट होम में डालने वाली है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं नौजवानों से अपील करना चाहता हूं कि वे बिहार की जनता तक यह बात पहुंचा दें कि नरेंद्र मोदी भाजपा के एमएलए को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं. ’’

  • नीतीश कुमार ने क्यों कहा कि शराब की तस्करी में लगे लोग उन्हें सत्ता में नहीं देखना चाहते

    नीतीश कुमार ने क्यों कहा कि शराब की तस्करी में लगे लोग उन्हें सत्ता में नहीं देखना चाहते

    Bihar Election 2020 : नीतीश कुमार ने कहा, 15 साल पहले जो बुरा हाल था, वैसा ही बुरा हाल फिर क़ायम होगा इसलिए बिहार को बचाइए.

  • बिहार में NDA की तरफ से CM पद की उम्मीदवारी पर चिराग पासवान का बड़ा बयान, कही ये बात...

    बिहार में NDA की तरफ से CM पद की उम्मीदवारी पर चिराग पासवान का बड़ा बयान, कही ये बात...

    लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) प्रमुख चिराग पासवान ( Chirag Paswan) ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) और उनके बीच दरार की बात को खारिज करते हुए कहा, "मुझे एनडीए के चेहरे के रूप में नीतीश कुमार से कोई समस्या नहीं है." गौरतलब है कि चिराग पासवान, द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश की आलोचना ने लोजपा के नीतीश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर संदेह पैदा कर दिया था. चिराग ने कहा, "... मैं भाजपा द्वारा चुने गए किसी भी टॉम, डिक या हैरी के साथ खुश हूं."

  • सुशील मोदी ने कहा- बिहार में 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

    सुशील मोदी ने कहा- बिहार में 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 सितम्बर को प्रदेश से जुड़ी पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे.

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- राज्य के हर घर में 2020 तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- राज्य के हर घर में 2020 तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के सभी घरों में इस वर्ष के अंत तक स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी. कुमार ने कहा कि यह कार्य राज्य के कई हिस्सों में महामारी और बाढ़ के कारण बाधित था, लेकिन अभी भी राज्यभर में कुल 89 लाख घरों में पाइप से जलापूर्ति उपलब्ध करने का लक्ष्य अक्टूबर के अंत तक हासिल कर लिया जाएगा.

  • अमित शाह के साथ बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने दोहरायी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

    अमित शाह के साथ बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने दोहरायी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

    ईजेडसी में अपने संबोधन में कुमार ने पूर्वी क्षेत्र में अंतरराज्यीय मुद्दों के समाधान के लिये एक तंत्र विकसित करने का भी आह्वान किया. इन राज्यों में समान सांस्कृतिक विरासत है और ये एक जैसी समस्याओं का ही सामना भी करते हैं. बिहार में अप्रैल 2016 से प्रभावी मद्य निषेध के सकारात्मक प्रभावों को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य में पड़ोसी प्रदेशों झारखंड और पश्चिम बंगाल से तस्करी कर लाई जा रही शराब पर चिंता व्यक्त की.

  • बिहार CM नीतीश कुमार ने माना, सरयू राय का टिकट कटने पर उन्हें आश्चर्य हुआ

    बिहार CM नीतीश कुमार ने माना, सरयू राय का टिकट कटने पर उन्हें आश्चर्य हुआ

    शुक्रवार को नीतीश कुमार ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में ये पूछे जाने पर कि सरयू राय का टिकट इस आधार पर काटा गया कि वो नीतीश कुमार के पुराने मित्र रहे हैं और उन्होंने अपनी पुस्तक का विमोचन नीतीश कुमार से करवाया तो इस पर नीतीश कुमार ने कहा कि ये दोस्ती कोई नहीं है बल्कि 40 साल पुरानी छात्र जीवन से ही वो दोनों मित्र रहे हैं.

  • VIDEO: यही है प्रशांत किशोर का 'प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री' वाला वह बयान, जिस पर जदयू भी है खिलाफ

    VIDEO: यही है प्रशांत किशोर का 'प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री' वाला वह बयान, जिस पर जदयू भी है खिलाफ

    बिहार की सियासत एक बार फिर से चर्चा के केंद्र में है. बीते दिनों चुनावी रणनीतिकार और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने एक ऐसा बयान दिया कि जदयू ही उनके बयान से इत्तेफाक रखने को तैयार नहीं है.

  • प्रशांत किशोर के बयान से JDU में खलबली: जानें नीतीश के किस सियासी फैसले को बताया 'बड़ी गलती'

    प्रशांत किशोर के बयान से JDU में खलबली: जानें नीतीश के किस सियासी फैसले को बताया 'बड़ी गलती'

    आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रणनीतिकाकर और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) का एक बयान सियासी भूचाल ला सकता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com