NDTV Khabar

CBDT


'CBDT' - 78 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    देश में कोरोना (Coronavirus) संकट के मद्देनजर करदाताओं को बड़ी राहत मिली है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. आयकर विभाग की ओर से इसकी जानकारी दी गई है. विभाग ने कहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए करदाताओं के लिए टैक्स भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर की जा रही है.

  • मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    आयकर विभाग सोमवार से एक ई-कैंपेन शुरू कर रहा है, जिसके तहत वो ऐसे लोगों को खुद सीधा कॉन्टैक्ट करेगा, जिन्होंने या तो मोटा लेन-देन करके इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है फिर उनके रिटर्न में दिए गए किसी डिटेल में कोई गड़बड़ी या कमी रह गई है. 

  • नई कर व्यवस्था के तहत यात्रा भत्ते पर आयकर से छूट का दावा कर सकते हैं कर्मचारी

    नई कर व्यवस्था के तहत यात्रा भत्ते पर आयकर से छूट का दावा कर सकते हैं कर्मचारी

    इनके अलावा यदि नियोक्ता नि:शुल्क आने-जाने की सुविधा नहीं प्रदान कर रहे हों, तो रोजाना काम पर आने-जाने के खर्च के लिए दिए जाने वाले भत्ते पर भी आयकर से छूट का दावा किया जा सकता है. CBDTने यह भी स्पष्ट किया कि अनुलाभ के मूल्य का निर्धारण करते समय नियोक्ता द्वारा प्रदत्त वाउचर (पेड) के माध्यम से मुफ्त भोजन और गैर-मादक पेय के संबंध में कोई छूट नहीं मिलेगी. इसके अलावा, नेत्रहीन, मूक, बधिर अथवा हड्डियों से दिव्यांग कर्मचारी 3,200 रुपये प्रति माह के परिवहन भत्ते में छूट का दावा कर सकते हैं.

  • अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

    अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों  के खिलाफ चार्जशीट जारी किया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सूत्रों ने ये जानकारी दी है.

  • कोरोना महामारी के दौर में कर बढ़ाने के लिए IRS अफसरों ने दी रिपोर्ट! सरकार सख्त नाराज, जांच शुरू की

    कोरोना महामारी के दौर में कर बढ़ाने के लिए IRS अफसरों ने दी रिपोर्ट! सरकार सख्त नाराज, जांच शुरू की

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने सोशल मीडिया में चल रही खबरों की जांच शुरू की है जिसमें कुछ भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारियों द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए विकल्पों पर FORCE नाम की एक 44 पेज की रिपोर्ट तैयार करने का ज़िक्र है.  केंद्र सरकार ने आज कहा कि कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि में सरकार के राजस्व को बढ़ाने के लिए भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों का कर बढ़ाने का प्रस्ताव "अनुशासनहीनता का काम" है. इस तरह की रिपोर्ट न तो मांगी गई थी और न ही इसे तैयार करना आईआरएस एसोसिएशन का कर्तव्य है. सरकार ने एसोसिएशन के कदम को "कदाचार" और "अनुशासनहीनता" का काम बताया.

  • Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    CBDT ने बताया कि सरकार द्वारा दी गई 30 जून, 2020 तक की विभिन्न समयावधि विस्तार के साथ करदाताओं को पूर्ण लाभ प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करने के लिए, इसने रिटर्न फॉर्म्स में आवश्यक परिवर्तन शुरू किए हैं, ताकि करदाता वित्त वर्ष 2019-20 के रिटर्न फॉर्म में 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक, के दौरान किए गए अपने लेनदेन का लाभ उठा सकें.

  • Coronavirus: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सरकार को चेताया, 31 मार्च की समयसीमा बढ़ाने की मांग

    Coronavirus: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सरकार को चेताया, 31 मार्च की समयसीमा बढ़ाने की मांग

    आयकर विभाग के कर्मचारियों के दो प्रमुख संघों ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) को 31 मार्च की समयसीमा को लेकर चेताया है. इन संघों ने कहा है कि अगर सीबीडीटी समय सीमा नहीं बढ़ाता है तो यह आयकर विभाग के कर्मचारियों के स्वास्थ्य के साथ ‘‘भयंकर भूल’’ होगी. वहीं भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों के संगठन ने कहा है कि बोर्ड इस मामले को सक्रियता के साथ सरकार के समक्ष रख रहा है.

  • SSC: एसएससी ने CGL 2019 एग्जाम के लिए 8 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली वैकेंसी

    SSC: एसएससी ने CGL 2019 एग्जाम के लिए 8 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली वैकेंसी

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम 2019 के लिए टेंटेटिव वैकेंसी निकाली हैं. बता दें कि SSC कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के माध्यम से करीब 8,582 पदों पर भर्तियां करेगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स (CBIC) के पास सबसे ज्यादा वैकेंसी है.

  • AADHAAR से नहीं जुड़े होने पर 31 मार्च के बाद निष्क्रिय हो जाएगा PAN

    AADHAAR से नहीं जुड़े होने पर 31 मार्च के बाद निष्क्रिय हो जाएगा PAN

    आयकर विभाग ने कहा कि अगर स्थायी खाता संख्या (PAN) को 31 मार्च 2020 तक आधार से नहीं जोड़ा जाता है तो वह निष्क्रिय हो जाएगा.

  • PAN को Aadhaar से जोड़ने की बढ़ी समय सीमा, अब इस तारीख तक कर पाएंगे लिंक

    PAN को Aadhaar से जोड़ने की बढ़ी समय सीमा, अब इस तारीख तक कर पाएंगे लिंक

    पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा बढ़ गई है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पैन (PAN) को आधार (Aadhaar Card) से जोड़ने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर मार्च 2020 कर दिया.

  • PAN को AADHAAR से 31 दिसंबर तक हर हाल में जोड़ना जरूरी

    PAN को AADHAAR से 31 दिसंबर तक हर हाल में जोड़ना जरूरी

    स्थायी खाता संख्या (PAN) को इस साल 31 दिसंबर तक आधार से अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा. आयकर विभाग ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है.

  • जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर की गई 

    जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर की गई 

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बृहस्पतिवार को नए बने केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया.

  • PAN Card को AADHAAR से नहीं करा पा रहे हैं लिंक तो चिंता ना करें, ये है तरीका

    PAN Card को AADHAAR से नहीं करा पा रहे हैं लिंक तो चिंता ना करें, ये है तरीका

    पैन कार्ड (PAN Card) से आधार (AADHAAR) को जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दी गयी है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने शनिवार को इस बारे में एक आदेश जारी किया था. पहले यह समय सीमा 30 सितंबर थी. पैन कार्ड का इस्तेमाल आयकर रिटर्न भरने में होता है. सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति निर्धारण करने वाला शीर्ष निकाय है. यह सातवीं बार है जब सरकार ने आधार को पैन से जोड़ने की समय-सीमा बढ़ायी है. आयकर भरने के लिए आधार को पैन से जोड़ना अब अनिवार्य हो चुका है.

  • PAN Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ी, अब 31 दिसंबर तक का है वक्त

    PAN Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ी, अब 31 दिसंबर तक का है वक्त

    पैन कार्ड (PAN Card) से आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दी गयी है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने शनिवार को इस बारे में एक आदेश जारी किया. पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी. पैन कार्ड का इस्तेमाल आयकर रिटर्न भरने में होता है.

  • भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे 22 वरिष्ठ कर अधिकारियों को किया गया जबरन रिटायर

    भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे 22 वरिष्ठ कर अधिकारियों को किया गया जबरन रिटायर

    ये अधिकारी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मेरठ और चेन्नई टैक्स यूनिट से जुड़े हुई थे. उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों में कुछ हजार रुपये से लेकर लाखों तक की रकम की रिश्वत मांगने के आरोप शामिल हैं. उनमें से एक पर कथित रूप से दुबई से दिल्ली हवाई अड्डे पर 1224 ग्राम सोना लेकर आए एक युवक से 58 ग्राम सोना लेने का आरोप है.

  • छापेमारी के बाद कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई और उनके परिवार की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति का पता चला: सीबीडीटी

    छापेमारी के बाद कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई और उनके परिवार की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति का पता चला: सीबीडीटी

    आयकर विभाग द्वारा हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ छापेमारी के बाद 200 करोड़ रुपये से अधिक की गुप्त विदेशी संपत्ति का पता चला है. सीबीडीटी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. विभाग ने हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में बिश्नोई से जुड़े 13 परिसरों की 23 जुलाई को तलाशी ली थी.

  • सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब यह होगी आखिरी तारीख

    सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब यह होगी आखिरी तारीख

    वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. अब करदाता 31 अगस्त 2019 तक अपने रिटर्न फाइल कर सकेंगे. पहले यह तारीख 31 जुलाई थी. 1 महीने का समय मिल जाने से लोगों को अपना आईटीआर भरने में एक महीने का अतिरिक्त समय मिल गया है. यह फैसला केंद्र सरकार और सीबीडीटी यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा लिया गया है.

  • क्या इनकम टैक्स अधिकारी आपके सोशल मीडिया की जासूसी करते हैं, पढ़ें- CBDT प्रमुख का जवाब

    क्या इनकम टैक्स अधिकारी आपके सोशल मीडिया की जासूसी करते हैं, पढ़ें- CBDT प्रमुख का जवाब

    अगर आपको लगता है कि आयकर अधिकारी आपकी अघोषित आय की जांच के लिए सोशल मीडिया पोस्ट की जासूसी करते हैं, उनके विदेशों में घूमने और महंगी खरीदारी की फोटो पर निगरानी रखते हैं, तो यह गलत धारणा है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी. सी. मोदी का यह कहना है. मोदी ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि कर विभाग को इस तरह के तौर-तरीके अपनाने की जरूरत नहीं, क्योंकि विभाग के पास बड़े लेनदेन से जुड़े आंकड़े विभिन्न एजेंसियों से आते हैं और उसके पास आंकड़ों का विश्लेषण करने की एक सुदृढ़ व्यवस्था है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com