NDTV Khabar

CBSE


'CBSE' - 961 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूली शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान के लिये सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 38 शिक्षकों एवं प्राचार्यों को बुधवार को पुरस्कार प्रदान किया. सीबीएसई द्वारा इस वर्ष सम्मानित किये जाने वाले शिक्षकों एवं प्राचार्यों ने छात्रों को राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी के रूप में प्रशिक्षित करने, छात्रों की भाषायी क्षमता का उन्नयन करने, निशक्त बच्चों की बेहतरी के लिये काम करने, साइबर सुरक्षा के प्रति छात्रों को जागरूक बनाने सहित कई अन्य प्रकार के कार्यक्रम चलाये.  मस्कट में स्थित इंडियन स्कूल में शारीरिक शिक्षा के शिक्षक वी कार्तिकेयन ने अपने छात्रों की क्षमता का उपयोग राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनने में किया.

  • CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही परीक्षाएं उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएंगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. बता दें कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. 

  • CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर के अंत में प्रस्तावित की गई हैं. CBSE ने कहा कि परीक्षा उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. CBSE ने यह भी कहा कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है.

  • CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के रद्द होने के कारण छात्रों का आकलन करने के लिए मंजूर की गई व्यवस्था सुधार परीक्षाएं देने वाले छात्रों पर भी लागू होगी, क्योंकि वे भी महामारी से एक समान पीड़ित हैं. उच्च न्यायालय ने कहा कि नियमित छात्रों की तरह, जो लोग सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे भी आकलन योजना के अनुसार प्राप्तांक का लाभ उठाने के हकदार होंगे या सीबीएसई  (CBSE) द्वारा आयोजित वैकल्पिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे.

  • ऑनलाइन कक्षा के लिए 27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन कक्षा के लिए  27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है, जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन-पाठन में एक प्रमुख रूकावट मानते हैं. राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. एनसीईआरटी (NCERT) के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन -पाठन में बाधा आती है. 

  • CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exams 2020) को कैंसिल करने के लिए याचिका दायर की गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो सब्जेक्ट्स में पास नहीं हो पाते हैं. 

  • CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

    CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

    CBSE Compartment Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाओं के विरोध के बाद अब सीबीएसई (CBSE) के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध हो रहा है. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने कोरोनावायरस के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है. AISA ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exams) कैंसिल करने की मांग की है. पत्र में यह भी बताया गया है कि कोरोनावायरस के बीच परीक्षा कैंसिल करना क्यों जरूरी है. 

  • CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

  • CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी. 

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

  • पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए छात्र ने सुबह चार बजे उठकर धोयी कार, 12वीं में आए 91.7 %

    पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए छात्र ने सुबह चार बजे उठकर धोयी कार, 12वीं में आए 91.7 %

    दिल्ली की एक झुग्गी के 2 तंग कमरों में नौ लोगों के साथ रहना परमेश्वर के जीवन की हकीकत थी. फिर भी, 17 वर्षीय परमेश्वर ने बड़ी कठिनाइयों का सामना किया और अपनी CBSE कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में 91.7 प्रतिशत अंक हासिल किए. परमेश्वर की जीत विपरीत परिस्थितियों में साहस की कहानी है. 

  • CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है. सीबीएसई 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और  www.cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है. स्टूडेंट्स जो इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल हुए थे वे वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट  Digilocker ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा. 

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    IAS नितिन सांगवान ने ट्विटर (Twitter) हैडल से अपनी 12 वीं बोर्ड (12th Board Exam) की रिजल्ट (Board Result) को ट्वीट (Tweet) किया. साथ ही उन्होंने यह लिखा कि नंबर नहीं फैसला करता है कि आप कितने कामयाब है. सांगवान का रिजल्ट वाला ट्वीट इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

  • किसान की बेटी बॉबी प्रशांत बनी CBSE 10 वीं में बिहार-झारखंड टॉपर, बनना चाहती हैं IAS

    किसान की बेटी बॉबी प्रशांत बनी CBSE 10 वीं में बिहार-झारखंड टॉपर, बनना चाहती हैं IAS

    बॉबी प्रशांत ने 10वीं सीबीएसई परीक्षा में बिहार-झारखंड में टॉप किया है .देश भर में उसका चौथा स्थान है .वह पूर्णिया जिले की भवानीपुर निवासी पेशे से किसान दिलीप यादव और रूबी देवी की बेटी है .

  • नोएडा की जुड़वां बहनों ने CBSE 12 वीं की परीक्षा में हासिल किये समान अंक

    नोएडा की जुड़वां बहनों ने CBSE 12 वीं की परीक्षा में हासिल किये समान अंक

    उत्तर प्रदेश के नोएडा की मानसी एवं मान्या जुड़वां बहनें हैं. दोनों की शक्ल दूसरे से बिल्कुल मिलती जुलती है और अब उन्होंने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा में एक समान अंक प्रतिशत प्राप्त किये हैं. मजे की बात है कि दोनों को हर विषय में अंक भी समान मिले हैं .

  • पीएम मोदी ने 10वीं और 12वीं के नतीजे आने पर छात्रों को दी बधाई

    पीएम मोदी ने 10वीं और 12वीं के नतीजे आने पर छात्रों को दी बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 10वीं (10th Class Result) और 12वीं कक्षाओं (12th Class Result) की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षा में उत्तीर्ण अपने ‘‘युवा साथियों’’को बुधवार को बधाई दी और कहा कि जो इस परिणाम से खुश नहीं है उन्हें याद रखना चाहिए कि एक परीक्षा यह परिभाषित नहीं करती कि वे कौन हैं. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘10वीं और 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में उत्तीर्ण मेरे युवा साथियों को बधाई. मैं आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं.’’ मोदी ने कहा कि जो इन परिणामों से ‘‘खुश नहीं हैं’’ उनसे वे कहना चाहते हैं कि एक परीक्षा यह परिभाषित नहीं करती कि वे कौन हैं.

  • CBSE Result 2020: 10वीं के रिजल्ट के दिन क्रैश हुई सीबीएसई की वेबसाइट, सोशल मीडिया पर छात्रों ने ऐसे निकाला गुस्सा

    CBSE Result 2020: 10वीं के रिजल्ट के दिन क्रैश हुई सीबीएसई की वेबसाइट, सोशल मीडिया पर छात्रों ने ऐसे निकाला गुस्सा

    CBSE Borad 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रिजल्ट के बारे में जानकारी दी. लेकिन रिजल्ट जारी होने से पहले आज सुबह से ही सीबीएसई की वेबसाइट खुल नहीं रही थी. वेबसाइट के न खुलने पर स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट देखने में काफी मुश्किलें हो रही थीं. रिजल्ट चेक न कर पाने पर स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं और सीबीएसई (CBSE Board) की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं, जिसमें या तो वेबसाइट खुल नहीं रही है या Error दिखाई दे रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com